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मंगलवार, 11 जुलाई 2023

Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न – 42n – Examples from New Testament / नए नियम के उदाहरण – 5


क्या बाइबल के अनुसार, क्या मसीही कलीसियाओं में स्त्रियों को पुलपिट से प्रचार करने और पास्टर की भूमिका निभाने की अनुमति है? 


भाग 14 – नए नियम की स्त्रियों के उदाहरणों का विश्लेषण – 5 –  कुछ अन्य स्त्रियाँ

 

    अभी तक हमने नए नियम में से चार भक्त स्त्रियों, फीबे, सामरी स्त्री, मरियम मगदलीनी, और प्रिस्किल्ला के बारे में देखा है, जिन्हें बहुधा इस धारणा को सही दिखाने के लिए कि स्त्रियों को कलीसियाओं में प्रचार करने और पास्टर बनने की अनुमति है, उदाहरण के लिए उपयोग किया जाता है। किन्तु उनके बारे में परमेश्वर के वचन में दी गई जानकारी का विश्लेषण करने पर हम देखते हैं कि उनके बारे में वचन में ऐसा कुछ भी नहीं लिखा गया है जो इस मिथ्या धारणा की पुष्टि तो दूर की बात है, इसके पक्ष में कोई संकेत भी करे। पहले, 5 जुलाई के लेख में यह उल्लेख किया गया था कि ऐसी कई स्त्रियाँ थीं जो प्रभु यीशु के साथ रहती थीं, उसकी, तथा उसके शिष्यों की सेवा किया करती थीं (मरकुस 15:40-41; लूका 8:2-3), किन्तु फिर भी उनमें से किसी को भी कभी भी किसी कलीसिया की सभा में प्रचार की ज़िम्मेदारी नहीं दी गई, और न ही उनमें से किसी को किसी भी कलीसिया में पास्टर नियुक्त किया गया। उसी लेख में यह भी दिखाया गया था कि कलीसियाओं के कार्यों तथा संचालन के लिए जो अगुवे थे, उनमें कभी भी किसी भी स्त्री के होने का भी कोई उल्लेख नहीं है। आज हम नए नियम में उल्लेख की गई कुछ अन्य स्त्रियों के बारे में देखेंगे जो भक्ति के साथ प्रभु परमेश्वर की सेवा करती थीं, और उनकी श्रद्धा तथा सेवा के लिए परमेश्वर के वचन में उनका आदरणीय उल्लेख किया गया है, किन्तु उनमें से किसी को भी, कभी भी, कलीसिया में प्रचार या पास्टर होने की ज़िम्मेदारी नहीं दी गई।


    इनमें से पहली स्त्री है हन्नाह भविष्यद्वक्तिन, जिसका उल्लेख हम लूका 2:36-38 में, प्रभु यीशु के जन्म से संबंधित बातों के सन्दर्भ में पाते हैं। लूका उसके बारे में लिखता है, “वह चौरासी वर्ष से विधवा थी: और मन्दिर को नहीं छोड़ती थी पर उपवास और प्रार्थना कर कर के रात-दिन उपासना किया करती थी” (लूका 2:37)। लूका द्वारा लिखे गए उसके वर्णन से हम देखते हैं कि हन्नाह भविष्यद्वक्तिन थी, चौरासी वर्ष से विधवा थी, मंदिर को नहीं छोड़ती थी, और रात-दिन प्रार्थनाओं तथा उपवास के साथ उपासना किया करती थी। आज जो स्त्रियाँ कलीसिया में पुलपिट से प्रचार करना और पास्टर नियुक्त होना ही सेवा और अपना अधिकार समझती हैं, वे हन्नाह के जीवन से बहुत कुछ सीख सकती हैं। बिना कभी किसी पुलपिट पर खड़े हुए, बिना कभी किसी को एक भी संदेश का प्रचार किए, परमेश्वर से उच्च आदर प्राप्त किया जा सकता है, परमेश्वर के लिए भविष्यद्वक्तिन भी बना जा सकता है। पुलपिट से प्रचार करने की मनोकामना रखने वाली स्त्रियाँ इस उदाहरण से देख सकती हैं कि कलीसिया में पुलपिट से प्रचार करना और पास्टर बनना ही परमेश्वर की सेवा करने, उससे स्वीकृति और आशीष पाने के तरीके नहीं हैं। आप परमेश्वर की सेवा हन्नाह के समान रात-दिन उपवास और प्रार्थनाओं के द्वारा, और यदि चाहें तो कलीसिया में रहने, तथा फीबे के समान कलीसिया की देखभाल और सेवा करने के द्वारा भी कर सकते हैं। और यह करना वास्तव में परमेश्वर के वचन की भक्त स्त्रियों के जीवनों के उदाहरणों का सच्चा अनुसरण करना होगा, बजाए इसके कि उन भक्त स्त्रियों के उदाहरणों का दुरुपयोग किया जाए, और उनके नाम के सहारे मनगढ़ंत और बाइबल के विपरीत धारणाओं को बढ़ावा दिया जाए।


    जो परमेश्वर के वचन में आदर का स्थान पाती हैं, उन स्त्रियों में एक अन्य उल्लेख है सुसमाचार प्रचारक फिलिप्पुस की चार पुत्रियों का (प्रेरितों 21:8-9)। उनके बारे में केवल पद – पद 9, में ही लिखा गया है; इसका कोई उल्लेख नहीं है कि वे किस बारे में भविष्यवाणी करती थीं, कब और कहाँ पर करती थीं, आदि। किन्तु उनके द्वारा कभी किसी कलीसिया में कोई प्रचार करने का उल्लेख भी नहीं है, यद्यपि उनका पिता आरंभिक कलीसिया के समय में एक बहुत जाना-माना, प्रभावी, और प्रमुख सुसमाचार प्रचारक था। परमेश्वर के वचन में फिलिप्पुस को न केवल सुसमाचार प्रचारक के रूप में पहचाना प्राप्त है, वरन चार भविष्यवाणी करने वाली पुत्रियों का पिता होने का अभी आदर प्राप्त है – जो इस बात की गवाही है कि उसने उनका पालन-पोषण परमेश्वर के भय और अगुवाई में किया होगा। यह भी प्रभु की सेवा करने का एक तरीका है – बच्चों की ऐसी परवरिश करना कि उससे परमेश्वर की महिमा हो, उसे आदर मिले।


    अगले लेख में हम स्त्रियों के कलीसियाओं में प्रचार करने तथा पास्टर बनने की इस श्रृंखला का सार तथा निष्कर्ष को देखेंगे।


    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

- क्रमशः

 

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According to the Bible, Do Women Have the Permission to Serve as Pastors and Preach from the Pulpit in the Church?

 

Part 14 – Analysis of Examples of Women of New Testament – 5 – Some others

 

    So far, from the New Testament we have seen about four godly women, Phoebe, the Samaritan Woman, Mary Magdalene, and Priscilla who are often used as examples to justify the notion that women have the permission to preach in Churches and become Pastors. But analyzing the information given about them in God’s Word the Bible, we could see that there was nothing mentioned about them that could affirm, or even indirectly support this false notion. In an earlier article of 5th July, there was a mention of women who were associated with the Lord Jesus, accompanied Him, and ministered to him and His disciples during their ministry (Mark 15:40-41; Luke 8:2-3), but still none of them were ever given this responsibility of preaching to the congregation in a Church gathering, nor was any of them made the Pastor of any Church. In the same article a mention had also been made that the amongst the elders who deliberated and decided about the various matters concerning the Church, there is no mention of any woman ever being a part of those elders. Today we will see about some other women mentioned in the New Testament, who devoutly served the Lord God, and have an honorable mention in God’s Word for their reverence and commitment, but did not have the ministry of preaching in the Churches or of being Pastors of any Church.


    The first of these women is the prophetess Anna, whose honorable mention we find in Luke 2:36-38, associated with the events related to the Lord Jesus’s birth. Luke says about her, “and this woman was a widow of about eighty-four years, who did not depart from the temple, but served God with fastings and prayers night and day” (Luke 2:37). What we see from Luke’s account about her is that Anna was a prophetess, was a widow of about eighty-four years, did not depart from the Temple, and served God with fastings and prayers night and day. Those women who today insist on preaching from the pulpit and becoming Pastors in the Churches, have a lot to learn from Anna. Without ever standing on any pulpit, or preaching any sermon to anyone, you can still have great honor from God, can be a prophetess for God. Moreover, preaching from the pulpit and becoming Pastors in the Church are not the only ways to serve God and be acknowledged and blessed by Him. You can serve the Lord like Anna, through fastings and prayers, night and day, and, if desired, by staying in the Church like Anna, and looking after its needs, serving it like Phoebe used to do, thereby actually and honestly emulating the examples set by these godly women, instead of misusing their examples to propagate contrived unBiblical notions.


    Another set of women who are honorably mentioned in God’s Word are the four daughters of Philip the evangelist (Acts 21:8-9). That one verse – verse 9 is the only mention of them in God’s Word; nothing is said about what they prophesied about, to whom did they prophesy, when and where they prophesied, etc. But there is no mention of them ever preaching in any Church or any of them being a Pastor, despite their father being a well-known, effective, and prominent servant of God in the initial Church period. In the Word of God, Philip, besides his own well-known ministry as an evangelist, is also known as the father of four daughters who prophesied – a testimony to the godly upbringing that he would have given them. This is another way to serve the Lord – bringing up the children in a manner that glorifies God, brings honor to Him.


    In the next article we will summarize and conclude this series on women being given the ministry of preaching and becoming Pastors in Churches.


    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

- To Be Continued

 

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सोमवार, 10 जुलाई 2023

Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न – 42m – Examples from New Testament / नए नियम के उदाहरण – 4

 

क्या बाइबल के अनुसार, क्या मसीही कलीसियाओं में स्त्रियों को पुलपिट से प्रचार करने और पास्टर की भूमिका निभाने की अनुमति है? 


भाग 13 – नए नियम की स्त्रियों के उदाहरणों का विश्लेषण – 4  प्रिस्‍किल्ला

 

    एक अन्य भक्त स्त्री, जिसका नाम और उदाहरण स्त्रियों के कलीसियाओं में प्रचार करने और पास्टर बनने की अनुमति होने को दिखाने के लिए बहुधा लिया जाता है, प्रिस्किल्ला है। बाइबल में प्रिस्किल्ला और उसके पति का उल्लेख नए नियम में कुल पाँच बार आया है (प्रेरितों 18:2, 18, 26; रोमियों 16:3; 1 कुरिन्थियों16:19)। इन 5 उल्लेखों में से रोमियों और कुरिन्थियों के उल्लेख, पौलुस द्वारा उन्हें अपनी इन पत्रियों का अन्त करते हुए किया गया अभिनन्दन है। कुरिन्थियों वाले उल्लेख में पौलुस उनके घर में होने वाली कलीसिया का भी उल्लेख करता है, लेकिन इस बात का कोई उल्लेख नहीं है कि उस कलीसिया में कौन प्रचार करता था और कौन उसका संचालन करता था। प्रेरितों 18 में आए तीनों उल्लेखों में से पद 2 उनके परिचय का है, पद 18 उनके पौलुस के साथ सूरिया तक यात्रा करने को बताता है, और केवल पद 26 ही वह एकमात्र पद है जिसमें उनका एक स्पष्ट परमेश्वर के वचन की सेवकाई से संबंधित कार्य लिखा गया है; और वह भी उनके द्वारा एक व्यक्ति को परमेश्वर का वचन “ठीक-ठीक बताया” गया है, किसी कलीसिया की सभा में कोई प्रचार करना नहीं।


    अपुल्लोस को समझाने का यह उल्लेख, अर्थात प्रेरितों 18:26, ही एकमात्र है जो परमेश्वर के वचन की सेवकाई से सीधे से संबंधित है, और इसमें केवल प्रिस्किल्ला अकेली का ही नाम नहीं आया है, वरन उसका नाम उसके पति अक्विला के नाम के साथ आया है, अर्थात, अपुल्लोस को समझाने वाली वह अकेली नहीं थी वरन वह और उसके पति दोनों ने मिलकर अपुल्लोस को समझाया था, जैसा कि वचन में भी सफाई से लिखा हुआ है, “...पर प्रिस्‍किल्ला और अक्‍विला उस की बातें सुनकर, उसे अपने यहां ले गए और परमेश्वर का मार्ग उसको और भी ठीक ठीक बताया।” ध्यान कीजिए, लिखा है “ठीक ठीक बताया”, न कि प्रचार किया। और उन्होंने यह काम किसी आराधनालय में नहीं किया, किसी कलीसिया की सभा में नहीं किया, वरन उसे आराधनालय से अलग ले जाकर किया। यह भी नहीं लिखा गया है कि यह उनके द्वारा उन सभाओं में बारंबार किया जाने वाला काम था; वचन में इसे उनके द्वारा बस इस एक ही बार किए जाने का उल्लेख है। और इसे अक्विला और प्रिस्किल्ला ने मिल कर किया था, न कि केवल प्रिस्किल्ला अकेली ने किया। साथ ही, यद्यपि यह पद बताता है कि अक्विला और प्रिस्किल्ला ने अपुल्लोस को आराधनालय में बोलते हुए सुना था, किन्तु यह पद न तो कहता है और न ही कोई संकेत देता है कि उस आराधनालय में उन दोनों को वचन की सेवकाई के लिए उपयोग किया जाता था, या वे वहाँ पर नियमित जाया करते थे। पद बस इतना ही कहता है कि जिस समय अपुल्लोस उस आराधनालय की सभा में प्रचार कर रहा था, वे दोनों भी वहाँ पर थे और उसे सुन रहे थे। बल्कि, यदि अक्विला और प्रिस्किल्ला उस आराधनालय में प्रचार के लिए उपयोग किए जा रहे होते, वहाँ पर नियमित जाया करते, तो उन्हें फिर अपुल्लोस को वहाँ से अलग ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती, वे वहीं पर और अधिकार के साथ उसे समझाने के काम को कर सकते थे। इसलिए किसी भी रीति से, कैसी भी कल्पना के द्वारा, इस पद से यह निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है कि प्रिस्किल्ला स्थानीय आराधनालय में या उसके सदस्यों को प्रचार किया करती थी।


    1 कुरिन्थियों 16:19 में उनके घर में कलीसिया के होने का उल्लेख यह नहीं कहता है कि उनमें से कोई एक भी वहाँ प्रचारक अथवा संचालक था, वचन बस यही कहता है कि कलीसिया उनके घर में आयोजित की जाती थी, उन्होंने अपने घर को कलीसिया के लिए उपलब्ध करवा रखा था। इसलिए इस वाक्य में अपनी ही बातें जोड़ने के द्वारा, इस पद को दोनों ही पक्ष के समर्थन के लिए उपयोग किया जा सकता है। जो यह दिखाना चाहते हैं कि प्रिस्किल्ला अपने घर में आयोजित होने वाली कलीसिया में प्रचार किया करती थी, अपनी इस धारणा को इसमें जोड़ सकते हैं। और दूसरी ओर, जो यह दिखाना चाहते हैं कि यद्यपि उसके पास अवसर था किन्तु फिर भी प्रिस्किल्ला अपने घर की कलीसिया में प्रचार नहीं किया करती थी, वे भी कुछ अधिक बल के साथ अपनी बात को रख सकते हैं और कह सकते हैं कि यद्यपि प्रिस्किल्ला के घर में कलीसिया आयोजित होती थी और उसके पास अवसर था, फिर भी परमेश्वर का वचन यह नहीं कहता है कि वह उसमें प्रचार किया करती थी, जिसका तात्पर्य है कि वह प्रचार नहीं करती थी। क्योंकि इस पद के आधार पर किसी भी पक्ष की ओर दलील दी जा सकती है, इसलिए इस पद को किसी भी एक ओर का समर्थन करने के लिए दावे के साथ उपयोग नहीं किया जा सकता है।


    कुछ लोगों ने प्रेरितों 18:18 का अपने पक्ष में अनुचित लाभ उठाने का प्रयास किया है। वे कहते हैं कि इस पद में प्रिस्किल्ला का नाम उसके पति, अक्विला के नाम से पहले लिखा गया है, जो इस बात का संकेत है कि उन दोनों में से प्रिस्किल्ला की भूमिका या सेवकाई अधिक महत्वपूर्ण थी। किन्तु यह भी वचन का दुरुपयोग कर के केवल एक विशेष विचारधारा का समर्थन दिखाने का प्रयास है, वास्तविकता नहीं। नए नियम में जो 5 बार उन दोनों के नामों का उल्लेख आया है, उनमें से दो बार, प्रेरितों 18:18 तथा रोमियों 16:3 में प्रिस्किल्ला का नाम अक्विला के नाम से पहले लिखा गया है; जब कि शेष तीन बार – प्रेरितों 18:2, 26, और 1 कुरिन्थियों 16:19 में अक्विला का नाम पहले लिखा गया है। तो अब बाइबल के इन तथ्यों के आधार पर, उन लोगों की इस दलील का क्या महत्व रह जाता है? क्या यह शैतान की कुटिलता और चालाकी से लोगों को भरमाने, उनसे परमेश्वर के वचन का दुरुपयोग करवाने को नहीं दिखता है? बजाए इसके कि ये लोग परमेश्वर के वचन की सभी बातों, सभी तथ्यों को देखें और उनके आधार पर एक सच्चा निष्कर्ष निकालें, ये शैतान के बहकावे में आकर वचन को तोड़-मरोड़ कर अपनी ही धारणा में बैठाने, अपने आप को सही ठहराने का प्रयास करते हैं। जबकि हमेशा परमेश्वर के वचन के साथ निष्पक्ष होकर ईमानदारी के साथ व्यवहार करना चाहिए और सच्चे निष्कर्ष निकाल कर प्रस्तुत करने चाहिएँ, न कि अपनी स्वार्थ-सिद्धि के लिए मन-गढ़ंत निष्कर्ष प्रस्तुत किए जाएँ।  


    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

-  क्रमशः

 

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According to the Bible, Do Women Have the Permission to Serve as Pastors and Preach from the Pulpit in the Church?

 

Part 13 – Analysis of Examples of Women of the New Testament – 4 Priscilla

 

    Another godly woman, whose name and example is often used to try to justify women preaching in the Churches and becoming Pastors is Priscilla. In the Bible, Priscilla and her husband are mentioned in the New Testament a total of 5 times (Acts 18:2, 18, 26; Romans 16:3; 1 Corinthians16:19). Of these 5 occasions, the mention in Romans and 1 Corinthians, is Paul’s greetings to them, as he concludes his letters. In the mention in Corinthians Paul also mentions that the Church used to gather in their house, but there is no mention of who did the preaching and who conducted the service there. And of the 3 mentions in Acts 18, in verse 2 is the introduction about them, verse 18 mentions their going on a journey with Paul to Syria, and only in verse 26 is the solitary mention of their helping Apollos to understand the way of God more accurately. Thus, out of the 5 mentions about them in the Bible, only one verse has a clear unambiguous mention of an activity related to the ministry of God’s Word; and that too is of “explaining” God’s Word to one person, not preaching to any congregation.

    

    In this one instance, i.e., Acts 18:26, that directly relates to the ministry of God’s Word, i.e., explaining to Apollos, the name of Priscilla has not come alone, but along with the name of her husband Aquila, i.e., it was not she alone but both of them who explained to Apollos, as it clearly says in the verse, “…they took him aside and explained to him the way of God more accurately.” Notice, this “explaining”, not any preaching, was not done in any place of worship, nor during any Church meeting, but as an aside. It was an activity involving only one single person, namely Apollos, and not the whole congregation. It was a one-time action, and not a regular or recurring thing done by them in that congregation. And it was an activity that was jointly carried out by both Aquila and Priscilla, not exclusively by Priscilla. Moreover, though this verse says that Aquila and Priscilla heard Apollos speak in the synagogue, but it does not indicate or imply that they were being used in that synagogue, amongst that congregation there, to preach or teach to them, or that they regularly used to go that Synagogue. All it says is that they were present there at the time when Apollos was preaching in that Synagogue, to its congregation. Rather, if they were being used in that Synagogue to teach and preach God’s Word, had been going there regularly, then they would have had no need to take Apollos aside to explain things to him; they could have done this easily and authoritatively in that Synagogue itself. Therefore, by no stretch of imagination can this verse be used to infer that Priscilla preached in the local Synagogue or to its members.


    The mention of the local Church assembling in their house, in 1 Corinthians 16:19, does not say that either or both of them preached or managed the affairs of the Church in their home. All that the Word says is that they had made their home available for the Church. Therefore, by reading things into this statement, this argument can be used both ways. Those who want to use it to show that Priscilla preached in the Church in her house, can do so under their own assumption, but the Word of God does not say so. On the other hand, those who want to show that Priscilla did not preach in the Church in her house, can more certainly say and argue their point that although there was a Church in their house, yet God’s Word does not specifically state that Priscilla preached there, though she had the opportunity, thereby implying that Priscilla did not. Therefore, this verse can be used by either side in favor of their stand on the issue, and hence cannot be accepted as categorically saying one thing or the other, for or against this notion.


    Some people have tried to take undue advantage of Acts 18:18, by saying that since Priscilla’s name is mentioned before her husband Aquila’s name, therefore this indicates that between the two of them she had the more important role or ministry. This is again a misuse of the Scriptures to make it suit one’s particular point of view, and not the realty. Of the 5 times their name has come in the New Testament, twice in Acts 18:18 and Romans 16:3, has Priscilla’s name been written before Aquila’s; while in the other 3 instances – Acts 18:2, 26; 1 Corinthians 16:19, it is Aquila’s name that is mentioned before Priscilla’s; so, where does this fact of the matter leave this line of argument? Does it not expose the devious ways in which Satan induces people to take liberty with God’s Word, to twist and turn it to make it suit their particular opinion, instead of looking at and considering all the facts given in God’s Word impartially, in an unbiased manner to come to honest conclusions, instead of contrived ones?


    So, as for the preceding three godly women mentioned in the Bible, even this fourth one, Priscilla, on the basis of the information given about her in God’s Word, cannot be used to say that God’s Word permits women to preach in the Churches and become Pastors. In the next article, we will look about some more godly women mentioned in the New Testament.


    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

- To Be Continued

 

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रविवार, 9 जुलाई 2023

Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न – 42l – Examples from New Testament / नए नियम के उदाहरण – 3


क्या बाइबल के अनुसार, क्या मसीही कलीसियाओं में स्त्रियों को पुलपिट से प्रचार करने और पास्टर की भूमिका निभाने की अनुमति है? 


भाग 12 – नए नियम की स्त्रियों के उदाहरणों का विश्लेषण – 3 – मरियम मगदलीनी

 

    पिछले दो लेखों में हमने परमेश्वर के वचन की दो स्त्रियों, फीबे और सामरी स्त्री, के बारे में वचन में दी गई जानकारी को देखा है और उसका विश्लेषण किया है, क्योंकि इन दोनों को बहुधा इस बात को प्रमाणित करने के प्रयास में उपयोग किया जाता है कि परमेश्वर का वचन स्त्रियों को भी कलीसिया में प्रचार करने और पास्टर बनने की अनुमति देता है। हमने देखा है कि उनके बारे में दी गई जानकारी को सही रीति से देखने और ठीक से विश्लेषण करने से स्पष्ट हो जाता है कि ये दोनों इस धारणा का कोई समर्थन अथवा पुष्टि नहीं करती हैं, और इन्हें इस अनुचित और बाइबल के विपरीत की शिक्षा, कि स्त्रियों को भी कलीसियाओं में प्रचार करने और पास्टर बनने की अनुमति है, का समर्थन करने के लिए कदापि उपयोग नहीं किया जा सकता है। आज हम एक अन्य स्त्री, मरियम मगदलीनी, के उदाहरण को देखेंगे, जिसे भी इसी प्रकार से इस गलत और बाइबल के विपरीत की शिक्षा को सही ठहराने के प्रयास में उपयोग किया जाता है।


    कुछ लोग यूहन्ना 20:17 में प्रभु यीशु द्वारा मरियम मगदलीनी को दिए गए निर्देश को गलत व्याख्या के द्वारा आधार बनाकर, इस अनुचित और गलत धारणा को सही ठहराने का प्रयास करते हैं। वे ये दावा करते हैं कि यह पद दिखता है कि पुनरुत्थान के बाद प्रभु यीशु ने जिस पहले “प्रचारक” को भेजा था, वह एक स्त्री थी, इसलिए स्त्रियों के कलीसियाओं में प्रचार करने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। एक बार फिर से यह जान-बूझकर परमेश्वर के वचन को तोड़-मरोड़ कर यह दिखाने का प्रयास है कि वह एक पूर्व-निर्धारित धारणा का समर्थन करता है। यहाँ पर कुछ बातों के बारे में ध्यान कीजिए:

·        पहली बात, प्रभु यीशु और मरियम के मध्य का यह वार्तालाप किसी आराधना के स्थान पर नहीं, अपितु उस वाटिका में हुआ था जहाँ पर वह कब्र थी, जिस में प्रभु यीशु कि रखा गया था।

·        दूसरे, प्रभु ने उसे “मेरे भाइयों”, अर्थात जैसा कि अगले पद से स्पष्ट है, उसके शिष्यों के पास भेजा था; न कि सारे यरूशलेम, इस्राएल, या पृथ्वी के छोर तक प्रचार करने जाने के लिए।

·        तीसरा, वे “भाई” यहूदियों और रोमियों से छिपकर एक कमरे में एकत्रित थे, किसी आराधनालय में नहीं; और मरियम को वहीं पर उन्हीं के पास भेजा गया था।

·        चौथा, मरियम को प्रभु ने एक विशेष, एक वाक्य के सन्देश के साथ भेजा था, “...परन्तु मेरे भाइयों के पास जा कर उन से कह दे, कि मैं अपने पिता, और तुम्हारे पिता, और अपने परमेश्वर और तुम्हारे परमेश्वर के पास ऊपर जाता हूं।” प्रभु ने मरियम से यह भी नहीं कहा की जा कर उन्हें बता दे कि मैं जीवित हो उठा हूँ, अर्थात, आने वाले दिनों में होने वाले सुसमाचार प्रचार से संबंधित कोई भी बात कहने के लिए नहीं भेजा। और इससे ठीक अगला पद इस बात की पुष्टि करता है कि मरियम ने भी वही किया था जो प्रभु ने उसे कहने के लिए कहा था – उसने केवल शिष्यों को केवल वही बताया जो प्रभु ने बताने के लिए कहा था, किसी अन्य को नहीं बताया, कहीं और नहीं सुनाया तथा कुछ और नहीं कहा।

·        पाँचवाँ, न तो इस घटना से पहले, और न ही प्रभु से मरियम के इस वार्तालाप के बाद, मरियम को कभी भी कोई भी अधिकार का स्तर दिया गया, और न ही प्रभु के शिष्यों में प्रचार करने की कोई अनुमति दी गई।

 


    साथ ही, यह कदापि संभव नहीं था कि प्रभु कभी भी अपनी किसी बात के विपरीत, उसके विरोधाभास में कुछ कहता या करता। शिष्यों को सुसमाचार प्रचार पर जाने की सेवकाई का निर्देश कुछ दिनों के बाद दिया जाना था, और उन्हें तब ही इस सेवकाई पर निकलना था, जब उन्हें पवित्र आत्मा की सामर्थ्य प्राप्त हो जाती (प्रेरितों 1:4, 5, 8), जो कि प्रभु यीशु के स्वर्गारोहण के बाद होना था। इसलिए, प्रभु यहाँ पर मरियम के लिए कुछ भिन्न क्यों करता? यह दावा करना कि यह घटना दिखाती है कि प्रभु ने उसे सबसे पहला “सुसमाचार का प्रचारक” बना कर भेजा, यह अर्थ देना है कि प्रभु ने स्वयं की बात के विरुद्ध एक विरोधाभास उत्पन्न किया, और यह परमेश्वर के वचन में विरोधाभास लाना है। इससे यह भी पता चलता है कि यह परमेश्वर के वचन को भ्रष्ट और झूठा ठहराने की चालाकी से लाई गई एक शैतानी युक्ति है।


    यूहन्ना 20 में दर्ज प्रभु के साथ हुई मरियम की बात-चीत पर थोड़ा ध्यान कीजिए; मरियम को न तो पवित्र आत्मा की सामर्थ्य प्राप्त हुई थी, और न ही उसे प्रभु के शिष्यों को छोड़ किसी अन्य से, तथा जो और जितना प्रभु ने उससे कहा था उसके अतिरिक्त कुछ भी कहने की अनुमति दी गई थी। इस दर्ज लेख में न तो उसने जाकर सुसमाचार का प्रचार किया, और न ही पवित्र शास्त्र से किसी को कुछ सिखाया या बताया – न तो शिष्यों को, और न ही किसी अन्य को। वह केवल प्रभु द्वारा सौंपे गए उस छोटे से सन्देश को लेकर वाटिका से उस कमरे तक गई जहाँ पर शिष्य एकत्रित थे। और फिर, शिष्यों को सुसमाचार देने की क्या आवश्यकता थी? इसलिए, इस सन्देश को प्रभु द्वारा प्रचार करवाया गया “पहला सुसमाचार प्रचार” क्यों कहा जाए? यह कहना तो चालाकी और धूर्तता के साथ से कहना है कि अभी तक शिष्य उद्धार पाए हुए नहीं थे, इसलिए उन्हें सुसमाचार सुनाए जाने की आवश्यकता थी – यह कैसी व्यर्थ बात है! यदि तीन वर्ष से भी अधिक तक प्रभु के साथ रहकर, और उससे व्यक्तिगत रीति से सीखने के बाद भी वे उद्धार नहीं पा सके थे, तो फिर कैसे पा सकते थे?


    और यदि उन्होंने अभी तक उद्धार नहीं पाया था, और उन तक मरियम में होकर पहुँचाया गया सन्देश, पहला सुसमाचार प्रचार था, तो फिर क्या इस सन्देश के प्रत्युत्तर में कहीं पर उनके पश्चाताप करने और प्रभु को जीवन समर्पण करने की उनकी प्रतिक्रिया दर्ज है? क्या मरियम के द्वारा भेजे गए प्रभु के सन्देश से उसके ऐसा सन्देश होने का कुछ भी आभास मिलता है? क्या प्रभु ने फिर कभी, इसके बाद उन शिष्यों से कोई इस प्रकार की बात कही, “अब जब तुम ने पश्चाताप करके अपना जीवन मुझे समर्पित कर दिया है, तो अब में तुम्हें सेवकाई के लिए भेज सकता हूँ”? क्या प्रभु तीन वर्ष से भी अधिक का समय बिना उद्धार पाए हुए लोगों को सिखाने और प्रशिक्षित करने में लगाएगा, इस अनुमान के साथ कि वे उसके पुनरुत्थान के बाद पश्चाताप कर के उद्धार प्राप्त कर लेंगे? यदि यह संभव होता, तो फिर आज हमें प्रभु की सेवकाई से पहले पश्चाताप करके प्रभु को समर्पित जीवन जीने का प्रचार की आवश्यकता क्यों है? तब तो सीधे से कह सकते हैं, बाइबल को सीख लो, और यदि प्रभु को तुम्हारी सेवकाई की आवश्यकता होगी, तो वह तुम से पश्चाताप और समर्पण करवा लेगा; क्या यह बिलकुल बेतुका और व्यर्थ नहीं है? इन तात्पर्यों के द्वारा आप समझ सकते हैं कि किस प्रकार से शैतान गलत व्याख्या और अनुचित उपयोग की एक दिखने में छोटी और हल्की बात के द्वारा कैसे चालाकी से परमेश्वर के वचन को भ्रष्ट करने और उसे झूठा ठहराने, उसे अप्रभावी करने के षड्यंत्र ले आता है।


    बाद में जब शिष्य सुसमाचार प्रचार और कलीसियाओं को स्थापित करने की सेवकाई पर निकले, तो हम कहीं पर भी मरियम का और उसके इस सन्देश का कोई भी उल्लेख नहीं पाते हैं। और न ही कभी मरियम अथवा कोई अन्य स्त्री उन लोगों के साथ गई जो सुसमाचार प्रचार के लिए भेजे गए थे; उनका न तो कभी अपने स्थानीय क्षेत्र के, या यरूशलेम के, और न ही अपने निवास स्थान के आस-पास के किसी भी आराधनालय में जाकर सुसमाचार प्रचार करने का कोई भी उल्लेख नहीं है। इसलिए, फीबे और सामरी स्त्री के समान, मरियम मगदलीनी के बारे में परमेश्वर के वचन में दी गई जानकारी को देखने और विश्लेषण करने से ऐसा कोई प्रमाण तो दूर की बात है, कोई भी संकेत भी नहीं मिलता है कि उसे स्त्रियों को कलीसियाओं में प्रचार करने और पास्टर बनने का समर्थन करने के लिए उदाहरण के समान उपयोग किया जा सकता है। अगले लेख में हम नए नियम से इस सन्दर्भ में प्रभु की कुछ और महिलाओं के बारे में देखेंगे।


    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

- क्रमशः


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According to the Bible, Do Women Have the Permission to Serve as Pastors and Preach from the Pulpit in the Church?

 

Part 12 – Analysis of Examples of Women of the New Testament – 3 – Mary Magdalene

 

    In the previous two articles we have seen and analyzed the information given in God’s Word about two women, Phoebe and the Samaritan woman, who are often cited as examples to justify that God’s Word permits women to preach in the Churches and to become Pastors. We have seen that a proper consideration and an analysis of the information given about them in God’s Word does not in any way justify this notion, and can in no way be used to show the notion to be Biblically correct. Today we will consider the example of another woman of the New Testament, Mary Magdalene, who is similarly wrongly shown to justify the false and unBiblical notion of women preaching in the Churches and becoming Pastors.


    Some people misinterpret and misapply the Lord Jesus’s instruction to Mary Magdalene, in John 20:17 to justify this notion. They claim that this verse shows that the first “preacher” the Lord sent after His resurrection was a woman, therefore there should be no problems with women preaching in the Churches. Again, this is a deliberate attempt to twist and contort God’s Word to make it appear to support a pre-conceived idea. Here notice some things:

·        Firstly, this conversation between the Lord and Mary occurred in the garden where the tomb was in which Lord Jesus had been laid, and not in any place of worship.

·        Secondly, the Lord sent her to “My brethren”, i.e., His disciples, as is clear from the next verse; not into all of Jerusalem or Israel or to the ends of the world to preach.

·        Thirdly, the “brethren” were gathered together and hiding from the Jews and Romans in a room, not in any place of worship; and that is where Mary was sent.

·        Fourthly, Mary was sent by the Lord with a specific one-line message, “…but go to My brethren and say to them, 'I am ascending to My Father and your Father, and to My God and your God.'” She was not even instructed to say that go and tell them that He is alive now, i.e., anything related to the Gospel that was to be preached in the days to come. And the very next verse, John 20:18, affirms that Mary did just that – told the disciples (not anybody else, or anywhere else) just what the Lord has told her to say.

·        Fifthly, neither prior to this incidence, nor after Mary’s conversation with the Lord, did Mary ever have any position of any authority or the right to preach amongst the Lord’s disciples.


    Moreover, there is no way the Lord was going to contradict Himself. The instructions to the disciples to go and preach the gospel was to come some days later, and they were meant to go and do it only after they had been empowered by the Holy Spirit (Acts 1:4, 5, 8); which was to happen only after the ascension of the Lord to heaven. So, how could the Lord do things any differently here for Mary? To say that this incidence shows that the Lord sent her as the first “preacher of the gospel”, is to imply that the Lord Jesus contradicted Himself, and is to bring in a contradiction in the Word of God, which shows that this is a subtle satanic ploy to corrupt and subvert God’s Word.


    Consider Mary’s conversation with the Lord, as recorded in John 20; Mary had neither been empowered by the Holy Spirit, nor had been given the responsibility to say anything to anyone except to the Lord’s disciples, and to say only what the Lord has told her to say. In this record, she did not preach the gospel, nor anything from the Scriptures – neither to the disciples, nor to anyone else. She only carried the Lord’s short message, from the garden to the disciples present in a particular room. In any case, the disciples did not need the gospel being preached to them? So, why should this message be called “the first gospel message” conveyed by the Lord. This is another subtle, underhand way of implying that the disciples were still not saved, they needed the gospel to be preached to them – how absurd! If over three years of living and learning first hand and practically from the Lord Jesus could not save them, what else would?


    Moreover, if they had not been saved yet, and Mary’s message was the gospel being sent to them, then is their any record of their repenting and submitting to the Lord after listening to Mary’s message? Does the content of the message sent by the Lord in anyway support this presumption? Did the Lord ever refer to this and say anything like, “Now that you have repented and submitted yourselves to me, I can send you out to preach the Gospel”? Would the Lord train and prepare unsaved, unregenerated people for the ministry for over three years, and assume that they will repent and be saved after His resurrection? If this was feasible, then why should we or anyone preach repentance and acceptance of the Lord before the Lord can use them for His ministry? Why not simply say, learn the Bible, and if the Lord wants to use you, He will have you ‘saved’; does this make any sense? Through these implications, can you appreciate how Satan through creating a seemingly simple and inconsequential misunderstanding and misapplication of God’s Word, brings in very subtle but disastrous things to undermine God’s Word to render it ineffective and erroneous.


    Later, as the disciples went out for preaching and Church planting ministry, we never hear anything being mentioned about Mary and the message she brought. Neither she, nor any other woman was ever a part of those sent out to preach the gospel, not even locally, in Jerusalem, not even in any place of worship anywhere in or around their place of residence. So, once again, like for Phoebe and the Samaritan woman, the consideration and analysis of the information given in God’s Word about Mary Magdalene does not in any way even remotely indicate, let alone support her being an example to use to justify woman preaching in Churches and being Pastors. In the next article we will read about some more of God’s women from the New Testament in this context.


    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

- To Be Continued


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शनिवार, 8 जुलाई 2023

Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न – 42k – Examples from New Testament / नए नियम के उदाहरण – 2

 

क्या बाइबल के अनुसार, क्या मसीही कलीसियाओं में स्त्रियों को पुलपिट से प्रचार करने और पास्टर की भूमिका निभाने की अनुमति है? 


भाग 11 – नए नियम की स्त्रियों के उदाहरणों का विश्लेषण – 2 - सामरी स्त्री

 

    पिछले लेख में हमने स्त्रियों को कलीसिया में प्रचार करने तथा पास्टर होने की अनुमति होने के लिए बहुधा दिए जाने वाले एक उदाहरण, फीबे के बारे में देखा था, और विश्लेषण से समझा था कि फीबे का उदाहरण इस धारणा का कोई समर्थन नहीं करता है। यह केवल यूनानी भाषा के एक शब्द डायकनोस के वास्तविक अर्थ के स्थान पर, उस शब्द से बने और कलीसिया में प्रयोग किए जाने वाले एक अन्य शब्द “डीकन” के वर्तमान समय में अर्थ, समझ, और प्रयोग से उत्पन्न विरोधाभास के कारण है। यदि मूल लेख के शब्द को उसके उस समय के तथा आज के भी वास्तविक अर्थ के अनुसार देखा और समझा जाए, तो कोई विरोधाभास नहीं रहता है। आज हम इसी प्रकार से एक अन्य बहुधा दुरुपयोग किए जाने वाले, यूहन्ना 4 अध्याय में दिए गए सामरी स्त्री के उदाहरण का विश्लेषण कर के उसकी वास्तविकता को देखते और समझते हैं।


    यह दावा किया जाता है कि सामरी स्त्री ने भी तो प्रभु यीशु का प्रचार किया था, और प्रभु यीशु ने उसका कोई विरोध नहीं किया। जब वह कर सकती है, तो आज कोई अन्य स्त्री क्यों नहीं कर सकती है? तर्क उचित तो प्रतीत होता है, किन्तु क्या वास्तव में सही है? सामरी स्त्री के साथ प्रभु यीशु की बातचीत, उसकी प्रतिक्रिया, तथा उस स्थान पर आई आत्मिक जागृति का वर्णन हमें यूहन्ना 4:4-42 में मिलता है। किन्तु जिस भाग को धारणा को सही ठहराने के लिए उदाहरण के लिए प्रयोग किया जाता है, वह हमें पद 28-30 में मिलता है। चाहे इस पूरे वृतांत को देखें, अथवा वृतांत के इस छोटे से भाग को, यदि बिना किसी पूर्व-धारणा के, निष्पक्ष रीति से देखा जाए तो उस सामरी स्त्री ने केवल एक बार अपने गाँव में अपनी गवाही दी, और वह भी सारे गाँव में घर-घर जाकर। उसने यह काम न तो किसी सभा में प्रचारक बनकर किया, न ही स्थानीय आराधनालय में जाकर किया, और न ही किसी आराधनालय में कोई नियुक्ति लेकर किया। उसने लोगों को अपने पापों के बारे में, तथा प्रभु द्वारा उनके निवारण के संबंध में बताया (यूहन्ना 4:28-29)।


    यदि ये व्यर्थ तर्क देने वाले, उस सामरी स्त्री को उदाहरण बनाकर चलना चाहते हैं तो क्या उन्हें चर्च में पुल्पिट से प्रचार करने, और कलीसिया में पास्टर का कार्य करने की इच्छा रखने के स्थान पर, सामरी स्त्री के समान पहले अपने रहने के स्थान के आस-पास के सभी घरों में जाकर अपने पापों के बारे में नहीं बताना चाहिए? क्या उस स्त्री के समान उन्हें लोगों को प्रभु द्वारा उसे मिले समाधान और नए जीवन के बारे में नहीं बताना चाहिए? सामरी स्त्री का उदाहरण तो हमें सभी को खुलकर अपनी गवाही देना सिखाता है, जिसके लिए किसी चर्च में पुलपिट पर खड़े होने अथवा पास्टर बनने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस स्पष्ट उदाहरण के विपरीत, ये लोग बाइबल की बातों को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करते हैं, अपनी स्वार्थ-सिद्धि के लिए उनका दुरुपयोग करते हैं, जिससे कि चर्च में पुल्पिट से प्रचार करने और कलीसिया में पास्टर बनकर लोगों पर अधिकार रखने के लिए अपनी धारणा को सही दिखा सकें। अगले लेख में हम नए नियम की कुछ अन्य स्त्रियों के उदाहरण के बारे में देखेंगे, जिनको आधार बनाकर ये लोग अपनी धारणा को प्रमाणित तथा अपनी इच्छा पूरी करना चाहते हैं।


    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


- क्रमशः

 

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According to the Bible, Do Women Have the Permission to Serve as Pastors and Preach from the Pulpit in the Church?

 

Part 11 – Analysis of Examples of Women of the New Testament – 2 – The Samaritan Woman

 

    In the previous article we had seen about an often-given example used to try to justify women preaching in the Church and being appointed as Pastors, of Phoebe. We had seen from the analysis, that the example of Phoebe does not in any way support the notion. The false impression has been created only by of misusing a word of the original Greek language Diakonos and its derivatives; by not looking at how the word and its derivatives have been used in general use and with their actual meaning. We saw how the word “Deacon” / “Deaconess”, derived from Diakonos, is nowadays used in the Churches in a much different sense than it was in its initial and original usage and meaning in the Bible. But if these words in the original writings are used with the same original sense and meaning that they were originally meant to convey in the Bible, then there is no confusion about Phoebe’s role in the Church. Today we will look at and analyze another example of another woman which is similarly often misused, the example of the Samaritan woman given in John’s gospel, chapter 4.


    It is often claimed that the Samaritan woman preached about the Lord Jesus, and the Lord did not object to it. If she could do it at that time, then why can’t women do it today? The argument seems to be valid, but then is it really correct and acceptable? The account of the Samaritan woman and her conversation with the Lord, and its outcome are recorded in John 4:4-42. But the portion that is used to try to justify the notion we find is given in verses 28-30. Whether we look at the whole episode, or just the two verses relevant to our discussion, if it is seen without any pre-conceived notions, in an unbiased manner, then it is clear that all that the Samaritan woman did was share her testimony, and that too by going around the village, from house to house. She did not do this by being a preacher in any meeting, nor in the local place of worship, nor by taking a job in any place of worship. She openly spoke to the people about her sins, and how the Lord Jesus had redeemed her from them (John 4:28-29).


    If the people giving vain justifications for their arguments want to use her as an example and do as she did, then instead of wanting to preach from the pulpit in the Church and desiring to be pastors, should they not like the Samaritan woman did, go from house to house in their locality, their area of residence and tell everyone about their sins, just as she had done? Should they not tell the people as the Samaritan woman had, about what the Lord did for her? The example of the Samaritan woman teaches us to openly and publicly share our testimony with others; and for doing this there is no necessity of speaking from the Church pulpit or being a Pastor; it can just as well be very effectively done by witnessing from house to house. Contrary to the very clear example, these people twist and trim the teachings and examples of the Bible to make them appear according to their own interpretations; to try to justify their selfish motives and desires, so that they can have the right to preach from the Church pulpit and become Pastors of the Church to have authority over the congregation. In the next article we will see about some more women of the New Testament, whose examples these people use to try to justify their notion and fulfill their desires.


    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 


- To Be Continued

 

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