बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, March 15, 2019

विरासत



      हमारे दादा-दादी धनी नहीं थे, परन्तु फिर भी वे प्रत्येक क्रिसमस समय को हम सब भाई-बहनों के लिए विशेष बनाते थे। हम सब जब वहाँ एकत्रित होते थे तो सदा ही बहुत सा भोजन, आनन्द और प्रेम होता था। और छोटी आयु से ही हम सभी बच्चों ने यह सीखा कि यह उत्सव मसीह यीशु के कारण संभव हुआ था।

      हम भी अपने बच्चों के लिए ऐसी ही विरासत छोडकर जाना चाहते हैं। जब हम पिछले वर्ष परिवार जनों के साथ क्रिसमस मनाने के लिए एकत्रित हुए, तो हमें एहसास हुआ कि इस परंपरा का आरंभ दादा-दादी से हुआ था। वे हमें विरासत में धन-संपत्ति तो छोड़ कर नहीं जा सके, परन्तु उन्होंने हमारे जीवनों में प्रेम, आदर, और विश्वास के बीज बोए – जिससे हम, जो उनके बच्चों के बच्चे हैं, उनके उदाहरण का अनुसरण कर सकें।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में हम नानी लोइस और माँ यूनिके के विषय पढ़ते हैं , जिन्होंने तिमुथियुस के साथ उसके बचपन से ही वास्तविक विश्वास को बाँटा (2 तिमुथियुस 1:5)। उनके प्रभाव के द्वारा वह प्रभु यीशु में मिलने वाले उद्धार के सुसमाचार को अन्य अनेकों के साथ बाँटने वाला बन सका।

      परमेश्वर के साथ निकटता से रहने के द्वारा हम उनके लिए एक आत्मिक विरासत तैयार कर सकते हैं, जिनके जीवनों को हम प्रभावित करते हैं। हम व्यावाहारिक तरीकों से परमेश्वर के प्रेम को औरों के लिए वास्तविक बना सकते हैं, जब हम उन्हें अपना पूरा ध्यान दें, जो वे विचारते तथा करते हैं उसमें रुचि दिखाएँ, उनके साथ जीवन को साझा करें। हम उन्हें अपने उत्सवों में भी आमंत्रित कर सकते हैं! जब हमारे जीवन परमेश्वर के प्रेम की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं, तब हम औरों के उपयोग के लिए एक स्थाई एवँ उत्तम विरासत छोड़ते हैं। - कीला ओकोआ


यदि किसी ने आपके लिए एक ईश्वरीय विरासत छोड़ी है, 
तो उसे किसी अन्य के जीवन में निवेश करें।

इस कारण मैं इन दुखों को भी उठाता हूं, पर लजाता नहीं, क्योंकि मैं उसे जिस की मैं ने प्रतीति की है, जानता हूं; और मुझे निश्‍चय है, कि वह मेरी थाती की उस दिन तक रखवाली कर सकता है। - 2 तिमुथियुस 1:12

बाइबल पाठ: 2 तिमुथियुस 1: 1-7
2 Timothy 1:1 पौलुस की ओर से जो उस जीवन की प्रतिज्ञा के अनुसार जो मसीह यीशु में है, परमेश्वर की इच्छा से मसीह यीशु का प्रेरित है।
2 Timothy 1:2 प्रिय पुत्र तीमुथियुस के नाम। परमेश्वर पिता और हमारे प्रभु मसीह यीशु की ओर से तुझे अनुग्रह और दया और शान्‍ति मिलती रहे।
2 Timothy 1:3 जिस परमेश्वर की सेवा मैं अपने बाप दादों की रीति पर शुद्ध विवेक से करता हूं, उसका धन्यवाद हो कि अपनी प्रार्थनाओं में तुझे लगातार स्मरण करता हूं।
2 Timothy 1:4 और तेरे आंसुओं की सुधि कर कर के रात दिन तुझ से भेंट करने की लालसा रखता हूं कि आनन्द से भर जाऊं।
2 Timothy 1:5 और मुझे तेरे उस निष्‍कपट विश्वास की सुधि आती है, जो पहिले तेरी नानी लोइस, और तेरी माता यूनीके में थी, और मुझे निश्‍चय हुआ है, कि तुझ में भी है।
2 Timothy 1:6 इसी कारण मैं तुझे सुधि दिलाता हूं, कि तू परमेश्वर के उस वरदान को जो मेरे हाथ रखने के द्वारा तुझे मिला है चमका दे।
2 Timothy 1:7 क्योंकि परमेश्वर ने हमें भय की नहीं पर सामर्थ, और प्रेम, और संयम की आत्मा दी है।

एक साल में बाइबल:  
  • व्यवस्थाविवरण 26-27
  • मरकुस 14:27-53