बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 7, 2013

पहचान

   साधारणतया, जब कभी किसी की फोटो खींची जा रही होती है तो उससे मुस्कुराने को कहा जाता है, लेकिन अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में, यदि कोई ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने जाता है तो उसे फोटो खिंचवाते समय नहीं मुस्कुराने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत पहचान प्रमाणों द्वारा लाइसेंस बनवाने को रोका जा सके। लाइसेंस बनाने वाले अधिकारी प्रत्येक फोटो और पहचान प्रमाणों की तकनीकी द्वारा बारीकी से जाँच करते हैं और उनके पास बने हुए फोटो संग्रह के साथ पहचान प्रमाण और फोटो को मिलाकर देखते हैं। यदि कहीं कोई छल या गड़बड़ प्रतीत होती है तो तुरंत लाइसेंस बनाकर देने वाले कर्मचारी को सतर्क कर दिया जाता है। सन 1999 से 2009 तक इस प्रक्रिया की सहायता से छल से लाइसेंस बनवाने के 6000 प्रयासों को विफल किया गया। लेकिन मुस्कुराना क्यों मना किया जाता है? क्योंकि जिस तकनीक का प्रयोग चेहरे और पहचान प्रमाण को जाँचने के लिए किया जाता है, वह उन चेहरों को बेहतर पहचान पाती है जो बिना मुस्कुराहट के होते हैं; इसलिए सही पहचान की संभावना के लिए मुस्कुराना मना किया गया है।

   प्रभु यीशु ने भी मसीही विश्वासियों की एक पहचान दी थी; उन्होंने अपने चेलों से कहा: "यदि आपस में प्रेम रखोगे तो इसी से सब जानेंगे, कि तुम मेरे चेले हो" (यूहन्ना 13:35)। जैसे मसीही विश्वासियों की आवश्यकताएं और परिस्थितियाँ भिन्न तथा अनेक प्रकार की होती हैं, वैसे ही उनसे प्रेम दिखाने के तरीके भी भिन्न तथा अनेक प्रकार के हो सकते हैं; जैसे, प्रोत्साहन के दो शब्द कहना, मिलने जाना, भोजन पर बुलाना, बुराई या गलती के प्रति सचेत करना, प्रार्थना करना, बाइबल के पद बाँटना, उन्हें दिल खोल कर कहने देना और उनकी सुनना, उनके लिए एक प्रेम भरी मुस्कुराहट आदि।

   प्रेरित यूहन्ना ने लिखा, "हम जानते हैं, कि हम मृत्यु से पार हो कर जीवन में पहुंचे हैं; क्योंकि हम भाइयों से प्रेम रखते हैं: जो प्रेम नहीं रखता, वह मृत्यु की दशा में रहता है" (1 यूहन्ना 3:14)। क्या आज लोग आपको एक मसीही विश्वासी के रूप में पहचानते हैं? क्या आपके जीवन में अन्य लोगों के प्रति मसीह यीशु का सा प्रेम दिखाई देता है? क्या आपने मसीह यीशु का अनुयायी होने की अपनी पहचान सही बना रखी है? - ऐनी सेटास


परमेश्वर के प्रति हमारे प्रेम का एक माप है हमारा उसके बच्चों के प्रति प्रेम।

जो कोई अपने भाई से प्रेम रखता है, वह ज्योति में रहता है, और ठोकर नहीं खा सकता। - 1 यूहन्ना 2:10

बाइबल पाठ: यूहन्ना 1 यूहन्ना 3:11-18
1 John 3:11 क्योंकि जो समाचार तुम ने आरम्भ से सुना, वह यह है, कि हम एक दूसरे से प्रेम रखें। 
1 John 3:12 और कैन के समान न बनें, जो उस दुष्‍ट से था, और जिसने अपने भाई को घात किया: और उसे किस कारण घात किया? इस कारण कि उसके काम बुरे थे, और उसके भाई के काम धर्म के थे। 
1 John 3:13 हे भाइयों, यदि संसार तुम से बैर करता है तो अचम्भा न करना। 
1 John 3:14 हम जानते हैं, कि हम मृत्यु से पार हो कर जीवन में पहुंचे हैं; क्योंकि हम भाइयों से प्रेम रखते हैं: जो प्रेम नहीं रखता, वह मृत्यु की दशा में रहता है। 
1 John 3:15 जो कोई अपने भाई से बैर रखता है, वह हत्यारा है; और तुम जानते हो, कि किसी हत्यारे में अनन्त जीवन नहीं रहता। 
1 John 3:16 हम ने प्रेम इसी से जाना, कि उसने हमारे लिये अपने प्राण दे दिए; और हमें भी भाइयों के लिये प्राण देना चाहिए। 
1 John 3:17 पर जिस किसी के पास संसार की संपत्ति हो और वह अपने भाई को कंगाल देख कर उस पर तरस न खाना चाहे, तो उस में परमेश्वर का प्रेम क्योंकर बना रह सकता है? 
1 John 3:18 हे बालकों, हम वचन और जीभ ही से नहीं, पर काम और सत्य के द्वारा भी प्रेम करें।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 28-29 
  • फिलिप्पियों 3