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बुधवार, 30 जुलाई 2025

The Holy Communion – 49 - A Remembrance for Humility & Service (1) / प्रभु भोज – 49 - दीनता और सेवा की यादगार (1)

 

प्रभु भोज 49

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प्रभु की मेज़ - दीनता और सेवा की यादगार (1)

 

       जैसा कि पिछले लेखों में कहा गया है, नए नियम से प्रभु भोज के अर्थ, शिक्षाओं, और अभिप्रायों को सीखने के लिए, हमें चारों सुसमाचारों,  मत्ती 26, मरकुस 14, लूका 22, और यूहन्ना 13 में दिए गए विवरणों को साथ मिलाकर देखना चाहिए, क्योंकि भिन्न लेखकों ने घटनाक्रम के भिन्न भागों को लिखा है। साथ ही हमारे इस अध्ययन के लिए, जैसा हम आरंभ में कह चुके हैं, यह ध्यान में रखना चाहिए कि हमारा उद्देश्य चारों सुसमाचार के विवरणों में सामंजस्य बैठाकर उन्हें क्रम अनुसार प्रस्तुत करना नहीं है, परंतु उनसे सीखना है। अभी तक हमने मत्ती 26:17-19 तथा मरकुस और लूका के संबंधित खंडों से देखा है कि शिष्यों ने प्रभु यीशु से पूछा कि वह फसह, जिसे वे प्रभु में विश्वास के कारण बने एक आत्मिक परिवार के रूप में मनाना चाहते थे, किस स्थान पर खाना चाहता है। प्रभु ने पतरस और यूहन्ना को एक विशेष घर में भेजा, और उन्होंने वहाँ पर फसह की तैयारी की। इसके बाद मत्ती 26:20, मरकुस 14:20, और लूक 22:14 हमें बताते हैं कि शाम के समय प्रभु भी वहाँ पहुँचा और शिष्यों के साथ फसह खाने के लिए बैठ गया, और फिर कुछ वार्तालाप तथा घटनाक्रम होना आरंभ होता है।

       इस वार्तालाप और घटनाक्रम का मुख्य वर्णन यूहन्ना 13 में दिया गया है; कुछ बाइबल व्याख्याकर्ताओं का यह कहना है कि यूहन्ना 13, फसह से पहले प्रभु यीशु द्वारा बैतनिय्याह के शमौन के घर पर खाए गए भोज के बारे में और इसमें बताई गई बातचीत तथा घटनाएं वहाँ पर घटित हुई थीं (यूहन्ना 12:1)। किन्तु अन्य उतने ही निश्चित हैं कि यूहन्ना 13 प्रभु यीशु के शिष्यों के साथ खाए गए अंतिम भोज का विवरण है, जिसके दौरान उसने प्रभु की मेज़ को स्थापित किया, और फिर इसके बाद धर्म के अगुवों द्वरा भेजे गए लोगों ने, यहूदा इस्करियोती की सहायता से उसे पकड़ लिया, और उसे क्रूस पर चढ़ाने के लिए ले जाया गया। यहाँ पर यूहन्ना 13:27 से आगे दिए गए वार्तालाप से तो ऐसा लगता है कि फसह के इसी भोज और प्रभु की मेज़ की स्थापना के कुछ समय बाद ही प्रभु यीशु को पकड़ लिया गया था। दोनों में से चाहे जो भी सही हो, एक बात निश्चित है, ये बातें और घटनाएं प्रभु के पकड़वाए जाने और क्रूस पर चढ़ाए जाने के बहुत निकट हुई थीं, और उन अंतिम बातों और घटनाओं का भाग हैं जिनके दौरान प्रभु ने मेज़ की स्थापना की थी। हम यूहन्ना 13 को प्रभु द्वारा शिष्यों के साथ फसह के उस भोज को खाते समय के वृतांत के रूप में लेंगे, जिसके दौरान उसने प्रभु भोज की स्थापना की, और फिर इसके कुछ समय के बाद वह पकड़ा गया और क्रूस पर चढ़ाए जाने के लिए ले जाया गया; और इससे सीखेंगे।

        इसे ध्यान में रखते हुए, हम यूहन्ना 13:4-17 में एक विचित्र घटना को होते हुए देखते हैं। प्रभु यीशु मसीह फसह खाते हुए भोज से उठे, अपने बाहरी कपड़े उतारे, अंगोछा लेकर कमर पर बाँधा, एक बर्तन में पानी लिया, और शिष्यों के पाँव धोने लग गया। प्रभु ने ऐसा क्यों किया, ऐसा क्या हुआ जिसके समाधान के लिए प्रभु ने ऐसा किया, यह तो कहीं नहीं लिखा गया है, और न ही किसी अन्य सुसमाचार में इस घटना को लिखा गया है। शमौन पतरस ने प्रभु के उसके पाँव धोने का विरोध किया और उसे रोकना चाहा, परंतु प्रभु यीशु ने उसे समझाया, और तब पतरस राज़ी हो गया। और फिर प्रभु इसका समापन करते हुए शिष्यों को निर्देश देता है कि वे भी “एक दूसरे के पाँव धोने के लिए तैयार” रहें, जिससे वे आशीषित हों (यूहन्ना 13:17)। प्रभु यीशु द्वारा यह किए जाने के कारण का एक संकेत हमको लूका 22:24 से मिलता है, जहाँ से यह आभास होता है कि शिष्यों में यह चर्चा अभी भी सक्रिय थी कि उनमें में से कौन बड़ा है, अभी इसका अन्त नहीं हुआ था। यह भी सम्भव है कि प्रभु के द्वारा पतरस और यूहन्ना को फसह के भोज की तैयारी करने के लिए भेजने के कारण, उनमें यह चर्चा फिर से आरम्भ हो गई हो कि उनमें परस्पर बड़ा कौन है। हम वास्तविक कारण को तो नहीं जानते हैं, परन्तु इस बात के बारे में पतरस के साथ प्रभु के वार्तालाप से यह समझा जा सकता है कि, यह जानते हुए कि वह शीघ्र ही उनसे दूर चला जाएगा, प्रभु व्यावहारिक रीति से उन्हें एक शिक्षा देना चाहता था, कुछ बहुत महत्वपूर्ण जो बाद में उनकी सेवकाई के दौरान उनके बहुत काम आएगा।

        अगले लेख में हम देखेंगे कि वह क्या था जो प्रभु कर के, व्यावहारिक रीति से उन्हें दिखाना और सिखाना चाहता था; और इस शिक्षा को देने के लिए प्रभु द्वारा यह विधि क्यों अपनाई गई।

       यदि आपने अभी तक प्रभु की शिष्यता को स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी उसके पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। यदि आपने अभी तक नया जन्म, उद्धार नहीं पाया है, प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा नहीं माँगी है, तो अभी आपके पास समय और अवसर है कि यह कर लें। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” परमेश्वर आपके साथ संगति रखने की बहुत लालसा रखता है तथा आपको आशीषित देखना चाहता है, लेकिन इसे सम्भव करना आपका व्यक्तिगत निर्णय है। सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। क्या आप अभी समय और अवसर होते हुए, इस प्रार्थना को नहीं करेंगे? निर्णय आपका है।

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The Holy Communion – 49

English Translation

The Lord’s Table - A Remembrance for Humility & Service (1)

 

       As has been said in the previous articles, to learn the meaning, teachings, and implications of the Holy Communion from the New Testament, we need to see all the accounts given in the four Gospels, from Matthew 26, Mark 14, Luke 22, and John 13, since different authors have stated different parts of the events. Also, for this study it should be kept in mind, as has been said initially, that the purpose here is not to harmonize the four Gospel accounts and present them chronologically, but to learn from them. So far, we have seen from Matthew 26:17-19, along with the related passages from Mark and Luke, that the disciples ask the Lord about the place to eat the Passover, which they were celebrating together as one spiritual family by faith in the Lord. The Lord sends Peter and John to a specific house, and they prepare to eat the Passover there. After this, Matthew 26:20, Mark 14:20, and Luke 22:14 tell us that in the evening the Lord Jesus reaches the place and sits down with His disciples for the Passover, and then some conversation and events start unfolding.

        The main narrative of this conversation and events is given in John 13; some Bible commentators are of the opinion that John 13 is about the Lord having a supper at the house of Simon of Bethany before the Passover, and the mentioned conversation and events happened at that time (John 12:1). But others are equally sure that John 13 is the account of the last supper that the Lord had with His disciples, during which He established the Lord’s Table, and was afterwards caught by the people sent by the religious leaders, with the help of Judas Iscariot, and taken to be crucified. The conversation from John 13:27 onwards indicates that the Lord Jesus was caught soon after this Passover meal, and having established the Lord's Table. Whichever be true, one thing is for sure - it happened soon before the Lord’s being caught and crucified, and is a part of the final events, during which the Lord’s Table was established. We will learn from the conversation and events of John 13 as happening the same evening when the Lord was eating the Passover, during which He established the Holy Communion, and sometime afterwards, He was caught and taken to be crucified. [For the English readers, another thing to be kept in mind is that though the KJV and NKJV translate John 13:2 as “supper being ended”, but the general consensus amongst the translators is that, as is evident from 13:4, 26, the incidence of the Lord Jesus washing the feet of the disciples happened during the supper; and the appropriate translation is “after the supper was served”, or “during supper”, as the NASB, NIV, HCSB, ESV, EBR, LEB, etc. put it.]

        With this in mind, we see a peculiar incidence happening in John 13:4-17 - the Lord Jesus gets up from the supper, takes off His garments, i.e., the outer clothes, girds Himself with a towel, takes a basin of water and washes the feet of the disciples. Why did the Lord do this, what happened that prompted Him to do so is not mentioned, nor is this incident mentioned in any of the other Gospel accounts. Simon Peter protests and does not want to allow the Lord to wash his feet, but the Lord explains to him, and Peter agrees. Then the Lord finally concludes by instructing the disciples to learn from His example, be humble like Him, be ready and willing to “wash each other’s feet”, and assures them that by doing so, they will be blessed (John 13:17). We have a hint about the reason for Lord Jesus doing this in Luke 22:24, which indicates that the dispute amongst the disciples about which one amongst them was the greatest was still simmering amongst them, and had not come to an end. It is also possible that the Lord's sending Peter and John to prepare for the Passover, might have restarted the discussion about the mutual importance of the disciples. We do not know the exact reason, but in any case, as we can surmise from the Lord's conversation with Peter about it, the Lord knowing that He will soon be leaving them, wanted to practically demonstrate and teach them something very important that will help them greatly in the times to come during their ministry.

        In the next article, we will see what the Lord wanted to demonstrate and teach His disciples, and the method He adopted to convey this teaching.

        If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then take a decision in its favor now to secure your eternal life and heavenly blessings. The Lord's security and blessings are present where there is obedience of the Lord, where His Word is honored and followed. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the time and opportunity to do so right now. Ask the Lord Jesus to forgive your sins, and voluntarily and sincerely surrender yourselves into His hands - this is the only way to salvation and heavenly life. All you have to do is say a short prayer, voluntarily and with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude. You can do this in this manner, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. One prayer said with a sincere and surrendered heart will turn your present and future, your life here on earth and in the next world, forever and make you heavenly and blessed. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so? The decision is yours.

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