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बुधवार, 15 फ़रवरी 2023

बपतिस्मा (14) / Baptism (14)

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बपतिस्मा - किस नाम से लेना है?


बपतिस्मे से संबंधित अपने अध्ययन में हम अभी तक देख चुके हैं कि बाइबल के अनुसार, आरंभिक कलीसिया में बपतिस्मा हमेशा ही सुसमाचार को स्वीकार और ग्रहण करने वाले वयस्कों को, उनकी माँग अथवा सहमति से दिया जाता था। साथ ही हमने यह भी देखा था कि शब्द “बैपटिज़ो” के शब्दार्थ के अनुसार, बपतिस्मा हमेशा डुबकी का ही होता था, किसी अन्य विधि से नहीं, आरंभिक कलीसिया के लोग किसी अन्य विधि से बपतिस्मा होने के बारे में नहीं जानते थे। आज हम देखेंगे कि व्यक्ति के बपतिस्मे में किसी नाम के प्रयोग का क्या कोई महत्व है? क्या बपतिस्मा किसी नाम के अंतर्गत लिए या नहीं लिए जाने से जायज़ अथवा नाजायज़ होता है?


इस प्रश्न के उत्तर के लिए हमें सबसे पहले बपतिस्मे के उन तीन उद्देश्यों का ध्यान करना होगा, जिन्हें हम आरंभ में देख चुके हैं। ये तीन उद्देश्य थे - बपतिस्मा भीतरी परिवर्तन की बाहरी सार्वजनिक गवाही देना है; बपतिस्मा लेने के द्वारा व्यक्ति संसार के सामने यह व्यक्त करता है की उसने अपने आप को प्रभु के हाथों में सौंप दिया है, और अब प्रभु उसे उस अन्ततः होने वाली अंतिम जवाबदेही तथा न्याय के लिए तैयार कर रहा है, जिसका सामना सभी को करना ही पड़ेगा, जिससे कि मसीह के अनुयायी होने के नाते उनके द्वारा किए गए और नहीं किए गए कामों के अनुसार उन्हें प्रतिफल और परिणाम दिए जाएं; बपतिस्मा लेना प्रभु की आज्ञा है, और आज्ञाकारिता में आशीष है। साथ ही हम यह भी देख चुके हैं कि बपतिस्मा लेने से न तो मसीही विश्वास और न ही उद्धार मिलता है; और बपतिस्मा नहीं लेने से न तो विश्वास और न ही उद्धार चला जाता है। किन्तु यदि बपतिस्मा प्रभु के द्वारा बताई और सिखाई गई विधि से न हो, वरन मनुष्यों या संस्थाओं के द्वारा बनाई गई विधि के अनुसार हो, तो फिर वह प्रभु की आज्ञाकारिता नहीं, प्रभु का बपतिस्मा नहीं, बल्कि मनुष्यों या संस्थाओं की आज्ञाकारिता का निर्वाह करना, और उनका बपतिस्मा लेना हो जाता है।

 

  इन बातों को ध्यान में रखते हुए, यह प्रकट है कि महत्व बपतिस्मे को लेने का है, बपतिस्मे के समय किस या किन नामों का उच्चारण किया जाता है, उसे बहते पानी में दिया/लिया जाता है अथवा खड़े पानी में, इन बातों का नहीं। यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने जब बपतिस्मा देना आरंभ किया, तब कोई उल्लेख नहीं है कि उसने बपतिस्मा देते समय किसी भी नाम का कोई उच्चारण किया हो। किन्तु उसके द्वारा दिया गया बपतिस्मा जायज़ था, और प्रभु यीशु ने भी स्वयं उससे बपतिस्मा लिया। मत्ती 28:19 के अनुसार, प्रभु यीशु मसीह के ही शब्दों में बपतिस्मा “पिता, पुत्र, और पवित्र आत्मा” के नाम से दिया जाना है – ये तीनों ही त्रिएक परमेश्वर के स्वरूप हैं और पूर्णतः एक समान हैं, कोई भी किसी भी दूसरे से न तो भिन्न है और न किसी रीति से कम है। यही “त्रिएक परमेश्वर” जब इस धरती पर अवतरित होकर सदेह आया, तो उसका नाम “यीशु” रखा गया; अर्थात यीशु त्रिएक परमेश्वर ही का नाम है, जो उसके उद्धारकर्ता स्वरूप को दिखाता है (मत्ती 1:21)। इसलिए चाहे तीनों का नाम लो, या किसी एक का, अभिप्राय तो उसी एक परमेश्वर को आदर देने और उसकी आज्ञाकारिता को पूरा करना है।


साथ ही वाक्यांश “के नाम से” पर भी ध्यान दीजिए। सामान्य वार्तालाप में यदि इस वाक्यांश को कहा जाए, तो बिना किसी भी असमंजस के लोग समझ लेते हैं कि तात्पर्य उसे आदर देने का है, जिसके नाम के लिए कहा जा रहा है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति अपने किसी प्रिय जन “के नाम से” कोई वस्तु दान करता है, या कुछ बनवाता है, या कोई कार्यक्रम आयोजित करता है, आदि, तो लोग बिना किसी असमंजस के समझ लेते हैं कि जो किया गया वह उस व्यक्ति के प्रति, जिसके नाम में किया गया, आदर और प्रेम को दिखाने के लिए है। ठीक यही बात बपतिस्मे के लिए भी है; बपतिस्मा चाहे “यीशु” के नाम से लिया जाए, या “पिता, पुत्र, और पवित्र आत्मा” के नाम से, वह उसी एक परमेश्वर को आदर देने, उसके प्रति प्रेम और आज्ञाकारिता की अभिव्यक्ति है।

 

इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता है कि केवल प्रभु यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा दिया/लिया जाए, या तीनों, पिता, पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से कहकर दिया/लिया जाए; बात एक ही है। यह शिक्षा, कि केवल यीशु के नाम में दिया गया बपतिस्मा ही सही है अन्यथा नहीं, उन समुदायों के द्वारा फैलाई जाती रही है जो त्रिएक परमेश्वर पर विश्वास नहीं रखते हैं। इसलिए ये लोग त्रिएक परमेश्वर के अस्तित्व और बातों पर जहाँ और जैसे संभव है, संदेह उत्पन्न करते हैं, उसके विरोध में धारणाएं उत्पन्न करते हैं। और उनके इसी प्रयास की एक कड़ी उनके द्वारा बपतिस्मे के बारे फैलाई जाने वाली यह शिक्षा है।

 

  परमेश्वर के नाम, तथा पानी के स्थान के साथ बपतिस्मे को जायज़-नाजायज़ दिखाना, शैतान के द्वारा लोगों को गलत शिक्षाओं और व्यर्थ के वाद-विवादों में फंसा कर, उनका ध्यान कर्मों की धार्मिकता की ओर लगाने का प्रयास है, जिससे वे परमेश्वर के अनुग्रह से मिलने वाली क्षमा और धार्मिकता की सादगी और आशीष से निकलकर व्यर्थ के अनुचित कर्मों में फँसे रहें, आपस में विवाद करते, लड़ते रहें, पापों से पश्चाताप के स्थान पर विधि-विधानों के निर्वाह के चक्करों में पड़कर प्रभु के मार्गों से भटक जाएँ।


इन बातों को ध्यान में रखते हुए, यह प्रकट है कि महत्व बपतिस्मे को लेने का है, बपतिस्मे के समय किस या किन नामों का उच्चारण किया जाता है, उसे बहते पानी में दिया/लिया जाता है अथवा खड़े पानी में, इन बातों का नहीं। इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता है कि केवल प्रभु यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा दिया/लिया जाए, या तीनों, पिता, पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से दिया/लिया जाए, यदि उसे उपरोक्त बपतिस्मे के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए लिया/दिया जाता है।


यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 17-18           

  • मत्ती 27:27-50      


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English Translation


Baptism - In Whose Name?

    In our study on baptism, so far, we have seen that Biblically speaking, in the first or initial Church baptism was always given only to adults, who had heard and accepted the gospel, and were either asking, or were consenting to be baptized. We had also seen that in accordance with the literal meaning of the word “baptizo”, it was always immersion baptism, there was no other method of baptism; the people of the initial Church did not know of any other way of baptism. Today we will see whether there is any importance of the name used for baptism? Can baptism be considered valid or invalid by the use of a particular name, or not using it?


For the answer to this question, we will have to bear in mind the three purposes of baptism that we had seen initially. These three purposes are - 1.  It is meant to be an external, public witnessing of the inner transformation, of the changed life, brought about in the person by his confessing and repenting of sins. 2. Through taking baptism, the person is conveying to the world that he has placed himself in the hands of the Lord, and is now being prepared by the Lord for the eventual final accounting and judgment that everyone will have to face to receive their final rewards and consequences, for what they have done or left undone in their life, as a follower of Christ. 3. Taking baptism is an expression of one’s submission and surrender to God and His Word, of being committed to live in obedience to God; and in obedience are blessings. We have also seen that by being baptized neither does anyone become a Christian Believer, not is he saved or Born-Again; and because of not taking baptism no one ever loses their salvation or Christian Faith. But if baptism is not taken in the manner taught and instructed by the Lord, instead is done in the manner decided upon by men or institutions, then it is no longer the Lord’s baptism; rather, it becomes the baptism of those persons or institutions, done in obedience to those men and institutions.


With these in mind, it is clear that the importance is of taking baptism, and not of the names being mentioned at the time of baptism, or whether it is done in flowing water or standing water. When John the Baptist started baptizing, there is no mention of his speaking out any name while baptizing. But his baptism was a valid baptism, and the Lord Jesus too came to be baptized by him. According to Matthew 28:19, in Lord Jesus’s own words, baptism is to be given “in the name of the Father, the Son, and the Holy Spirit” - these three are the one Triune God, are completely equivalent to each other, none is any different than any other in any manner. When this Triune God was incarnated on earth in bodily form, He was named “Jesus”; in other words, Jesus is the name of the same, the one, Triune God, who came as the savior of the world (Matthew 1:21). Therefore, whether the name of one, or of the three of them is taken, it means and conveys the same thing - acknowledging and honoring the same God, and expressing love and obedience towards Him.


Consider the use of the phrase “in the name of”. In general conversation if this phrase is used, then without any confusion the people readily understand that it means to give honor to the person whose name is being used. For example, if someone donates something, or has something built or made, or organizes some function, etc., “in the name of” someone near and dear, then there is no problem in understanding that whatever has been done, is meant to honor or express love for the person in whose name it is done. The very same meaning, is just as true for baptism; whether baptism is taken in the name of Jesus or in the name of the Father, the Son, and the Holy Spirit, it is meant to give honor to and in obedience to the one and same God.


Therefore, it makes no difference whatsoever, whether the baptism is done only in the name of the Lord Jesus or “in the name of the Father, the Son, and the Holy Spirit”; it means one and the same thing. This teaching that only the baptism given in the name of Lord Jesus is correct, otherwise not, has been spread by those sects and cults that do not accept and believe in the Triune God. Therefore, wherever possible, and however they can, they say and do things to create doubts and confusion about the Triune God, and preach false concepts. This wrong teaching about baptizing in a particular name is one of their ways of creating this doubt and confusion.


This is Satan’s ploy to use the name of God and the place of baptism to preach baptism being valid or invalid, and thereby to entangle people in vain arguments and discussions, and to subtly draw them into believing in righteousness by works of some kind. This way they draw the people’s attention away from forgiveness of sins by the grace of God and the simplicity of righteousness by Faith, and make them fall into vain arguments and conflicts, so that instead of repenting from sins and believing in the Lord Jesus, people remain occupied in fulfilling inconsequential rituals and traditions, and get deviated away from the he ways of God.


Keeping these things in mind, it is clear that the importance is of taking baptism in obedience to God; and things like whether it is taken in flowing water or stagnant water, and what words or name is spoken while baptizing has no importance at all. Baptism done in the name of the Lord Jesus, or in the name of the Father, the Son, and the Holy Spirit are one and the same, equally correct, if done in fulfillment of the aforementioned purposes of baptism.


If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 17-18 

  • Matthew 27:27-50



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मंगलवार, 14 फ़रवरी 2023

बपतिस्मा (13) / Baptism (13)

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बपतिस्मा - कब होना है?

    बपतिस्मे पर हमारे इस अध्ययन में अभी तक हम परमेश्वर के वचन बाइबल से देख चुके हैं कि  आरंभिक कलीसिया में, बपतिस्मा हमेशा वयस्कों को दिया जाता था; उन्हें जिन्होंने सुसमाचार को सुन कर उसे स्वीकार किया और उस पर विश्वास किया, और फिर या तो बपतिस्मा लेने के लिए सहमत हुए अथवा स्वयं उसकी माँग की। और साथ ही, मूल यूनानी भाषा में प्रयोग किए गए शब्द “बैपटिज़ो” के शब्दार्थ के अनुसार, बपतिस्मा हमेशा डुबकी का ही होता था, किसी अन्य विधि से नहीं, आरंभिक कलीसिया के लोग किसी अन्य विधि से बपतिस्मा होने के बारे में नहीं जानते थे। आज हम देखेंगे कि मसीही विश्वास में आने के बाद, व्यक्ति का बपतिस्मा कब होना चाहिए?


बहुधा, प्रभु यीशु की मंडलियों में, कलीसियाओं में, और लोगों में इस बात को लेकर असमंजस रहता है, अनिश्चितता रहती है कि व्यक्ति को बपतिस्मा कब दिया जाना चाहिए? अकसर लोग सोचते हैं कि पहले कुछ समय व्यक्ति के जीवन और व्यवहार को देख लेते हैं, और यदि वह विश्वास में सही बना हुआ प्रतीत होता है, तब ही उसे बपतिस्मा देंगे। यद्यपि यह मानवीय बुद्धि और दृष्टिकोण से बहुत सही बात लगती है, किन्तु वचन में ऐसा कोई उदाहरण या शिक्षा नहीं है जो इस धारणा का समर्थन करे।

 

यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने उन सभी लोगों को तुरंत ही बपतिस्मा दिया जो अपने-अपने पापों को मानकर उससे बपतिस्मा लेना चाह रहे थे (मत्ती 3:6); उसने उनसे उनके बदले हुए जीवन का कोई प्रमाण नहीं माँगा। किन्तु उन फरीसियों और सदूकियों को जो पाखंडी जीवन के लिए कुख्यात थे, और बिना पापों का अंगीकार किए, एक रस्म निभाने या औपचारिकता पूरी करने के लिए, और अपने आप को लोगों के सामने धर्मी दिखाने मात्र के लिए बपतिस्मा लेने आ रहे थे, यूहन्ना ने बपतिस्मा देने से मना किया, और उनसे पहले पश्चाताप करने और मन फिराव को जीवन में प्रदर्शित करने के लिए कहा (मत्ती 3:7-9)।


प्रेरितों 2 अध्याय में, पतरस के प्रचार के द्वारा उद्धार पाने वाले 3,000 लोगों को तुरंत ही बपतिस्मा दिया गया (प्रेरितों 2:41), बिना उनसे उनके बदले हुए जीवन का कोई प्रमाण मांगे, या बिना उन्हें कुछ समय तक निरीक्षण में रखे हुए।

 

पौलुस को, जो तब शाऊल कहलाता था, और कलीसियाओं का सताने वाला होने के लिए जाना जाता था, तुरंत ही बपतिस्मा दिया गया, बिना उसके बदले हुए जीवन के किसी प्रमाण को उसमें देखे या उससे मांगे (प्रेरितों 9:17-18)। जबकि उसके पास परमेश्वर का संदेश लेकर आने वाले जन, हनन्याह को उसके विषय संदेह था (प्रेरितों 9:13-15)।


सामरिया में फिलिप्पुस की सेवकाई के दौरान, फिलिप्पुस ने सामरिया के लोगों को बपतिस्मे दिए, और उनमें शमौन टोन्हा करने वाला भी था, जो अपने आप को अन्य विश्वासियों के समान दिखा रहा था (प्रेरितों 8:12-13)। किन्तु बाद में जब पतरस और यूहन्ना यरूशलेम से वहाँ आए, तब शमौन की वास्तविकता प्रकट हो गई, कि उसने वास्तव में पश्चाताप नहीं किया था, और पतरस उससे सच्चे मन से पश्चाताप करने के लिए कहता है (प्रेरितों 8:18-23)। हमारे आज के विषय से संबंधित जो बात इस घटना से प्रकट होती है, वह है पतरस और यूहन्ना द्वारा शमौन को बपतिस्मा दिए जाने को लेकर कोई भी विरोध न जताना, फिलिप्पुस से इसके बारे में कोई भी प्रश्न न करना, और न ही उसे आगे को इसके लिए सचेत रहने को कहना। यह शमौन द्वारा अनुचित रीति से लिए गए बपतिस्मे और फिलिप्पुस से शमौन का आँकलन करने में हुई चूक का स्पष्ट उदाहरण था, और आगे की शिक्षा के लिए इस उदाहरण के आधार पर कुछ बातें कही जा सकती थीं, कुछ निर्देश दिए जा सकते थे। किन्तु परमेश्वर पवित्र आत्मा ने ऐसा कुछ भी नहीं करवाया। किसी मनुष्य के पश्चाताप और मसीही विश्वास की वास्तविक स्थिति को केवल परमेश्वर ही जानता है। मनुष्यों से चूक होती है, होती रहेगी, इसलिए किसी के विश्वास को प्रमाणित या निश्चित करने के बाद ही उसे बपतिस्मा देने की बात वचन में कहीं भी नहीं लिखी या सिखाई गई है।

 

मसीही विश्वासी को बपतिस्मा कब दिया जाना चाहिए, इसका सबसे स्पष्ट संकेत संभवतः कूश देश या इथोपिया की रानी के मंत्री, को फिलिप्पुस द्वारा दिए गए बपतिस्मे में मिलता है (प्रेरितों 8:35-38)। यहाँ हम न केवल फिलिप्पुस द्वारा तुरंत ही उसे बपतिस्मा दिया जाना देखते हैं, वरन हमारी शिक्षा के लिए लिखवाई गई दो बातें भी देखते हैं।

 

पहली है, उद्धार पाए हुए व्यक्ति में इसके बारे में लालसा। प्रेरितों 8 के इससे ऊपर के वर्णन में हम देखते हैं कि फिलिप्पुस ने उसे यशायाह नबी की पुस्तक से सुसमाचार दिया था। किन्तु यशायाह में बपतिस्मे का कोई उल्लेख नहीं है। इसलिए प्रकट है कि सुसमाचार के साथ, फिलिप्पुस ने उसे मत्ती 28:19 की, प्रभु की आज्ञा की बात भी बताई होगी। इसीलिए उस खोजे के मन में इसकी लालसा जागृत हुई, और उसने इसकी इच्छा व्यक्त की। अर्थात, पहली शर्त है व्यक्ति का बपतिस्मे के लिए प्रभु की आज्ञा और उसकी आज्ञाकारिता के महत्व को समझते हुए स्वतः इसकी इच्छा रखना, इसके लिए आग्रह करना। परमेश्वर पवित्र आत्मा सच्चे विश्वासी को प्रेरित करेगा कि वह यह लालसा रखे और आग्रह करे।

 

दूसरी है, फिलिप्पुस द्वारा उससे पूछना और बताना कि यदि वह पूरे मन से विश्वास करता है, तो यह हो सकता है। ध्यान कीजिए, बपतिस्मा लेने से कोई भी व्यक्ति “पूरे मन से विश्वास” करने नहीं लग जाएगा, जैसा कि शमौन टोन्हा करने वाले के उदाहरण से प्रकट है। फिलिप्पुस ने उस कूश देश के खोजे से उसके इस विश्वास की वास्तविकता का कोई प्रमाण नहीं माँगा, बस उसकी बात को स्वीकार कर लिया, और उसे बपतिस्मा दे दिया।

 

इससे हम यह निष्कर्ष लेते हैं कि जब भी सुसमाचार पर विश्वास और पापों से पश्चाताप करने वाला मसीही विश्वासी, बपतिस्मे के महत्व और संबंधित शिक्षाओं को जानते और समझते हुए, अपने आप को बपतिस्मे के लिए तैयार समझे, और लेने का आग्रह करे, उसे बपतिस्मा दिया जा सकता है। इसके लिए किसी भी रीति से किसी प्रमाण को देखने या पहले उसका विश्वास प्रमाणित होने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता वचन में नहीं सिखाई गई है।

 

यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

  

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 15-16           

  • मत्ती 27:1-26      


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English Translation


Baptism - When?

In our study on baptism from God’s Word the Bible, we have seen so far that in the initial Church, baptism was always given only to adults; to those who had heard the gospel, accepted it and believed on it, and then either expressed the desire to be baptized or were consenting to be baptized. Also, in accordance with the literal meaning of the Greek word “baptizo”, baptism was always by immersion, not in any other manner; the people of the initial Church did not know of baptism by any other method. Today we will see, when should a person be baptized after coming into the Christian Faith.


Often, in the Believer’s Assemblies of Lord Jesus Christ, in Churches, and amongst people, this confusion and uncertainty is seen, when should a person be baptized? It is a common thinking that the person’s life and behavior should first be observed for some time, and if he is found to be okay in faith, only then should he be baptized. Though this seems to be a very logical and acceptable thought from human thinking and perspective, but there is no support, example, or teaching in God’s Word for supporting it.


John the Baptist immediately baptized those who came to him confessing their sins and wanted to be baptized by him (Matthew 3:6); he did not ask for any evidence or proof from them of their changed lives. But the Pharisees and Sadducees who were infamous for their hypocritical lives, and wanted to get baptized without confessing their sins, only to fulfill a ritual or a formality, and wanted to get baptized only to show themselves as righteous to the people, John refused to baptize them; he asked them to first show through their lives the fruits of repentance and a changed life (Matthew 3:7-9).


In Acts chapter 2, the 3,000 Jews who accepted the Lord Jesus after Peter’s preaching, were baptized immediately (Acts 2:41), and no proof of a changed life was asked from them, nor were they put under any observation for any period of time.


Paul, then known as Saul, and was dreaded for persecuting the Church, was baptized soon after his encountering the Lord on the road to Damascus, without anyone asking or observing any change in his life (Acts 9:17-18); though Ananias, who brought God’s message to him, had doubts about him (Acts 9:13-15).


During Philip’s ministry in Samaria, Philip baptized the people of Samaria, including Simon the sorcerer, who was presenting himself the same as the other Believers (Acts 8:12-13). But later, when Peter and John came from Jerusalem, then Simon’s actual condition was exposed, that he had not truly repented, and Peter asks him to sincerely repent (Acts 8:18-23). The important thing here for us in this incidence, for our topic today, is that Peter and John never questioned or opposed Philip’s baptizing Simon, did not admonish him for not being able to discern Simon’s actual state, nor asked him to remain alert in future about this happening again. This was a clear example of Simon taking baptism unworthily and of Philip not being able to correctly assess Simon; and this example could have well been used for teaching and instructions about these things, so that they would not be repeated. But God the Holy Spirit did not do this. Only God knows the actual status of any person’s repentance and change of heart, his Christian Faith. Man can and does make mistakes, and will keep making them; therefore, there is no teaching or instruction in God’s Word to first ascertain a person’s faith and only then baptize anyone.


Probably the best answer for when should a Christian Believer be baptized is in the baptism of the Ethiopian Eunuch by Philip (Acts 8:35-38). Here we see that not only did Philip baptize him immediately, but for our learning there are two things mentioned here.


The first is, the longing within the saved person to be baptized. From the preceding verses of Acts 8, we see that Philip preached the gospel to the eunuch from the book of Isaiah. But Isaiah has no mention of baptism. Therefore, it is evident that along with the gospel, in accordance with the Lord’ instructions of Matthew 28:19, Philip would have also told him about the Lord’s command to be baptized. That is why the desire to be baptized would have come into the heart of the Ethiopian Eunuch, and he expressed this desire to Philip. So, the first condition for baptism that can be inferred here is that the person, knowing the commandment of the Lord and its importance, should have this longing within himself to be baptized, and request for it. The Holy Spirit will encourage a true Christian Believer to live in obedience to the Lord’s commands and give him a desire to be baptized in his heart.


The second is, Philip’s conforming from him about it; Philip said to him that if he believes with all his heart, then he can be baptized. Take note, baptism was not to create a sincere belief in his heart, as is also evident from the example of Simon the sorcerer. Philip did not ask for any proof from the Ethiopian Eunuch about his faith, simply accepted his word for it, and baptized him.


We infer from this that the Christian Believer who accepts and believes in the gospel, repents of his sins, knows and understands the importance of baptism and its related teachings and instructions in God’s Word, if he considers himself ready for baptism, and asks for it, then it can be given to him. There is no need to ask for any proof, or to wait for any period of observation before baptizing him; nothing like this has been taught in God’s Word.

 

If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 15-16 

  • Matthew 27:1-26



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सोमवार, 13 फ़रवरी 2023

बपतिस्मा (12) / Baptism (12)

Click Here for the English Translation

बपतिस्मा - किस विधि से?


पिछले दो लेखों में हमने परमेश्वर के वचन से देखा है कि प्रभु यीशु द्वारा कहा गया बपतिस्मा हमेशा केवल वयस्कों को ही दिया गया, उन्हीं के द्वारा लिया गया है। उनके द्वारा, जिन्होंने सुसमाचार को सुन, उसे स्वीकार किया और उस पर विश्वास किया, और फिर या तो बपतिस्मे के लिए सहमत थे, अथवा उन्होंने उसकी माँग की थी। बाइबल में कभी भी बपतिस्मा किसी को भी निष्क्रियता के साथ नहीं दिया गया है, अर्थात, किसी भी आयु के किसी ऐसे व्यक्ति को जिसे कोई अन्य ‘बपतिस्मे’ के लिए लेकर आया, और उस जन को यह पता ही नहीं कि उसके साथ क्या हो रहा है और क्यों; वह उस संपूर्ण प्रक्रिया में, जो बिना उसकी सहमति अथवा अनुमति के की गई, बस एक मूक, निष्क्रिय भागीदार बना रहा; और यह हमेशा ही शिशुओं या बच्चों के बपतिस्मे के साथ देखा जाता है, किन्तु बाइबल में लिखे किसी भी बपतिस्मे के साथ कभी भी नहीं।


जैसा हम पहले देख चुके हैं, मूल यूनानी भाषा के शब्द “बैपटिज़ो”, जिसे हिन्दी में “बपतिस्मा” लिखा गया है, का नए नियम के लोगों के लिए अर्थ था किसी तरल पदार्थ में डुबो देना, उस से ढाँप दिया जाना। इसलिए उस समय उनके लिए “बैपटिज़ो” के साथ कोई अन्य ऐसा शब्द जोड़ने और प्रयोग करने की आवश्यकता ही नहीं थी जिस से यह प्रकट किया जाए की तात्पर्य डुबकी देने का है। यह आवश्यकता तो बहुत बाद में उठी, जब बपतिस्मे को विभिन्न रीतियों और विधियों से दिया जाने लगा; और तब यह भी बताना आवश्यक हो गया कि बपतिस्मा डुबकी से था, या छिड़काव से या पानी को माथे पर लगाने के द्वारा, या अन्य किसी विधि से। उसके मूल यूनानी स्वरूप में, नए नियम के मूल लेखों में, इस शब्द का एक ही अर्थ था - डुबकी देना। इसीलिए इसे कभी भी किसी अन्य शब्द के द्वारा परिभाषित करने की कोई आवश्यकता ही नहीं थी, और न ही किया गया, क्योंकि शब्द का शब्दार्थ ही यही था। और इस तथ्य को हमेशा ध्यान में रखने की आवश्यकता है, विशेषकर तब, जब बिना डुबकी के दिए गए तथाकथित बपतिस्मों को जायज़ ठहराने वाले तर्कों का सामना करना पड़े।


लेकिन फिर भी, नए नियम के लेखों में, इस शब्द “बैपटिज़ो” के साथ, जब भी इसका प्रयोग बपतिस्मा लेने या देने के लिए किया गया है, कुछ और शब्द भी प्रयोग किए गए हैं जो स्पष्ट कर देते हैं कि तात्पर्य डुबकी द्वारा बपतिस्मा देने से है, न कि छिड़काव या अन्य किसी विधि के द्वारा। इससे संबंधित बाइबल के कुछ पद देखिए:

  • यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले द्वारा दिए जाने वाले बपतिस्मे के लिए, मत्ती 3:6 में लिखा है कि “यरदन नदी में उस से बपतिस्मा लिया”; यहाँ पर “में” के प्रयोग के द्वारा यह स्पष्ट हो जाता है कि बपतिस्मे के लिए लोग नदी में उतरे थे। यदि ऐसा नहीं हुआ होता, तो फिर लिखा जाता “यरदन नदी के पानी से बपतिस्मा लिया।”

  • यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले की सेवकाई के लिए, यूहन्ना 3:23 में लिखा है “और यूहन्ना भी शालेम् के निकट ऐनोन में बपतिस्मा देता था। क्योंकि वहां बहुत जल था और लोग आकर बपतिस्मा लेते थे।” यदि यूहन्ना को केवल छिड़काव या पानी को लगाना ही था, तो उसे बहुत जल वाले स्थान की क्या आवश्यकता थी? उसका काम तो थोड़े से पानी से ही छिड़काव या लगाने के द्वारा हो जाता। यूहन्ना लोगों को भी कह सकता था की जब वे उसके पास बपतिस्मे के लिए आएं तो अपने साथ थोड़ा सा पानी भी लेते आएं, यदि इतने ही की आवश्यकता थी। तब तो उसे नदी के किनारे होने की कोई आवश्यकता ही नहीं थी, वह लोगों के घरों में ही उन्हें “बपतिस्मा” दे सकता था।

  • प्रभु यीशु के बपतिस्मे के लिए मत्ती 3:16 और मरकुस 1:10 में लिखा है कि बपतिस्मे के तुरंत बाद प्रभु पानी में से निकल कर ऊपर आया। वह निकलकर ऊपर तब ही आ सकता था, जब वह पहले पानी के अंदर उतरा हो। और यदि केवल छिड़काव द्वारा या पानी के लगाए जाने के द्वारा बात बन जाती, तो उसे पानी में उतारने की क्या आवश्यकता थी? यदि वह पानी में उतरा और फिर पानी में से निकलकर ऊपर आया, तो अभिप्राय स्पष्ट है कि प्रभु का बपतिस्मा, “बैपटिज़ो” शब्द के शब्दार्थ की विधि से - डुबकी के द्वारा हुआ था। अब यदि प्रभु यीशु का ही बपतिस्मा डुबकी से हुआ है, तो क्या प्रभु के अनुयायियों का उससे किसी भिन्न विधि से हो सकता है; या किसी भिन्न विधि से किया गया जायज़ माना जा सकता है?

  • फिलिप्पुस द्वारा कूश देश के खोजे को दिए गए बपतिस्मे को देखिए; प्रेरितों 8:36-39 लिखा है कि मार्ग के किनारे जल की जगह देखकर उस खोजे ने बपतिस्मा लेने की इच्छा व्यक्त की (पद 36)। यदि बात केवल छिड़काव द्वारा या पानी के लगाए जाने के द्वारा बन जाती, तो उतने भर के लिए पर्याप्त पीने का पानी तो खोजा भी अपने साथ ले कर चल ही रहा होगा, यह वह कुछ प्रतीक्षा कर के किसी ऐसे स्थान से जहाँ उन्हें एक कटोरी साफ पानी मिल जाता, यह कर सकते थे; और उसे मार्ग के किनारे के पानी के प्रयोग की कोई आवश्यकता नहीं होती। साथ ही पद 38-39 पर ध्यान कीजिए, जहां स्पष्ट लिखा हुआ है कि खोजा और फिलिप्पुस, दोनों ही जल के अंदर गए और फिर जल में से बाहर आए। उनके लिए यह करना तो तब ही आवश्यक था, यदि वे “बैपटिज़ो” शब्द के शब्दार्थ की विधि से कार्य करते; अन्यथा उन्हें मार्ग के किनारे के पानी के अंदर जाने की क्या आवश्यकता थी?  


परमेश्वर के वचन में जहाँ कहीं भी बपतिस्मा देने के बारे में लिखा गया है, साथ ही यह संकेत भी दे दिया गया है कि यह डुबकी के द्वारा किया गया। अन्यथा, किसी भी अन्य विधि से दिए गए किसी भी बपतिस्मे का कोई भी उल्लेख नहीं है; और न ही घरों में बर्तनों या मटकों में रखे हुए पानी का, या कुएं से पानी लेकर, अथवा किसी छोटे या उथले नाले के पानी के प्रयोग द्वारा, अर्थात ऐसे किसी भी पानी के स्थान में, जिसमें व्यक्ति को डुबकी न दी जा सके, बपतिस्मा देने का कोई उल्लेख है। प्रकट तात्पर्य यही है कि प्रथम कलीसिया के लिए बपतिस्मा केवल “बैपटिज़ो” शब्द के शब्दार्थ की विधि से ही था, अन्य किसी विधि से नहीं। परमेश्वर के वचन में छिड़काव, या पानी के लगाने, या अन्य किसी विधि से “बपतिस्मा” लिए या दिए जाने का कोई उल्लेख अथवा समर्थन नहीं है। बाइबल के अनुसार एकमात्र जायज़ और स्वीकार्य बपतिस्मा डुबकी का बपतिस्मा ही है।

   

यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

  

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 14           

  • मत्ती 26:51-75      


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English Translation


Baptism - How?

    In the previous two articles we have seen form God’s Word, the Bible that the baptism instructed by the Lord Jesus was always given and taken by adults; by those who had heard, accepted and believed the gospel, and were either consenting for it, or had asked to be baptized. In the Bible baptism has never been given passively, i.e., to a person, of any age, brought by someone else and then ‘baptized’, while he was unaware of what was being done to him, and why it was being done; he just remained a passive participant in the whole process that was carried out on him, without his knowledge or consent; as is always seen in infant or child ‘baptisms’, but is never seen in any baptism recorded in the Bible.


As we had seen earlier, the original Greek word “baptizo”, from which the English word “baptism” has been derived, to the people of the New Testament time meant being immersed or being dipped into, i.e., being covered by whatever liquid was being used for “baptizo.” So, for them there was no need to add some other words to specify that their use of “baptizo” meant being immersed or being dipped into. It was only much later, when different forms and ways of “baptism” started being practiced, that it became necessary to specify whether the “baptism” was by immersion, or by sprinkling, or by application of water to the forehead, or in some other manner. In its original form, and in the use of the Greek word “baptizo” in the original writings of the New Testament books and letters, it only meant one thing - being immersed into. That is why this immersion has never been specified through use of any other defining or clarifying word, since the word by itself meant just that. And this needs to be borne in mind when considering the various arguments put forward to justify the so-called non-immersion baptisms.


But still, with the use of this word “baptizo” in the New Testament texts, there are other clear and unambiguous indicators that whenever baptism was given or taken, it always implied immersion into the water, and never sprinkling or anything else. Consider some verses:

  • For the baptism given by John the Baptist, in Matthew 3:6 it is said that people came to John “and were baptized by him in the Jordan.” The use of “in” clarifies that the people being baptized went into the river Jordan. Had it not been so, it would have been written “using the water of the river Jordan.”

  • For John’s baptism, it says in John 3:23 that “Now John also was baptizing in Aenon near Salim, because there was much water there”; why would John use a place having much water, if all he needed was a little water to sprinkle or apply? John could have told the people to bring a little water with them when they came to him for baptism, if that is all that was required; and there would have been no need for him to be at the riverside either, he could have given it in their homes. 

  • For the baptism of the Lord Jesus, it is written in Matthew 3:16 and Mark 1:10 that immediately after being baptized the Lord came up from the water. The implication is obvious, He could come up from the water, only if He had first gone into it. And, why would He need to go into water, if mere sprinkling or application of water would have sufficed and served the purpose? If He went into the water, it could only be because of the literal meaning of the word “baptizo” - to be immersed or dipped into for being baptised. Now, if the baptism of the Lord Himself was by immersion, then can the followers of the Lord Jesus be baptized in any other manner; or, any ‘baptism’ done in some other manner be accepted as correct?

  • In the baptism of the Ethiopian Eunuch by Philip, it says in Acts 8:36-39, that on seeing some water by the roadside, the Eunuch asked to be baptized (verse 36). If all that was required was sprinkling or application of water, the Eunuch would have been carrying enough drinking water for that, or he could have waited till they reached some place where they could get a cup of clean water, which would have been sufficient, and there would have been no need for him to ask for baptism from a roadside place of water. Also, consider verse 38-39, where it is clearly mentioned that Philip and the Eunuch went into the water and came out of it. This would have been necessary only to fulfill the literal meaning of “baptizo”, not otherwise.


Wherever the act of baptism has been mentioned in God’s Word, an indicator has also been provided that it was through immersion. Otherwise, there is no mention of any “baptism” having being given by using water stored in pots in the houses, or by drawing from a well, or taking it from a small or shallow stream, etc., i.e., some water body into which the person cannot be immersed into water, but still had mere sprinkling or an application of water served the purpose, then it could have been done. The evident conclusion is that at the time of the first Church, as meant by the word “baptizo”, baptism was always and only by immersion. There is no evidence form God’s Word to support the concept of sprinkling or application of water or any other method for baptizing anyone. The only Biblically acceptable baptism is baptism by immersion.


If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 14 

  • Matthew 26:51-75



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