बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, December 20, 2019

हो रहा है



      परमेश्वर के वचन बाइबल के पुराने नियम खण्ड के अंत में ऐसा लगता है मानो परमेश्वर कहीं छिप गया है। चार सदियों तक, यहूदी प्रतीक्षा करते रहे, असमंजस में पड़े रहे। परमेश्वर निष्क्रीय, बेपरवाह, और उनकी प्रार्थनाओं के प्रति कानों को बंद किए हुए बैठा रहा। एक ही आशा शेष थी – मसीहा के आगमन की प्राचीन प्रतिज्ञा। और फिर कुछ अति-महत्वपूर्ण हो जाता है; एक विशेष शिशु के जन्म लेने का समाचार सुनाया जाता है।

      लूका द्वारा लिखे गए इस घटना के विवरण में हम इस घटना के प्रति लोगों की प्रतिक्रियाओं से उनके उत्साह और उत्तेजना को समझने पाते हैं। कई चरित्र उस घटनाक्रम से संबंधित हैं; एक प्रतीक्षा कर रहा वृद्ध (लूका 1:5-25); एक चकित कुंवारी (लूका 1:26-38), एक वृद्ध भाविश्यद्वक्तन हन्ना (2:36)। शिशु की माता मरियम भी एक सुन्दर गीत को गा उठती है (1:46-55)। और मरियम के आगमन पर शिशु यीशु की मौसी का अजन्मा बच्चा, अपने माँ की कोख में आनन्द से उछल पड़ता है (1:41)।

      लूका पुराने नियम में दी गई मसीहा के जन्म की प्रतिज्ञा के साथ इन घटनाओं का सीधा संपर्क बनाता है। जिब्राइल स्वर्गदूत प्रभु का मार्ग तैयार करने के लिए भेजे गए यूहन्ना बप्तिस्मा देने वाले को “एल्लियाह” संबोधित करता है (1:17)। स्पष्ट है कि पृथ्वी पर कुछ हो रहा है। परमेश्वर ने कुछ अच्छा करके दिया है; लोगों के लिए पापों से छुटकारे का मार्ग तैयार हो रहा है। - फिलिप यैंसी

हमारे इस संसार में, एक बार एक चरनी में कुछ ऐसा आया था 
जो हमारी सारी सृष्टि से भी बड़ा था। - सी. एस. ल्युइस (The Last Battle में से)

जंगल में एक पुकारने वाले का शब्द सुनाई दे रहा है कि प्रभु का मार्ग तैयार करो, और उस की सड़कें सीधी करो। - मरकुस 1:3

बाइबल पाठ: लूका 1:11-17
Luke 1:11 कि प्रभु का एक स्वर्गदूत धूप की वेदी की दाहिनी ओर खड़ा हुआ उसको दिखाई दिया।
Luke 1:12 और ज़करयाह देखकर घबराया और उस पर बड़ा भय छा गया।
Luke 1:13 परन्तु स्वर्गदूत ने उस से कहा, हे ज़करयाह, भयभीत न हो क्योंकि तेरी प्रार्थना सुन ली गई है और तेरी पत्‍नी इलीशिबा से तेरे लिये एक पुत्र उत्पन्न होगा, और तू उसका नाम यूहन्ना रखना।
Luke 1:14 और तुझे आनन्द और हर्ष होगा: और बहुत लोग उसके जन्म के कारण आनन्‍दित होंगे।
Luke 1:15 क्योंकि वह प्रभु के साम्हने महान होगा; और दाखरस और मदिरा कभी न पिएगा; और अपनी माता के गर्भ ही से पवित्र आत्मा से परिपूर्ण हो जाएगा।
Luke 1:16 और इस्राएलियों में से बहुतेरों को उन के प्रभु परमेश्वर की ओर फेरेगा।
Luke 1:17 वह एलिय्याह की आत्मा और सामर्थ में हो कर उसके आगे आगे चलेगा, कि पितरों का मन लड़के बालों की ओर फेर दे; और आज्ञा न मानने वालों को धर्मियों की समझ पर लाए; और प्रभु के लिये एक योग्य प्रजा तैयार करे।

एक साल में बाइबल: 
  • मीका 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 11