बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, January 6, 2017

गलतियाँ


   अपने संगीत जीवन के आरंभिक समय में, जैज़ संगीत में संगीत-वाद्य बजाने वाले हर्बी हैनकॉक को, उस समय तक बहुत प्रसिद्ध हो चुके संगीतज्ञ माइल्स डेविस के गुट में बजाने के लिए बुलाया गया। एक साक्षात्कार में हैन्कॉक ने स्वीकार किया कि पाँच लोगों के उस गुट में बजाने पर वे बहुत घबराहट अनुभव कर रहे थे, परन्तु यह उनके लिए एक विलक्षण अनुभव भी था क्योंकि डेविस बहुत प्रोत्साहन देने वाले भी थे। एक बार बजाते हुए, जब डेविस अपने एकल गान के समय गीत के चरम बिन्दु के निकट थे, तो हैन्कॉक ने एक गलत तार बजा दिया। गलत बजाते ही वह बहुत भयभीत हो गया, परन्तु डेविस ऐसे गाते रहे मानो कुछ हुआ ही ना हो, और उन्होंने कुछ ऐसे सुर लगाए जिस से वह गलत बजाया गया तार ठीक लगने लगा।

   प्रेम भरे नेतृत्व का यह कितना अनुपम उदाहरण था! डेविस ने ना हैनकॉक को कोई उलहाना दिया, ना उसे अपमानित किया; ना ही उसे अपने संगीत प्रदर्शन को बिगाड़ने का दोषी कहा। बस उन्होंने अपनी योजना को थोड़ा सा परिवर्तित किया और उस गलती को अच्छा बना दिया।

   जो डेविस ने हैनकॉक के लिए लिया, वही प्रभु यीशु ने पतरस के लिए किया। जब यीशु को पकड़ने के लिए आई हुई भीड़ में से एक व्यक्ति के कान को पतरस ने तलवार के वार से काट दिया, तो प्रभु यीशु ने वह कान वापस लगा दिया (लूका 22:51), और दिखाया कि उसका राज्य चँगाई देने के लिए है ना कि किसी की हानि पहुँचाने के लिए। इसी प्रकार अनेकों बार प्रभु यीशु ने चेलों की गलतियों को बेहतर मार्ग दिखाने के लिए प्रयोग किया।

   जो कार्य प्रभु यीशु ने तब उन चेलों के साथ किया था, उसे वह आज हमारे, अपने वर्तमान चेलों के साथ भी करता है। और जो वह हमारे साथ करता है, वह चाहता है कि हम उसे दूसरों के साथ करें (मत्ती 5:44-45)। बजाए इसके कि हम दूसरों की गलतियों को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाएं, प्रभु यीशु के चरित्र और शिक्षाओं के अनुरूप, हम उन्हें क्षमा, चँगाई, और प्रभु यीशु से मिलने वाले पापों के दोष से छुटकारे के सुन्दर उदाहरण बना सकते हैं। - जूली ऐकैरमैन लिंक


प्रभु यीशु की लालसा है कि वह हमारी गलतियों को 
अपने अनुग्रह के अनुपम उदाहरणों में परिवर्तित कर दे।

परन्तु मैं तुम से यह कहता हूं, कि अपने बैरियों से प्रेम रखो और अपने सताने वालों के लिये प्रार्थना करो। जिस से तुम अपने स्‍वर्गीय पिता की सन्तान ठहरोगे क्योंकि वह भलों और बुरों दोनों पर अपना सूर्य उदय करता है, और धर्मियों और अधर्मियों दोनों पर मेंह बरसाता है। - मत्ती 5:44-45

बाइबल पाठ: लूका 22:39-51
Luke 22:39 तब वह बाहर निकलकर अपनी रीति के अनुसार जैतून के पहाड़ पर गया, और चेले उसके पीछे हो लिए। 
Luke 22:40 उस जगह पहुंचकर उसने उन से कहा; प्रार्थना करो, कि तुम परीक्षा में न पड़ो।
Luke 22:41 और वह आप उन से अलग एक ढेला फेंकने के टप्‍पे भर गया, और घुटने टेक कर प्रार्थना करने लगा। 
Luke 22:42 कि हे पिता यदि तू चाहे तो इस कटोरे को मेरे पास से हटा ले, तौभी मेरी नहीं परन्तु तेरी ही इच्छा पूरी हो। 
Luke 22:43 तब स्वर्ग से एक दूत उसको दिखाई दिया जो उसे सामर्थ देता था। 
Luke 22:44 और वह अत्यन्‍त संकट में व्याकुल हो कर और भी हृदय वेदना से प्रार्थना करने लगा; और उसका पसीना मानो लोहू की बड़ी बड़ी बून्‍दों की नाईं भूमि पर गिर रहा था। 
Luke 22:45 तब वह प्रार्थना से उठा और अपने चेलों के पास आकर उन्हें उदासी के मारे सोता पाया; और उन से कहा, क्यों सोते हो? 
Luke 22:46 उठो, प्रार्थना करो, कि परीक्षा में न पड़ो।
Luke 22:47 वह यह कह ही रहा था, कि देखो एक भीड़ आई, और उन बारहों में से एक जिस का नाम यहूदा था उनके आगे आगे आ रहा था, वह यीशु के पास आया, कि उसका चूमा ले। 
Luke 22:48 यीशु ने उस से कहा, हे यहूदा, क्या तू चूमा ले कर मनुष्य के पुत्र को पकड़वाता है? 
Luke 22:49 उसके साथियों ने जब देखा कि क्या होनेवाला है, कहा; हे प्रभु, क्या हम तलवार चलाएं? 
Luke 22:50 और उन में से एक ने महायाजक के दास पर चला कर उसका दाहिना कान उड़ा दिया। 
Luke 22:51 इस पर यीशु ने कहा; अब बस करो: और उसका कान छूकर उसे अच्छा किया।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 16-17
  • मत्ती 5:27-48