बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, April 23, 2015

दिखाई


   डेबोराह केन्ड्रिक अन्धी हैं लेकिन उन्हें ब्रॉडवे के संगीत नाटकों में जाना अच्छा लगता है, यद्यपि वहाँ उन्हें मंच की सज्जा और चल रहे नाटक के दौरान आते-जाते कलाकारों के हाव-भाव जानना तथा समझना कठिन होता है; लेकिन हाल ही में उन्होंने एक संगीत नाटक ’देखा’। जहाँ वह संगीत नाटक आयोजित किया गया था, उस रंगमंच पर एक नयी इलैकट्रौनिक तकनीक D-Scriptive का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें नाटक मंच पर चल रहे दृश्यों का पहले से ही रिकॉर्ड किए हुई वर्णन को, चल रहे नाटक में प्रयोग हो रही ध्वनि और प्रकाश के साथ समन्वयित करके इन सब का लगातार प्रसारण लोगों तक पहुँचाया जाता है जिससे उस विवरण को सुनने वाले को दिखाए जाने वाले दृश्यों का अच्छा अन्दाज़ा लगा सकता है। बाद में अपने इस अनुभव को लेकर डेबोराह केन्ड्रिक ने The Columbus Dispatch में लिखा, "यदि आप मुझ से पूछें कि क्या मैंने पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में नाटक प्रदर्शन देखा, तो मेरा उत्तर होगा जी हाँ; मैंने वास्तव में, निःसन्देह वह प्रदर्शन देखा"।

   उसका यह अनुभव मुझे हमारे लिए परमेश्वर के वचन बाइबल को पवित्र आत्मा की सहायता से समझने का एक अच्छा उदाहरण प्रतीत हुआ। क्रूस पर बलिदान होने से कुछ ही पहले प्रभु यीशु ने अपने चेलों  से पवित्र आत्मा के विषय में कहा, "परन्तु सहायक अर्थात पवित्र आत्मा जिसे पिता मेरे नाम से भेजेगा, वह तुम्हें सब बातें सिखाएगा, और जो कुछ मैं ने तुम से कहा है, वह सब तुम्हें स्मरण कराएगा" (यूहन्ना 14:26)।

   जब हम मसीही विश्वासी बाइबल खोलकर उसे पढ़ते या अध्ययन करते हैं तो सत्य का आत्मा, अर्थात परमेश्वर का पवित्र आत्मा हमें उस वचन के सत्य को समझाता है (यूहन्ना 16:13)। अपनी शारीरिक सामर्थ में होकर हम बाइबल के महान सत्यों और तथ्यों के प्रति मानो दृष्टिहीन हैं, लेकिन परमेश्वर के पवित्र आत्मा की सहायता से, उसके द्वारा समझाए जाने से हम उन बातों को देख और समझ सकते हैं। परमेश्वर ने हमें अपना आत्मा इसी लिए दिया है जिससे हम उसकी महान सच्चाईयों से अनजान ना रहें, वे हमें दिखाई दे सकें। - डेविड मैक्कैसलैंड


परमेश्वर पिता ने अपना आत्मा हमें अपने वचन को सिखाने के लिए दिया है।

परन्तु जब वह अर्थात सत्य का आत्मा आएगा, तो तुम्हें सब सत्य का मार्ग बताएगा, क्योंकि वह अपनी ओर से न कहेगा, परन्तु जो कुछ सुनेगा, वही कहेगा, और आनेवाली बातें तुम्हें बताएगा। - यूहन्ना 16:13

बाइबल पाठ: यूहन्ना 14:15-27
John 14:15 यदि तुम मुझ से प्रेम रखते हो, तो मेरी आज्ञाओं को मानोगे। 
John 14:16 और मैं पिता से बिनती करूंगा, और वह तुम्हें एक और सहायक देगा, कि वह सर्वदा तुम्हारे साथ रहे। 
John 14:17 अर्थात सत्य का आत्मा, जिसे संसार ग्रहण नहीं कर सकता, क्योंकि वह न उसे देखता है और न उसे जानता है: तुम उसे जानते हो, क्योंकि वह तुम्हारे साथ रहता है, और वह तुम में होगा। 
John 14:18 मैं तुम्हें अनाथ न छोडूंगा, मैं तुम्हारे पास आता हूं। 
John 14:19 और थोड़ी देर रह गई है कि फिर संसार मुझे न देखेगा, परन्तु तुम मुझे देखोगे, इसलिये कि मैं जीवित हूं, तुम भी जीवित रहोगे। 
John 14:20 उस दिन तुम जानोगे, कि मैं अपने पिता में हूं, और तुम मुझ में, और मैं तुम में। 
John 14:21 जिस के पास मेरी आज्ञा है, और वह उन्हें मानता है, वही मुझ से प्रेम रखता है, और जो मुझ से प्रेम रखता है, उस से मेरा पिता प्रेम रखेगा, और मैं उस से प्रेम रखूंगा, और अपने आप को उस पर प्रगट करूंगा। 
John 14:22 उस यहूदा ने जो इस्करियोती न था, उस से कहा, हे प्रभु, क्या हुआ की तू अपने आप को हम पर प्रगट किया चाहता है, और संसार पर नहीं। 
John 14:23 यीशु ने उसको उत्तर दिया, यदि कोई मुझ से प्रेम रखे, तो वह मेरे वचन को मानेगा, और मेरा पिता उस से प्रेम रखेगा, और हम उसके पास आएंगे, और उसके साथ वास करेंगे। 
John 14:24 जो मुझ से प्रेम नहीं रखता, वह मेरे वचन नहीं मानता, और जो वचन तुम सुनते हो, वह मेरा नहीं वरन पिता का है, जिसने मुझे भेजा। 
John 14:25 ये बातें मैं ने तुम्हारे साथ रहते हुए तुम से कहीं। 
John 14:26 परन्तु सहायक अर्थात पवित्र आत्मा जिसे पिता मेरे नाम से भेजेगा, वह तुम्हें सब बातें सिखाएगा, और जो कुछ मैं ने तुम से कहा है, वह सब तुम्हें स्मरण कराएगा। 
John 14:27 मैं तुम्हें शान्‍ति दिए जाता हूं, अपनी शान्‍ति तुम्हें देता हूं; जैसे संसार देता है, मैं तुम्हें नहीं देता: तुम्हारा मन न घबराए और न डरे।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 शमूएल 16-18
  • लूका 17:20-37