बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, October 7, 2012

सहभागिता


   बहुत से चर्चों में अक्तूबर महीने का पहला इतवार विश्व प्रभु भोज इतवार के रूप में मनाया जाता है। यह वह दिन होता है जब इन चर्च के सदस्य संसार भर में स्थित अन्य चर्चों के सदस्यों की सहभागिता के एहसास के साथ प्रभु भोज में सम्मिलित होते हैं। यह पर्व मेरे लिए एक बहुत अर्थपूर्ण समय बन गया है।

   एक बार कुछ ऐसा हुआ कि मैं इस इतवार वाले दिन हवाई अड्डे पर एक लंबी उड़ान की प्रतीक्षा में बैठा था, और चर्च में प्रभु भोज में सम्मिलित हो पाना मेरे लिए संभव नहीं था। अकेले बैठे हुए मैं परमेश्वर के वचन बाइबल से सुसमाचारों में लिखित प्रभु यीशु के चेलों के साथ मनाए गए उस अन्तिम भोज, उसके पकड़वाए जाने और क्रूस पर चढ़ाए जाने के विवरण पढ़ने लगा। फिर मैंने प्रेरित पौलुस द्वारा कुरिन्थुस के विश्वासियों को लिखी अपनी पहली पत्री में प्रभु भोज के महत्व को समझाने वाले उस खंड को भी पढ़ा जिसे चर्चों में प्रभु भोज के समय अकसर पढ़ा जाता है - १ कुरिन्थियों ११:२३-३१; और इन बातों पर मनन करने लगा। वहां हवाई अड्डे पर बैठे हुए ही कुछ सामन्यतः उपलब्ध पदार्थों को चर्च में प्रभु भोज के लिए प्रयुक्त रोटी और रस के रूप में प्रयोग करके मैंने प्रभु के बलिदान और मृत्यु का स्मरण किया, और अन्य ऐसे अनेक मसीही विश्वासियों के साथ एक गहरी सहभागिता अनुभव करी जो वर्जित होने के कारण प्रभु यीशु के नाम में एकत्रित नहीं हो पाते या किसी मजबूरी से अन्य विश्वासियों के साथ एकत्रित हो पाने में असमर्थ हैं।

   आज आप कहीं भी क्यों ना हों, आपकी परिस्थितियां कैसी भी क्यों ना हों, प्रभु यीशु के क्रूस पर दिए गए बलिदान के स्मरण द्वारा आप सामर्थ पाएं और आनन्दित हों, "क्‍योंकि जब कभी तुम यह रोटी खाते, और इस कटोरे में से पीते हो, तो प्रभु की मृत्यु को जब तक वह न आए, प्रचार करते हो" (१ कुरिन्थियों ११:२६)। - डेविड मैक्कैसलैंड


मसीही सहभागिता से आनन्द और सामर्थ मिलती है।

क्‍योंकि जब कभी तुम यह रोटी खाते, और इस कटोरे में से पीते हो, तो प्रभु की मृत्यु को जब तक वह न आए, प्रचार करते हो। - १ कुरिन्थियों ११:२६

बाइबल पाठ: १ कुरिन्थियों ११:२३-३१
1Co 11:23 क्‍योंकि यह बात मुझे प्रभु से पहुंची, और मैं ने तुम्हें भी पहुंचा दी, कि प्रभु यीशु ने जिस रात पकड़वाया गया रोटी ली। 
1Co 11:24  और धन्यवाद करके उसे तोड़ी, और कहा, कि यह मेरी देह है, जो तुम्हारे लिये है: मेरे स्मरण के लिये यही किया करो। 
1Co 11:25  इसी रीति से उस ने बियारी के पीछे कटोरा भी लिया, और कहा, यह कटोरा मेरे लोहू में नई वाचा है: जब कभी पीओ, तो मेरे स्मरण के लिये यही किया करो। 
1Co 11:26 क्‍योंकि जब कभी तुम यह रोटी खाते, और इस कटोरे में से पीते हो, तो प्रभु की मृत्यु को जब तक वह न आए, प्रचार करते हो। 
1Co 11:27  इसलि्ये जो कोई अनुचित रीति से प्रभु की रोटी खाए, या उसके कटोरे में से पीए, वह प्रभु की देह और लोहू का अपराधी ठहरेगा। 
1Co 11:28  इसलिये मनुष्य अपने आप को जांच ले और इसी रीति से इस रोटी में से खाए, और इस कटोरे में से पीए। 
1Co 11:29 क्‍योंकि जो खाते-पीते समय प्रभु की देह को न पहिचाने, वह इस खाने और पीने से अपने ऊपर दण्‍ड लाता है। 
1Co 11:30  इसी कारण तुम में से बहुत से निर्बल और रोगी हैं, और बहुत से सो भी गए। 
1Co 11:31 यदि हम अपने आप को जांचते, तो दण्‍ड न पाते।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह २८-२९ 
  • फिलिप्पियों ३