बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, April 19, 2013

दीवार


   नवंबर 9, 2010 बर्लिन की दीवार के गिराए जाने की 21वीं वर्षगाँठ थी। उसी दिन 1989 में पूर्वी जर्मनी के टेलिविज़न पर हुई एक घोषणा द्वारा लोगों को बताया गया कि अब वे बिना रोक-टोक पश्चिमी जर्मनी में जा सकते हैं और उसके अगले दिन पूर्वी जर्मनी के बुल्डोज़र बर्लिन की दीवार को गिराने लग गए जो पिछले 28 वर्ष से पूर्वी तथा पश्चिमी जर्मनी को विभाजित किए हुई थी।

   प्रभु यीशु मसीह ने भी यहूदी एवं गैरयहूदियों को परस्पर विभाजित करने वाली दीवार को गिरा दिया (इफिसियों 2:14)। लेकिन इससे भी अधिक अभेद्य एक और दिवार थी - मनुष्यों के पाप की दीवार जो मनुष्यों को परमेश्वर कि संगति से दूर रखती थी, उसे भी प्रभु यीशु मसीह के क्रूस पर बलिदान और मृतकों में से पुनरुत्थान ने गिरा दिया और सभी मनुष्यों के लिए परमेश्वर के साथ संगति करने का मार्ग खोल दिया (इफिसियों 2:16)। इन दीवारों के गिराए जाने से अब हर मसीही विश्वासी परमेश्वर के घराने के सदस्य हो जाता है और सभी विश्वासी एक साथ मिल कर परमेश्वर के पवित्र आत्मा का मन्दिर और परमेश्वर का निवास स्थान बन गए हैं (इफिसियों 2:19-21)।

   लेकिन दुख की बात है कि प्रभु यीशु द्वारा सभी दीवारें गिराए जाने और सब प्रकार का मेल-मिलाप करवा देने के बाद भी मसीही विश्वासी अपने बीच में कई दीवारें खड़ी कर लेते हैं और अपने अपने दायरों में सिमट कर रहना चाहते हैं। लेकिन परमेश्वर का वचन सिखाता है कि "सो मैं जो प्रभु में बन्‍धुआ हूं तुम से बिनती करता हूं, कि जिस बुलाहट से तुम बुलाए गए थे, उसके योग्य चाल चलो। अर्थात सारी दीनता और नम्रता सहित, और धीरज धरकर प्रेम से एक दूसरे की सह लो। और मेल के बन्ध में आत्मा की एकता रखने का यत्‍न करो" (इफिसियों 4:1-3)।

   बजाए परस्पर दीवारें खड़ी करने के, विभाजित करने वाली दीवारों को गिराने के प्रयास करें और संसार को व्यावाहरिक रूप में दिखा दें कि हम एक ही परिवार के सदस्य, एक ही देह के अंग हैं। - सी. पी. हिया


मसीही विश्वासियों में एकता मसीह के साथ एक होने से संभव है।

क्योंकि वही हमारा मेल है, जिसने दोनों को एक कर लिया: और अलग करने वाली दीवार को जो बीच में थी, ढा दिया। - इफिसियों 2:14

बाइबल पाठ: इफिसियों 2:11-22; इफिसियों 4:1-3
Ephesians 2:11 इस कारण स्मरण करो, कि तुम जो शारीरिक रीति से अन्यजाति हो, (और जो लोग शरीर में हाथ के किए हुए खतने से खतना वाले कहलाते हैं, वे तुम को खतना रहित कहते हैं)।
Ephesians 2:12 तुम लोग उस समय मसीह से अलग और इस्‍त्राएल की प्रजा के पद से अलग किए हुए, और प्रतिज्ञा की वाचाओं के भागी न थे, और आशाहीन और जगत में ईश्वर रहित थे।
Ephesians 2:13 पर अब तो मसीह यीशु में तुम जो पहिले दूर थे, मसीह के लोहू के द्वारा निकट हो गए हो।
Ephesians 2:14 क्योंकि वही हमारा मेल है, जिसने दोनों को एक कर लिया: और अलग करने वाली दीवार को जो बीच में थी, ढा दिया।
Ephesians 2:15 और अपने शरीर में बैर अर्थात वह व्यवस्था जिस की आज्ञाएं विधियों की रीति पर थीं, मिटा दिया, कि दोनों से अपने में एक नया मनुष्य उत्पन्न कर के मेल करा दे।
Ephesians 2:16 और क्रूस पर बैर को नाश कर के इस के द्वारा दानों को एक देह बना कर परमेश्वर से मिलाए।
Ephesians 2:17 और उसने आकर तुम्हें जो दूर थे, और उन्हें जो निकट थे, दानों को मेल-मिलाप का सुसमाचार सुनाया।
Ephesians 2:18 क्योंकि उस ही के द्वारा हम दोनों की एक आत्मा में पिता के पास पंहुच होती है।
Ephesians 2:19 इसलिये तुम अब विदेशी और मुसाफिर नहीं रहे, परन्तु पवित्र लोगों के संगी स्‍वदेशी और परमेश्वर के घराने के हो गए।
Ephesians 2:20 और प्रेरितों और भविष्यद्वक्ताओं की नेव पर जिसके कोने का पत्थर मसीह यीशु आप ही है, बनाए गए हो।
Ephesians 2:21 जिस में सारी रचना एक साथ मिलकर प्रभु में एक पवित्र मन्दिर बनती जाती है।
Ephesians 2:22 जिस में तुम भी आत्मा के द्वारा परमेश्वर का निवास स्थान होने के लिये एक साथ बनाए जाते हो।
Ephesians 4:1 सो मैं जो प्रभु में बन्‍धुआ हूं तुम से बिनती करता हूं, कि जिस बुलाहट से तुम बुलाए गए थे, उसके योग्य चाल चलो।
Ephesians 4:2 अर्थात सारी दीनता और नम्रता सहित, और धीरज धरकर प्रेम से एक दूसरे की सह लो।
Ephesians 4:3 और मेल के बन्ध में आत्मा की एकता रखने का यत्‍न करो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 शमूएल 6-8 
  • लूका 15:1-10