बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, June 23, 2018

सेवा



      मेरी एक सहेली ने कहा कि वह सेक्रेटरी का कार्य करती है, और जब लोगों को यह बताती है तो सामान्यतः वे उसकी ओर दया-भाव से देखते हैं; परन्तु जब उन्हें मालूम चलता है कि मैं किस की सेक्रटरी हूँ तो उनकी आँखें अचरज और प्रशंसा से फटी रह जाती हैं। कहने का अभिप्राय यह है कि समाज कुछ कार्यों को औरों से अधिक महत्वपूर्ण समझता है, जब तक कि वे कार्य किसी धनी अथवा प्रसिद्ध व्यक्ति से किसी रीति से संबंधित न हों।

      परन्तु परमेश्वर की सन्तान, हम मसीही विश्वासी, किसी भी पेशे को, हमारा सांसारिक स्वामी चाहे कोई भी हो, गर्व के साथ कर सकते हैं, क्योंकि हम अन्ततः प्रभु यीशु की सेवा करते हैं।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में इफिसियों 6 अध्याय में पौलुस प्रेरित अपनी पत्री के द्वारा स्वामियों और सेवकों, दोनों को संबोधित करता है। वह दोनों को स्मरण कराता है कि हम एक ही स्वामी की सेवा करते हैं, जो स्वर्ग में है। इसलिए हमें प्रत्येक कार्य मन की सच्चाई, पूर्ण निष्ठा, और आदर के साथ करना चाहिए क्योंकि हम मसीह के लिए कार्य कर रहे हैं, उसी की सेवा कर रहे हैं। पौलुस ने लिखा, “और उस सेवा को मनुष्यों की नहीं, परन्तु प्रभु की जानकर सुइच्‍छा से करो” (इफिसियों 6:7)।

      यह हम मसीही व्श्वासियों का कैसा अनुपम सौभाग्य है कि हम अपने प्रत्येक कार्य में परमेश्वर की सेवा करते हैं। वह चाहे फोन का उत्तर देना हो, या कार चलाना हो, या घरेलू कार्य करना हो अथवा कोई व्यवसाय चलाना हो। हम अपना हर कार्य एक मुस्कराहट के साथ करें, यह ध्यान रखते हुए कि हम चाहे जो भी करें, हम परमेश्वर ही की सेवा करते हैं। - कीला ओकोआ


सेवा करना परमेश्वर के प्रति हमारे प्रेम को दर्शाता है।

और वचन से या काम से जो कुछ भी करो सब प्रभु यीशु के नाम से करो, और उसके द्वारा परमेश्वर पिता का धन्यवाद करो। - कुलुस्सियों 3:17

बाइबल पाठ: इफिसियों 6:5-9
Ephesians 6:5 हे दासों, जो लोग शरीर के अनुसार तुम्हारे स्‍वामी हैं, अपने मन की सीधाई से डरते, और कांपते हुए, जैसे मसीह की, वैसे ही उन की भी आज्ञा मानो।
Ephesians 6:6 और मनुष्यों को प्रसन्न करने वालों के समान दिखाने के लिये सेवा न करो, पर मसीह के दासों के समान मन से परमेश्वर की इच्छा पर चलो।
Ephesians 6:7 और उस सेवा को मनुष्यों की नहीं, परन्तु प्रभु की जानकर सुइच्‍छा से करो।
Ephesians 6:8 क्योंकि तुम जानते हो, कि जो कोई जैसा अच्छा काम करेगा, चाहे दास हो, चाहे स्‍वतंत्र; प्रभु से वैसा ही पाएगा।
Ephesians 6:9 और हे स्‍वामियों, तुम भी धमकियां छोड़कर उन के साथ वैसा ही व्यवहार करो, क्योंकि जानते हो, कि उन का और तुम्हारा दोनों का स्‍वामी स्वर्ग में है, और वह किसी का पक्ष नहीं करता।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • एस्तेर 9-10
  • प्रेरितों 7:1-21