बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, June 3, 2010

हमारे समय का प्रभु

जब सन् २००६ में अंग्रेज़ी भाषा के प्रसिद्ध शब्दकोष Concise Oxford English Dictionary ने घोषणा करी कि Time (समय)अंग्रेज़ी भाषा में सर्वाधिक प्रयुक्त संज्ञा है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं लगी। हम ऐसे संसार में रहते हैं जहां लोग दिनों का सदुउपयोग करने, मिनिटों को बचाने और हर दिन में और अधिक घंटे ढ़ूंढ़ने की धुन में लगे रहते हैं। यद्यपि हम में से प्रत्येक के पास जितना चाहिये उतना समय है, फिर भी हमें लगता है कि हमारे पास समय की कमी है।

इसीलिये भजन ९० इतना बहुमूल्य खंड है। इसका अध्ययन हमारा ध्यान हमारे समयबद्ध जीवन से हटाकर समय की सीमा से बाहर हमारे अनन्त परमेश्वर की ओर ले जाता है। "इससे पहले कि पहाड़ उत्पन्न हुए, वा तूने पृथ्वी और जगत की रचना की, वरन अनादि काल से अनन्तकाल तक तू ही ईश्वर है" - भजन ९०:२।

मैथ्यु ब्रिजिस के एक प्रसिद्ध भजन "Crown Him With Many Crowns" की आरंभ की पंक्ति है, "कालों के प्रभु को मुकुट पहनाओ, वह समय का अधिपति है।" अर्थात वही सर्वशक्तिशाली, सर्वाधिकारी परमेश्वर है, अभिषिक्त महाराजा - ऐसा अधिकारी जिसे किसी चुनाव में भाग लेने और जीतने या किसी से कोई नियुक्ति लेने की आवश्यक्ता नहीं है।

परमेश्वर ने समय की रचना करी है और वह समय पर शासक है, उसकी सीमाओं से बाहर है। जब हम समय के आभाव के कारण कुण्टित या निराश महसूस करते हैं तो भजन ९० को पढ़ने से मन शांत होता है और स्मरण आता है कि हमारे दिन और वर्ष आनन्त परमेश्वर के हाथों में सुरक्षित हैं।

जब हम परमेश्वर के आगे नम्र होकर दण्डवत करते हैं तो समय को देखने का एक नया दृष्टिकोण हमें मिलता है। - डेविड मैक्कैसलैंड


समय का सच्चा मूल्य जानने के लिये अनन्तकाल के प्रति सही दृष्टिकोण रखना चाहिये।


बाइबल पाठ: भजन ९०


इससे पहले कि पहाड़ उत्पन्न हुए, वा तूने पृथ्वी और जगत की रचना की, वरन अनादि काल से अनन्तकाल तक तू ही ईश्वर है। - भजन ९०:२


एक साल में बाइबल:
  • २ इतिहास १९, २०
  • यूहन्ना १३:२१-३८