बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, June 17, 2014

खोए और पाए


   हाल ही की बात है कि मुझे अपना क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा था। मैं उसे बड़ी व्यग्रता से ढूँढ़ने लगा, क्योंकि चाहे क्रेडिट कार्ड आकार में छोटा सा हो लेकिन क्रेडिट कार्ड का खो जाना कोई छोटी बात नहीं है। यदि वह खो जाए तो उसके अनुचित उपयोग को रोकने के लिए तुरंत बैक को बता कर उसे अवरुद्ध करवाना होता है; और फिर जब तक वह ना मिल जाए या उसके स्थान पर बैंक से नया कार्ड ना मिल जाए तब तक अनेक प्रकार के भुगतान और प्रतिदिन की खरीददारी बाधित रहती है।

   प्रभु यीशु ने एक खोए हुए सिक्के की नीति-कथा बताई (लूका 15:8-10)। एक स्त्री का एक बहुमूल्य सिक्का खो गया। उस खोए हुए सिक्के को खोजने के लिए उस स्त्री ने दीपक जलाया, घर को बुहारा और साफ किया और सब स्थानों पर यत्न से खोजती रही जब तक की वह सिक्का उसे मिल नहीं गया। जब वह सिक्का मिल गया तब उसने अपने मित्रों को बुलाया और उनके साथ आनन्द मनाया। इस कथा के द्वारा प्रभु यीशु ने सिखाया कि जब एक पाप में खोया हुआ व्यक्ति पश्चाताप के साथ वापस परमेश्वर की ओर लौट कर आता है तब स्वर्ग में भी ऐसे ही आनन्द होता है।

   परमेश्वर के लिए सारे संसार के हम सभी मनुष्य बहुत बहुमूल्य हैं, हम सभी उसकी अद्भुत रचना, विलक्षण सृष्टि हैं। हमारे पाप स्वभाव और पापों ने हमें उस से दूर कर दिया है, किंतु वह चाहता है कि हम सब लौट कर उसके पास आ जाएं। इसलिए हमारे पापों की क्षमा, हमारे उद्धार और हमारे उसके साथ मेल-मिलाप के लिए उसने प्रभु यीशु को इस संसार में भेजा। प्रभु यीशु ने समस्त मानव जाति के सभी पापों को अपने ऊपर लेकर उनका दण्ड भी अपने ऊपर ले लिया। वह हमारे पापों के लिए बलिदान हुआ और हमारे उद्धार के लिए तीसरे दिन मृतकों में से पुनः जी उठा। अब जो भी उसपर विश्वास ला कर उससे अपने पापों की क्षमा माँगता है, वह परमेश्वर की सन्तान और स्वर्ग का निवासी हो जाता है - संसार और पापों में खोए हुई व्यक्ति परमेश्वर के राज्य और स्वर्ग में पाए हुए बन जाते हैं।

   क्या आप किसी ऐसे खोए हुए व्यक्ति को जानते हैं आज जिसे परमेश्वर से मिलने वाली इस क्षमा और उद्धार तथा पाए हुए हो जाने की आवश्यकता है? परमेश्वर से प्रार्थना करें कि वह आपको उनके साथ सुसमाचार बाँटने का अवसर दे जिससे वे पापों में खोए हुए भी परमेश्वर के पाए हुए बन सकें। - डेनिस फिशर


पाए जाने के लिए पहले खोए हुआ होना स्वीकार करना आवश्यक है।

क्योंकि मनुष्य का पुत्र खोए हुओं को ढूंढ़ने और उन का उद्धार करने आया है। - लूका 19:10 

बाइबल पाठ: लूका 15:4-10
Luke 15:4 तुम में से कौन है जिस की सौ भेड़ें हों, और उन में से एक खो जाए तो निन्नानवे को जंगल में छोड़कर, उस खोई हुई को जब तक मिल न जाए खोजता न रहे? 
Luke 15:5 और जब मिल जाती है, तब वह बड़े आनन्द से उसे कांधे पर उठा लेता है। 
Luke 15:6 और घर में आकर मित्रों और पड़ोसियों को इकट्ठे कर के कहता है, मेरे साथ आनन्द करो, क्योंकि मेरी खोई हुई भेड़ मिल गई है। 
Luke 15:7 मैं तुम से कहता हूं; कि इसी रीति से एक मन फिराने वाले पापी के विषय में भी स्वर्ग में इतना ही आनन्द होगा, जितना कि निन्नानवे ऐसे धर्मियों के विषय नहीं होता, जिन्हें मन फिराने की आवश्यकता नहीं।
Luke 15:8 या कौन ऐसी स्त्री होगी, जिस के पास दस सिक्के हों, और उन में से एक खो जाए; तो वह दीया बारकर और घर झाड़ बुहार कर जब तक मिल न जाए, जी लगाकर खोजती न रहे? 
Luke 15:9 और जब मिल जाता है, तो वह अपने सखियों और पड़ोसिनियों को इकट्ठी कर के कहती है, कि मेरे साथ आनन्द करो, क्योंकि मेरा खोया हुआ सिक्‍का मिल गया है। 
Luke 15:10 मैं तुम से कहता हूं; कि इसी रीति से एक मन फिराने वाले पापी के विषय में परमेश्वर के स्‍वर्गदूतों के साम्हने आनन्द होता है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 70-72