बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 27, 2016

सर्वोत्तम पुनर्मिलन


    मैं अपने पिता के जीवन के अन्तिम दिनों में उनके पास बैठे रहने के समय को कभी नहीं भूल पाऊँगा। आज भी उनके इस पृथ्वी को छोड़कर अनन्त में प्रवेश करने के उस पल को स्मरण करना मुझ पर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है। मेरे पिता ने अपने आप को मेरे लिए हर समय उपलब्ध कर रखा था; जब भी मुझे सलाह की आवश्यकता होती मैं निःसंकोच उन्हें फ़ोन कर सकता था, उनसे बात कर सकता था। उनके साथ जाकर मछली पकड़ने के समयों की यादें मुझे बहुत प्रीय हैं; हम परमेश्वर और बाइबल के बारे में बातें किया करते थे और मैं उनको उनके लड़कपन के वो मज़ेदार किस्से सुनाने को भी उकसाता था, जो उन्होंने फार्म के अपने समय में अनुभव किए थे।

   लेकिन जब पिताजी ने अपने जीवन की अन्तिम साँस ली, तब मैं मृत्यु की अपरिवर्तनीय अन्तिमता से भी परिचित हो गया। अब वे इस संसार से चले गए थे और मेरे हृदय में एक स्थान रिक्त हो गया था।

   लेकिन ऐसी हानि और दुःख के समयों में भी, परमेश्वर का वचन बाइबल उस खालीपन में प्रोत्साहित करती है। प्रेरित पौलुस में होकर परमेश्वर के पवित्र आत्मा ने हमें सिखाया है कि प्रभु यीशु के पुनःआगमन पर जो मसीही विश्वासी हमसे पहले पृथ्वी से जा चुके हैं वे पहले जी उठेंगे, और "तब हम जो जीवित और बचे रहेंगे, उन के साथ बादलों पर उठा लिये जाएंगे, कि हवा में प्रभु से मिलें, और इस रीति से हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे" (1 थिस्सुलुनीकियों 4:17)। अब, यह वह सर्वोत्तम पुनर्मिलन है मैं जिसकी प्रतीक्षा आतुरता से कर रहा हूँ; केवल अपने पिताजी से ही पुनःमिलने के लिए नहीं, वरन प्रभु यीशु से मिलकर अनन्तकाल तक स्वर्ग में उसके साथ रहने के लिए।

   मैं उस आने वाले सर्वोत्तम पुनर्मिलन की प्रतीक्षा में हूँ; और आप?


मसीही विश्वासी कभी अलविदा नहीं कहते। - सी. एस. ल्युईस

हे मृत्यु तेरी जय कहां रही? - 1 कुरिन्थियों 15:55

बाइबल पाठ: 1 थिस्सुलुनीकियों 4:13-18
1 Thessalonians 4:13 हे भाइयों, हम नहीं चाहते, कि तुम उनके विषय में जो सोते हैं, अज्ञान रहो; ऐसा न हो, कि तुम औरों की नाईं शोक करो जिन्हें आशा नहीं। 
1 Thessalonians 4:14 क्योंकि यदि हम प्रतीति करते हैं, कि यीशु मरा, और जी भी उठा, तो वैसे ही परमेश्वर उन्हें भी जो यीशु में सो गए हैं, उसी के साथ ले आएगा। 
1 Thessalonians 4:15 क्योंकि हम प्रभु के वचन के अनुसार तुम से यह कहते हैं, कि हम जो जीवित हैं, और प्रभु के आने तक बचे रहेंगे तो सोए हुओं से कभी आगे न बढ़ेंगे। 
1 Thessalonians 4:16 क्योंकि प्रभु आप ही स्वर्ग से उतरेगा; उस समय ललकार, और प्रधान दूत का शब्द सुनाई देगा, और परमेश्वर की तुरही फूंकी जाएगी, और जो मसीह में मरे हैं, वे पहिले जी उठेंगे। 
1 Thessalonians 4:17 तब हम जो जीवित और बचे रहेंगे, उन के साथ बादलों पर उठा लिये जाएंगे, कि हवा में प्रभु से मिलें, और इस रीति से हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे। 
1 Thessalonians 4:18 सो इन बातों से एक दूसरे को शान्‍ति दिया करो।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 3-4
  • गलतियों 6