बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, February 19, 2018

विश्वास


   समाचार स्तब्ध कर देने वाला था; सुनते ही आँसू इतनी तेज़ी से निकलने लगे कि वह उन्हें रोक ही नहीं पाई। उसका मस्तिष्क सवालों से भर गया, और भय उसे अभिभूत करने का प्रयास करने लगा। जीवन इतना सुचारू चल रहा था, और अब अचानक बिना किसी चेतावनी के बाधित होकर सदा के लिए बदल गया।

   त्रासदी अनेकों स्वरूपों में आ सकती है – किसी प्रिय जन का देहांत, कोई बीमारी, संपत्ति की हानि, या जीविका की हानि, आदि अनहोनी घटनाएँ किसी पर भी कभी भी आ सकती हैं।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में हम पाते हैं कि यद्यपि हबक्कूक नबी जानता था कि त्रासदी आने वाली है, फिर भी उसकी प्रतीक्षा ने उसके हृदय को भय से भर दिया। बाबुल द्वारा यहूदा के राज्य पर आने वाले हमले की प्रतीक्षा में उसके हृदय की धड़कन बढ़ गई, उसके होंठ थरथराने लगे और पाँव काँपने लगे (हबक्कूक 3:16)।

   त्रासदी के सम्मुख भय एक वैध प्रतिक्रया है, परन्तु उससे हमें जड़ नहीं हो जाना चाहिए। जब हम उन परीक्षाओं के बारे में कुछ समझ नहीं पाते हैं जिनसे होकर हम निकल रहे हैं, तब हमें स्मरण करना चाहिए कि इतहास में परमेश्वर ने कैसे अपने कार्य किए हैं (पद 3-15)। हबक्कूक ने यही किया। ऐसा करने से उसके भय का कारण तो चला जाता नहीं रहा, परन्तु उसे परमेश्वर की स्तुति करते हुए आगे बढ़ने का साहस अवश्य मिल गया (पद 18)।

   हमारा प्रभु परमेश्वर जिसने अपने आप को सदा ही विश्वासयोग्य प्रमाणित किया है, सदा हमारे साथ बना रहता है। क्योंकि उसका चरित्र कभी नहीं बदलता है, इसलिए अपने सब भय के सामने हबक्कूक के समान आज हम भी दृढ़ आवाज में विश्वास के साथ कह सकते हैं, “यहोवा परमेश्वर मेरा बलमूल है...” (पद 19)। - पो फैंग चिया


हम परीक्षाओं की पाठशाला में ही विश्वास के पाठ सीखने पाते हैं।

इतना हो कि तू हियाव बान्धकर और बहुत दृढ़ हो कर जो व्यवस्था मेरे दास मूसा ने तुझे दी है उन सब के अनुसार करने में चौकसी करना; और उस से न तो दाहिने मुड़ना और न बांए, तब जहां जहां तू जाएगा वहां वहां तेरा काम सफल होगा। व्यवस्था की यह पुस्तक तेरे चित्त से कभी न उतरने पाए, इसी में दिन रात ध्यान दिए रहना, इसलिये कि जो कुछ उस में लिखा है उसके अनुसार करने की तू चौकसी करे; क्योंकि ऐसा ही करने से तेरे सब काम सफल होंगे, और तू प्रभावशाली होगा। - यहोशू 1: 7-8

बाइबल पाठ: हबक्कूक 3:13-19
Habakkuk 3:13 तू अपनी प्रजा के उद्धार के लिये निकला, हां, अपने अभिषिक्त के संग हो कर उद्धार के लिये निकला। तू ने दुष्ट के घर के सिर को घायल कर के उसे गल से नेव तक नंगा कर दिया।
Habakkuk 3:14 तू ने उसके योद्धाओं के सिरों को उसी की बर्छी से छेदा है, वे मुझ को तितर-बितर करने के लिये बवंडर की आंधी के समान आए, और दीन लोगों को घात लगा कर मार डालने की आशा से आनन्दित थे।
Habakkuk 3:15 तू अपने घोड़ों पर सवार हो कर समुद्र से हां, जलप्रलय से पार हो गया।
Habakkuk 3:16 यह सब सुनते ही मेरा कलेजा कांप उठा, मेरे ओंठ थरथराने लगे; मेरी हड्डियां सड़ने लगीं, और मैं खड़े खड़े कांपने लगा। मैं शान्ति से उस दिन की बाट जोहता रहूंगा जब दल बांध कर प्रजा चढ़ाई करे।
Habakkuk 3:17 क्योंकि चाहे अंजीर के वृक्षों में फूल न लगें, और न दाखलताओं में फल लगें, जलपाई के वृक्ष से केवल धोखा पाया जाए और खेतों में अन्न न उपजे, भेड़शालाओं में भेड़-बकरियां न रहें, और न थानों में गाय बैल हों,
Habakkuk 3:18 तौभी मैं यहोवा के कारण आनन्दित और मगन रहूंगा, और अपने उद्धारकर्त्ता परमेश्वर के द्वारा अति प्रसन्न रहूंगा।
Habakkuk 3:19 यहोवा परमेश्वर मेरा बलमूल है, वह मेरे पांव हरिणों के समान बना देता है, वह मुझ को मेरे ऊंचे स्थानों पर चलाता है।


एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 25
  • मरकुस 1:23-45