बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, August 4, 2014

चुनाव और सामर्थ


   प्रसिद्ध एथलीट एरिक लिड्डल के लिए सन 1924 के ओलंपिक खेलों में इतवार के दिन किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने का निर्णय कठिन नहीं था, क्योंकि अपने गहरे मसीही विश्वास में वे इस बात के लिए निश्चित थे कि इतवार का दिन परमेश्वर की ओर से निर्धारित आराधना का दिन है, विश्राम का दिन है।

   उनके लिए इससे भी अधिक पशोपेश में डालने वाला अवसर इस घटना से लगभग एक वर्ष पहले आया था जब एरिक से कहा गया कि वे अपने मसीही विश्वास के बारे में लोगों के एक समूह को संबोधित करें। सार्वजनिक रूप में अपने मसीही विश्वास के बारे में चर्चा करने को लेकर अपनी दुविधा के बारे में लिड्डल ने कहा, "मैं अपने संपूर्ण जीवन सार्वजनिक रीति कार्य करने से दूर रहा था, लेकिन अब मसीह यीशु की अगुवाई इससे विपरीत दिशा में जाने की प्रतीत हो रही थी, और मैं सार्वजनिक दिशा में जाने से घबरा रहा था। अन्ततः मैंने निर्णय लिया कि मैं सब कुछ प्रभु यीशु पर ही छोड़ दूँगा - आखिरकर यदि वह ही मुझे कुछ करने को कह रहा है, तो वह ही उस कार्य के योग्य सामर्थ भी मुझे देगा। जब मैंने प्रभु के निर्देशों का पालन करने का चुनाव किया तब मुझे उस कार्य को करने की सामर्थ भी मिल गई।"

   जिस दिन एरिक लिड्डल ने अपने मसीही विश्वास के बारे में सार्वजनिक हो जाने का निर्णय लिया, उसके अगले ही दिन उन्हें चीन में रह रही उनकी बहिन जैनी का पत्र मिला, जो कई सप्ताह पूर्व लिख कर डाक में भेजा गया था। उस पत्र का अन्त परमेश्वर के वचन बाइबल के एक पद के साथ हुआ था; वह पद था: "मत डर, क्योंकि मैं तेरे संग हूं, इधर उधर मत ताक, क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर हूं; मैं तुझे दृढ़ करूंगा और तेरी सहायता करूंगा, अपने धर्ममय दाहिने हाथ से मैं तुझे सम्हाले रहूंगा" (यशायाह 41:10)।

   हम मसीही विश्वासियों के लिए परमेश्वर की ओर से आने वाली हर बुलाहट विश्वास के साथ "हाँ" कहने के चुनाव का अवसर देती है जहाँ हम अपनी नहीं वरन परमेश्वर कि सामर्थ पर निर्भर रहना और उसी सामर्थ के साथ परमेश्वर के लिए कार्य करना सीखते हैं। - डेविड मैक्कैसलैंड


तुम्हारा बुलाने वाला सच्चा है, और वह ऐसा ही करेगा। - 1 थिस्सलुनीकियों 5:24

तुम तो मेरी भेड़-बकरियां, मेरी चराई की भेड़-बकरियां हो, तुम तो मनुष्य हो, और मैं तुम्हारा परमेश्वर हूँ, परमेश्वर यहोवा की यही वाणी है। - यहेजकेल 34:31

बाइबल पाठ: यशायाह 41:8-14
Isaiah 41:8 हे मेरे दास इस्राएल, हे मेरे चुने हुए याकूब, हे मेरे प्रेमी इब्राहीम के वंश; 
Isaiah 41:9 तू जिसे मैं ने पृथ्वी के दूर दूर देशों से लिया और पृथ्वी की छोर से बुला कर यह कहा, तू मेरा दास है, मैं ने तुझे चुना है और तजा नहीं; 
Isaiah 41:10 मत डर, क्योंकि मैं तेरे संग हूं, इधर उधर मत ताक, क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर हूं; मैं तुझे दृढ़ करूंगा और तेरी सहायता करूंगा, अपने धर्ममय दाहिने हाथ से मैं तुझे सम्हाले रहूंगा।
Isaiah 41:11 देख, जो तुझ से क्रोधित हैं, वे सब लज्जित होंगे; जो तुझ से झगड़ते हैं उनके मुंह काले होंगे और वे नाश हो कर मिट जाएंगे। 
Isaiah 41:12 जो तुझ से लड़ते हैं उन्हें ढूंढने पर भी तू न पाएगा; जो तुझ से युद्ध करते हैं वे नाश हो कर मिट जाएंगे। 
Isaiah 41:13 क्योंकि मैं तेरा परमेश्वर यहोवा, तेरा दहिना हाथ पकड़कर कहूंगा, मत डर, मैं तेरी सहायता करूंगा।
Isaiah 41:14 हे कीड़े सरीखे याकूब, हे इस्राएल के मनुष्यों, मत डरो! यहोवा की यह वाणी है, मैं तेरी सहयता करूंगा; इस्राएल का पवित्र तेरा छुड़ाने वाला है।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 25-27