बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, July 17, 2019

समान



      बच्चे का अपने माता-पिता की नकल उतारते देखना कितना रोचक लगता है। हमनें कितनी ही बार देखा है कि कोई छोटा बच्चा अपने पिता के समान कार का काल्पनिक स्टीयरिंग पकडे हुए पिता द्वारा की जा रही कार चलाने की क्रियाओं का अनुसरण करता रहता है, अपने पिता पर ध्यान लगे हुए कि वे आगे क्या करते हैं।

      मुझे स्मरण है कि मैं बचपन में यही किया करता था; मेरे लिए अपने पिता के समान क्रियाएँ करने से मिलने वाले आनन्द से बढ़कर और कोई आनन्द नहीं था। और मुझे निश्चय है कि मेरे पिता के लिए भी मुझे उनकी नकल करते देखना बहुत आनन्दायक होता होगा।

      मैं यह सोचना चाहता हूँ कि हमारे स्वर्गीय परमेश्वर पिता को भी ऐसा ही अनुभव होता होगा जब उन्होंने अपने प्रिय पुत्र, प्रभु यीशु मसीह को भी बिल्कुल वही करते देखा होगा जो पिता करता है – भटके हुओं तक पहुँचना, ज़रूरतमंदों की सहायता करना,और बीमारों को चँगा करना। प्रभु यीशु मसीह ने कहा, “...पुत्र आप से कुछ नहीं कर सकता, केवल वह जो पिता को करते देखता है, क्योंकि जिन जिन कामों को वह करता है उन्हें पुत्र भी उसी रीति से करता है” (यूहन्ना 5:19)।

      हम मसीही विश्वासियों को भी ऐसा ही करने के लिए बुलाया गया है – “इसलिये प्रिय, बालकों के समान परमेश्वर के सदृश बनो। और प्रेम में चलो; जैसे मसीह ने भी तुम से प्रेम किया; और हमारे लिये अपने आप को सुखदायक सुगन्‍ध के लिये परमेश्वर के आगे भेंट कर के बलिदान कर दिया” (इफिसियों 5:1-2)। जब हम प्रभु यीशु मसीह की समानता में बढ़ते जाते हैं, हम यह भी प्रयास करें कि परमेश्वर पिता के समान ही प्रेम करें, उसके समान क्षमा करें, उसके समान ही औरों की देखभाल एवँ चिंता करें, और ऐसे जीवन जीएँ जैसा उसे भाता है। पवित्र-आत्मा की सहायता से पिता परमेश्वर के द्वारा की जाने वाली बातों की नकल करना आनन्दित करता है, क्योंकि हम जानते हैं कि इसके लिए स्वर्ग में हमारे लिए महान प्रतिफल रखा हुआ है। - लेजली कोह


परमेश्वर पिता ने हमें अपना पवित्र-आत्मा दिया 
जिससे हम उसके पुत्र की समानता में हो जाएँ।

परन्तु जब हम सब के उघाड़े चेहरे से प्रभु का प्रताप इस प्रकार प्रगट होता है, जिस प्रकार दर्पण में, तो प्रभु के द्वारा जो आत्मा है, हम उसी तेजस्‍वी रूप में अंश अंश कर के बदलते जाते हैं। - 2 कुरिन्थियों 3:18

बाइबल पाठ: यूहन्ना 5:17-20
John 5:17 इस पर यीशु ने उन से कहा, कि मेरा पिता अब तक काम करता है, और मैं भी काम करता हूं।
John 5:18 इस कारण यहूदी और भी अधिक उसके मार डालने का प्रयत्न करने लगे, कि वह न केवल सब्त के दिन की विधि को तोड़ता, परन्तु परमेश्वर को अपना पिता कह कर, अपने आप को परमेश्वर के तुल्य ठहराता था।
John 5:19 इस पर यीशु ने उन से कहा, मैं तुम से सच सच कहता हूं, पुत्र आप से कुछ नहीं कर सकता, केवल वह जो पिता को करते देखता है, क्योंकि जिन जिन कामों को वह करता है उन्हें पुत्र भी उसी रीति से करता है।
John 5:20 क्योंकि पिता पुत्र से प्रीति रखता है और जो जो काम वह आप करता है, वह सब उसे दिखाता है; और वह इन से भी बड़े काम उसे दिखाएगा, ताकि तुम अचम्भा करो।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 18-19
  • प्रेरितों 20:17-38