ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

गुरुवार, 14 मई 2020

विश्वासयोग्य



     मेरी पत्नी ने मुझे फोन पर कहा, “सुनो, लगता है हमारे घर के आंगन में बन्दर आ गया है” और उस ने फोन को बाहर की ओर किया जिस से मैं उन आवाज़ों को सुन सकूँ। सुन कर मुझे भी लगा कि सच में बन्दर है; लेकिन बहुत विचित्र भी लगा क्योंकि सब से निकट के जंगली बन्दर हमारे स्थान से 2000 मील दूर थे! बाद में मेरे ससुर ने हमारे भ्रम को तोड़ा; उन्होंने बताया कि वह उस इलाके में पाए जाने वाले एक विशेष जाति के उल्लू की आवाज़ थी। जो लग रहा था, वास्तव में वह था नहीं।

     परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि राजा सन्हेरिब की सेनाओं ने यहूदा के राजा हिजकिय्याह को यरूशलेम की चार-दीवारी में घेरा बंदी कर के फंसा लिया था। अब अश्शूरियों को लग रहा था कि निःसंदेह विजय उन ही की होना तय है। परन्तु अंततः वास्तविकता बिलकुल भिन्न निकली। यद्यपि अश्शूरी सेना के सेनापति ने परमेश्वर के नाम से बातें करने का ढोंग रचा कर इस्राएलियों को भरमाना चाहा, किन्तु परमेश्वर ने अपने लोगों को संभाले रखा। उस सेनापति ने कहा, “क्या मैं ने यहोवा के बिना कहे, इस स्थान को उजाड़ने के लिये चढ़ाई की है? यहोवा ने मुझ से कहा है, कि उस देश पर चढ़ाई कर के उसे उजाड़ दे” (2 राजाओं 18:25), और यरूशलेम को हथियार डाल कर समर्पण करने के लिए उकसाया, उन से यह भी कहा कि “...तुम मरोगे नहीं, जीवित रहोगे” (पद 32)।

     यह लगता तो है की कुछ ऐसा होगा जैसा परमेश्वर कहेगा; परन्तु यशायाह भविष्यद्वक्ता ने लोगों से परमेश्वर के वास्तविक वचन कहे: “[सन्हेरिब] इस नगर में प्रवेश करने, वरन यहाँ एक तीर भी मारने न पाएगा...मैं इस नगर की रक्षा कर के इसे बचाऊँगा”; और उसी रात “यहोवा के दूत ने” अश्शूरियों का नाश कर दिया (19:32-35)।

     समय-समय पर हमारा सामना चिकनी-चुपड़ी बातें करने वाले लोगों से होगा, जो हमें “सलाह” देंगे, हो सकता है कि परमेश्वर के नाम में दें, किन्तु वे स्वयं परमेश्वर के नहीं होते हैं, वे उसकी सामर्थ्य में विश्वास ही नहीं करते हैं। परमेश्वर ऐसे लोगों में होकर बात नहीं करता है। परमेश्वर हम से अपने वचन में होकर बोलता है, अपने पवित्र आत्मा के द्वारा हमारा मार्गदर्शन करता है। जो वास्तव में उस के अनुयायी हैं, वह उनकी देखभाल करता रहता है, और अपने लोगों को कभी नहीं छोड़ता है। - टिम गुस्ताफासन

परमेश्वर हमेशा विश्वासयोग्य है।

हे प्रियों, हर एक आत्मा की प्रतीति न करो: वरन आत्माओं को परखो, कि वे परमेश्वर की ओर से हैं कि नहीं; क्योंकि बहुत से झूठे भविष्यद्वक्ता जगत में निकल खड़े हुए हैं। - 1 यूहन्ना 4:1

बाइबल पाठ: 2 राजा 19:29-37
2 राजा 19:29 और तेरे लिये यह चिन्ह होगा, कि इस वर्ष तो तुम उसे खाओगे जो आप से आप उगे, और दूसरे वर्ष उसे जो उत्पन्न हो वह खाओगे; और तीसरे वर्ष बीज बोने और उसे लवने पाओगे, और दाख की बारियां लगाने और उनका फल खाने पाओगे।
2 राजा 19:30 और यहूदा के घराने के बचे हुए लोग फिर जड़ पकड़ेंगे, और फलेंगे भी।
2 राजा 19:31 क्योंकि यरूशलेम में से बचे हुए और सिय्योन पर्वत के भागे हुए लोग निकलेंगे। यहोवा यह काम अपनी जलन के कारण करेगा।
2 राजा 19:32 इसलिये यहोवा अश्शूर के राजा के विषय में यों कहता है कि वह इस नगर में प्रवेश करने, वरन इस पर एक तीर भी मारने न पाएगा, और न वह ढाल ले कर इसके साम्हने आने, वा इसके विरुद्ध दमदमा बनाने पाएगा।
2 राजा 19:33 जिस मार्ग से वह आया, उसी से वह लौट भी जाएगा, और इस नगर में प्रवेश न करने पाएगा, यहोवा की यही वाणी है।
2 राजा 19:34 और मैं अपने निमित्त और अपने दास दाऊद के निमित्त इस नगर की रक्षा कर के इसे बचाऊंगा।
2 राजा 19:35 उसी रात में क्या हुआ, कि यहोवा के दूत ने निकल कर अश्शूरियों की छावनी में एक लाख पचासी हजार पुरुषों को मारा, और भोर को जब लोग सबेरे उठे, तब देखा, कि लोथ ही लोथ पड़ी है।
2 राजा 19:36 तब अश्शूर का राजा सन्हेरीब चल दिया, और लौट कर नीनवे में रहने लगा।
2 राजा 19:37 वहां वह अपने देवता निस्रोक के मन्दिर में दण्डवत कर रहा था, कि अदेम्मेलेक और सरेसेर ने उसको तलवार से मारा, और अरारात देश में भाग गए। और उसी का पुत्र एसर्हद्दोन उसके स्थान पर राज्य करने लगा।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजाओं 19-21
  • यूहन्ना 4:1-30



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें