बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 22, 2018

संसाधन



      कई वर्ष पहले जब दक्षिणी कैलिफोर्निया की आर्थिक स्थिति में गिरावट आई, तो पास्टर बॉब जॉन्सन को इसमें न केवल कठिनाइयाँ दिखाई दीं, वरन अवसर भी दिखाई दिए। इसलिए उन्होंने अपने शहर के महापौर के साथ मिलने का समय लिया और उनके पास जाकर पूछा, “हमारा चर्च आपकी क्या सहायता कर सकता है?” महापौर चकित रह गए। सामान्यतः लोग उनके पास सहायता लेने के लिए आते थे; परन्तु यहाँ एक पादरी था जो अपने सारे चर्च के साथ उसे सहायता देने की पेशकश कर रहा था!

      उस महापौर और पादरी ने मिलकर अनेकों आवश्यक समस्याओं के समाधान की योजनाएँ बनाईं। केवल उन के ही इलाके में पिछले वर्ष में 20,000 से अधिक वृद्ध लोगों के पास कोई मिलने और उनका हाल-चाल पूछने नहीं गया था। सैकंडों आश्रित बच्चों को पालन-पोषण में सहायता देने के लिए परिवारों के निर्णयों की आवश्यकता थी; और अनेकों बच्चों को उनके स्कूलों के कार्यों में सहायता देने वालों की आवश्यकता थी। इनमें से कुछ आवश्यकताएँ तो ऐसी थीं जिनका समाधान बिना कुछ विशेष धन खर्च किए किया जा सकता था। परन्तु सभी समस्याओं के लिए समय और इच्छा होना आवश्यक था। और उस चर्च ने अपने इन्हीं संसाधनों को लोगों को प्रदान किया।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि प्रभु यीशु ने अपने शिष्यों से कहा था कि भविष्य में एक ऐसा भी दिन आएगा जब वह अपने विश्वासी अनुयायियों से कहेंगे, “हे मेरे पिता के धन्य लोगों, आओ, उस राज्य के अधिकारी हो जाओ, जो जगत के आदि से तुम्हारे लिये तैयार किया हुआ है” (मत्ती 25:34)। प्रभु ने यह भी कहा कि वे अनुयायी अपने पुरुस्कारों को देखकर चकित होंगे, और तब प्रभु उन्हें कहेगा, “तुम ने जो मेरे इन छोटे से छोटे भाइयों में से किसी एक के साथ किया, वह मेरे ही साथ किया” (पद 40)।

      जब हम परमेश्वर द्वारा हमें उपलब्ध करवाए गए समय, प्रेम, और भौतिक संसाधानों को परमेश्वर के राज्य के कार्यों में उदारता से लगाते हैं, तो उसके राज्य की बढ़ोतरी होती है। - टिम गुस्ताफ्सन


दान देना केवल धनी लोगों के लिए ही नहीं है; हम सभी के लिए है।

दिया करो, तो तुम्हें भी दिया जाएगा: लोग पूरा नाप दबा दबाकर और हिला हिलाकर और उभरता हुआ तुम्हारी गोद में डालेंगे, क्योंकि जिस नाप से तुम नापते हो, उसी से तुम्हारे लिये भी नापा जाएगा। - लूका 6:38

बाइबल पाठ: मत्ती 25:31-40
Matthew 25:31 जब मनुष्य का पुत्र अपनी महिमा में आएगा, और सब स्वर्ग दूत उसके साथ आएंगे तो वह अपनी महिमा के सिहांसन पर विराजमान होगा।
Matthew 25:32 और सब जातियां उसके साम्हने इकट्ठी की जाएंगी; और जैसा चरवाहा भेड़ों को बकिरयों से अलग कर देता है, वैसा ही वह उन्हें एक दूसरे से अलग करेगा।
Matthew 25:33 और वह भेड़ों को अपनी दाहिनी ओर और बकिरयों को बाई और खड़ी करेगा।
Matthew 25:34 तब राजा अपनी दाहिनी ओर वालों से कहेगा, हे मेरे पिता के धन्य लोगों, आओ, उस राज्य के अधिकारी हो जाओ, जो जगत के आदि से तुम्हारे लिये तैयार किया हुआ है।
Matthew 25:35 क्योंकि मैं भूखा था, और तुम ने मुझे खाने को दिया; मैं प्यासा था, और तुम ने मुझे पानी पिलाया, मैं परदेशी था, तुम ने मुझे अपने घर में ठहराया।
Matthew 25:36 मैं नंगा था, तुम ने मुझे कपड़े पहिनाए; मैं बीमार था, तुम ने मेरी सुधि ली, मैं बन्‍दीगृह में था, तुम मुझ से मिलने आए।
Matthew 25:37 तब धर्मी उसको उत्तर देंगे कि हे प्रभु, हम ने कब तुझे भूखा देखा और खिलाया? या प्यासा देखा, और पिलाया?
Matthew 25:38 हम ने कब तुझे परदेशी देखा और अपने घर में ठहराया या नंगा देखा, और कपड़े पहिनाए?
Matthew 25:39 हम ने कब तुझे बीमार या बन्‍दीगृह में देखा और तुझ से मिलने आए?
Matthew 25:40 तब राजा उन्हें उत्तर देगा; मैं तुम से सच कहता हूं, कि तुम ने जो मेरे इन छोटे से छोटे भाइयों में से किसी एक के साथ किया, वह मेरे ही साथ किया।


एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 65-66
  • 1 तिमुथियुस 2