बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 15, 2016

अच्छा चरवाहा


   श्रेक बलवा करने वाली भेड़ थी; वह अपने झुण्ड से निकल कर कहीं चली गई और 6 वर्षों तक खोयी रही। जब एक व्यक्ति को वह ऊँचे पहाड़ के बीहड़ की गुफा में मिली तो वह भेड़ जैसी दिख भी नहीं रही थी। श्रेक के बाल इतने बढ़ चुके थे कि उनके वज़न (60 पौन्ड अर्थात 27 किलो) के कारण वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थी, इसलिए उसे उठाकर नीचे लाना पड़ा। श्रेक के बलवे के वज़न को हटाने के लिए उसे कुछ देर उलटा करके पीठ के बल लेटाना पड़ा जिससे वह स्थिर लेटी रहे और ऊन कतरने वाले उसके भारी बालों को कतर सकें।

   श्रेक की कहानी प्रभु यीशु द्वारा अपने आप को अच्छा चरवाहा (यूहन्ना 10:11) कहने, तथा परमेश्वर द्वारा अपने लोगों को अपनी भेड़ें कहने (यहेजकेल 34:31) को दर्शाती है। श्रेक के समान हम भी यदि परमेश्वर के झुण्ड और अपने अच्छे चरवाहे से दुर हो जाएं तो अपने लिए सही निर्णय नहीं करने पाते हैं, और उन गलत निर्णयों के दुषपरिणामों से बोझिल हो जाते हैं। इस बोझ से हमें मुक्त करने के लिए परमेश्वर को हमें कुछ समय के लिए शान्त और स्थिर करना पड़ता है। जब परमेश्वर हमें शान्त और स्थिर करे तो विचलित होने और छटपटाने की बजाए भला होगा कि हम जैसा परमेश्वर चाहता है वैसा करें, और हमारे अच्छे चरवाहे को अपना कार्य हमारे जीवनों में निर्विरोध करने दें। वह जो करेगा हमारी भलाई ही के लिए करेगा। - जूलू ऐकैरमैन लिंक


परमेश्वर का प्रशिक्षण हमें विश्वास में बढ़ाने के लिए होता है।

चोर किसी और काम के लिये नहीं परन्तु केवल चोरी करने और घात करने और नष्‍ट करने को आता है। मैं इसलिये आया कि वे जीवन पाएं, और बहुतायत से पाएं। अच्छा चरवाहा मैं हूं; अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है। - यूहन्ना 10:10-11

बाइबल पाठ: यहेजकेल 34:11-17, 31
Ezekiel 34:11 क्योंकि परमेश्वर यहोवा यों कहता है, देखो, मैं आप ही अपनी भेड़-बकरियों की सुधि लूंगा, और उन्हें ढूंढ़ूंगा। 
Ezekiel 34:12 जैसे चरवाहा अपनी भेड़-बकरियों में से भटकी हुई को फिर से अपने झुण्ड में बटोरता है, वैसे ही मैं भी अपनी भेड़-बकरियों को बटोरूंगा; मैं उन्हे उन सब स्थानों से निकाल ले आऊंगा, जहां जहां वे बादल और घोर अन्धकार के दिन तितर-बितर हो गई हों। 
Ezekiel 34:13 और मैं उन्हें देश देश के लोगों में से निकालूंगा, और देश देश से इकट्ठा करूंगा, और उन्हीं के निज भूमि में ले आऊंगा; और इस्राएल के पहाड़ों पर ओर नालों में और उस देश के सब बसे हुए स्थानों में चराऊंगा। 
Ezekiel 34:14 मैं उन्हें अच्छी चराई में चराऊंगा, और इस्राएल के ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर उन को चराई मिलेगी; वहां वे अच्छी हरियाली में बैठा करेंगी, और इस्राएल के पहाड़ों पर उत्तम से उत्तम चराई चरेंगी। 
Ezekiel 34:15 मैं आप ही अपनी भेड़-बकरियों का चरवाहा हूंगा, और मैं आप ही उन्हें बैठाऊंगा, परमेश्वर यहोवा की यही वाणी है। 
Ezekiel 34:16 मैं खोई हुई को ढूंढ़ूंगा, और निकाली हुई को फेर लाऊंगा, और घायल के घाव बान्धूंगा, और बीमार को बलवान करूंगा, और जो मोटी और बलवन्त हैं उन्हें मैं नाश करूंगा; मैं उनकी चरवाही न्याय से करूंगा। 
Ezekiel 34:17 और हे मेरे झुण्ड, तुम से परमेश्वर यहोवा यों कहता है, देखो मैं भेड़-भेड़ के बीच और मेढ़ों और बकरों के बीच न्याय करता हूँ। 
Ezekiel 34:31 तुम तो मेरी भेड़-बकरियां, मेरी चराई की भेड़-बकरियां हो, तुम तो मनुष्य हो, और मैं तुम्हारा परमेश्वर हूँ, परमेश्वर यहोवा की यही वाणी है।

एक साल में बाइबल: 
  • नहेम्याह 1-3
  • प्रेरितों 2:1-21