बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, September 18, 2020

हथेलियों

 

        सुप्रसिद्ध मसीही प्रचारक चार्ल्स स्पर्जन के 1800 के वर्षों में लन्डन के उनके चर्च में उनके द्वारा की गई अनेकों वर्षों की सेवकाई में, उन्हें परमेश्वर के वचन बाइबल में से यशायाह 49:16 पर प्रचार करना बहुत पसंद था, जहाँ लिखा है कि परमेश्वर ने हमारा चित्र अपनी हथेलियों पर खोद कर बना रखा है। स्पर्जन कहते थे कि “ऐसे पदों से सैंकड़ों बार प्रचार किया जाना चाहिए!” यह विचार इतना बहुमूल्य है कि हम इसे अपने मनों में बारंबार दोहराते रह सकते हैं।

        स्पर्जन ने परमेश्वर द्वारा अपने लोगों, इस्राएलियों से की गई इस प्रतिज्ञा का अद्भुत संबंध परमेश्वर के पुत्र प्रभु यीशु मसीह के क्रूस पर मरने के साथ दिखाया। स्पर्जन ने पूछा, “तुम्हारी हथेलियों में ये घाव कैसे हैं? ... खोदने वाले के औज़ार वे कील और हथौड़ा थे। उसे क्रूस पर ठोका गया, जिससे कि उसके लोग उसकी हथेलियों पर खोदे जाएँ।” जिस प्रकार प्रभु ने अपने लोगों को अपनी हथेलियों पर खोद लेने की प्रतिज्ञा दी, वैसे ही यीशु ने अपनी बाहें क्रूस पर फैलाईं, और कीलों को अपनी हथेलियों में स्वीकार किया, जिससे कि हम पापों से मुक्त हो सकें।

        यदि कभी हमें यह सोचने का प्रलोभन हो कि परमेश्वर हमें भूल गया है, तो हमें बस अपनी हथेलियों की ओर देखने भर की आवश्यकता है और परमेश्वर की प्रतिज्ञा हमें स्मरण हो आएगी। उसने हमारे लिए अपनी हथेलियों पर कभी न मिट सकने वाले निशान बना लिए हैं; वह हम से इतना प्रेम करता है। - एमी बाउचर पाई

 

प्रभु ने हमारा चित्र अपनी हथेलियों पर बना रखा है।


तुम्हारा स्वभाव लोभ रहित हो, और जो तुम्हारे पास है, उसी पर संतोष किया करो; क्योंकि उसने आप ही कहा है, कि मैं तुझे कभी न छोडूंगा, और न कभी तुझे त्यागूंगा। इसलिये हम बेधड़क हो कर कहते हैं, कि प्रभु, मेरा सहायक है; मैं न डरूंगा; मनुष्य मेरा क्या कर सकता है। - इब्रानियों 13:5-6

बाइबल पाठ:   यशायाह 49:14-18

यशायाह 49:14 परन्तु सिय्योन ने कहा, यहोवा ने मुझे त्याग दिया है, मेरा प्रभु मुझे भूल गया है।

यशायाह 49:15 क्या यह हो सकता है कि कोई माता अपने दूध पिउवे बच्चे को भूल जाए और अपने जन्माए हुए लड़के पर दया न करे? हां, वह तो भूल सकती है, परन्तु मैं तुझे नहीं भूल सकता।

यशायाह 49:16 देख, मैं ने तेरा चित्र हथेलियों पर खोदकर बनाया है; तेरी शहरपनाह सदैव मेरी दृष्टि के सामने बनी रहती है।

यशायाह 49:17 तेरे लड़के फुर्ती से आ रहे हैं और खण्डहर बनाने वाले और उजाड़ने वाले तेरे बीच से निकले जा रहे हैं।

यशायाह 49:18 अपनी आंखें उठा कर चारों ओर देख, वे सब के सब इकट्ठे हो कर तेरे पास आ रहे हैं। यहोवा की यह वाणी है कि मेरे जीवन की शपथ, तू निश्चय उन सभों को गहने के समान पहन लेगी, तू दुल्हन के समान अपने शरीर में उन सब को बान्ध लेगी।

 

एक साल में बाइबल: 

  • नीतिवचन 30-31
  • 2 कुरिन्थियों 11:1-15

No comments:

Post a Comment