बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, December 15, 2018

निद्रा



      बीते समय के एक स्कॉटिश पास्टर, हेनरी डरबनविले, अपनी कलीसिया की एक वृद्ध महिला की कहानी बताया करते थे, जो स्कॉटलैंड के एक सुदूर क्षेत्र में रहती थी। उसकी बड़ी लालसा थी कि वह एडिनबरा शहर को देखे परन्तु यात्रा करने से डरती थी, क्योंकि यात्रा के दौरान ट्रेन को एक लंबी और अंधेरी सुरंग से होकर निकालना होता था।

      परन्तु एक दिन कुछ परिस्थितियों ने उसे बाध्य कर दिया और उसे एडिनबरा जाना ही पड़ा। जैसे जैसे ट्रेन शहर की ओर बढ़ती जाती थी, उसकी घबराहट भी बढ़ती जाती थी। परन्तु ट्रेन के उस सुरंग तक पहुँचने से पहले ही, वह महिला थकान के मारे सो गई; और जब उसकी आँख ख्हुली तो ट्रेन सुरंग से सुरंग निकल चुकी थी, और वह एडिनबरा शहर में पहुँच चुकी थी।

      यह संभव है कि हम में से कुछ मृत्यु का अनुभव नहीं करेंगे। जब प्रभु यीशु मसीह का आगमन होगा तब जो मसीही विश्वासी जीवित हैं, वे “हवा में प्रभु से मिलेंगे” (1 थिस्सलुनीकियों 4:17)। परन्तु हम में से अधिकांश मृत्यु से होकर स्वर्ग पहुँचेंगे। बहुतेरों के लिए यह विचार बहुत घबराहट उत्पन्न करता है। उन्हें लगता है कि मृत्यु की प्रक्रिया सहन करना उन के लिए बहुत कठिन होगा।

      अपने उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह के आश्वासन द्वारा हम निश्चिन्त रह सकते हैं कि जब भी हम आपनी आँखे मूंद कर मृत्यु से होते हुए स्वर्ग जाएँगे, उस निद्रा से हमारी आंखे हमारे प्रभु परमेश्वर की उपस्थिति में खुलेंगी। जैसा जौन डॉन ने कहा “एक छोटी सी निद्रा के पश्चात हम अनानात्काल के लिए जाग उठेंगे।” – डेविड रोपर


स्वर्ग का सबसे महान आनन्द प्रभु यीशु को देखना, उसके साथ होना, होगा।

इसलिये हम ढाढ़स बान्‍धे रहते हैं, और देह से अलग हो कर प्रभु के साथ रहना और भी उत्तम समझते हैं। - 2 कुरिन्थियों 5:8

बाइबल पाठ: 1 थिस्सलुनीकियों 4:13-18
1 Thessalonians 4:13 हे भाइयों, हम नहीं चाहते, कि तुम उनके विषय में जो सोते हैं, अज्ञात रहो; ऐसा न हो, कि तुम औरों के समान
 शोक करो जिन्हें आशा नहीं।
1 Thessalonians 4:14 क्योंकि यदि हम प्रतीति करते हैं, कि यीशु मरा, और जी भी उठा, तो वैसे ही परमेश्वर उन्हें भी जो यीशु में सो गए हैं, उसी के साथ ले आएगा।
1 Thessalonians 4:15 क्योंकि हम प्रभु के वचन के अनुसार तुम से यह कहते हैं, कि हम जो जीवित हैं, और प्रभु के आने तक बचे रहेंगे तो सोए हुओं से कभी आगे न बढ़ेंगे।
1 Thessalonians 4:16 क्योंकि प्रभु आप ही स्वर्ग से उतरेगा; उस समय ललकार, और प्रधान दूत का शब्द सुनाई देगा, और परमेश्वर की तुरही फूंकी जाएगी, और जो मसीह में मरे हैं, वे पहिले जी उठेंगे।
1 Thessalonians 4:17 तब हम जो जीवित और बचे रहेंगे, उन के साथ बादलों पर उठा लिये जाएंगे, कि हवा में प्रभु से मिलें, और इस रीति से हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे।
1 Thessalonians 4:18 सो इन बातों से एक दूसरे को शान्‍ति दिया करो।
                                                                                                                                                        

एक साल में बाइबल: 
  • अमोस 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 6