बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

सूचना:

ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो उसके बाद से आप इन लेखों फिर सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

Friday, May 7, 2021

आदर्श

 

          यदि आप से पूछा जाए कि आपका परामर्शदाता कौन है, तो आपके सामने किसका नाम आएगा? मेरे लिए वह नाम पास्टर रिच है। उन्होंने मुझे में संभावनाओं को देखा, और तब भी मुझ पर भरोसा रखा जब मैं स्वयं अपने आप पर भरोसा नहीं रखती थी। उन्होंने स्वयं नम्रता और प्रेम के साथ सेवकाई करने का एक आदर्श बनकर मुझे सिखाया; और परिणामस्वरूप आज मैं परमेश्वर की सेवा औरों को सिखाने तथा औरों के लिए आदर्श बनकर कार्य करने के द्वारा करने पा रही हूँ।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि एलिशा के एक अगुवे के रूप में विकसित होने में एलिय्याह की बहुत प्रमुख भूमिका थी। एलिय्याह ने एलिशा को हल जोतते हुए देखा और उसे अपने पीछे हो लेने के लिए कहा, क्योंकि परमेश्वर ने एलिय्याह से कहा था कि वह एलिशा को अपना उत्तराधिकारी अभिषेक करे (1 राजाओं 9:16, 19)। युवा एलिशा ने अपने परामर्शदाता को अद्भुत आश्चर्यकर्म करते हुए देखा, और साथ ही यह भी सीखा कि चाहे कुछ भी हो जाए, केवल परमेश्वर ही की आज्ञाकारिता का जीवन जीना है। एलिय्याह ने अपने के जीवन के अन्त का समय निकट आने पर, एलिशा को तीन बार अवसर दिया कि वह वापस चला जाए, किन्तु हर बार एलिशा ने इसके लिए मना कर दिया, और कहा “...यहोवा के और तेरे जीवन की शपथ मैं तुझे नहीं छोड़ने का” (2 राजा 2:2, 4, 6)। एलिशा की इस विश्वासयोग्यता के कारण उसे भी परमेश्वर ने अद्भुत रीति से अपने कार्यों के लिए उपयोग किया।

          हम सभी को कोई न कोई ऐसा आदर्श चाहिए होता है जिससे हम प्रभु यीशु का अनुसरण करने के अर्थ को सीखें और समझें, और फिर उसका पालन करें। प्रभु परमेश्वर हमारे मध्य में ऐसे भक्त लोगों को खड़ा करे जो हमारी आत्मिक उन्नति में हमारे मार्गदर्शक और आदर्श बनें, और हमें सही मसीही जीवन जीने में सहायक हों। साथ ही, प्रभु परमेश्वर के अनुग्रह और उसके आत्मा की सामर्थ्य से हम भी औरों के लिए परामर्शदाता, मार्गदर्शक, और आदर्श बन सकें। - एस्तेरा पिरोसका एस्कोबार

 

परमेश्वर पिता हमारे जीवनों में हमें चुनौतियां देने और 

प्रोत्साहित करने वाले मार्गदर्शक लोगों के लिए आपका धन्यवाद


तुम मेरी सी चाल चलो जैसा मैं मसीह की सी चाल चलता हूं। - 1 कुरिन्थियों 11:1

बाइबल पाठ: 2 राजाओं 2:1-6

2 राजा 2:1 जब यहोवा एलिय्याह को बवंडर के द्वारा स्वर्ग में उठा लेने को था, तब एलिय्याह और एलिशा दोनों संग संग गिलगाल से चले।

2 राजा 2:2 एलिय्याह ने एलिशा से कहा, यहोवा मुझे बेतेल तक भेजता है इसलिये तू यहीं ठहरा रह। एलिशा ने कहा, यहोवा के और तेरे जीवन की शपथ मैं तुझे नहीं छोड़ने का; इसलिये वे बेतेल को चले गए।

2 राजा 2:3 और बेतेल-वासी भविष्यद्वक्ताओं के चेले एलिशा के पास आकर कहने लगे, क्या तुझे मालूम है कि आज यहोवा तेरे स्वामी को तेरे ऊपर से उठा लेने पर है? उसने कहा, हां, मुझे भी यह मालूम है, तुम चुप रहो।

2 राजा 2:4 और एलिय्याह ने उस से कहा, हे एलिशा, यहोवा मुझे यरीहो को भेजता है; इसलिये तू यहीं ठहरा रह: उसने कहा, यहोवा के और तेरे जीवन की शपथ मैं तुझे नहीं छोड़ने का; सो वे यरीहो को आए।

2 राजा 2:5 और यरीहो-वासी भविष्यद्वक्ताओं के चेले एलिशा के पास आकर कहने लगे, क्या तुझे मालूम है कि आज यहोवा तेरे स्वामी को तेरे ऊपर से उठा लेने पर है? उसने उत्तर दिया, हां मुझे भी मालूम है, तुम चुप रहो।

2 राजा 2:6 फिर एलिय्याह ने उस से कहा, यहोवा मुझे यरदन तक भेजता है, सो तू यहीं ठहरा रह; उसने कहा, यहोवा के और तेरे जीवन की शपथ मैं तुझे नहीं छोड़ने का; सो वे दोनों आगे चले।

 

एक साल में बाइबल: 

  • 2 राजाओं 1-3
  • लूका 24:1-35

No comments:

Post a Comment