बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, June 4, 2016

अनुग्रह


   हाल ही के अपने इंगलैंड के भ्रमण के दौरान, मेरी पत्नि और मैं विख्यात अंग्रज़ी नाटककार विलियम शेक्सपीयर की पत्नि ऐने हैथवे के पारिवारिक तथा बचपन के निवास्थान को देखने गए, जो अब 400 वर्ष से भी अधिक पुराना हो गया है। हमारे गाईड ने हमारा ध्यान लकड़ी के चौड़े बोर्ड अर्थात तख्ते से बनी मेज़ की ओर खींचा, जिसका एक सिरा भोजन खाने के लिए और दूसरा भोजन-सामग्री को काटने के लिए प्रयोग होता था। बोर्ड के अनेकों उपयोगों, जैसे कि भोजन, घर, ईमानदारी, अधिकार आदि में प्रयोग के कारण अंग्रेज़ी भाषा में इससे जुड़े कुछ वाक्यांश आ गए। क्योंकि सराय में रहने-सोने और भोजन की सुविधा मिलती थी इसलिए उस संदर्भ में "रूम एंड बोर्ड" आ गया; मनोरंजन स्थलों पर जहाँ ताश खेले जाते थे, खेल में ईमानदारी दिखाने के लिए हाथों को तख्ते की मेज़ के ऊपर रखना होता था, जिससे ईमानदारी का सूचक "अबव बोर्ड" आ गया; परिवार में पिता के अधिकार को दिखाने के लिए भोजन के समय वे तख्ते की मेज़ के सिरे पर बैठते थे और गतिविधियों को संचालित करते थे जिससे "चेयरमैन ऑफ द बोर्ड" आ गया।

   मैं जब इन बातों के बारे में सोच रहा था तो मेरा ध्यान प्रभु यीशु के द्वारा हमें उपलब्ध करवाई गई भिन्न आशीषों की ओर गया: "रूम एंड बोर्ड" - हम मसीही विश्वासी प्रभु में हैं (रोमियों 8:1), वे हमारे लिए अनन्तकाल का निवास स्थान तैयार कर रहे हैं (यूहन्ना 14:2; 14:1-4, 23) और प्रभु हमारे आत्मिक भोजन का स्त्रोत हैं (यूहन्ना 6:35, 54); "अबव बोर्ड" - वे हमें ईमानदारी का जीवन जीने की सामर्थ देते हैं (यूहन्ना 14:21); "चेयरमैन ऑफ द बोर्ड" - वे हमारी प्रत्येक गतिविधि संचालित करने वाले प्रेमी स्वामी हैं (फिलिप्पियों 2:11)।

   प्रभु यीशु के अनुग्रह से ही हमें पापों से क्षमा, उद्धार और स्वर्ग में परमेश्वर के साथ अनन्त निवास स्थान मिला है: "यीशु ने उसको उत्तर दिया, यदि कोई मुझ से प्रेम रखे, तो वह मेरे वचन को मानेगा, और मेरा पिता उस से प्रेम रखेगा, और हम उसके पास आएंगे, और उसके साथ वास करेंगे" (यूहन्ना 14:23)। - डेनिस फिशर


मसीह यीशु अपने अनुयायियों की आवश्यकताएं आज से लेकर अनन्तकाल तक पूरी करता है।

कि वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है, आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए। क्योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं, वरन परमेश्वर का दान है। और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्‍ड करे। - इफिसियों 2:7-9

बाइबल पाठ: यूहन्ना 14:1-11
John 14:1 तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो। 
John 14:2 मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं। 
John 14:3 और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो। 
John 14:4 और जहां मैं जाता हूं तुम वहां का मार्ग जानते हो। 
John 14:5 थोमा ने उस से कहा, हे प्रभु, हम नहीं जानते कि तू हां जाता है तो मार्ग कैसे जानें? 
John 14:6 यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता। 
John 14:7 यदि तुम ने मुझे जाना होता, तो मेरे पिता को भी जानते, और अब उसे जानते हो, और उसे देखा भी है। 
John 14:8 फिलेप्पुस ने उस से कहा, हे प्रभु, पिता को हमें दिखा दे: यही हमारे लिये बहुत है। 
John 14:9 यीशु ने उस से कहा; हे फिलेप्पुस, मैं इतने दिन से तुम्हारे साथ हूं, और क्या तू मुझे नहीं जानता? जिसने मुझे देखा है उसने पिता को देखा है: तू क्यों कहता है कि पिता को हमें दिखा। 
John 14:10 क्या तू प्रतीति नहीं करता, कि मैं पिता में हूं, और पिता मुझ में हैं? ये बातें जो मैं तुम से कहता हूं, अपनी ओर से नहीं कहता, परन्तु पिता मुझ में रहकर अपने काम करता है। 
John 14:11 मेरी ही प्रतीति करो, कि मैं पिता में हूं; और पिता मुझ में है; नहीं तो कामों ही के कारण मेरी प्रतीति करो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 21-22
  • यूहन्ना 14