बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 8, 2015

ज्योतिर्मय


   पतझड़ ऋतु की एक संध्या को जब आकाश अंधियारा था और पूर्णिमा का चाँद निकलने वाला था, मेरे शहर ग्रैंड रैपिड्स में नदी के किनारे हज़ारों लोग एकत्रित हुए और उन्होंने आकाश को रौशन करती हुई हज़ारों कन्दीलें उड़ाईं, जिन्होंने उगते हुए चाँद के साथ मिलकर उस संध्या के अन्धेरे आकाश को एक ज्योतिर्मय कलाकृति का रूप दे दिया। उन उड़ती हुई कन्दीलों और उगते हुए चाँद से बना दृश्य देखते ही बनता था।

   जब मैंने उस घटना के चित्र देखे तो मुझे अफसोस हुआ कि मैं उस संध्या अपने शहर ग्रैंड रैपिड्स में नहीं थी वरन न्यू यॉर्क में एक सभा में भाग लेने गई हुई थी। लेकिन कुछ दिन पश्चात मैंने यह एहसास किया कि जो घटना ग्रैंड रपिड्स में हुई थी वही तो सांकितेक रूप में न्यू यॉर्क की उस सभा में भी हुई थी, जहां संसार के 100 से भी अधिक शहरों से आए 1000 से अधिक लोग यह सीखने के लिए एकत्रित हुए थे कि संसार भर के लोगों के जीवनों में विद्यमान पाप के अन्धकार को कैसे प्रभु यीशु में उपलब्ध पापों की क्षमा और उद्धार के सुसमाचार के प्रचार तथा प्रसार द्वारा ज्योतिर्मय करा जाता है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भविष्यद्वक्ता दानिय्येल ने एक ऐसे समय की भविष्यवाणी की थी जब वे लोग जो दूसरों को प्रभु की ओर मोड़ेंगे वे सदाकाल तक आकाश के सितारों के समान चमकेंगे (दानिय्येल 12:3)। हम मसीही विश्वासी जब अपने आस-पास के स्थानों में विद्यमान पाप के अन्धकार से भरे जीवनों में प्रभु यीशु के सुसमाचार की ज्योति को प्रज्वलित करते हैं, उनके जीवनों को ज्योतिर्मय करते हैं, तो हम भी परमेश्वर के राज्य में सदाकाल तक चमकते रहने वाले लोग बन जाते हैं। - जूली ऐकैरमैन लिंक


जब जगत की ज्योति संसार के लोगों को ज्योतिर्मय करती है तो उससे सारे संसार के लोग आकर्षित होते हैं।

तब यीशु ने फिर लोगों से कहा, जगत की ज्योति मैं हूं; जो मेरे पीछे हो लेगा, वह अन्धकार में न चलेगा, परन्तु जीवन की ज्योति पाएगा। - यूहन्ना 8:12

बाइबल पाठ: दानिय्येल 12:1-3
Daniel 12:1 उसी समय मीकाएल नाम बड़ा प्रधान, जो तेरे जाति-भाइयों का पक्ष करने को खड़ा रहता है, वह उठेगा। तब ऐसे संकट का समय होगा, जैसा किसी जाति के उत्पन्न होने के समय से ले कर अब तक कभी न हुआ होगा; परन्तु उस समय तेरे लोगों में से जितनों के नाम परमेश्वर की पुस्तक में लिखे हुए हैं, वे बच निकलेंगे। 
Daniel 12:2 और जो भूमि के नीचे सोए रहेंगे उन में से बहुत से लोग जाग उठेंगे, कितने तो सदा के जीवन के लिये, और कितने अपनी नामधराई और सदा तक अत्यन्त घिनौने ठहरने के लिये। 
Daniel 12:3 तब सिखाने वालों की चमक आकाशमण्डल की सी होगी, और जो बहुतों को धर्मी बनाते हैं, वे सर्वदा की नाईं प्रकाशमान रहेंगे।

एक साल में बाइबल: 
  • नीतिवचन 3-5
  • 2 कुरिन्थियों 1