बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, December 3, 2019

प्रतीक्षा



      जब मेरे बच्चे छोटे थे तो वे अधीर होकर बारंबार प्रश्न किया करते थे, “क्रिसमस में अभी और कितना समय शेष है?” यद्यपि हम कैलेंडर के द्वारा उन्हें बताते रहते थे कि क्रिसमस कब आएगा, परन्तु फिर भी उनके लिए यह प्रतीक्षा का समय बहुत कष्टदायक होता था।

      प्रतीक्षा करने के लिए बच्चों की अधीरता को तो हम समझ सकते हैं, परन्तु परमेश्वर के लोगों के लिए प्रतिज्ञा किए हुए मुक्तिदाता की प्रतीक्षा करना कितना चुनौतीपूर्ण रहा होगा, शायद इसका सही आंकलन करना हमारे लिए संभव न हो। ज़रा उन लोगों के विषय विचार कीजिए, जिनके पास मीका नबी की भविष्यवाणी पहुँची थी कि बैतलहम से इस्राएल पर प्रभुता करने वाला एक पुरुष निकलेगा (मीका 5:2) जो खड़ा होकर परमेश्वर के लोगों की चरवाही करेगा (पद 4)। इस भविष्यवाणी की आरंभिक पूर्ति प्रभु यीशु के बैतलहम में जन्म के साथ पूरी हुई (मत्ती 2:1) – लोगों के 700 वर्ष तक प्रतीक्षा करने के बाद। परन्तु इस भविष्यवाणी की पूर्ण पूर्ति अभी शेष है; अभी हम प्रभु यीशु मसीह के दूसरे आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जब परमेश्वर के सभी लोग “सुरक्षित रहेंगे” और “वह पृथ्वी के छोर तक महान ठहरेगा” (मीका 5:4)। तब हम सभी मसीही विश्वासी अत्यंत आनंदित होंगे, क्योंकि हमारी इस लंबी प्रतीक्षा का अंत हो जाएगा।

      हम में से अधिकाँश के लिए प्रतीक्षा करना सरल नहीं होता है, परन्तु हम विश्वास रख सकते हैं कि हमारी प्रतीक्षा का अंत होगा और परमेश्वर हमारे साथ रहने की अपनी प्रतिज्ञा का आदर करेगा, उसे पूरी करेगा (मत्ती 28:20)। यह इसलिए क्योंकि जब प्रभु यीशु ने शिशु रूप में बैतलहम में जन्म लिया तो उसने हमारे लिए भरपूरी के जीवन का द्वारा खोल दिया (यूहन्ना 10:10) – ऐसा जीवन जिसमें कोई दण्ड या दोष नहीं होगा। अब जब हम उसके पुनःआगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उसकी उपस्थिति हमारे साथ अभी भी बनी हुई है, और हम अपनी प्रतीक्षा के समय में भी उसकी आशीषों का आनन्द ले सकते हैं। - एमी बाउचर पाई

हम परमेश्वर की प्रतिज्ञाओं की प्रतीक्षा करते हैं, इस विशवास के साथ कि वे पूरी होंगी।

इसलिये, हे प्रियो, जब कि तुम इन बातों की आस देखते हो तो यत्‍न करो कि तुम शान्‍ति से उसके साम्हने निष्‍कलंक और निर्दोष ठहरो। और हमारे प्रभु के धीरज को उद्धार समझो, जैसे हमारे प्रिय भाई पौलुस न भी उस ज्ञान के अनुसार जो उसे मिला, तुम्हें लिखा है। - 2 पतरस 3:14-15

बाइबल पाठ: मीका 5: 2-4
Micah 5:2 हे बैतलहम एप्राता, यदि तू ऐसा छोटा है कि यहूदा के हजारों में गिना नहीं जाता, तौभी तुझ में से मेरे लिये एक पुरूष निकलेगा, जो इस्राएलियों में प्रभुता करने वाला होगा; और उसका निकलना प्राचीन काल से, वरन अनादि काल से होता आया है।
Micah 5:3 इस कारण वह उन को उस समय तक त्यागे रहेगा, जब तक जच्चा उत्पन्न न करे; तब इस्राएलियों के पास उसके बचे हुए भाई लौट कर उन से मिल जाएंगे।
Micah 5:4 और वह खड़ा हो कर यहोवा की दी हुई शक्ति से, और अपने परमेश्वर यहोवा के नाम के प्रताप से, उनकी चरवाही करेगा। और वे सुरक्षित रहेंगे, क्योंकि अब वह पृथ्वी की छोर तक महान ठहरेगा।

एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल 45-46
  • 1 यूहन्ना 2