बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, May 17, 2019

विश्वासयोग्य



      मैं शिकागो के एक संग्रहालय में गई, वहाँ मैंने बेबीलोन के विशाल शेरों में से एक का मूल चित्र देखा। वह दीवार पर बना हुआ एक विशाल चित्र था, जिसमें पंखों वाले शेर को दिखाया गया था, जिसके चेहरे पर भयावह भाव दिखाए गए थे। ये शेर बेबीलोन की प्रेम और युद्ध की देवी ‘इश्तार’ के प्रतीक थे। वह शेर उन 120 शेरों में से एक का उदाहरण था जो वर्ष 604-562 ईसा पूर्व में बेबीलोन के प्रमुख मार्ग पर लगाए थे।

      इतिहासकार हमें बताते हैं कि जब बेबीलोन के लोगों ने इस्राएलियों को पराजित किया और बन्दी बनाकर बेबीलोन लेकर आए, तो नबूकदनेस्सर राजा के समय में उन इस्राएलियों ने उन शेरों को देखा होगा। इतिहासकार यह भी कहते हैं कि संभव है कि उन शेरों को देखकर कुछ इस्राएलियों को यह लगा हो कि इश्तार ने इस्राएल के परमेश्वर को पराजित कर दिया है।

      दानिय्येल उन इब्रानी बंदियों में से एक था, किन्तु उसके मन में परमेश्वर को लेकर ऐसा कोई संदेह या भाव नहीं था। परमेश्वर के प्रति उसका दृष्टिकोण और विश्वास अस्थिर नहीं हुआ। वह, अपनी रीति के अनुसार, अपने कमरे की खिड़की को यरूशलेम की ओर खोलकर दिन में तीन बार तब भी प्रार्थना करता रहा, जब उसे यह ज्ञात था के ऐसा करने से उसे शेरों की मांद में डाला जा सकता है; और उसे डाल भी दिया गया। भूखे शेरों की मांद से परमेश्वर द्वारा बचाए जाने और जीवित बाहर निकाले जाने के पश्चात, दारा राजा ने स्वीकार किया कि दानिय्येल का परमेश्वर ही जीवता परमेश्वर है, जो सदा काल का है और अपने लोगों को बचाता तथा छुड़ाता है (दानिय्येल 6:26-27)। दानिय्येल की विश्वासयोग्यता के कारण वह बेबीलोन के अधिकारियों को प्रभावित कर सका।

      दबाव, निराशा और तनाव के बावजूद परमेश्वर के प्रति विश्वासयोग्य बने रहने से हम औरों को प्रोत्साहित कर सकते हैं कि वे परमेश्वर को महिमा दें। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


परमेश्वर के प्रति विश्वासयोग्यता औरों को प्रोत्साहित करती है।

अन्यजातियों में तुम्हारा चालचलन भला हो; इसलिये कि जिन जिन बातों में वे तुम्हें कुकर्मी जान कर बदनाम करते हैं, वे तुम्हारे भले कामों को देख कर; उन्‍हीं के कारण कृपा दृष्टि के दिन परमेश्वर की महिमा करें। - 1 पतरस 2:12

बाइबल पाठ: दानिय्येल 6:18-28
Daniel 6:18 तब राजा अपने महल में चला गया, और उस रात को बिना भोजन पड़ा रहा; और उसके पास सुख विलास की कोई वस्तु नहीं पहुंचाई गई, और उसे नींद भी नहीं आई।
Daniel 6:19 भोर को पौ फटते ही राजा उठा, और सिंहों के गड़हे की ओर फुर्ती से चला गया।
Daniel 6:20 जब राजा गड़हे के निकट आया, तब शोक भरी वाणी से चिल्लाने लगा और दानिय्येल से कहा, हे दानिय्येल, हे जीवते परमेश्वर के दास, क्या तेरा परमेश्वर जिसकी तू नित्य उपासना करता है, तुझे सिंहों से बचा सका है?
Daniel 6:21 तब दानिय्येल ने राजा से कहा, हे राजा, तू युगयुग जीवित रहे!
Daniel 6:22 मेरे परमेश्वर ने अपना दूत भेज कर सिंहों के मुंह को ऐसा बन्द कर रखा कि उन्होंने मेरी कुछ भी हानि नहीं की; इसका कारण यह है, कि मैं उसके साम्हने निर्दोष पाया गया; और हे राजा, तेरे सम्मुख भी मैं ने कोई भूल नहीं की।
Daniel 6:23 तब राजा ने बहुत आनन्दित हो कर, दानिय्येल को गड़हे में से निकालने की आज्ञा दी। सो दानिय्येल गड़हे में से निकाला गया, और उस पर हानि का कोई चिन्ह न पाया गया, क्योंकि वह अपने परमेश्वर पर विश्वास रखता था।
Daniel 6:24 और राजा ने आज्ञा दी कि जिन पुरूषों ने दानिय्येल की चुगली खाई थी, वे अपने अपने लड़के-बालों और स्त्रियों समेत लाकर सिंहों के गड़हे में डाल दिए जाएं; और वे गड़हे की पेंदी तक भी न पहुंचे कि सिंहों ने उन पर झपट कर सब हड्डियों समेत उन को चबा डाला।
Daniel 6:25 तब दारा राजा ने सारी पृथ्वी के रहने वाले देश-देश और जाति-जाति के सब लोगों, और भिन्न-भिन्न भाषा बोलने वालों के पास यह लिखा, तुम्हारा बहुत कुशल हो।
Daniel 6:26 मैं यह आज्ञा देता हूं कि जहां जहां मेरे राज्य का अधिकार है, वहां के लोग दानिय्येल के परमेश्वर के सम्मुख कांपते और थरथराते रहें, क्योंकि जीवता और युगानयुग तक रहने वाला परमेश्वर वही है; उसका राज्य अविनाशी और उसकी प्रभुता सदा स्थिर रहेगी।
Daniel 6:27 जिसने दानिय्येल को सिंहों से बचाया है, वही बचाने और छुड़ाने वाला है; और स्वर्ग में और पृथ्वी पर चिन्हों और चमत्कारों का प्रगट करने वाला है।
Daniel 6:28 और दानिय्येल, दारा और कुस्रू फारसी, दोनों के राज्य के दिनों में भाग्यवान रहा।

एक साल में बाइबल:  
  • 1 इतिहास 1-3
  • यूहन्ना 5:25-47