बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, October 12, 2014

कार्यकारी


   हमारी शादी की पचासवीं सालगिरह पर मैं अपनी पत्नि के साथ नौर्वे के भ्रमण पर निकला। उत्तर की ओर अपनी यात्रा करते हुए हम अनेक नगरों और गाँवों से होकर निकले, वहाँ रुकते हुए उनमें घूमे और वहाँ के चर्च भवनों को भी देखा। उन में 12वीं सदी में बना एक चर्च ऐसा था जिसे हमारे गाइड ने बड़े गर्व के साथ "अभी तक कार्यकारी" बताया। मैंने उससे पूछा, "अभी तक कार्यकारी का क्या अर्थ है?" उसने समझाया कि जब नौर्वे के चर्च, शासन की आधीनता में चले गए थे तब प्रशासन की ओर से ही उनमें पास्टर नियुक्त किए जाते थे, और वे पास्टर कभी अपना कार्य नहीं करते थे वरन बस अपनी तनख्वाह लेते रहते थे, कोई सेवकाई के लिए नहीं आता था। लेकिन यह चर्च एक ऐसा चर्च था जिसमें लगभग 1000 वर्ष से परमेश्वर की आराधना और सेवकाई अविरल चल रही थी!

   यह सुनकर तुरंत ही मेरा ध्यान परमेश्वर के वचन में प्रकाशितवाक्य 2 तथा 3 अध्यायों में उल्लेखित उन साथ कलीसियाओं की ओर गया जिनसे प्रभु यीशु कहता है, "मैं तेरे काम जानता हूँ (2:2, 9, 13, 19; 3:1, 8, 15)।" साथ ही मुझे थिस्सुलुनीकिया का चर्च भी स्मरण आय जिसकी प्रशंसा प्रेरित पौलुस ने उनकी विश्वासयोग्यता के लिए करी (1 थिस्सुलुनीकियों 1:2-3)।

   मेरा ध्यान मेरे अपने घर पर स्थित चर्च की ओर भी गया जो पिछले 130 वर्ष से भी अधिक समय से विश्वासयोग्यता के साथ प्रभु यीशु का प्रचार, मण्डली के लोगों की देखभाल तथा वहाँ के समाज की सेवा कर रहा है। वह वास्तव में एक "कार्यकारी चर्च" है। यदि मसीही विश्वासी होने के नाते जिस चर्च के हम भाग हैं वह ऐसे ही प्रचार तथा सेवकाई करने वाला चर्च है तो हम कितने भाग्यशाली लोग हैं। - डेव एग्नर


मसीह यीशु का चर्च एक जीवित देह है, उसके सभी अंग कार्यशील होने चाहिएं।

हम अपनी प्रार्थनाओं में तुम्हें स्मरण करते और सदा तुम सब के विषय में परमेश्वर का धन्यवाद करते हैं। और अपने परमेश्वर और पिता के साम्हने तुम्हारे विश्वास के काम, और प्रेम का परिश्रम, और हमारे प्रभु यीशु मसीह में आशा की धीरता को लगातार स्मरण करते हैं। - 1 थिस्सुलुनीकियों 1:2-3

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 2:1-7
Revelation 2:1 इफिसुस की कलीसिया के दूत को यह लिख, कि, जो सातों तारे अपने दाहिने हाथ में लिये हुए है, और सोने की सातों दीवटों के बीच में फिरता है, वह यह कहता है कि 
Revelation 2:2 मैं तेरे काम, और परिश्रम, और तेरा धीरज जानता हूं; और यह भी, कि तू बुरे लोगों को तो देख नहीं सकता; और जो अपने आप को प्रेरित कहते हैं, और हैं नहीं, उन्हें तू ने परख कर झूठा पाया। 
Revelation 2:3 और तू धीरज धरता है, और मेरे नाम के लिये दु:ख उठाते उठाते थका नहीं। 
Revelation 2:4 पर मुझे तेरे विरुद्ध यह कहना है कि तू ने अपना पहिला सा प्रेम छोड़ दिया है। 
Revelation 2:5 सो चेत कर, कि तू कहां से गिरा है, और मन फिरा और पहिले के समान काम कर; और यदि तू मन न फिराएगा, तो मैं तेरे पास आकर तेरी दीवट को उस स्थान से हटा दूंगा। 
Revelation 2:6 पर हां तुझ में यह बात तो है, कि तू नीकुलइयों के कामों से घृणा करता है,
Revelation 2:7 जिस के कान हों, वह सुन ले कि आत्मा कलीसियाओं से क्या कहता है: जो जय पाए, मैं उसे उस जीवन के पेड़ में से जो परमेश्वर के स्‍वर्गलोक में है, फल खाने को दूंगा।

एक साल में बाइबल: 
  • मलाकी 1-4