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शनिवार, 3 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 158 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 40

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व्यावहारिक निहितार्थ – 10

 

    नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासी, परमेश्वर द्वारा उन्हें प्रदान किये गए प्रावधानों और विशेषाधिकारों के लिए, परमेश्वर को उत्तरदायी हैं। इन प्रावधानों और विशेषाधिकारों में से हम जिसके बारे में वर्तमान में सीख रहे हैं वह है परमेश्वर द्वारा हमें उसकी कलीसिया का अंग बनाना और अपने अन्य सन्तानों की सहभागिता में रखना। इन विशेषाधिकारों के भण्डारी होने के नाते, यह विश्वासियों की ज़िम्मेदारी है कि वह कलीसिया की बढ़ोतरी और अन्य विश्वासियों की आत्मिक उन्नति में योगदान करें। हम देख चुके हैं कि परमेश्वर के वचन की कलीसिया में तथा विश्वासियों के मध्य उचित सेवकाई, दोनों – गुणवत्ता एवं मात्रा में, कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी और उन्नति को निर्धारित करती है; और पिछले लेखों में हमने इसके कुछ पक्षों को देखा है। इससे पिछले लेख में हमने इस संदर्भ में 1 तीमुथियुस 1:3-4 को देखना आरंभ किया है, और 1 तीमुथियुस 1:3 से देखा है कि पौलुस ने तीमुथियुस को निर्देश दिया कि उसने जो इफिसुस की कलीसिया में सिखाया है, उससे भिन्न किसी शिक्षा को, किसी के भी द्वारा नहीं सिखाने दे; तथा साथ ही यह भी देखा था कि तीमुथियुस को यह ज़िम्मेदारी किस प्रकार से निभानी है। प्रेरितों 20:18-27 में, पौलुस इफिसियों की मण्डली के अगुवों के साथ, उनके मध्य में अपनी सेवकाई का अवलोकन करता है। आज हम प्रेरितों के इसी खण्ड से उस “शिक्षा” के बारे में देखेंगे, जो पौलुस ने इफिसुस में दी थी, और जिसके लिए तीमुथियुस को निर्देश दिया कि सुनिश्चित करे कि अन्य लोगों के द्वारा भी वही शिक्षा दी जा रही है। पौलुस की इस शिक्षा का सार प्रेरितों 20:18-20, 27 में मिलता है, जहाँ से हम इसे देखेंगे, और फिर 1 तीमुथियुस 1:4 पर भी थोड़ा विचार करेंगे।

    प्रेरितों 20:18-20, 27 के इन पदों से हम पौलुस द्वारा उल्लेखित की जा रही “शिक्षा” के मुख्य बिंदुओं को देख और समझ सकते हैं, जिनके लिए वह तीमुथियुस को निर्देश दे रहा है कि केवल उसी का पालन किया जाए और किसी के भी द्वारा कुछ अन्य बात का प्रचार अथवा सिखाया न जाना न हो। तात्पर्य यह है कि वह जो इफिसुस की मण्डली के लिए इतना अनिवार्य था, कि तीमुथियुस को उसका पालन किया जाना सुनिश्चित करना ही था, वही आज, हमारे वर्तमान कलीसियाओं और मण्डलियों के लिए भी उतना ही आवश्यक एवं अनिवार्य है। और इसीलिए, विश्वासियों को, परमेश्वर के भण्डारी होने के नाते, यह सुनिश्चित करना है कि उन शिक्षाओं का पालन किया जाए। यहाँ, प्रेरितों 20 के पदों में, पौलुस द्वारा पालन की और सिखाई जाने वाली बातों का सार इस प्रकार है:

  • पद 18: पौलुस इस बारे में दृढ़ निश्चय था कि उनके मध्य एक आदर्श जीवन व्यतीत करे, अर्थात, उसने पहले अपने विश्वास और उसके अभिप्रायों को अपने सुनने वालों के समक्ष, उसके आस-पास के लोगों के मध्य, जी के और करके दिखाया, उसके बाद उसका प्रचार किया, और फिर अपने प्रचार के समर्थन में जो वह कहता था, उसे करता भी था।

  • पद 19: यह करते हुए, पौलुस का प्राथमिक उद्देश्य प्रभु की सेवा करना था – परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला, न कि मनुष्यों को प्रसन्न करने वाला (गलतियों 1:10) बनकर रहना था। पौलुस के मन में इफिसुस के लोगों के पापों के लिए, जो घोर मूर्ति-पूजा और व्यभिचार में पड़े हुए थे, गहरा संताप था, और वह उनके लिए रो-रो कर परमेश्वर से प्रार्थना करता था। उसके विरुद्ध उनके द्वारा लाए गए प्रतिरोध और समस्याओं के बावजूद वह नम्रता और सहनशीलता के साथ उनके मध्य परमेश्वर के वचन की सेवा किया करता था; उसका विरोध करने वाले उन “परमेश्वर के लोगों” और परमेश्वर द्वारा दिए गए पवित्र-शास्त्र का पालन करने का दावा करने वाले यहूदियों के मध्य भी। दूसरे शब्दों में, पौलुस के प्रचार और शिक्षाओं ने, परमेश्वर के वचन का पालन करने का दावा करने वाले उन “परमेश्वर के लोगों” के जीवनों में पाई जाने वाली गलतियों और कमियों को उजागर किया था; और इस से वे विचलित हो गए थे। इसलिए, बजाए अपने आप को जाँचने-परखने और सुधारने के, उन्होंने प्रत्युत्तर में, पौलुस को ही ऐसी बातें प्रचार करने और सिखाने से रोक देने के प्रयास किए। किन्तु पौलुस उनके द्वारा उसके विरुद्ध खड़ी की जा रही समस्याओं से घबराए और रुके बिना, अपनी सेवकाई में लगा ही रहा। सीखने के लिए पाठ यह है कि खोए हुओं के लिए मनों में एक सच्चा बोझ, विरोध के बावजूद सेवकाई में डटे रहना, और नम्रता का जीवन जीना, परमेश्वर के वचन की सेवकाई करने वाले सेवक के गुण होने चाहिएं।

  • पद 20, 27: पौलुस को जो प्रचार करना और सिखाना था, उसके लिए उसके पास अपने द्वारा निर्धारित की गई कोई व्यक्तिगत रूपरेखा या योजना नहीं थी। हमने पिछले लेखों में देखा है कि पौलुस पवित्र आत्मा पर निर्भर रहता था कि उसे प्रचार करने और सीखने के लिए उपयुक्त वचन दे। पवित्र आत्मा की अगुवाई में वह कलीसिया को, जो कुछ भी उनके लाभ के लिए था, उसे का प्रचार करता और उन्हें सिखाता था, और इस प्रकार उसने उन्हें “पूरी रीति से परमेश्वर की सारी मनसा” बिना झिझके बता दी। दूसरे शब्दों में, पवित्र आत्मा ने अपनी योजना और मार्गदर्शन में, अपनी अगुवाई में, और अपने तरीके से उसे वचन की सभी बातें सिखाने की सामर्थ्य एवं समझ-बूझ दी, जो संभवतः वह अपनी बुद्धि से नहीं करने पाता, कुछ छोड़ देता या बताना भूल जाता, या कुछ बातों को अनावश्यक समझ लेता; किन्तु पवित्र आत्मा की योजना और मार्गदर्शन में वह सब कुछ सिखा सका। यह हमें स्पष्ट करता और समझाता है कि क्यों पौलुस ने तीमुथियुस को निर्देश दिया और इस बात पर जोर दिया कि उसने जो इफिसुस में रहते हुए उन्हें सिखाया और प्रचार किया था, उसके अतिरिक्त और कुछ न सिखाया और बताया जाए – क्योंकि वही “पूरी रीति से परमेश्वर की सारी मनसा” थी; वही इफिसुस की मण्डली को जाननी और सीखनी थी, और यही आज हमारे लिए भी उतनी ही आवश्यक है। जैसा कि यहाँ पद 20 में दिया गया है, पौलुस ने यह तीन तरीकों से किया – उसने यह प्रचार और शिक्षा “तुम्हारे” यानि की सामूहिक कलीसिया या मण्डली को दी, बाहर लोगों के सामने जा कर यह किया, और घर-घर जाकर प्रचार किया तथा उन्हें सिखाया। यह हमें वचन की सेवकाई के उन तीन भागों को दिखाता है जो वचन के प्रभावी होने के लिए किए जाने चाहिएं, जिससे की कलीसिया की बढ़ोतरी तथा विश्वासियों की आत्मिक उन्नति हो सके।

  • पद 21: अपने विश्वास की गवाही देना और सुसमाचार प्रचार करना, “परमेश्वर की ओर मन फिराना, और हमारे प्रभु यीशु मसीह पर विश्वास करना चाहिए” पौलुस की सेवकाई का अनिवार्य और अभिन्न अंग था। पौलुस का मुख्य उद्देश्य पवित्र शास्त्र के बारे में अपने ज्ञान और समझ को दिखाना, या अपनी वाक्पटुता प्रदर्शित करना, या सुनने वालों को पसन्द आने वाले संदेश देना नहीं था; वरन वह लोगों को पश्चाताप और प्रभु यीशु में विश्वास के लिए बुलाना चाहता था। तीमुथियुस को लिखी गई निर्देश की अपनी दोनों पत्रियों में, पौलुस ने उस से भी यही करने के लिए कहा है (1 तीमुथियुस 4:11, 15-16; 2 तीमुथियुस 4:1-5)।

    इसके बाद, 1 तीमुथियुस 1:4 में, पौलुस ज़ोर देकर तीमुथियुस को, प्रचार और शिक्षा देने में, कहानियों (अर्थात मनुष्यों द्वारा गढ़ी और रची गई बातों) और अनन्त वंशावलियों पर मन लगाने के विरुद्ध सचेत करता है। दूसरे शब्दों में, प्रचार करने और शिक्षा देने में, जिस बात को उपयोग किया जा रहा है और जैसे वचन को प्रस्तुत किया जाता है, परिणाम पर उसका भी प्रभाव होता है, इसलिए वह कोई मन-गढ़न्त नहीं बल्कि बाइबल की खरी और सच्ची बात ही होना चाहिए। इस पद में पौलुस तीमुथियुस को इसके लिए भी सचेत करता है कि परमेश्वर के वचन को सिखाने के लिए कहानियों और अनन्त वंशावलियों के उपयोग के द्वारा, अर्थात मनुष्यों की गढ़ी हुई बातों और तर्कों के द्वारा केवल विवाद ही उत्पन्न होते हैं, उनसे कोई आत्मिक उन्नति नहीं होने पाती है। अर्थात, यद्यपि ये बातें और ऐसा प्रचार रोचक और आकर्षक प्रतीत हो सकता है, और लोग उसकी सराहना भी कर सकते हैं, किन्तु इन कहानियों और अनन्त वंशावलियों के उपयोग के द्वारा कलीसिया अथवा विश्वासियों की न तो उन्नति और न ही बढ़ोतरी होती है। इसलिए, जैसे तब तीमुथियुस के लिए था, वैसे ही आज भी परमेश्वर के वचन के सेवकों के लिए है कि वे केवल परमेश्वर के वचन को ही अपने प्रचार और शिक्षाओं में उपयोग करें; प्रचार के हर एक अवसर के लिए पवित्र आत्मा से मांगें और सीखें, और फिर जैसे पवित्र आत्मा उनसे व्याख्या करवाता है, उनका मार्गदर्शन करता है, उसे वैसे ही सुनने वालों को बता दें, न कि अपनी ही कहानियों और घटनाओं की रचना करें, जो कि व्यर्थ और निष्फल ही ठहरेंगी।

    अगले लेख में हम इस से आगे देखेंगे, तथा वचन के कुछ अन्य खण्डों से परमेश्वर के वचन की सेवकाई के विषय में कुछ और सीखेंगे।  

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 10

 

    The Born-Again Christian Believers, as stewards of the provisions and privileges given to them by God, are accountable to Him for them. Of these provisions and privileges, the one we have currently been learning about is having been made members of God’s Church and been brought into fellowship with God’s other children, by God. As stewards of these privileges, it is the responsibility of the Believers to see that the Church grows and the Believers progress in their spiritual lives. We have seen that proper ministry of God’s Word, in quality as well as quantity, in the Church and amongst the Believers determines this growth and progress of the Church as well as the Believers; and in the previous articles we have seen some aspects of this. In the last article we started considering 1 Timothy 1:3-4, and in our consideration of 1 Timothy 3, where Paul asks Timothy to ensure that no other doctrine, other than the one he had taught to the Ephesian Church is taught by the others, we had seen how Timothy had to ensure this. In Acts 20:18-27, Paul reminisces with the Elders of the Ephesian Church about his ministry amongst them. Today, we will see from this passage in Acts about the “doctrine” that Paul had taught in Ephesus, and had asked Timothy to ensure was being followed by others also, from its summary given in Acts 20:18-20, 27; and also consider 1 Timothy 1:4 regarding the ministry of God’s Word.

    In these verses from Acts 20:18-20, 27, we see the main features of this “doctrine” that Paul is referring to, in asking Timothy to ensure that they are followed, and nothing new is brought in by anybody in their preaching and teaching. The implication is that what was so necessary for the Ephesian Church, that Timothy was to ensure adherence to it, is equally necessary for the present-day Churches, and the Believers, as God’s stewards, need to ensure that these doctrines are adhered to. Paul’s doctrinal points that he practiced, as summarized here in Acts 20, are:

  • Verse 18: Paul made it appoint to live an exemplary life amongst them, i.e., he first practiced and demonstrated his faith and its implications in his life amongst his audience, the people around him, then he preached about it, and continued to support his preaching by living out what he preached.

  • Verse 19: In doing this, Paul’s primary intention was to serve the Lord – be a God pleaser, and not a man pleaser (Galatians 1:10). Paul had a deep burden for the sin of the people in Ephesus who were given to idolatry and debauchery, and he pleaded to God for them with tears. He ministered God’s Word to them in humility, patiently putting up with the opposition and problems being brought upon him by his detractors – the Jews, the “people of God,” who claimed to follow the Scriptures given by God. In other words, Paul’s preaching and teaching exposed the errors and deficiencies in the lives of these “people of God,” who claimed to follow the Scriptures, which made them uncomfortable. So, instead of evaluating and correcting themselves, they responded by trying to stop Paul from preaching and teaching such things; but Paul persevered, undaunted by the problems they brought against him. The lesson to learn is that a heartfelt burden for the lost, perseverance even in opposition, and humility should be the characteristics of ministers of God’s Word.

  • Verse 20, 27: Paul did not have his own agenda for the preaching and teaching he was to do. We have seen in the previous articles that Paul depended upon the Holy Spirit to give him the appropriate Word to preach and teach. Under the guidance of the Holy Spirit, he preached and taught to the Church, all that was helpful for them, in this manner he unhesitatingly declared to them the “whole counsel of God” as guided by the Holy Spirit. In other words, the Holy Spirit gave him the plan and outline, and then under His guidance and appropriate manner gave him the ability and wisdom to preach and teach everything from God’s word. Had Paul done this on his own, then quite likely he might not have been able to do it as well through his own wisdom; he could have left out some things, could have forgotten to mention some other things, could have felt that preaching and teaching some other things was not necessary, etc.; but in the planning and guidance of the Holy Spirit he could teach them the whole counsel of God. This clearly explains to us why Paul gave this instruction to Timothy and insisted that what he had taught and preached to them while he was with them in Ephesus, only that should be taught and preached by others, and nothing other than that, since that was the “whole counsel of God;” that was what the Ephesian Church needed to know and learn, and is equally important and necessary for us as well, today. As mentioned here in verse 20, Paul did this through three methods – preaching and teaching to the “you,” i.e., the Church, i.e., the congregation, preaching publicly to those outside the Church, preaching and teaching from house to house. This shows us the three components that must be carried out for the Word ministry to be effective, for the Church and the Believers to grow.

  • Verse 21: Witnessing for his faith and preaching the Gospel, “repentance toward God and faith toward our Lord Jesus Christ” was an essential and integral part of Paul’s ministry. Paul’s main intention was not showing off his knowledge and understanding of the Scriptures, nor his eloquence, nor his ability of delivering messages that would be pleasing to the audience; but calling people to repentance and faith in the Lord Jesus. In both his letters of instructions to Timothy, Paul has emphasized to him for doing the same (1 Timothy 4:11, 15-16; 2 Timothy 4:1-5).

    Then in 1 Timothy 1:4 Paul expressly cautions Timothy against going after fables (i.e., man-made stories) and endless genealogies, in his preaching and teachings. In other words, the content and manner of the preaching and teaching the Word also has a bearing on the outcome, and should not be contrived, but should be truly and sincerely be Biblical. In this verse Paul also cautions Timothy that resorting to using fables and genealogies, i.e., using man-made stories and arguments to preach and teach God’s Word only causes disputes, and does not bring about godly edification; which only comes in faith. In other words, though they may seem interesting and attractive, though people may appreciate them, but these fables and genealogies never bring about growth and edification of the Church or believers. Hence, as it was then for Timothy, similarly today the ministers of God’s Word should make it a point to stick to God’s Word, learn what is to be preached on each occasion from the Holy Spirit, expound it to the audience as the Holy Spirit leads them to do, instead of creating stories and scenarios on their own, which will be vain and fruitless.

    We will carry on from here in the next article, and look at some other aspects of the ministry of God’s Word from some other passages.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 157 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 39

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व्यावहारिक निहितार्थ – 9

 

    परमेश्वर ने नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासियों को अपनी कलीसिया का एक अंग बनाया है, और अपनी कलीसिया में उन्हें अपनी अन्य सन्तानों के साथ सहभागिता में रखा है। विश्वासी, परमेश्वर द्वारा प्रदान किए गए इन प्रावधानों और विशेषाधिकारों के भण्डारी हैं, और उनके लिए परमेश्वर को जवाबदेह हैं। कलीसिया के तथा परमेश्वर की अन्य सन्तानों के भण्डारी होने के भण्डारीपन को योग्य रीति से निर्वाह करने का एक पक्ष है कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी एवं उन्नति को सुनिश्चित करना। जैसा कि हम हाल के लेखों में देखते आ रहे हैं, यह बढ़ोतरी एवं उन्नति परमेश्वर के परिशुद्ध वचन के उपयुक्त माप – दोनों, गुणवत्ता और मात्रा में, प्रचार तथा सिखाए जाने से होती है। परमेश्वर के वचन में मनुष्य की बुद्धि के विचारों या वचनों की कोई भी मिलावट, चाहे वह वचन को और अधिक प्रभावी, भक्तिपूर्ण, परमेश्वर के प्रति आदरणीय करने के लिए ही क्यों न की गई हो, वास्तव में इसका ठीक विपरीत कार्य ही करती है; परमेश्वर के वचन को अप्रभावी बनाती है और विश्वासियों तथा कलीसिया की आत्मिक बढ़ोतरी एवं उन्नति में कोई योगदान नहीं देती है। पिछले लेख में हमने इसके कुछ पक्ष देखे थे, और आज हम पौलुस द्वारा अपने सह-कर्मी तथा उस से सीख रहे तीमुथियुस को पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन में दिए गए निर्देशों से कलीसिया और विश्वासियों की उन्नति के बारे में देखेंगे। इसके लिए हम 1 तीमुथियुस 1:3-4 खण्ड को लेंगे, और आज हम पद 3 पर बाइबल के कुछ अन्य पदों के साथ ध्यान करेंगे।

    हम 1 तीमुथियुस 1:3 से देखते हैं कि जब पौलुस इफिसुस से मकिदुनिया में सेवकाई के लिए गया, तो उसने तीमुथियुस को इफिसुस में ही छोड़ दिया, और उसे यह ज़िम्मेदारी दी कि वह यह देखे कि वहाँ पर जो अन्य “कितने” लोग थे वे कोई अन्य प्रकार की शिक्षा, अर्थात जो पौलुस और तीमुथियुस वहाँ सिखा रहे थे उससे कोई भिन्न शिक्षा न दें। इफिसुस में पौलुस की सेवकाई के बारे में हम प्रेरितों 19 अध्याय में देखते हैं; और फिर प्रेरितों 20 अध्याय के आरंभ में उसके विरुद्ध कठोर विरोध एवं सताव (1 कुरिन्थियों 15:32) के कारण उसे इफिसुस छोड़कर मकिदुनिया जाना पड़ता है, जहाँ जाने का वह पहले भी विचार कर रहा था (प्रेरितों 19:21)। प्रेरितों 20 अध्याय में, यरूशलेम लौटते समय, उसने इफिसुस के अगुवों को बुलवाया (प्रेरितों 20:17), और उनके साथ, उनके मध्य की गई अपनी सेवकाई को स्मरण किया (प्रेरितों 20:18-27), और फिर उन्हें आने वाले दिनों में घटित होने वाली बातों के बारे में कुछ और निर्देश भी दिए (प्रेरितों 20:28-38)।

    यहाँ पर हमारे वर्तमान विषय के लिए ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात है। इफिसुस में पौलुस की सेवकाई दो वर्ष की थी (प्रेरितों 19:10); और इन दो वर्षों के दौरान, पौलुस से वचन का ठोस आहार पाने के कारण (प्रेरितों 19:20), उस कलीसिया के “कितने” ही लोग वचन का प्रचार करने और सिखाने के योग्य हो गए थे। यह इब्रानियों 5:12 की तीखी तुलना में है। पौलुस उन्हें प्रचार करने और सिखाने से मना नहीं करता है, अर्थात वह उनकी इस योग्यता को पहचानता और मानता था; वह केवल उन्हें परमेश्वर के सत्य वचन से भटक जाने से रोके जाने के लिए कहता है। कलीसिया में जो इस सेवकाई के योग्य हो जाते हैं, उन्हें अवसर और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए, किन्तु अनियंत्रित खुली छूट के साथ नहीं; साथ ही उनके प्रचार और शिक्षा सामग्री पर ध्यान भी रखना चाहिए, कि वे कुछ गलत न सिखाएं या कहें; वास्तव में यह कलीसिया में प्रचार करने और सिखाने वाले सभी सेवकों के साथ किया जाना चाहिए (1 कुरिन्थियों 14:29)।

    इसी बात का एक दूसरा महत्वपूर्ण और ध्यान देने योग्य पक्ष यह भी है कि कम अनुभव और समझ वाले प्रचारकों को आत्मिक बातों में वरिष्ठ प्रचारकों और शिक्षकों की आलोचना, सुधार, और नियंत्रण के लिए भी तैयार रहना चाहिए; न कि अपने आप को बिना टोके या सुधारे गए कुछ भी कहने और सिखाने के लिए स्वतंत्र समझ लेना चाहिए। इस बात की पुष्टि इससे भी होती है कि तीमुथियुस, जिसे पौलुस ने इस कार्य के लिए वहाँ छोड़ा था, आयु में एक युवक ही था, किन्तु पौलुस से सीखने और उसके साथ रहने के कारण, (2 तीमुथियुस 3:10-14), वह वचन में औरों से अधिक परिपक्व हो चुका था, औरों को सिखाने और सुधारने करने की योग्यता रखता था। तभी पवित्र आत्मा ने पौलुस द्वारा उसे यह ज़िम्मेदारी सौंपने दी; और पौलुस ने पवित्र आत्मा की अगुवाई में उसे लिखा कि वह परमेश्वर के वचन के द्वारा लोगों को “उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा” दे सकता है (2 तीमुथियुस 3:16); जो पाप कर रहे हैं उन्हें सबके सामने डाँट [BSI की हिन्दी बाइबल में ‘समझा’ लिखा है, किन्तु हिन्दी की ‘मछली’ बाइबल और अंग्रेजी अनुवादों तथा मूल यूनानी भाषा में डाँट कहा गया है] सकता है (1 तीमुथियुस 5:20); और यह उसकी ज़िम्मेदारी है कि “तू वचन को प्रचार कर; समय और असमय तैयार रह, सब प्रकार की सहनशीलता, और शिक्षा के साथ उलाहना दे, और डांट, और समझा” (2 तीमुथियुस 4:2)। उसकी शारीरिक आयु चाहे कम थी, किन्तु आत्मिक आयु औरों से अधिक थी, और इसलिए उसे औरों को सिखाने और नियंत्रण करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसके निर्वाह लिए यदि आवश्यक हो तो उसे कड़ाई से तथा सार्वजनिक रीति से व्यवहार करना था; तथा औरों से यह अपेक्षा की गई थी कि इसके लिए वे उसकी सुनेंगे, मानेंगे और उसके निर्देशों का पालन करेंगे।

    दूसरे शब्दों में, परमेश्वर का सही वचन जब सही रीति से दिया जाएगा तो कलीसिया और विश्वासियों दोनों की उन्नति एवं बढ़ोतरी करेगा; और सही वचन की सही शिक्षा और पालन के लिए वचन की सेवकाई करने वाले आत्मिक रीति से वरिष्ठ सेवक को कम अनुभवी सेवकों तथा कलीसिया के लोगों को समझाने, सिखाने, सुधारने, और डाँटने का भी अधिकार है, आवश्यक हो तो सब के सामने भी। इसकी तुलना में, कलीसिया में वचन की सेवकाई के बावजूद बढ़ोतरी न होना इस बात का सूचक हो सकता है कि उस वचन में जो प्रचार किया और सिखाया जा रहा है, कोई कमी, कोई मिलावट है, जिस कारण वह आकर्षक, लोकप्रिय, और सराहनीय होने के बावजूद प्रभावी नहीं है।

    पौलुस ने जो “शिक्षा” इफिसुस में दी थी, और जिसके लिए तीमुथियुस से कहा कि सुनिश्चित करे कि और लोग भी उसी शिक्षा का अनुसरण कर रहे हैं, उसके सार को हम प्रेरितों 20:18-20, 27 में देख सकते हैं। प्रेरितों के इन पदों तथा 1 तीमुथियुस 1:4 से हम अगले लेख में सीखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 9

 

    God has made the Born-Again Christian Believers part of His Church, and in His Church, He has put them in fellowship with His other children. The Believers are stewards of these God given privileges and provisions, and accountable to God for them. One aspect of their worthily fulfilling their stewardship of the Church and fellowship with God’s other children is to ensure the growth of the Church and of the Believers. As we have been seeing in the recent articles, this growth comes about when God’s pure Word is preached and taught adequately – qualitatively and quantitatively. Any adulteration of God’s Word by words and thoughts of man’s wisdom, even if it is done to make it sound more effective, pious, honoring to God, actually does the opposite; it renders it ineffective and does not help the spiritual growth of the Believer or of the Church. We have seen some aspects of this in the preceding articles, and today, from Paul’s instructions to his co-worker and under-study, Timothy, under the guidance of the Holy Spirit, we will see some more aspects of using God’s Word to build up the Church and the Believers. The main passage that we will be using is 1 Timothy 1:3-4, and today we will be concentrating upon verse 3 along with some other verses from the Bible.

    We see from 1 Timothy 1:3 that when Paul had left for ministry in Macedonia, he had left Timothy behind in Ephesus and charged him to ensure that the “some” others there teach no other doctrine, i.e., nothing other than the one he and Paul had been preaching, teaching, and following. Paul’s ministry in Ephesus is given in Act chapter 19; and at the beginning of Acts chapter 20 we see that compelled by the very strong opposition he faced in Ephesus (1 Corinthians 15:32), he left for Macedonia, which he earlier had been planning to do (Acts 19:21). In Acts chapter 20, while returning to Jerusalem, he called for the Elders from Ephesus (Acts 20:17), and reminisced with them his ministry amongst them (Acts 20:18-27) and then gave them some further instructions about the things that would occur in the coming days (Acts 20:28-38).

    For our current context, there is something important here. Paul’s ministry in Ephesus was for two years (Acts 19:10); and in these two years, because of receiving the solid food of the Word through Paul (Acts 19:20), “some” in that Church had matured to be able to preach and teach God’s Word. This is in sharp contrast to Hebrews 5:12. Paul is not forbidding them from preaching and teaching, implying, he was aware of and supportive of their ability; he is only making sure that they do not deviate from preaching and teaching the true Word of God. Those who mature to take up this ministry of preaching and teaching in the Church, should be encouraged and given opportunity to do so, but not in an uncontrolled, free to say and do anything manner; the content and matter of their preaching and teaching should be kept under evaluation to make sure that they do not say or preach anything inappropriate or incorrect; and this should actually be done for everyone preaching and teaching in the Church (1 Corinthians 14:29).

    There is another important and worthy of consideration aspect of this as well, that those preachers who are newer, less experienced and learned, should remain under the criticism, correction, and control of the spiritually senior or more experienced and learned preachers and teachers; they should not consider themselves to be free from being checked and corrected, and free to preach and teach whatever they think is correct. This is affirmed by the fact that Timothy, whom Paul had left behind to ensure this, was a youth in his physical age, but because of being with and learning from Paul (2 Timothy 3:10-14), he had matured more than others in the Word, and was capable of teaching and correcting others. That is why the Holy Spirit permitted Paul to give him this responsibility; and Paul under the Holy Spirit wrote to him that he should use the Word of God for “doctrine, for reproof, for correction, for instruction in righteousness” (2 Timothy 3:16); and “Those who are sinning rebuke in the presence of all, that the rest also may fear” (1 Timothy 5:20); and it was his responsibility to “Preach the word! Be ready in season and out of season. Convince, rebuke, exhort, with all longsuffering and teaching” (2 Timothy 4:2).  Though his physical age was less, but his spiritual age was more than the others, therefore, he was given the responsibility of teaching and correcting others, even harshly and publicly, if required; and it was expected that the others would comply and listen to him.

    In other words, when the true Word of God is given in the right and appropriate manner, then the Church as well as the Believers will grow and progress; and for the correct teaching of the correct Word, the spiritually senior minister of God’s Word has the authority to exhort, teach, correct, and rebuke the junior or less experienced ministers and the people of the congregation, if required even publicly. In contrast, despite the ministry of the Word in the Church, if there is no growth and progress, then it can be a sign of something being wrong in that Word which is being preached and taught, of there being some adulteration in the Word, because of which though it may be attractive and popular or appreciated, but it is not effective.

    The “doctrine” that Paul had taught in Ephesus, and had asked Timothy to ensure was being followed by others also, its summary can be seen from Acts 20:18-20, 27. We will learn from these verses of Acts and from 1 Timothy 1:4 in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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गुरुवार, 1 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 156 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 38

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व्यावहारिक निहितार्थ – 8

 

    परमेश्वर द्वारा दिए गए प्रावधानों के प्रति परमेश्वर के भण्डारी होने के नाते, मसीही विश्वासियों को उनके लिए परमेश्वर को हिसाब देना होगा, कि उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों का उचित निर्वाह किया अथवा नहीं। परमेश्वर ने विश्वासियों को अपनी कलीसिया का अंग बनाया है और उन्हें अपने अन्य बच्चों की सहभागिता में रखा है, इस कारण विश्वासी, उन्हें प्रदान किए गए इन विशेषाधिकारों के भी भण्डारी हैं। पिछले लेखों में हमने कलीसिया के बारे में तथा परमेश्वर की सन्तानों के साथ सहभागिता करने के बारे में सीखा है, तथा इन बातों को लेकर विश्वासी की जिम्मेदारियों को भी देखा है। वर्तमान में हम इन से संबंधित व्यावहारिक निहितार्थों को, अर्थात, जो हमने सीखा है उसके उपयोग के बारे में सीख रहे हैं। पिछले लेख में हमने परमेश्वर के वचन और विश्वासियों तथा कलीसिया की आत्मिक बढ़ोतरी एवं उन्नति के संबंध के बारे में देखा था। इस बढ़ोतरी और उन्नति के होने के लिए, परमेश्वर के वचन को, ठीक और सही गुणवत्ता एवं मात्रा में, बिना उसमें मनुष्य की बुद्धि और विचारों की बातों की मिलावट किए हुए, सेवकों द्वारा नियमित दिया जाना है और विश्वासियों द्वारा लिया भी जाना है। हमने तीन तरह की शिक्षाओं के बारे में भी देखा था जिनका, आत्मिक गिरावट होने को रोके रखने के लिए, विश्वासियों तथा कलीसिया को दिया जाना और याद दिलाए जाना अनिवार्य है। आज हम बाइबल के अनुसार की जाने वाली इस सेवकाई के बारे में कुछ और बातें देखेंगे, जिसके द्वारा विश्वासियों और कलीसिया की बढ़ोतरी एवं उन्नति होती है।

    यह बाइबल का तथ्य है, तथा आज भी उतना ही मान्य और लागू है कि वास्तव में नया-जन्म पाया हुआ मसीही विश्वासी तथा परमेश्वर की वास्तविक कलीसिया तब ही बढ़ते और दृढ़ होते हैं जब उन्हें परमेश्वर का परिशुद्ध, बिना किसी मिलावट का वचन प्रचार किया और सिखाया जाता है। यह जितना अधिक निष्ठा से, नियमित, और परिश्रम के साथ किया जाता है; और विश्वासी जितना अधिक अपने आप को उसमें संलग्न करते हैं, अर्थात, उन्हें दी जाने वाली प्रत्येक शिक्षा और संदेश को प्रेरितों 17:11 और 1 थिस्सलुनीकियों 5:21 के अनुसार जाँचते और परखते हुए, मनुष्यों की अपनी बुद्धि तथा समझ से गढ़ी हुई बातों का नहीं, बल्कि परमेश्वर के परिशुद्ध वचन को सीखने और पालन करने वाले बनते हैं, तो अपने आत्मिक जीवन तथा मसीही व्यवहार में वे उतनी अधिक उन्नति और बढ़ोतरी करते हैं, और फिर इससे कलीसिया की भी उन्नति और बढ़ोतरी होती है।

    हम पिछले लेख में देख चुके हैं कि पौलुस और अपुल्लोस ने स्वयं को उदाहरण बनाते हुए दिखाया कि उन्होंने यह ठान रखा था कि वे वचन की अपनी सेवकाई में कभी भी लिखित वचन से आगे नहीं बढ़ेंगे (1 कुरिन्थियों 4:6)। यह बात आज के सेवकों पर और भी अधिक लागू होती है, क्योंकि उनमें यह प्रवृत्ति होती है कि वे उस पर अधिक भरोसा करते हैं जो उन्होंने अपने कॉलेज या सेमनरी में सीखा है, जो कॉमेन्ट्री और बाइबल शिक्षा की अन्य सहायक पुस्तकों में लिखा हुआ है, बजाए इसके कि वे परमेश्वर के वचन को प्रचार करने और सीखने के लिए पवित्र आत्मा पर निर्भर रहें। ध्यान कीजिए कि दोनों, पौलुस और अपुल्लोस, ऐसे लोग थे जिन्होंने उनके समय के “कॉलेज” या “सेमनरी” में मनुष्यों से उत्तम शिक्षा पाई थी; और अपुल्लोस के लिए तो यह भी लिखा गया है कि वह “विद्वान पुरुष था और पवित्र शास्त्र को अच्छी तरह से जानता था” (प्रेरितों 18:24); लेकिन फिर भी अपनी सेवकाई में दोनों, पौलुस और अपुल्लोस ने केवल वही प्रचार किया जो पवित्र आत्मा ने उन्हें दिया, और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि वे पहले से लिखित वचन से आगे न बढ़ें; अर्थात, उस में किसी भी रीति से कुछ न जोड़ें। इसलिए यह अनिवार्य है कि आज परमेश्वर के वचन के सेवक भी यह ध्यान रखें कि वे प्रचार करने तथा सीखने के लिए उपयुक्त वचन प्राप्त करने के लिए पवित्र आत्मा पर निर्भर रहें और जो परमेश्वर ने अपने वचन में दिया है, उस से कदापि आगे न बढ़ें, अर्थात परमेश्वर के वचन में कभी अपनी बुद्धि और समझ के द्वारा कुछ न जोड़ें और न ही वचन को कोई ऐसे अर्थ अथवा अभिप्राय दें जो उस खण्ड अथवा निर्देश के संबंध में वचन में पहले से ही दिए हुए नहीं हैं।

    किसी भी हाल में, हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि बाइबल यही सिखाती है कि परमेश्वर के वचन में कुछ जोड़ने या उसमें से कुछ घटाने के, ऐसा करने वालों के लिए गम्भीर परिणाम होते हैं (व्यवस्थाविवरण 4:2; नीतिवचन 30:6; प्रकाशितवाक्य 22:18-19)। और पौलुस ने पवित्र आत्मा के अगुवाई में यह लिखा है कि वचन में कोई परिवर्तन करने, उसे मनुष्य की बुद्धि और समझ के द्वारा और अधिक आकर्षक और प्रभावी बनाने से परमेश्वर के वचन की प्रभावी एवं कार्यकारी होने की केवल हानि ही होती है, और यह विश्वासियों तथा कलीसिया के बढ़ोतरी और उन्नति को बाधित ही करता है (1 कुरिन्थियों 1:17; 2:4-5)।

    इन सिद्धांतों का पालन न करने से कलीसिया में फिर दल या गुट बनते हैं, क्योंकि तब प्रभु का नहीं, वरन किसी मनुष्य का अनुसरण करने की प्रवृत्ति आ जाती है (1 कुरिन्थियों 1:11-13)। किसी एक मनुष्य को, किसी एक परमेश्वर के सेवक को, और उसके प्रचार एवं शिक्षाओं को, किसी अन्य से बेहतर अथवा बढ़कर समझने और दिखाने के कारण ही समुदाय और डिनॉमिनेशन बनते हैं (1 कुरिन्थियों 11:18-19)। इससे कलीसिया की एकता भंग हो जाती है। इसीलिए, पवित्र आत्मा ने पौलुस के द्वारा सचेत किया है, “तुम्हारा विश्वास मनुष्यों के ज्ञान पर नहीं, परन्तु परमेश्वर की सामर्थ्य पर निर्भर हो” (1 कुरिन्थियों 2:5)। जब भी कोई विश्वासी शैतान की चालाकी में फँस कर किसी मनुष्य और उसकी बुद्धि पर आवश्यकता से बढ़कर भरोसा करने तथा निर्भर होने लगता है, तब न केवल वह उस मनुष्य में एक अनुचित विश्वास करने लग जाता है बल्कि साथ ही उस प्रचारक की बातों को परमेश्वर के वचन की बातों से अधिक ऊँचा स्थान देने लग जाता है, क्योंकि तब वह परमेश्वर के वचन को उसी रीति से समझने और व्याख्या करने वाला हो जाता है, जैसा कि वह प्रचारक वचन को प्रस्तुत करता है। अब, यदि कलीसिया के कुछ अन्य सदस्य इस से सहमत नहीं होते हैं, इसे उसके समान दृष्टिकोण से नहीं देखते हैं जैसे कि वह विश्वासी देखता है, तो इन मतभेदों के कारण दल या समूह बनने लगते हैं, जो बिगड़ कर गुट में बदल जाते हैं, परस्पर कड़वाहट और बैर आ जाता है, और अन्ततः फिर कलीसिया में विभाजन होने लगते हैं। इसे न होने दे का उपाय पौलुस ने 1 कुरिन्थियों 2:5 में बताया है, जिसका हमें पालन करना चाहिए; हमें मनुष्य को मनुष्य ही रहने देना चाहिए – गलतियाँ करने वाला, और अनजाने में ही शैतान द्वारा भरमाए बहकाए जाने तथा औरों को भी भरमाने और बहक देने वाला; और अपना नियंत्रण एवं संचालन हमेशा प्रभु और उसके वचन के हाथों में ही रहने देना चाहिए, न कि किसी भी मनुष्य के।

    अगले लेख में हम पौलुस द्वारा इस संदर्भ में उसके संरक्षित तीमुथियुस को दिए गए कुछ निर्देशों को देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 8

 

    As God’s stewards of their God given provisions, the Christian Believers will give an account to Him of how worthily they have fulfilled their responsibilities. God has placed the Believers in His Church and in fellowship with His other children, thereby the Believers are also stewards of these privileges granted to them by God. In the previous articles we have learnt about the Church and fellowshipping with God’s children, and have seen the Believer’s responsibilities towards them. Presently we are learning the practical implications, the applications of what we learnt. In the last article we saw about the relationship between God’s Word and the spiritual growth of the Believers as well as the Church. For the growth to happen, the Word of God, proper and correct in quality and quantity, unadulterated by human thoughts and wisdom, has to be regularly given by the ministers and received by the Believers. We also saw the three categories of the Word that should be taught and reminded to the Church and Believers to prevent spiritual decline. Today we will see some more about this Biblical manner of ministry of God’s Word, the one that edifies the Believers and the Church.

    This is a Biblical fact, equally applicable even today, that the truly Born-Again Christian Believer’s and God’s actual Church grows and becomes strong only where the pure, unadulterated Word of God is preached and taught. The more diligently, regularly, and painstakingly it is done; the more the Believer’s involve themselves in learning and following not the contrived teachings of man through human wisdom and thoughts, but the pure Word of God, by applying Acts 17:11 and 1 Thessalonians 5:21 to every teaching and message they receive, the better and stronger they will grow and progress in their spiritual lives and Christian living, and therefore, the better will be the growth and progress of the Church.

    We have seen in earlier articles that Paul and Apollos put forth themselves as examples to show that they had made it a point to not go beyond the written Word (1 Corinthians 4:6). This applies even more to the ministers of God’s Word today; since they have the tendency of relying more on what they have learnt in their colleges and Seminaries, and from Commentaries and Bible helps, than on the Holy Spirit to learn, preach, and teach God’s Word. Take note that both Paul and Apollos were people highly trained by men in the “College” or “Seminary” of their times; and for Apollos it is also written that he was “an eloquent man and mighty in the Scriptures” (Acts 18:24); yet, in their ministry of God’s word, both Paul and Apollos they preached only what the Holy Spirit gave them, and made sure that they did not go beyond the already written word, i.e., did not add to it in any manner. Therefore, it is imperative that the ministers of God’s Word today, too should see that they depend upon the Holy Spirit to give them the appropriate Word to preach and teach, and never to go beyond what God has given in His Word, i.e., never add their own wisdom and interpretations to God’s Word to give it meanings and implications that are not stated in God’s Word about that passage or instruction.

    In any case, we should never forget that the Bible teaches us that adding or subtracting from God's Word has serious consequences for those who do so (Deuteronomy 4:2; Proverbs 30:6; Revelation 22:18-19). And Paul has written through the Holy Spirit that any attempts to modify the Word, to make it look more attractive by adding things of a man’s wisdom, only serves to spoil the efficacy and effects of God’s Word, and hamper the growth of Believers as well as the Churches (1 Corinthians 1:17; 2:4-5).

    Deviating from these principles results in factionalism, because then there is the tendency of following a person and not the Lord (1 Corinthians 1:11-13). This tendency of accepting and showing one person, one minister of God, and his preaching and teachings to be better or superior to the others is what leads to creation of sects and denominations (1 Corinthians 11:18-19). This destroys the unity of the Church. That is why the Holy Spirit has cautioned through Paul, “your faith should not be in the wisdom of men but in the power of God” (1 Corinthians 2:5). When a Believer falls for Satan’s trick of overly trusting and relying upon a person and his wisdom, then he not only develops an undue faith in that person but also starts exalting that preacher’s words over God’s Word, by having the tendency to interpret and understand God’s Word only in the manner that preacher presents it. Now, if some other members of the Church do not agree with this, or do not see it in the same manner as that Believer does, then these differences of opinion lead to groups being formed, which deteriorate to factions, bitterness, and eventually to divisions in the Church. The way to prevent it is to follow what Paul wrote in 1 Corinthians 2:5, and let man be man, prone to be fallible and unknowingly be misled by Satan, and thereby mislead others; and leave our control and handling only in the hands of the Lord and His Word, not any man.

    In the next article we will look at some instructions given by Paul to his protégé Timothy in this regard.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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बुधवार, 31 जनवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 155 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 37


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व्यावहारिक निहितार्थ – 7

    हम देख चुके हैं कि प्रत्येक नया-जन्म पाया हुआ मसीही विश्वासी, परमेश्वर ने उसे जहाँ रखा है, वहाँ पर परमेश्वर के प्रावधानों का भण्डारी भी है, हमारे वर्तमान संदर्भ में कलीसिया या मण्डली तथा परमेश्वर की अन्य संतानों के साथ सहभागिता रखने का भी भण्डारी है। क्योंकि वह इसके लिए परमेश्वर को उत्तरदायी है, इसलिए उसे अपने इस भण्डारीपन का निर्वाह, उसमें निवास करने वाले पवित्र आत्मा की सहायता और मार्गदर्शन, तथा इसके लिए उसे प्रदान किए गए पवित्र आत्मा के वरदान के द्वारा, उचित रीति से करना चाहिए। पिछले कुछ लेखों से हमने जो कुछ कलीसिया और अन्य विश्वासियों के साथ सहभागिता रखने के बारे में सीखा है, हम उसके व्यावहारिक उपयोग के बारे में देख रहे हैं। विश्वासियों के तथा कलीसिया या मण्डली के आत्मिक जीवन की बढ़ोतरी में आने वाली बाधाओं के बारे में विचार करते हुए हमने देखा है कि दो बाधाएँ परमेश्वर के वचन की सेवकाई से संबंधित हैं। एक तो परमेश्वर के वचन को अपने में लेने से संबंधित है – यह मात्रा तथा गुणवत्ता, दोनों में पर्याप्त होना चाहिए; अर्थात, जो वचन दिया जा रहा है, वह शुद्ध होना चाहिए, न कि मनुष्यों की धारणाओं और विचारों की मिलावट के साथ हो; तथा उसे नियमित रूप से और पर्याप्त मात्रा में दिया जाना चाहिए। और दूसरी थी, सुसमाचार तथा परमेश्वर के वचन को औरों के साथ न बाँटना। आज, तथा अगले लेख में हम बाइबल में से परमेश्वर के वचन की सेवकाई से संबंधित कुछ गुणों को देखेंगे जो विश्वासियों तथा कलीसिया, दोनों की बढ़ोतरी को सुनिश्चित करते हैं।

    हम कलीसिया के इतिहास से जानते हैं कि प्रथम शताब्दी में कलीसिया का सबसे अधिक तेजी से और सारे सँसार में प्रसार हुआ और उन्नति भी हुई। और यह तब, जब उनके पास लिखित रूप में परमेश्वर का वचन, विशेषकर नया नियम – जो उस समय लिखा जा रहा था, था ही नहीं। शिक्षाएँ मुख्यतः प्रेरितों के द्वारा मौखिक दी जाती थीं, या कुछ पत्रियों के द्वारा, जो किसी व्यक्ति अथवा कलीसिया को लिखी जाती थीं और आस-पास की कलीसियाओं में घुमा कर वहाँ भी पढ़ी-सुनाई जाती थीं। किन्तु प्रेरितों के द्वारा प्रचार किए जा रहे इस परमेश्वर के वचन में एक बात थी – वह परिशुद्ध था, अर्थात, जैसा उन्हें प्रभु या पवित्र आत्मा से मिला था (1 कुरिन्थियों 11:23; 15:3; गलतियों 1:11-12; 1 थिस्सलुनीकियों 4:2; 1 यूहन्ना 1:5), उसे वैसा ही, बिना उसमें उनकी अपनी बुद्धि के विचार और बातों को मिलाए (2 कुरिन्थियों 4:1-2, 5), बाँट दिया जाता था, और इसीलिए वह इतना प्रभावी था। यदि वही वचन जिसने उस समय कलीसिया की इतनी बढ़ोतरी और उन्नति की थी, उसी तरह से आज दिया जाए, तो निश्चय ही उसका वही प्रभाव होगा जो उस समय हुआ था।

    यह तर्क कोई मन-गढ़न्त बात नहीं है। हम परमेश्वर के वचन से देखते हैं कि यह परमेश्वर के वचन के प्रचार के द्वारा ही था कि कलीसियाएं दृढ़ हुईं और बढ़ीं (प्रेरितों 4:4; 6:7; 16:4-5; 12:24; 19:20)। कलीसियाओं की बढ़ोतरी के इस आरंभिक चरण में, वचन के मुख्य शिक्षक और प्रचारक प्रेरित तथा प्रभु यीशु के अन्य शिष्य थे। वे प्रभु के प्रति पूर्णतः और खराई से समर्पित थे और अपनी सेवकाई पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन में करते थे। वह वचन जो पवित्र आत्मा से उन प्रेरितों तथा अगुवों में होकर आता था, उसके द्वारा यह बढ़ोतरी और उन्नति होती थी (प्रेरितों 16:4-5)। उस समय भी ऐसे लोग थे जो अपने ही विचारों, व्याख्याओं, और धारणाओं को परमेश्वर का वचन कहकर प्रचार करते थे (मत्ती 15:8-9; 2 कुरिन्थियों 2:17; 11:13-15), किन्तु उस से कभी भी कलीसिया या विश्वासियों की बढ़ोतरी अथवा उन्नति में कोई योगदान नहीं मिला, और बाइबल में उसकी भर्त्सना की गई है।

    बाइबल हमें विश्वासियों तथा कलीसिया की आत्मिक बढ़ोतरी और उन्नति के लिए तीन तरह की शिक्षाओं के बारे में बताती है। जिन्हें परमेश्वर के वचन की सेवकाई सौंपी गई है, उन्हें इसका ध्यान करना चाहिए और अपनी सेवकाई को, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, इन के अनुसार स्वरूप देना चाहिए। ये तीन प्रकार हैं:

    पहली, सुसमाचार: प्रभु की सेवकाई के लिए, शिष्यों को करने के लिए कही गई प्राथमिक बात थी सुसमाचार का प्रचार (मत्ती 28:19; मरकुस 16:15; लूका 24:46-48; प्रेरितों 1:8)। पौलुस ने, कुरिन्थुस की मण्डली को लिखी अपनी पत्री, जिसमें उसने उनकी अनेकों गलतियों और कमियों को उजागर किया और उनके निवारण का उपाय बताया, के समापन पर आते हुए उन्हें फिर से सुसमाचार का स्मरण करवाया – 1 कुरिन्थियों 15:1-4। दूसरे शब्दों में, सुसमाचार केवल लोगों को उद्धार तक लाने के लिए ही नहीं है, वरन वह व्यक्तिगत तथा कलीसिया के जीवन में सभी समस्याओं का उपाय भी प्रदान करता है। तात्पर्य यह कि यदि विश्वासी बारंबार अपने जीवन, अपनी मान्यताओं, व्यवहार, उसे मिलने वाली शिक्षाओं, आदि को सुसमाचार के समक्ष लाकर, उन बातों का आँकलन करता है, तो वह सही और गलत की पहचान करने पाएगा, और भटकाएगा नहीं जा सकेगा। ऐसी कोई भी बात जो उसे प्रभु यीशु की शिक्षाओं से अलग ले जाती है, उनमें कुछ जोड़ती है या उनमें से कुछ हटाती है, और लोगों को क्रूस पर दिए गए प्रभु के बलिदान तथा उसके मृतकों में से पुनरुत्थान के अतिरिक्त अन्य किसी भी बात पर विश्वास करवाती है, वह गलत शिक्षा है, और उसे न तो स्वीकार किया जाना चाहिए और न ही उसका पालन किया जाना चाहिए; वह चाहे कितनी भी भक्तिपूर्ण, तर्कसंगत, और आकर्षक क्यों न लगे, और उसका निर्वाह करने, प्रचार करने, और सिखाने वाला चाहे कोई भी क्यों हो।

    दूसरी, आरंभिक शिक्षाएँ: इब्रानियों का लेखक, इब्रानियों 5:12 में लिखता है कि उसके पाठक इस हद तक पीछे हट चुके थे कि उन्हें परमेश्वर के वचन की आदि शिक्षा को फिर से सिखाने की आवश्यकता हो गई थी। फिर वह इब्रानियों 6:1-2 में उन छः आरंभ की बातों को बताता है, जिन्हें वह शिक्षा रूपी नेव कहता है, और इसलिए ये हैं वे बातें जिन्हें कलीसियाओं में सिखाए जाने की आवश्यकता है। ये छः बातें हैं: 1. मरे हुए कामों से मन फिराना, 2. परमेश्वर पर विश्वास करना, 3. बपतिस्मों, 4. हाथ रखना, 5. मरे हुओं के जी उठना, 6. अन्तिम न्याय। इन सिद्धांतों से संबंधित शिक्षाओं को भूल जाने का वही परिणाम होगा जो इब्रानियों के लेखक ने कहा है – विश्वासी अपने आत्मिक जीवन में पिछड़ जाएँगे, और इस कारण कलीसिया भी पिछड़ जाएगी।

    तीसरी, मसीही जीवन से संबंधित: सभी विश्वासियों के लिए कुछ निर्देश, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, यरूशलेम में प्रेरितों और अगुवों के द्वारा निर्धारित और स्थापित किए गए थे (प्रेरितों 15:28-31); ये थे, “तुम मूरतों के बलि किए हुओं से, और लहू से, और गला घोंटे हुओं के मांस से, और व्यभिचार से, परे रहो। इन से परे रहो;” ये सभी कलीसियाओं के पालन के लिए थे, और उन्हें पहुँचाए गए, तथा इनके पालन से कलीसियाओं में उन्नति हुई (प्रेरितों 16:4-5)।

    यह कलीसियाओं के अगुवों की, तथा उनकी जिन्हें वचन की शिक्षा देने की सेवकाई सौंपी गई है, की ज़िम्मेदारी है कि वे यह देखें कि ये तीनों तरह की बातें प्रत्येक विश्वासी को, नया हो या पुराना, और कलीसिया को सिखाई तथा याद दिलाई जाएँ। जैसे कि आरंभिक बातों के संदर्भ में इब्रानियों 5:11-14 में लिखा गया है, इन नेव समान आरंभिक सिद्धांतों को न जानना या भूल जाना, आत्मिक परिपक्वता को हानि पहुँचता है, विश्वासियों को “ऊँचा सुनने” वाला बना देता है, और ठोस आत्मिक भोजन लेने के अयोग्य कर देता है। अगले लेख में हम परमेश्वर के वचन की सही अनिवार्य शिक्षा से संबंधित कुछ और बातें देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 7

 

    We have seen that every Born-Again Christian Believer is also God’s steward of the provisions of God, for our current context of the Church or Assembly and of fellowshipping with other God children, where God has placed him. Since he is accountable to God for it, therefore, he must fulfill his stewardship worthily, with the help and guidance of God’s Holy Spirit residing in him, and the gifts that the Holy Spirit has given to him for this. For the last few articles, we are seeing the practical implications or what we have learnt about the Church and fellowshipping with other Believers. While considering the obstructions in the spiritual growth or the Believers and of the Church or the Assembly, we have seen two of the obstructions are related to the ministry of God’s Word. One was related to feeding upon God’s Word – it should be adequate, both in quality as well as quantity, i.e., the Word being given out should be pure, and unadulterated by man’s concepts and ideas; and it should be taught and received regularly, and in proper amounts. And the second was not sharing the gospel and God’s Word with others. Today and in the next article, we will look at some features of the ministry of God’s Word from the Bible, that ensure growth of the Believers and the Church.

    We know from Church history that in the first century, the Church grew very rapidly all over the world; although they did not have the written Word of God, particularly the New Testament – which was still being written. Primarily, the teachings were done by the Apostles orally, and through some letters written to individuals or some of the Churches, and circulated around to be read and heard there. But there was one thing about this Word of God being preached and taught by the Apostles – it was pure, i.e., as they had received I from the Lord or from the Holy Spirit (1 Corinthians 11:23; 15:3; Galatians 1:11-12; 1 Thessalonians 4:2; 1 John 1:5), and was delivered unadulterated by their own thoughts and wisdom (2 Corinthians 4:1-2, 5), and therefore it was so effective. If the same Word that caused the Church to grow and improve at that time, is ministered in the same manner as it was done at that time, it surely will have the same effect as it had in the first Church.

    This is argument not mere conjecture. We see from God's Word that it was through the preaching of the Word of God, that the Churches were strengthened and grew (Acts 4:4; 6:7; 16:4-5; 12:24; 19:20). In this initial phase of Church growth, the main teachers and preachers of the Word were the Apostles and other disciples of Christ. They were sincerely committed to be obedient to the Lord and carrying on their ministry under the guidance of the Holy Spirit. It was this Word that came through the Apostles and Elders under the guidance of the Holy Spirit that caused this growth (Acts 16:4-5). Even at that time, there were people who preached their own thoughts, interpretations, and ideas as God's Word (Matthew 15:8-9; 2 Corinthians 2:17; 11:13-15), but it never contributed in any way to the spiritual growth and development of the Believers or of the Churches, and has been denounced in the Bible.

    The Bible gives us three Categories of Teachings for the spiritual growth and progress of the Believers and the Church. Those entrusted with the ministry of sharing God’s Word should take note and model their ministry accordingly, under the guidance of the Holy Spirit. These three categories are:

    First, the Gospel: Preaching the gospel was the basic thing that the disciples of the Lord Jesus were told to do in their ministry for the Lord (Matthew 28:19; Mark 16:15; Luke 24:46-48; Acts 1:8). Paul in concluding his first letter to Corinthians, in which he pointed out their numerous short-comings and errors, and showed them how to correct those errors, towards the conclusion of his letter, brought them back to the gospel - 1 Corinthians 15:1-4. In other words, the gospel is not meant only to bring people to salvation, but it is also the panacea for all problems in personal and Church life. The implication is that if the Believers learn to repeatedly evaluate their lives, beliefs, practices, teachings they have received, etc., against the gospel, they will also learn to identify the right from the wrong, and will not be led astray. Anything that leads them astray from the Lord Jesus’s teachings, adds to them or takes away from them, and makes them trust in anything other than the Lord’s sacrifice on the Cross and His resurrection from the grave, is a wrong teaching; and is not to be accepted or followed, no matter how pious, logical, and attractive it may seem, and no matter who practices, preaches, and teaches it.

    Second, the Basic Principles: The author of Hebrews says in Hebrews 5:12 that his audience had deteriorated to the point that they required the basic principles be taught again to them. Then in Hebrews 6:1-2 he mentions the six basic topics, the elementary principles, he calls them foundational teachings, therefore they are those that should be taught in the churches. These six are: 1. Repentance from dead works; 2. Faith towards God, 3. Doctrine of Baptisms, 4. Laying on of hands, 5. Resurrection of dead, 6. Eternal judgement. Forgetting the teachings related to these principles, will produce the same effect as the author of this letter to Hebrews has mentioned – Believers will deteriorate in their spiritual lives, and therefore, the Church will also deteriorate.

    Third, regarding Christian living: Some instructions for all the Believers, were determined and established by the Apostles and Elders of Jerusalem under the guidance of the Holy Spirit (Acts 15:28-31); namely, “abstain from things offered to idols, from blood, from things strangled, and from sexual immorality”. They were meant for all the Churches, were delivered to the Churches, and obeying them resulted in the growth of the Churches (Acts 16:4-5).

    It is the responsibility of the Church Elders and those entrusted with the ministry of teaching God’s Word to see that teachings of these three categories are taught and reminded to every Believer, new and old, and to the Church. As it is written in context of the basic principles, in Hebrews 5:11-14, not knowing, or forgetting these foundational Biblical teachings, leads to deterioration of spiritual maturity, makes the Believers “dull of hearing,” and unable to take in solid spiritual food. In the next article, we will see some more aspects of the necessary proper teaching of God’s Word.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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