बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, October 8, 2020

गाने


         हमारे बच्चे होने से पहले, मुझे और मेरी पत्नी को किसी ने कभी नहीं बताया था कि बच्चों के साथ गाने की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मेरे बच्चे अब छः, आठ , और दस वर्ष के हैं, और तीनों को ही उनकी छोटी आयु में सोने में समस्या होती थी। बारी-बारी, प्रति रात्रि, मैं और मेरी पत्नी अपने शिशुओं को पालने में झुलाते थे, यह प्रार्थना करते हुए कि वे जल्दी से सो जाएँ। मैंने सैकड़ों घंटे उन्हें झूला झुलाते हुए, और लोरियां गाते हुए बिताए हैं, इस आशा में कि उससे उन्हें नींद जल्दी आ जाएगी। अपने बच्चों के लिए एक के बाद एक रात में लोरियां गाते हुए उन्हें नींद जल्दी आई या न आई हो, परन्तु एक अद्भुत बात अवश्य हो गई, उनके साथ मेरे प्रेम और आनन्द का बंधन और मजबूत हो गया, ऐसा, जैसे मैंने कभी सोचा भी नहीं था।

         क्या आप जानते हैं कि परमेश्वर के वचन बाइबल में हमारे स्वर्गीय पिता को अपने बच्चों के ऊपर गाते हुए बताया गया है? जिस प्रकार मैंने अपने बच्चों को अपने गाने के द्वारा शांत करना चाहा, उसे प्रकार सपन्याह अपनी पुस्तक का अन्त हमारे स्वर्गीय पिता के द्वारा अपने लोगों के ऊपर गाने गाते हुए दिखाने के साथ करता है “तेरा परमेश्वर यहोवा तेरे बीच में है, वह उद्धार करने में पराक्रमी है; वह तेरे कारण आनन्द से मगन होगा, वह अपने प्रेम के मारे चुपका रहेगा; फिर ऊंचे स्वर से गाता हुआ तेरे कारण मगन होगा” (3:17)।

         सपन्याह की भविष्यवाणी की अधिकांश पुस्तक उन लोगों को आने वाले न्याय के लिए चेतावनी देती है, जिन्होंने परमेश्वर को अस्वीकार कर दिया है। परन्तु उसका अन्त इस न्याय के साथ नहीं होता है। सपन्याह की पुस्तक का समापन परमेश्वर द्वारा अपने लोगों को न केवल उनके सभी दुखों से छुड़ा लेने के साथ (पद 19-20) वरन उनके प्रति अपने कोमल प्रेम को व्यक्त करने और गाने के साथ उनपर आनन्दित होने (पद 17) के साथ होता है।

         हमारा परमेश्वर न केवल “उद्धार करने में पराक्रमी” है, वरन एक प्रेमी पिता भी है जो हम पर प्रेम के कोमल गाने गाता है। - एडम होल्ज़

 

हमारा स्वर्गीय पिता अपने बच्चों पर ऐसे आनन्दित होता है 

जैसे माता-पिता नए जन्मे शिशु पर होते हैं।


और यहोवा तेरी भलाई के लिये तेरे सब कामों में, और तेरी सन्तान, और पशुओं के बच्चों, और भूमि की उपज में तेरी बढ़ती करेगा; क्योंकि यहोवा फिर तेरे ऊपर भलाई के लिये वैसा ही आनन्द करेगा, जैसा उसने तेरे पूर्वजों के ऊपर किया था; - व्यवस्थाविवरण 30:9

बाइबल पाठ: सपन्याह 3:14-20

 सपन्याह 3:14 हे सिय्योन, ऊंचे स्वर से गा; हे इस्राएल, जयजयकार कर! हे यरूशलेम अपने सम्पूर्ण मन से आनन्द कर, और प्रसन्न हो!

सपन्याह 3:15 यहोवा ने तेरा दण्ड दूर कर दिया और तेरा शत्रु भी दूर किया गया है। इस्राएल का राजा यहोवा तेरे बीच में है, इसलिये तू फिर विपत्ति न भोगेगी।

सपन्याह 3:16 उस समय यरूशलेम से यह कहा जाएगा, हे सिय्योन मत डर, तेरे हाथ ढीले न पड़ने पाएं।

सपन्याह 3:17 तेरा परमेश्वर यहोवा तेरे बीच में है, वह उद्धार करने में पराक्रमी है; वह तेरे कारण आनन्द से मगन होगा, वह अपने प्रेम के मारे चुपका रहेगा; फिर ऊंचे स्वर से गाता हुआ तेरे कारण मगन होगा।

सपन्याह 3:18 जो लोग नियत पर्वों में सम्मिलित न होने के कारण खेदित रहते हैं, उन को मैं इकट्ठा करूंगा, क्योंकि वे तेरे हैं; और उसकी नामधराई उन को बोझ जान पड़ती है।

सपन्याह 3:19 उस समय मैं उन सभों से जो तुझे दु:ख देते हैं, उचित बर्ताव करूंगा। और मैं लंगड़ों को चंगा करूंगा, और बरबस निकाले हुओं को इकट्ठा करूंगा, और जिनकी लज्जा की चर्चा सारी पृथ्वी पर फैली है, उनकी प्रशंसा और कीर्ति सब कहीं फैलाऊंगा।

सपन्याह 3:20 उसी समय मैं तुम्हें ले जाऊंगा, और उसी समय मैं तुम्हें इकट्ठा करूंगा; और जब मैं तुम्हारे सामने तुम्हारे बंधुओं को लौटा लाऊंगा, तब पृथ्वी की सारी जातियों के बीच में तुम्हारी कीर्ति और प्रशंसा फैला दूंगा, यहोवा का यही वचन है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यशायाह 30-31
  • फिलिप्पियों 4

No comments:

Post a Comment