बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, March 31, 2012

क्षमा का सौन्दर्य

   लैरी और मेरी गेर्बेन्स पीछले १० वर्षों से परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रभु यीशु द्वारा लूका १५ में दिए गए "उड़ाऊ पुत्र" के दृष्टांत से संबंधित कलाकृतियों का संग्रह कर रहे हैं। उनके संग्रह में रेंब्रां और अन्य विख्यात चित्रकारों तथा कलाकरों की कृतियाँ मौजूद हैं जो इस दृष्टांत के विभिन्न पहलुओं पर आधारित हैं। जो कला संग्रह के रूप में आरंभ हुआ था, अब गेर्बेन्स दंपति के लिए प्रभु की सेवकाई का माध्यम बन गया है।

   गेर्बेन्स दंपति ने अपना यह संग्रह एक स्थानीय कॉलेज में प्रदर्शनी के लिए लगा रखा है। लैरी का कहना है कि, "कलाकारों ने हमारी सेवा करी है, हम चाहते हैं कि उनकी कलाकृतियाँ दुसरों की भी सेवा करें।"

   जब मैं उनकी प्रदर्शनी को देखती जा रही थी, मुझे उस उड़ाऊ पुत्र के मन की गहराईयों की आवश्यक्ता, उसके सच्चे पश्चाताप और उसके पिता द्वारा उसे क्षमा किए जाने की सुन्दरता को विभिन्न कलाकृतियों में व्यक्त देखा जिसने मेरे दिल को छू लिया।

   इस दृष्टांत के इस पुत्र के समान, जिसके पास अपने जीवन के लिए अपने पिता की इच्छा से भिन्न योजनाएं थीं और जिन्हें वह किसी भी कीमत पर पूरा करने के लिए ढीठ था, हम सब भी ढीठ रहे हैं। हम सब ने अपने परमेश्वर पिता से मूँह मोड़कर अपने ही मार्ग ले लिए हैं (रोमियों ३:१०-१२)। किंतु उस दृष्टांत के पिता के समान ही हमारा परमेश्वर पिता पश्चाताप के साथ लौट के आने वाले हर जन को क्षमा करने को तैयार बैठा है, प्रतीक्षा में है।

   यदि आप भी सच्चे पश्चाताप के साथ उस सच्चे परमेश्वर पिता को हृदय की गहराईयों से पुकारेंगे, "पिता जी मैं ने स्‍वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्‍टि में पाप किया है" (लूका १५:१८), तो आप भी उसकी क्षमा के सौन्दर्य को देखने और अनुभव करने पाएंगे।

   यदि आज आप उस सच्चे परमेश्वर से दूर जाकर खड़े हैं, तो आज और अभी उसके पास लौट आएं; वह आपकी प्रतीक्षा में है। उसके प्रेम और क्षमा के आनन्द को स्वयं अनुभव कर के देखें। - ऐनी सेटास


जब परमेश्वर क्षमा करता है तो साथ ही वह पाप का दोष भी हटा देता है और आत्मा को भी बहाल कर देता है।

...वह अभी दूर ही था, कि उसके पिता ने उसे देखकर तरस खाया, और दौड़कर उसे गले लगाया, और बहुत चूमा। - लूका १५:२०
बाइबल पाठ: लूका १५:११-२४
Luk 15:11  फिर उस ने कहा, किसी मनुष्य के दो पुत्र थे।
Luk 15:12  उन में से छुटके ने पिता से कहा कि हे पिता संपत्ति में से जो भाग मेरा हो, वह मुझे दे दीजिए। उस ने उन को अपनी संपत्ति बांट दी।
Luk 15:13  और बहुत दिन न बीते थे कि छुटका पुत्र सब कुछ इकट्ठा करके एक दूर देश को चला गया और वहां कुकर्म में अपनी संपत्ति उड़ा दी।
Luk 15:14  जब वह सब कुछ खर्च कर चुका, तो उस देश में बड़ा अकाल पड़ा, और वह कंगाल हो गया।
Luk 15:15  और वह उस देश के निवासियों में से एक के यहां जा पड़ा : उस ने उसे अपने खेतों में सूअर चराने के लिये भेजा।
Luk 15:16 और वह चाहता था, कि उन फलियों से जिन्‍हें सूअर खाते थे अपना पेट भरे; और उसे कोई कुछ नहीं देता था।
Luk 15:17  जब वह अपने आपे में आया, तब कहने लगा, कि मेरे पिता के कितने ही मजदूरों को भोजन से अधिक रोटी मिलती है, और मैं यहां भूखा मर रहां हूं।
Luk 15:18 मैं अब उठ कर अपने पिता के पास जाऊंगा और उस से कहूंगा कि पिता जी मैं ने स्‍वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्‍टि में पाप किया है।
Luk 15:19  अब इस योग्य नहीं रहा कि तेरा पुत्र कहलाऊं, मुझे अपने एक मजदूर की नाईं रख ले।
Luk 15:20  तब वह उठ कर, अपने पिता के पास चला: वह अभी दूर ही था, कि उसके पिता ने उसे देख कर तरस खाया, और दौड़ कर उसे गले लगाया, और बहुत चूमा।
Luk 15:21  पुत्र न उस से कहा; पिता जी, मैं ने स्‍वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्‍टि में पाप किया है, और अब इस योग्य नहीं रहा, कि तेरा पुत्र कहलाऊं।
Luk 15:22  परन्‍तु पिता ने अपने दासों से कहा; झट अच्‍छे से अच्‍छा वस्‍त्र निकाल कर उसे पहिनाओ, और उसके हाथ में अंगूठी, और पांवों में जूतियां पहिनाओ।
Luk 15:23  और पला हुआ बछड़ा लाकर मारो ताकि हम खांए और आनन्‍द मनावें।
Luk 15:24  क्‍योंकि मेरा यह पुत्र मर गया था, फिर जी गया है : खो गय था, अब मिल गया है: और वे आनन्‍द करने लगे।
एक साल में बाइबल: 
  • न्यायियों ११-१२ 
  • लूका ६:१-२६