बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, May 16, 2019

मित्र



      कवी सैमुएल फौस ने, अपनी कविता “The House by the Side of the Road” में लिखा, “मुझे मार्ग के किनारे रहकर मनुष्य का मित्र बनने दें।” मैं भी वही होना चाहता हूँ – लोगों का मित्र। मैं मार्ग के किनारे थके हुए यात्रियों की प्रतीक्षा करना चाहता हूँ। मैं उनकी देखभाल करना चाहता हूँ जो औरों के द्वारा परेशान और दुखी किए गए हैं, जो घायल और निराश मन का बोझ उठाए फिर रहे हैं। मैं उन्हें प्रोत्साहन के शब्द के द्वारा पोषण देना और तरोताज़ा करना चाहता हूँ। संभव है कि मैं उन्हें या उनकी समस्याओं को ठीक न भी कर सकूँ, परन्तु मैं उन्हें एक आशीष के साथ छोड़ना चाहता हूँ।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में मालिकिसिदक ने, जो शालेम का राजा और याजक था, अब्राम को आशीषित किया, जब वह युद्ध से थका हुआ लौट रहा था (उत्पत्ति 14)। “आशीष देना” किसी के छींकने पर एक शालीनता का प्रत्युत्तर देने से कहीं बढ़कर है। जब हम लोगों को सभी आशीषों के स्त्रोत के पास लेकर आते हैं, तो हम उन्हें आशीषित करते हैं। मालिकिसिदक ने अब्राम को आशीष दी, यह कहकर कि, “परमप्रधान इश्वर की ओर से जो आकाश और पृथ्वी का अधिकारी है, तू धन्य हो” (पद 19)।

      औरों के साथ प्रार्थनाएं कर के हम उन्हें आशीषित कर सकते हैं; हम उन्हें अपने साथ अनुग्रह के सिंहासन के पास लेकर जा सकते हैं जिससे वे आवश्यकता के समय में सहायता पा सकें (इब्रानियों 4:16)। चाहे हम उनकी परिस्थितियों को बदल न सकें, परन्तु हम उन्हें परमेश्वर से मिलवा सकते हैं, जो उनकी हर समस्या का समाधान कर सकता है। सच्चा मित्र यही करता है। - डेविड रोपर


प्रेम करने का एक बड़ा भाग होता है सुनना।

इसलिये आओ, हम अनुग्रह के सिंहासन के निकट हियाव बान्‍धकर चलें, कि हम पर दया हो, और वह अनुग्रह पाएं, जो आवश्यकता के समय हमारी सहायता करे। - इब्रानियों 4:16

बाइबल पाठ: उत्पत्ति 14:17-24
Genesis 14:17 जब वह कदोर्लाओमेर और उसके साथी राजाओं को जीत कर लौटा आता था तब सदोम का राजा शावे नाम तराई में, जो राजा की भी कहलाती है, उस से भेंट करने के लिये आया।
Genesis 14:18 जब शालेम का राजा मेलिकिसेदेक, जो परमप्रधान ईश्वर का याजक था, रोटी और दाखमधु ले आया।
Genesis 14:19 और उसने अब्राम को यह आशीर्वाद दिया, कि परमप्रधान ईश्वर की ओर से, जो आकाश और पृथ्वी का अधिकारी है, तू धन्य हो।
Genesis 14:20 और धन्य है परमप्रधान ईश्वर, जिसने तेरे द्रोहियों को तेरे वश में कर दिया है। तब अब्राम ने उसको सब का दशमांश दिया।
Genesis 14:21 जब सदोम के राजा ने अब्राम से कहा, प्राणियों को तो मुझे दे, और धन को अपने पास रख।
Genesis 14:22 अब्राम ने सदोम के राजा से कहा, परमप्रधान ईश्वर यहोवा, जो आकाश और पृथ्वी का अधिकारी है,
Genesis 14:23 उसकी मैं यह शपथ खाता हूं, कि जो कुछ तेरा है उस में से न तो मैं एक सूत, और न जूती का बन्धन, न कोई और वस्तु लूंगा; कि तू ऐसा न कहने पाए, कि अब्राम मेरे ही कारण धनी हुआ।
Genesis 14:24 पर जो कुछ इन जवानों ने खा लिया है और उनका भाग जो मेरे साथ गए थे; अर्थात आनेर, एश्कोल, और माम्रे मैं नहीं लौटाऊंगा वे तो अपना अपना भाग रख लें।

एक साल में बाइबल:  
  • 2 राजा 24-25
  • यूहन्ना 5:1-24