बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, September 15, 2012

वास्तविक


   मेरे घर में, मेरे कार्यस्थल में दीवार पर लटका वास्तविकता का एक प्रमाणपत्र मेरे सबसे मनपसन्द चीज़ों में से एक है। उस प्रमाण पत्र पर अमेरिका की अंतरिक्ष यान की उड़ान ११० की मुहर लगी है जो अप्रैल २००२ में अंतरिक्ष भेजा गया था। एटलांटिस नामक अंतरिक्ष यान में रेक्स वॉलहैम एक उड़ान विशेषज्ञ थे, जो अपने साथ अंतरिक्ष में हमारी Our Daily Bread का एक लेख ’परमेश्वर की महिमा देखना’ ले कर गए थे। रेक्स वॉलहैम ने ही मुझे वह प्रमाणपत्र भेजा था, यह प्रमाणित करने के लिए कि वह लेख-पृष्ठ वास्तव में धरती के वायुमण्डल से बाहर अंतरिक्ष में गया है।

   हमें कभी कभी ऐसे दस्तावेज़ों की आवश्यक्ता होती है - वे जो सच को प्रमाणित कर सकें। यदि मैं वह लेख-पृष्ठ किसी को दिखा कर कहता कि यह आंतरिक्ष में होकर आया है तो लोग मुझ पर शक करते क्योंकि मेरे पास इस बात का कोई प्रमाण नहीं होता। लेकिन रेक्स वॉलहैम द्वारा भेजे गए उस प्रमाणपत्र ने मुझे वह प्रमाण दे दिया जिससे किसी के लिए अब शक की कोई संभावना नहीं रही, और जो चाहे उस की जांच कर सकता है और भरोसा कर सकता है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पतरस ने अपनी पहली पत्री में परमेश्वर के अनुग्रह के अपने सन्देश के विषय में ऐसा ही एक प्रमाणपत्र दिया है। उस पत्री के पांचवें अध्याय में पतरस ने लिखा, "मैं ने सिलवानुस के हाथ, जिस मैं विश्वासयोग्य भाई समझता हूं, संक्षेप में लिख कर तुम्हें समझाया है और यह गवाही दी है कि परमेश्वर का सच्‍चा अनुग्रह यही है, इसी में स्थिर रहो" (पद १२)। पतरस अपने पाठकों को आश्वस्त कर रहा था कि उस पत्री में जो आशा, साहस और क्लेष उठाने के सन्देश उसने लिखे हैं, वे परमेश्वर के अनुग्रह को दिखाते हैं और सब वास्तविक हैं।

   क्या आप परमेश्वर के अनुग्रह के प्रमाणों के खोजी हैं? पतरस कि पहली पत्री पढ़कर देख लीजिए और आश्वस्त हो जाईए कि उसके सन्देश वास्तविक हैं, सार्थक हैं। - डेव ब्रैनन


परमेश्वर पर विश्वास का अर्थ है उसके जीवते और पवित्र वचन पर विश्वास रखना।

मैं ने सिलवानुस के हाथ, जिस मैं विश्वासयोग्य भाई समझता हूं, संक्षेप में लिख कर तुम्हें समझाया है और यह गवाही दी है कि परमेश्वर का सच्‍चा अनुग्रह यही है, इसी में स्थिर रहो। - १ पतरस ५:१२

बाइबल पाठ: १ पतरस १:३-१२
1Pe 1:3  हमारे प्रभु यीशु मसीह के परमेश्वर और पिता का धन्यवाद दो, जिस ने यीशु मसीह को मरे हुओं में से जी उठने के द्वारा, अपनी बड़ी दया से हमें जीवित आशा के लिये नया जन्म दिया। 
1Pe 1:4  अर्थात एक अविनाशी और निर्मल, और अजर मीरास के लिये। 
1Pe 1:5 जो तुम्हारे लिये स्‍वर्ग में रखी है, जिस की रक्षा परमेश्वर की सामर्थ से, विश्वास के द्वारा उस उद्धार के लिये, जो आने वाले समय में प्रगट होने वाली है, की जाती है। 
1Pe 1:6  और इस कारण तुम मगन होते हो, यद्यपि अवश्य है कि अब कुछ दिन तक नाना प्रकार की परीक्षाओं के कारण उदास हो। 
1Pe 1:7  और यह इसलिये है कि तुम्हारा परखा हुआ विश्वास, जो आग से ताए हुए नाशमान सोने से भी कहीं, अधिक बहुमूल्य है, यीशु मसीह के प्रगट होने पर प्रशंसा, और महिमा, और आदर का कारण ठहरे। 
1Pe 1:8 उस से तुम बिन देखे प्रेम रखते हो, और अब तो उस पर बिन देखे भी विश्वास करके ऐसे आनन्‍दित और मगन होते हो, जो वर्णन से बाहर और महिमा से भरा हुआ है। 
1Pe 1:9 और अपने विश्वास का प्रतिफल अर्थात आत्माओं का उद्धार प्राप्‍त करते हो। 
1Pe 1:10 इसी उद्धार के विषय में उन भविष्यद्वक्ताओं ने बहुत ढूंढ़-ढांढ़ और जांच-पड़ताल की, जिन्‍होंने उस अनुग्रह के विषय में जो तुम पर होने को था, भविष्यद्वाणी की थी। 
1Pe 1:11 उन्‍होंने इस बात की खोज की कि मसीह का आत्मा जो उन में था, और पहिले ही से मसीह के दुखों की और उन के बाद होने वाली महिमा की गवाही देता था, वह कौन से और कैसे समय की ओर संकेत करता था। 
1Pe 1:12  उन पर यह प्रगट किया गया, कि वे अपनी नहीं वरन तुम्हारी सेवा के लिये ये बातें कहा करते थे, जिन का समाचार अब तुम्हें उन के द्वारा मिला जिन्‍होंने पवित्र आत्मा के द्वारा जो स्‍वर्ग से भेजा गया: तुम्हें सुसमाचार सुनाया, और इन बातों को स्‍वर्गदूत भी ध्यान से देखने की लालसा रखते हैं।

एक साल में बाइबल: 
  • नीतिवचन २२-२४ 
  • २ कुरिन्थियों ८