बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, September 21, 2019

प्रार्थना



      गायक तथा गीत लेखक रॉबर्ट हैमलेट ने “The Lady Who Prays for Me” गाना अपनी माँ के सम्मान में लिखा, जिनका यह नियम था कि प्रति-प्रातः वे अपने बच्चों के लिए, उनके बस स्टॉप पर जाने से पहले, प्रार्थना अवश्य करती थीं। जब एक जवान माँ ने हैमलेट को यह गाना गाते हुए सुना, उन्होंने भी अपने बेटे के साथ प्रार्थना करने का निर्णय किया। इसका परिणाम हृदयस्पर्शी था! उसके बेटे के द्वार से बाहर निकलने से पहले उसकी माँ ने उसके साथ प्रार्थना की। पाँच मिनिट के बाद ही उनका बेटा बस स्टॉप से लौट कर आ गया, और उसके साथ बस स्टॉप से कुछ और बच्चे भी आए! उसकी माँ चकित हो गई, और पूछा कि “क्या हुआ”; तो बेटे ने उत्तर दिया, “इनकी माताओं ने इनके साथ प्रार्थना नहीं की।”

      परमेश्वर के वचन बाइबल में इफिसुस के मसीही विश्वासियों को लिखी अपनी पत्री में पौलुस ने सभी से प्रार्थना करने का आग्रह किया, “हर समय, और हर प्रकार से” (6:18)। प्रतिदिन परमेश्वर पर निर्भरता को दिखाना परिवार के लिए अनिवार्य है क्योंकि अनेकों बच्चे परमेश्वर पर भरोसा करना तब ही सीखते हैं जब वे उनके निकट के लोगों में सच्चा विश्वास देखते हैं (2 तिमुथियुस 1:5)। प्रार्थना के अत्यंतावश्यक महत्व को सिखाने का इससे बेहतर और कोई मार्ग नहीं है, कि बच्चों के साथ और उनके लिए प्रार्थना की जाए। यह उन्हें व्यक्तिगत रीति से प्रत्येक आवश्यकता के लिए परमेश्वर की ओर बढ़ने की अनिवार्यता को समझाने का एक तरीका है।

      जब हम बच्चों को परमेश्वर के मार्ग पर डालते हैं, उनके समक्ष एक वास्तविक विश्वास का नमूना रखने के द्वारा (नीतिवचन 22:6; 2 तिमुथियुस 1:5), तो हम उन्हें एक विशेष उपहार देते हैं; यह आश्वासन कि परमेश्वर हमारे जीवनों का अभिन्न अंग है, और सदैव हमारे साथ बना रहता है, हमसे सदा प्रेम करता है, हमारा मार्गदर्शन करता है, और हमें सुरक्षा प्रदान करता है। - सिंडी हैस कैस्पर

दैनिक प्रार्थना प्रतिदिन की चिंताओं को कम कर देती है।

लड़के को शिक्षा उसी मार्ग की दे जिस में उसको चलना चाहिये, और वह बुढ़ापे में भी उस से न हटेगा। - नीतिवचन 22:6

बाइबल पाठ: इफिसियों 6:18-19
Ephesians 6:18 और हर समय और हर प्रकार से आत्मा में प्रार्थना, और बिनती करते रहो, और इसी लिये जागते रहो, कि सब पवित्र लोगों के लिये लगातार बिनती किया करो।
Ephesians 6:19 और मेरे लिये भी, कि मुझे बोलने के समय ऐसा प्रबल वचन दिया जाए, कि मैं हियाव से सुसमाचार का भेद बता सकूं जिस के लिये मैं जंजीर से जकड़ा हुआ राजदूत हूं।

एक साल में बाइबल: 
  • सभोपदेशक 7-9
  • 2 कुरिन्थियों 13