बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, May 1, 2018

कबाड़



   एडम मिन्टर कबाड़ के व्यवसाय में है। वह एक कबाड़खाना मालिक का बेटा है, और विश्व भर में कबाड़ पर शोध करता हुआ, सँसार भर में घूमता रहता है। अपनी पुस्तक Junkyard Planet में उसने सँसार भर में कबाड़ को पुनः प्रयोग होने लायक बनाने के करोड़ों-बिलियन डॉलर व्यवसाय के बारे में बताया है। वह ध्यान दिलाता है कि विश्व-भर में व्यवसायी फेंकी गई वस्तुओं जैसे कि ताम्बे के तार, पुराने कपड़े-लत्ते, पलास्टिक की वस्तुएँ आदि को एकत्रित करके उनसे कुछ नया और उपयोगी बनाने के प्रयासों में लगे रहते हैं।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में देखते हैं कि जब पौलुस ने प्रभु यीशु के हाथों में अपने आप को समर्पित कर दिया, अपना जीवन उन्हें सौंप दिया, तो उसे यह एहसास भी हुआ कि उसकी सभी सांसारिक उपलब्धियां और योग्यताएँ कूड़े से अधिक नहीं हैं। परन्तु प्रभु यीशु ने उसके जीवन की सभी बातों को कुछ अच्छे और उपयोगी में परिवर्तित कर दिया। पौलुस ने कहा, “परन्तु जो जो बातें मेरे लाभ की थीं, उन्‍हीं को मैं ने मसीह के कारण हानि समझ लिया है। वरन मैं अपने प्रभु मसीह यीशु की पहिचान की उत्तमता के कारण सब बातों को हानि समझता हूं: जिस के कारण मैं ने सब वस्‍तुओं की हानि उठाई, और उन्हें कूड़ा समझता हूं, जिस से मैं मसीह को प्राप्त करूं” (फिलिप्पियों 3:7-8)। यहूदियों की धार्मिक व्यवस्था में प्रशिक्षित होने से, वह मसीह यीशु के अनुयायीयों के प्रति क्रुद्ध और हिंसक था (प्रेरितों 9:1-2)। मसीह यीशु द्वारा बदल दिए जाने के बाद, उसका क्रुद्ध और जटिल जीवन औरों के लिए मसीह यीशु के प्रेम से भर गया था (2 कुरिन्थियों 5:14-17)।

   यदि आज आपको अपना जीवन कबाड़ से भरा हुआ लगता है, तो यह कभी न भूलें कि परमेश्वर सदा से कबाड़ को संवारने-सुधारने और उपयोगी बनाने में संलग्न रहा है। हम जब भी अपने जीवन उसे समर्पित करते हैं, वह उन्हें अपने तथा दूसरों के लिए नया और उपयोगी बना देता है। - डेनिस फिशर


मसीह यीशु सब कुछ नया कर देता है।

सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्‍टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं। - 2 कुरिन्थियों 5:17

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 3:7-8
Philippians 3:1 निदान, हे मेरे भाइयो, प्रभु में आनन्‍दित रहो: वे ही बातें तुम को बार बार लिखने में मुझे तो कोई कष्‍ट नहीं होता, और इस में तुम्हारी कुशलता है।
Philippians 3:2 कुत्तों से चौकस रहो, उन बुरे काम करने वालों से चौकस रहो, उन काट कूट करने वालों से चौकस रहो।
Philippians 3:3 क्योंकि खतना वाले तो हम ही हैं जो परमेश्वर के आत्मा की अगुवाई से उपासना करते हैं, और मसीह यीशु पर घमण्‍ड करते हैं और शरीर पर भरोसा नहीं रखते।
Philippians 3:4 पर मैं तो शरीर पर भी भरोसा रख सकता हूं यदि किसी और को शरीर पर भरोसा रखने का विचार हो, तो मैं उस से भी बढ़कर रख सकता हूं।
Philippians 3:5 आठवें दिन मेरा खतना हुआ, इस्त्राएल के वंश, और बिन्यामीन के गोत्र का हूं; इब्रानियों का इब्रानी हूं; व्यवस्था के विषय में यदि कहो तो फरीसी हूं।
Philippians 3:6 उत्‍साह के विषय में यदि कहो तो कलीसिया का सताने वाला; और व्यवस्था की धामिर्कता के विषय में यदि कहो तो निर्दोष था।
Philippians 3:7 परन्तु जो जो बातें मेरे लाभ की थीं, उन्‍हीं को मैं ने मसीह के कारण हानि समझ लिया है।
Philippians 3:8 वरन मैं अपने प्रभु मसीह यीशु की पहिचान की उत्तमता के कारण सब बातों को हानि समझता हूं: जिस के कारण मैं ने सब वस्‍तुओं की हानि उठाई, और उन्हें कूड़ा समझता हूं, जिस से मैं मसीह को प्राप्त करूं।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • 1 राजा 10-11
  • लूका 21:20-38