बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, November 29, 2018

धनवान



      संभव है कि आपने टेलिविज़न पर दिखाया जाने वाला वह विज्ञापन देखा होगा जिसमें एक व्यक्ति घर के दरवाज़े पर होने वाली दस्तक के प्रत्युत्तर में दरवाज़ा खोलता है और बाहर खड़ा एक जन उसे एक बहुत बड़ी रकम का चेक पकड़ाता है, जिसे लेकर वह दरवाज़ा खोलने वाला व्यक्ति आनन्द के मारे यह कहते हुए कि “मैं जीत गया, मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है, मेरी सभी समस्याओं का समाधान हो गया है!” चिल्लाना, उछालना, और सभी को गले लगाने लगता है। धनवान हो जाना बहुत भावनात्मक हो सकता है।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में भजन 119 में, जो बाइबल का सबसे लंबा अध्याय भी है, हम यह अद्भुत वाक्य पढ़ते हैं: “मैं तेरी चितौनियों के मार्ग से, मानों सब प्रकार के धन से हर्षित हुआ हूं” (पद 14)। कैसी विलक्षण तुलना है; जीवन के लिए परमेश्वर की आज्ञाओं का पालन करना भी धनवान हो जाने के समान ही हर्षित करने वाला हो सकता है। इससे आगे पद 16 में भी भजनकार इसी बात को बल देता है, यह कहते हुए कि “मैं तेरी विधियों से सुख पाऊंगा; और तेरे वचन को न भूलूंगा” (पद 16)।

      परन्तु यदि हम ऐसा अनुभव नहीं करें तो क्या? जीवन के लिए परमेश्वर के निर्देशों में आनदित होना धनावान हो जाने के समान ही उत्साहवर्द्धक कैसे हो सकता है? इसका आरंभ कृतज्ञ होने से होता है, और यह करना रवैया भी हो सकता है और चुनाव भी। हम जिसे मूल्यवान आंकते हैं, उस पर ध्यान भी देते हैं। इसलिए हम उन उपहारों पर ध्यान करके जो परमेश्वर ने हमें प्रदान किए हैं, उसका आभारी और धन्यवादी होने के द्वारा आरंभ कर सकते हैं। फिर हम प्रभु परमेश्वर से प्रार्थना कर सकते हैं कि उसने अपने वचन बाइबल में जो बुद्धिमता, ज्ञान और शान्ति के खज़ाने हमारे लिए रखें हैं, उन्हें पहिचानने के लिए हमारी आँखों को खोल दे।

      प्रभु परमेश्वर के वचन के अध्ययन के साथ जैसे जैसे उसके प्रति हमारा प्रेम बढ़ता जाएगा, हम उसकी निकटता में बढ़ते जाएँगे, उसकी आशीषों और बातों में धनवान होते चले जाएँगे। - डेविड मैक्कैसलैंड


परमेश्वर के वचन बाइबल में अद्भुत खज़ाने खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

जैसे कोई बड़ी लूट पा कर हर्षित होता है, वैसे ही मैं तेरे वचन के कारण हर्षित हूं। - भजन 119:162

बाइबल पाठ: भजन 119:9-16
Psalms 119:9 जवान अपनी चाल को किस उपाय से शुद्ध रखे? तेरे वचन के अनुसार सावधान रहने से।
Psalms 119:10 मैं पूरे मन से तेरी खोज मे लगा हूं; मुझे तेरी आज्ञाओं की बाट से भटकने न दे!
Psalms 119:11 मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूं।
Psalms 119:12 हे यहोवा, तू धन्य है; मुझे अपनी विधियां सिखा!
Psalms 119:13 तेरे सब कहे हुए नियमों का वर्णन, मैं ने अपने मुंह से किया है।
Psalms 119:14 मैं तेरी चितौनियों के मार्ग से, मानों सब प्रकार के धन से हर्षित हुआ हूं।
Psalms 119:15 मैं तेरे उपदेशों पर ध्यान करूंगा, और तेरे मार्गों की ओर दृष्टि रखूंगा।
Psalms 119:16 मैं तेरी विधियों से सुख पाऊंगा; और तेरे वचन को न भूलूंगा।


एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल 35-36
  • 2 पतरस 1