बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, June 22, 2013

भय और विश्वास

   माँ ने अपने पाँच वर्षीय पुत्र जौनी से कहा कि गोदाम में जाकर टमाटर के सूप का एक डब्बा ले आए। लेकिन जौनी ने यह कहते हुए, "लेकिन वहाँ तो अन्धेरा है" जाने से मना कर दिया। माँ ने जौनी को फिर आश्वस्त किया, "वहाँ पर डरने की कोई बात नहीं है, और फिर यीशु तो वहाँ भी है।" जौनी आशंका से भरा हुआ और बड़े अनमने मन से गोदाम तक गया, धीरे से गोदाम का दरवाज़ा खोला और अन्दर के अन्धकार को देखकर बाहर ही से ऊँची आवाज़ में बोला, "यीशु, मुझे ज़रा यहाँ टमाटर सूप का एक डब्बा तो पकड़ना।"

   यह मज़ाकिया कहानी मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल के एक नायक गिदोन की याद दिलाती है। परमेश्वर ने गिदोन को दर्शन दिए और उसे "हे शूरवीर सूरमा" कहकर संबोधित भी किया (न्यायियों 6:12) और फिर उसे इस्त्राएलियों को मिदियानी आताताईयों के हाथों से छुड़ाने को कहा (पद 14)। लेकिन गिदोन अपने भय से आगे नहीं देख सका और इस ज़िम्मेदारी से बचने का मार्ग ढूँढते हुए, "उसने कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊँ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं" (न्यायियों 6:15 )। परमेश्वर ने गिदोन को फिर आश्वस्त किया कि वह परमेश्वर की सहायता से मिदियानियों को हराने पाएगा (पद 16), लेकिन गिदोन का भय नहीं गया। फिर अपने आप को और आश्वस्त करने तथा अपने साथ परमेश्वर की उपस्थिति को जाँचने के लिए गिदोन ने परमेश्वर से दो बार चिन्ह माँगे (पद 17, 36-40), और परमेश्वर ने उन चिन्हों को भी पूरा किया। जब गिदोन इतना भयभीत और सन्देहकारी था तो फिर परमेश्वर ने उसे "हे शूरवीर सूरमा" कहकर क्यों संबोधित किया? इसलिए, क्योंकि परमेश्वर जानता था कि अपनी ही नज़रों में तुच्छ और कमज़ोर यह व्यक्ति आगे चलकर परमेश्वर की सहायता से कैसे महान कार्य करेगा और इस्त्राएल में क्या बन जाएगा।

   आज अपने हालात और संसार की परिस्थितियों से घबराकर हम भी अपनी योग्यताओं और सामर्थ पर शक कर सकते हैं, अपने को कमज़ोर और लाचार मान सकते हैं। लेकिन हम यह कभी नहीं भूलें कि जब हम परमेश्वर पर विश्वास रखेंगे और उसके आज्ञाकारी रहेंगे तो वह अपनी सामर्थ से हमें परिपूर्ण करके हमारे द्वारा क्या कुछ नहीं कर सकता। जो गिदोन का परमेश्वर था वही आज हम मसीही विश्वासियों का भी परमेश्वर है। उसकी योजनाएं आज भी वैसी ही अद्भुत और उसका साथ वैसा ही सामर्थ प्रदान करने तथा जयवंत बनाने वाला है। जीवन अपनी कमज़ोरियों के भय से नहीं, परमेश्वर में विश्वास की सामर्थ से बिताएं। - एलबर्ट ली


जब हम इस बात से आश्वस्त हैं कि परमेश्वर प्रभु यीशु हमारे साथ है तो हम किसी भी भय का सामना कर सकते हैं।

उसको यहोवा के दूत ने दर्शन देकर कहा, हे शूरवीर सूरमा, यहोवा तेरे संग है। - न्यायियों 6:12 

बाइबल पाठ: न्यायियों 6:11-23
Judges 6:11 फिर यहोवा का दूत आकर उस बांजवृक्ष के तले बैठ गया, जो ओप्रा में अबीएजेरी योआश का था, और उसका पुत्र गिदोन एक दाखरस के कुण्ड में गेहूं इसलिये झाड़ रहा था कि उसे मिद्यानियों से छिपा रखे।
Judges 6:12 उसको यहोवा के दूत ने दर्शन देकर कहा, हे शूरवीर सूरमा, यहोवा तेरे संग है।
Judges 6:13 गिदोन ने उस से कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, यदि यहोवा हमारे संग होता, तो हम पर यह सब विपत्ति क्यों पड़ती? और जितने आश्चर्यकर्मों का वर्णन हमारे पुरखा यह कहकर करते थे, कि क्या यहोवा हम को मिस्र से छुड़ा नहीं लाया, वे कहां रहे? अब तो यहोवा ने हम को त्याग दिया, और मिद्यानियों के हाथ कर दिया है।
Judges 6:14 तब यहोवा ने उस पर दृष्टि कर के कहा, अपनी इसी शक्ति पर जा और तू इस्राएलियों को मिद्यानियों के हाथ से छुड़ाएगा; क्या मैं ने तुझे नहीं भेजा?
Judges 6:15 उसने कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊँ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं।
Judges 6:16 यहोवा ने उस से कहा, निश्चय मैं तेरे संग रहूंगा; सो तू मिद्यानियों को ऐसा मार लेगा जैसा एक मनुष्य को।
Judges 6:17 गिदोन ने उस से कहा, यदि तेरा अनुग्रह मुझ पर हो, तो मुझे इसका कोई चिन्ह दिखा कि तू ही मुझ से बातें कर रहा है।
Judges 6:18 जब तक मैं तेरे पास फिर आकर अपनी भेंट निकाल कर तेरे साम्हने न रखूं, तब तक तू यहां से न जा। उसने कहा, मैं तेरे लौटने तक ठहरा रहूंगा।
Judges 6:19 तब गिदोन ने जा कर बकरी का एक बच्चा और एक एपा मैदे की अखमीरी रोटियां तैयार कीं; तब मांस को टोकरी में, और जूस को तसले में रखकर बांजवृक्ष के तले उसके पास ले जा कर दिया।
Judges 6:20 परमेश्वर के दूत ने उस से कहा, मांस और अखमीरी रोटियों को ले कर इस चट्टान पर रख दे, और जूस को उण्डेल दे। उसने ऐसा ही किया।
Judges 6:21 तब यहोवा के दूत ने अपने हाथ की लाठी को बढ़ाकर मांस और अखमीरी रोटियों को छूआ; और चट्टान से आग निकली जिस से मांस और अखमीरी रोटियां भस्म हो गई; तब यहोवा का दूत उसकी दृष्टि से अन्तरध्यान हो गया।
Judges 6:22 जब गिदोन ने जान लिया कि वह यहोवा का दूत था, तब गिदोन कहने लगा, हाय, प्रभु यहोवा! मैं ने तो यहोवा के दूत को साक्षात देखा है।
Judges 6:23 यहोवा ने उस से कहा, तुझे शान्ति मिले; मत डर, तू न मरेगा।


एक साल में बाइबल: 
  • एस्तेर 6-8 
  • प्रेरितों 6