ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

भय



      दस वर्षीय क्लियो पहली बार मछली पकड़ने के लिए गया था। वहाँ पहुँचकर जब उसने चारे के डिब्बे में देखा तो उसे बहुत हिचकिचाहट हुई। उसने मेरे पति से इसके लिए सहायता माँगी। जब मेरे पति ने उससे पूछा कि उसे किस बात के कारण हिचकिचाहट है, तो क्लियो ने बताया कि उसे चारे के लिए कांटे पर लगाए जाने वाले कीड़े हाथ में पकड़ने से भय लगता था। उसके भय ने उसे निष्क्रीय कर दिया था।

      भय वयस्कों को भी पंगु कर देता है। परमेश्वर के वचन बाइबल का एक नायक गिदोन भी इस्राएलियों के शत्रु मिद्यानियों से भयभीत था और उनसे छिपकर गेहूँ फटक रहा था, जब उसके पास परमेश्वर का एक दूत आया (न्यायियों 6:11)। उस दूत ने गिदोन को बताया कि परमेश्वर ने उसे चुना था कि वह मिद्यानियों के विरुद्ध युद्ध में परमेश्वर के लोगों की अगुवाई करे (पद 12-14)।

      गिदोन ने क्या प्रत्युत्तर दिया? उसने कहा, “उसने कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं” (पद 15)। परमेश्वर की उसके साथ उपस्थिति के विषय आश्वस्त किए जाने के पश्चात भी गिदोन भयभीत रहा, और उसने परमेश्वर से चिन्ह मांगे कि परमेश्वर अपने कहे के अनुसार इस्राएल को गिदोन के द्वारा विजयी करेगा (पद 36-40)। परमेश्वर ने गिदोन की बात का उत्तर दिया। गिदोन ने युद्ध में इस्राएल की परमेश्वर के कहे के अनुसार अगुवाई की; इस्राएली युद्ध में विजयी रहे, और चालीस वर्ष तक शान्ति का आनन्द लेते रहे।

      हम सब को कोई न कोई भय होता है। गिदोन की घटना हम को सिखाती है कि हम इस बात के प्रति निश्चित रह सकते हैं कि, यदि परमेश्वर ने हमें कुछ करने के लिए कहा है, तो फिर वह उसके लिए आवश्यक बल, बुद्धि, और सामर्थ्य भी देगा। - ऐनी सेटास

जीवन से भय को निकाल दें; जीवते परमेश्वर पर भरोसा रखें।

और मुझे इस बात का भरोसा है, कि जिसने तुम में अच्छा काम आरम्भ किया है, वही उसे यीशु मसीह के दिन तक पूरा करेगा। - फिलिप्पियों 1:6

बाइबल पाठ: न्यायियों 6:11-16, 36-40
Judges 6:11 फिर यहोवा का दूत आकर उस बांज वृक्ष के तले बैठ गया, जो ओप्रा में अबीएजेरी योआश का था, और उसका पुत्र गिदोन एक दाखरस के कुण्ड में गेहूं इसलिये झाड़ रहा था कि उसे मिद्यानियों से छिपा रखे।
Judges 6:12 उसको यहोवा के दूत ने दर्शन देकर कहा, हे शूरवीर सूरमा, यहोवा तेरे संग है।
Judges 6:13 गिदोन ने उस से कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, यदि यहोवा हमारे संग होता, तो हम पर यह सब विपत्ति क्यों पड़ती? और जितने आश्चर्यकर्मों का वर्णन हमारे पुरखा यह कहकर करते थे, कि क्या यहोवा हम को मिस्र से छुड़ा नहीं लाया, वे कहां रहे? अब तो यहोवा ने हम को त्याग दिया, और मिद्यानियों के हाथ कर दिया है।
Judges 6:14 तब यहोवा ने उस पर दृष्टि कर के कहा, अपनी इसी शक्ति पर जा और तू इस्राएलियों को मिद्यानियों के हाथ से छुड़ाएगा; क्या मैं ने तुझे नहीं भेजा?
Judges 6:15 उसने कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं।
Judges 6:16 यहोवा ने उस से कहा, निश्चय मैं तेरे संग रहूंगा; सो तू मिद्यानियों को ऐसा मार लेगा जैसा एक मनुष्य को।
Judges 6:36 तब गिदोन ने परमेश्वर से कहा, यदि तू अपने वचन के अनुसार इस्राएल को मेरे द्वारा छुड़ाएगा,
Judges 6:37 तो सुन, मैं एक भेड़ी की ऊन खलिहान में रखूंगा, और यदि ओस केवल उस ऊन पर पड़े, और उसे छोड़ सारी भूमि सूखी रह जाए, तो मैं जान लूंगा कि तू अपने वचन के अनुसार इस्राएल को मेरे द्वारा छुड़ाएगा।
Judges 6:38 और ऐसा ही हुआ। इसलिये जब उसने बिहान को सबेरे उठ कर उस ऊन को दबाकर उस में से ओस निचोड़ी, तब एक कटोरा भर गया।
Judges 6:39 फिर गिदोन ने परमेश्वर से कहा, यदि मैं एक बार फिर कहूं, तो तेरा क्रोध मुझ पर न भड़के; मैं इस ऊन से एक बार और भी तेरी परीक्षा करूं, अर्थात केवल ऊन ही सूखी रहे, और सारी भूमि पर ओस पड़े।
Judges 6:40 इस रात को परमेश्वर ने ऐसा ही किया; अर्थात केवल ऊन ही सूखी रह गई, और सारी भूमि पर ओस पड़ी।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 32-33
  • कुलुस्सियों 1



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें