बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, October 28, 2010

शैतान से धोखा

राडोवान कराडज़िक, एक समय बोसनिया में रहने वाले सर्ब लोगों का अगुवा था। उस देश में चले गृह युद्ध के दौरान, उसके ऊपर अपनी जाति से भिन्न साधारण नागरिकों के भारी नरसंहार का इल्ज़ाम था और वह ऐसा अपराधी था जिसे संसार में सबसे अधिक खोजा जा रहा था। लम्बी सफेद दाढ़ी बढ़ाए हुए और नकली पहचान पत्र रखकर वह एक चिकित्सक के रूप में काम करता रहा और लोगों को धोखा देता रहा। ऐसे १३ साल तक छुपे रहने के बाद अन्ततः उसकी असलियत पता लगी और वह पकड़ा गया।

बाइबल बताती है कि शैतान भी लोगों को भेष बदल कर धोखा देते रहने में माहिर है, और सृष्टि के आरंभ से ऐसा करता आ रहा है। मनुष्य के इतिहास के आरंभ में, अदन की वाटिका में वह ज्ञानी सलाहकार बन कर हव्वा के पास आया, और उसे यह समझा कर बहकाया कि परमेश्वर उसके और आदम के साथ पूरी तरह से ईमानदार नहीं है (उत्पति ३:१-५)। पौलुस सचेत रहने को कहता है "क्‍योंकि शैतान आप भी ज्योतिमर्य स्‍वर्गदूत का रूप धारण करता है" (२ कुरिन्थियों ११:१४)।

प्रभु यीशु ने शैतान की वास्तविकता प्रगट करी - " तुम अपने पिता शैतान से हो, और अपने पिता की लालसाओं को पूरा करना चाहते हो। वह तो आरम्भ से हत्यारा है, और सत्य पर स्थिर न रहा, क्‍योंकि सत्य उस में है ही नहीं: जब वह झूठ बोलता, तो अपने स्‍वभाव ही से बोलता है, क्‍योंकि वह झूठा है, बरन झूठ का पिता है" (यूहन्ना ८:४)। हर एक झूठ और धोखा शैतान की ओर से है, चाहे वह झूठ कितना भी आकर्षक, तर्कसंगत या परिस्थितियों के संदर्भ में कितना भी उचित क्यों न लगे। तर्क और ज्ञान के ऐसे जाल में फंसा कर शैतान लोगों को बहकाता और फंसाता रहता है।

शैतान के विषय में लोग दो तरह की गलत धारणा रखने के कारण धोखा खा जाते हैं। कुछ तो उसे कालपनिक मान कर नज़रअंदाज़ कर देते हैं और कुछ अन्य उसे वास्तविकता से अधिक सामर्थशाली मानकर उसके आगे घुटने टेक देते हैं। हम धोखा न खाएं, शैतान सामर्थी अवश्य है, बाइबल भी उसे "इस संसार[युग] का ईश्वर" कहकर संबोधित करती है (२ कुरिन्थियों ४:४); लेकिन प्रभु यीशु मसीह के विश्वासियों को उसके सामने डरने और घबराने की आवश्यक्ता नहीं है क्योंकि विश्वासियों के लिये बाइबल यह भी बताती है कि " हे बालको, तुम परमेश्वर के हो: और तुम ने उन पर जय पाई है, क्‍योंकि जो तुम में है, वह उस से जो संसार में है, बड़ा है" (१ युहन्ना ४:४)। वह दिन आने को है जब शैतान सदा काल के लिये आग की झील में डाल दिया जाएगा (प्रकशितवाक्य २०:१०)।

शैतान के उसके अंजाम तक पहुंचने के दिन तक हम चौकस रहें कि वह हमें धोखा न देने पाए और हम ऐसे धर्मी जीवन जीते रहें जो मसीह के चरित्र को प्रदर्शित करते हों क्योंकि "...वही सच्‍चा है, और उस में अधर्म नहीं" (यूहना ७:१८)। - सी. पी. हिया


शैतान के पास सिवाय धोखे और कपट के और कुछ देने को नहीं है।

फिर मैं ने स्‍वर्ग पर से यह बड़ा शब्‍द आते हुए सुना, कि अब हमारे परमेश्वर का उद्धार, और सामर्थ, और राज्य, और उसके मसीह का अधिकार प्रगट हुआ है, क्‍योंकि हमारे भाइयों पर दोष लगाने वाला, जो रात दिन हमारे परमेश्वर के साम्हने उन पर दोष लगाया करता था, गिरा दिया गया। - प्रकशितवाक्य १२:१०


बाइबल पाठ: प्रकशितवाक्य १२:७-१२

फिर स्‍वर्ग पर लड़ाई हुई, मीकाईल और उसके स्‍वर्गदूत अजगर से लड़ने को निकले, और अजगर और उनके दूत उस से लड़े।
परन्‍तु प्रबल न हुए, और स्‍वर्ग में उन के लिये फिर जगह न रही।
और वह बड़ा अजगर अर्थात वही पुराना सांप, जो इब्‍लीस और शैतान कहलाता है, और सारे संसार का भरमाने वाला है, पृथ्वी पर गिरा दिया गया, और उसके दूत उसके साथ गिरा दिए गए।
फिर मैं ने स्‍वर्ग पर से यह बड़ा शब्‍द आते हुए सुना, कि अब हमारे परमेश्वर का उद्धार, और सामर्थ, और राज्य, और उसके मसीह का अधिकार प्रगट हुआ है, क्‍योंकि हमारे भाइयों पर दोष लगाने वाला, जो रात दिन हमारे परमेश्वर के साम्हने उन पर दोष लगाया करता था, गिरा दिया गया।
और वे मेम्ने के लोहू के कारण, और अपनी गवाही के वचन के कारण, उस पर जयवन्‍त हुए, और उन्‍होंने अपने प्राणों को प्रिय न जाना, यहां तक कि मृत्यु भी सह ली।
इस कारण, हे स्‍वर्गों, और उन में के रहने वालों मगन हो; हे पृथ्वी, और समुद्र, तुम पर हाय! क्‍योंकि शैतान बड़े क्रोध के साथ तुम्हारे पास उतर आया है, क्‍योंकि जानता है, कि उसका थोड़ा ही समय और बाकी है।

एक साल में बाइबल:
  • यर्मियाह १५-१७
  • २ तिमुथियुस २