बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, November 13, 2016

उपहार


   मुझे क्रिसमस बहुत पसंद है। उस समय के मौसम की सुन्दरता और अचरज तथा प्रभु यीशु के जन्म का उत्सव मनाना उसे मेरे लिए वर्ष का सर्वोत्तम समय बना देता है। लेकिन हाल के कुछ वर्षों से, मेरे लिए यह समय बढ़ती हुई झुँझुलाहट का समय होता जा रहा है, क्योंकि प्रतिवर्ष क्रिसमस से संबंधित सामग्री बाज़ार में अधिकाधिक जल्दी आने लग गया है और बढ़ते-बढ़ते यह पतझड़ के आरंभ तक पहुँच गया है।

   पहले क्रिसमस का समय दिसंबर माह तक ही सीमित था, परन्तु अब हम पाते हैं कि रेडियो पर क्रिसमस संगीत नवंबर के आरंभ से ही प्रसारित होने लगता है। दुकानें अब क्रिसमस संबंधित विशेष बिक्री के विज्ञापन अक्टूबर से ही करने लगती हैं, और क्रिसमस की मिठाई सितंबर के अन्त से ही मिलने लग जाती है। यदि हम सतर्क नहीं रहे तो यह बढ़ती हुई भरमार हमारी भावनाओं को कुन्द कर देगी; जो समय आदर और कृतज्ञता का होना चाहिए उसका मज़ा किरकिरा कर देगी।

   जब यह झुँझुलाहट मेरे मन में उठने लगती है, तो मैं एक काम करने का प्रयास करता हूँ: स्मरण करना। मैं अपने आप को स्मरण कराता हूँ कि क्रिसमस का अर्थ क्या है; मसीह यीशु कौन है और वह पृथ्वी पर क्यों आया। मैं क्षमा करने वाले परमेश्वर के प्रेम और अनुग्रह को स्मरण करता हूँ जिसने मुझे और संसार के सभी लोगों को बचाने के लिए अपने पुत्र को मानव रूप में बलिदान होने के लिए भेजा। मैं स्मरण करता हूँ कि अन्ततः केवल एक ही उपहार का महत्व है - परमेश्वर के अवर्णनीय उपहार का (2 कुरिन्थियों 9:15)। मैं स्मरण करता हूँ कि उद्धार के उपहार के रूप में मसीह यीशु स्वयं अपने आप को हमारे लिए दे देने के लिए आया था।

   प्रभु यीशु वर्ष भर हमारा जीवन है, परमेश्वर द्वारा दिया गया सदा काल का अद्भुत उपहार। - बिल क्राउडर


प्रभु यीशु अनन्त जीवन के लिए हमारा उपहार है।

परमेश्वर को उसके उस दान के लिये जो वर्णन से बाहर है, धन्यवाद हो। - 2 कुरिन्थियों 9:15

बाइबल पाठ: गलतियों 4:1-7
Galatians 4:1 मैं यह कहता हूं, कि वारिस जब तक बालक है, यद्यपि सब वस्‍तुओं का स्‍वामी है, तौभी उस में और दास में कुछ भेद नहीं। 
Galatians 4:2 परन्तु पिता के ठहराए हुए समय तक रक्षकों और भण्‍डारियों के वश में रहता है। 
Galatians 4:3 वैसे ही हम भी, जब बालक थे, तो संसार की आदि शिक्षा के वश में हो कर दास बने हुए थे। 
Galatians 4:4 परन्तु जब समय पूरा हुआ, तो परमेश्वर ने अपने पुत्र को भेजा, जो स्त्री से जन्मा, और व्यवस्था के आधीन उत्पन्न हुआ। 
Galatians 4:5 ताकि व्यवस्था के आधीनों को मोल ले कर छुड़ा ले, और हम को लेपालक होने का पद मिले। 
Galatians 4:6 और तुम जो पुत्र हो, इसलिये परमेश्वर ने अपने पुत्र के आत्मा को, जो हे अब्‍बा, हे पिता कह कर पुकारता है, हमारे हृदय में भेजा है। 
Galatians 4:7 इसलिये तू अब दास नहीं, परन्तु पुत्र है; और जब पुत्र हुआ, तो परमेश्वर के द्वारा वारिस भी हुआ।

एक साल में बाइबल: 
  • विलापगीत 1-2
  • इब्रानियों 10:1-18