ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

गुरुवार, 11 मार्च 2021

मिटा दिया

 

          जिस समय ब्रिटिश इंजीनियर एडवर्ड नैर्ने ने पेंसिल से लिखे हुए को मिटाने वाले रबर का आविष्कार किया, उस समय वास्तविकता में वे रोटी के बुरादे की ओर हाथ बढ़ा रहे थे। उस समय, 1770 में, कागज़ पर आए स्याही के धब्बों को मिटाने के लिए उन पर रोटी के बुरादे को छिड़का जाता था। किन्तु गलती से एडवर्ड नैर्ने के हाथ लेटैक्स रबर का टुकड़ा आ गया, और उन्होंने पाया कि उससे कागज़ पर से पेंसिल के निशान मिट गए, और उस रबर का जो बारीक बुरादा कागज़ पर आया, उसे भी बड़ी सरलता से हटाया जा सका।

          हम सभी को यह परमेश्वर के वचन बाइबल का आश्वासन है कि हमारे जीवन की सबसे बुरी गलतियाँ भी इसी प्रकार से मिटा कर पूरी तरह से साफ़ की जा सकती हैं। जीवन की रोटी, प्रभु यीशु मसीह, ने अपने जीवन के बलिदान के द्वारा उन्हें हमेशा के लिए मिटा देने का माध्यम बना करके दे दिया है; ऐसा कि उन्हें फिर कभी स्मरण नहीं किया जाएगा “मैं वही हूं जो अपने नाम के निमित्त तेरे अपराधों को मिटा देता हूं और तेरे पापों को स्मरण न करूंगा” (यशायाह 43:25)।

          हमें यह बहुत अचंभित कर देने वाला, और ऐसा समाधान प्रतीत हो सकता है, जिसके हम कदापि योग्य नहीं हैं। बहुतेरों के लिए यह विश्वास करना कठिन हो सकता है कि हमारे जीवन भर के पाप परमेश्वर द्वारा मिटा दिए जा सकते हैं, ऐसे जैसे “सुबह की ओस” की मिट जाती है। क्या परमेश्वर, जो सब कुछ जानता है, उन्हें इतनी सरलता से भुला सकता है?

          जब हम प्रभु यीशु मसीह को अपना उद्धारकर्ता स्वीकार करते हैं, तब परमेश्वर हमारे पक्ष में ठीक यही करता है। वह हमारे पाप क्षमा कर देता है, उन्हें फिर कभी स्मरण नहीं करता है, और हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए उन पापों के बोझ से मुक्त कर देता है। अब बीते समय की गलतियों के बोझ और बंधनों से मुक्त होकर, हमारा जीवन से वे धब्बे मिटा दिए जाते हैं, और हम आगे के कार्यों के लिए तैयार एवं स्वच्छ कर दिए जाते हैं।

          हाँ, यह संभव है कि हमारे किए हुए गलत कार्यों के दुष्परिणाम शेष रह जाएँ; किन्तु उन दुष्परिणामों को उत्पन्न करने वाला पाप परमेश्वर द्वारा प्रभु यीशु मसीह में लाए गए विश्वास के द्वारा मिटा दिया गया है, और हमें एक नई सृष्टि बनाकर नए जीवन में, नए कार्यों के लिए तैयार कर दिया गया है। पिछले जीवन के पापों के मिटा दिए जाने का इससे बेहतर और कोई तरीका नहीं है। - पेट्रीशिया रेबोन

 

प्रभु मेरे पाप मिटा कर मुझे अपने लिए उपयोगी, एक नई सृष्टि बनाएँ।


सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं। - 2 कुरिन्थियों 5:17

बाइबल पाठ: यशायाह 44:21-23

यशायाह 44:21 हे याकूब, हे इस्राएल, इन बातों को स्मरण कर, तू मेरा दास है, मैं ने तुझे रचा है; हे इस्राएल, तू मेरा दास है, मैं तुझ को न बिसराऊंगा।

यशायाह 44:22 मैं ने तेरे अपराधों को काली घटा के समान और तेरे पापों को बादल के समान मिटा दिया है; मेरी ओर फिर लौट आ, क्योंकि मैं ने तुझे छुड़ा लिया है।

यशायाह 44:23 हे आकाश, ऊंचे स्वर से गा, क्योंकि यहोवा ने यह काम किया है; हे पृथ्वी के गहिरे स्थानों, जयजयकार करो; हे पहाड़ों, हे वन, हे वन के सब वृक्षों, गला खोल कर ऊंचे स्वर से गाओ! क्योंकि यहोवा ने याकूब को छुड़ा लिया है और इस्राएल में महिमावान होगा।

 

एक साल में बाइबल: 

  • व्यवस्थाविवरण 14-16
  • मरकुस 12:28-44

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें