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मंगलवार, 12 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 7

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 4

 

    हमने पिछले लेख का समापन करते हुए यह कहा था कि हम आज के इस लेख में सच्चे पश्चाताप को दिखाने, उसे पहचानने के गुण को देखेंगे। जहाँ सच्चा मन-फिराव या पश्चाताप होगा, वहाँ उसके अनुरूप कुछ कार्य भी होंगे, एक बदला हुआ जीवन और उस से मेल खाते हुए कुछ काम भी होंगे जैसा कि यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने फरीसियों को बपतिस्मा देने से मना करते हुए कहा था, “सो मन फिराव के योग्य फल लाओ” (मत्ती 3:8)। हम इसका एक उदाहरण पुराने नियम के एक धर्मी राजा योशिय्याह के जीवन से देखते हैं; कृपया अपनी बाइबल को 2 इतिहास 34 अपने सामने खोलकर रखें, और इंगित पदों को पढ़ते रहें।

    योशिय्याह आठ वर्ष का बच्चा ही था जब उसे यहूदा का राजा बनाया गया (पद 1)। उसने अपने पूर्वज राजा दाऊद का अनुसरण करते हुए (पद 3), वह किया जो परमेश्वर की दृष्टि में ठीक था (पद 2)। उसने इस्राएलियों को उनकी सांसारिकता और मूर्तिपूजा से वापस परमेश्वर की ओर मोड़ने का प्रयास किया (पद 3-7), और मंदिर की भी, जो उस समय बहुत बुरे हाल में था, मरम्मत करवाई (पद 8)।

    इस मरम्मत के दौरान, महायाजक हिल्किय्याह को मूसा में होकर परमेश्वर के द्वारा दी गई व्यवस्था की पुस्तक मिली (पद 14); और हिल्किय्याह ने शापान शास्त्री के हाथों उस पुस्तक को राजा के पास भिजवाया। ज़रा कल्पना कीजिए, उस समय में न तो महायाजक के पास, और न ही शास्त्री के पास परमेश्वर का वचन था, जो उनके गिरे हुए आत्मिक स्तर का सूचक है। जब हम वचन के इस खंड को पढ़ते हैं, तो आभास होता है कि हिल्किय्याह का उद्देश्य परमेश्वर के वचन को प्रस्तुत करने का नहीं था, बल्कि राजा द्वारा सौंपे गए कार्य के बारे में ब्यौरा देना था (पद 15-16)। क्योंकि न तो महायाजक और न ही शास्त्री के पास परमेश्वर का वचन था, इसलिए, वे उसे पढ़ते, उसका अध्ययन भी नहीं करते थे, और उन्होंने परमेश्वर के भवन को बुरे हाल में जा लेने दिया, उनके लिए उस भवन का कोई महत्व नहीं था। उन्होंने तो कभी उसकी मरम्मत करवाने का प्रयास भी नहीं किया; यह प्रयास भी राजा ने ही किया।

    शापान के लिए उस पुस्तक का भी कोई महत्व प्रतीत नहीं होता है, वह बड़ी साधारण रीति से कहता है कि उन्हें एक पुस्तक मिली है (पद 18)। क्योंकि उसके लिए उस पुस्तक का कोई महत्व नहीं था, इसलिए, उस पुस्तक के पढ़े जाने का कोई प्रभाव नहीं हुआ; किन्तु पढ़े जाने का राजा योशिय्याह पर भारी प्रभाव आया, और उसने पश्चाताप या मन-फिराव किया (पद 19)। परमेश्वर के वचन को सुनकर राजा योशिय्याह को दो बातों का एहसास हुआ; पहली यह कि उस की भक्ति के बावजूद, परमेश्वर के लोगों का अगुवा होने के नाते उस से जो अपेक्षाएं थीं, वह उन पर पूरा नहीं उतर रहा था, और इसीलिए वह तुरंत ही परमेश्वर के सामने पश्चाताप में आ गया। और दूसरी बात, उसके साथ सेवा करने वाले जो महायाजक और शास्त्री थे, उसे आत्मिक मार्गदर्शन देने के लिए उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता था। इसलिए उसने उन्हें परमेश्वर की नबिया, हुल्दा के पास भेजा, कि परमेश्वर की इच्छा और क्या करना है, इसके लिए निर्देश पता कर सके (पद 22)।

    हुल्दा में होकर योशिय्याह को परमेश्वर के लोगों पर आने वाली विपत्ति का पता चलता है, क्योंकि वे लोग सांसारिकता और मूर्तिपूजा में चले गए थे (पद 23-25)। यह योशिय्याह का परमेश्वर के प्रति पश्चाताप और भक्ति का रवैया था, उसका व्यक्तिगत मन-फिराव था, उसका परमेश्वर के वचन से प्रेम करना उसे आदर देना था, जिसने उसे अपनी प्रजा, याजकों, लेवियों को परमेश्वर की ओर मोड़ा (पद 30-33)। ऐसा करने से न केवल वह यहूदा और यरूशलेम पर खड़ी हुई विपत्ति से बच सका, किन्तु उसके आने को अपनी मृत्यु के होने के बाद तक के लिए टाल सका (पद 27-28)।

    योशिय्याह के उदाहरण से हम देखते हैं कि सच्चा पश्चाताप या मन-फिराव, कार्यों में, व्यावहारिक रीति से परिवर्तित जीवन में दिखाई देता है, प्रमाणित होता है। व्यक्ति का अपना जीवन भी बदलता है, और वह दूसरों के जीवन में भी इस परिवर्तन को देखना चाहता है। पश्चातापी व्यक्ति के जीवन में परमेश्वर के वचन के प्रति प्रेम, आदर और उसका पालन करना दिखाई देता है।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 4

 

    While concluding the previous article, we had said that in today’s article we will look at a characteristic of true, sincere repentance, by which we can recognize it. Wherever there is true repentance, there will also be some works corresponding to it, it will be evidenced by a changed life and some works, as John the Baptist said to the Pharisees while refusing to baptize them “Therefore bear fruits worthy of repentance” (Matthew 3:8). We see an example of this from the Old Testament, from the life of King Josiah, a devout king of Judah; please open your Bibles to 2 Chronicle 34.

    Josiah became King of Judah as a child of eight years of age (v.1). But he, by emulating his forefather, King David (v. 3) did what was right in the sight of the Lord (v.2). He strived to turn the Israelites back toward God from their idolatry and worldliness (vs.3-7), and repair the Temple of God that was in a very bad state (v.8).

    During the repairs, the High Priest, Hilkiah, found the Book of the Law of the Lord given by Moses (v.14); and Hilkiah sent the Book to the King through Shaphan the Scribe, and he casually presented it to the King, his main attention was not on Moses’s Book of God’s Law, but on reporting about the work given to them by the King (vs 15-16). Just imagine the state of spiritual decline, the Israelites had fallen into. The High Priest and the Scribe, neither possessed, nor knew about the Book of the Law; implying they never read or learnt from it, and they had allowed the Temple of God to go into a state of disrepair. They had never tried to get it repaired, it was the King, who wanted to get it repaired.

    For Shaphan also the Book of the Law does not seem to hold any importance; for him it is not ‘the Book’ but simply ‘a book’, who read it to the King (v.18). Because it held no importance for Shaphan, therefore, reading of God’s Word made no affect upon Shaphan, but it did affect King Josiah, who repented (v.19). Josiah realized two things; firstly, despite his godliness he still fell short of what was expected of him as a leader of God’s people, therefore he immediately came down in repentance before God. And secondly, that the High Priest and Scribe serving with him could not be relied upon to guide him properly about spiritual matters. So, he sent them to Huldah, the prophetess of God, to find out God’s will and instructions about what to do (v. 22).

    Through Huldah, King Josiah learns of the disaster looming over God’s people, because of their having fallen away into worldliness and idolatry (vs. 23-25). It was Josiah’s reverential attitude towards God, his personal repentance, his loving and honoring God’s Word, and then getting his people, priests, and Levites to turn to God (vs. 30-33), that not only saved him from the calamity that was impending upon Judah and Jerusalem but also postponed it till after his death (vs. 27-28).

    Through the example of Josiah, we see that true or sincere repentance is evidenced through works, practically, in a changed life. The life of the repenting person changes, and he wants to see this change in the lives of the others as well. The repentant person has a love, reverence, and obedience to God’s Word.  

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


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सोमवार, 11 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 6

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 3

 

    परमेश्वर के वचन से मसीही की बढ़ोतरी की इस श्रृंखला में, हमने आरंभिक विचारों में देखा था कि कलीसिया, विशेषकर पहली कलीसिया, का इतिहास हमें स्पष्ट दिखाता है कि परमेश्वर के शुद्ध, बिना मिलावट के वचन के प्रचार करने, सिखाने, और उसका पालन करने के द्वारा मसीही विश्वास तेजी से फैला, मसीही विश्वासियों की आत्मिक उन्नति हुई, और सारे सँसार भर में कलीसियाओं या मण्डलियों की स्थापना और बढ़ोतरी हुई। बाइबल हमें यह भी सिखाती है कि मसीही विश्वासियों तथा कलीसियाओं में वचन की सही सेवकाई उनकी उन्नति और बढ़ोतरी के लिए अनिवार्य है। हमने यह भी देखा है कि ऐसा होने के लिए तीन प्रकार की बाइबल की शिक्षाओं का कलीसियाओं और विश्वासियों के मध्य में दिया जाना आवश्यक है। ये तीन प्रकार की शिक्षाएँ हैं, सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ, छः आरंभिक बातों की शिक्षाएँ, और मसीही जीवन से संबंधित शिक्षाएँ। इन तीनों में से हमने पहले प्रकार की, सुसमाचार से संबंधित शिक्षा के बारे में बाइबल में से देखना और सीखना आरंभ किया है।

    अभी तक हमने देखा है कि सुसमाचार किसी साँसारिक या पार्थिव लाभ और समृद्धि के बारे में नहीं है, बल्कि परमेश्वर के राज्य के बारे में है, जिसे परमेश्वर ने उसके पुत्र प्रभु यीशु मसीह के कार्य और सेवकाई के द्वारा सभी के लिए उपलब्ध करवाया है, कंगालों और सताए हुओं के लिए भी। प्रभु यीशु ने अपनी पृथ्वी की सेवकाई का आरम्भ सुसमाचार प्रचार के साथ किया, और उनकी सेवकाई के आरम्भ ने अंत के समय के आरम्भ होने की भी सूचना दी है। पिछले लेख में हमने देखा है कि सुसमाचार को प्रभावी होने के लिए दो बातें, वास्तविक मन-फिराना या पश्चाताप करना, और सुसमाचार पर विश्वास करना, दोनों का होना अनिवार्य है; और हम इन दोनों के बारे में बाइबल में से सीखेंगे। हमने पहले मन-फिराने या पश्चाताप करने के बारे में सीखना आरंभ किया है, और इसके बाद हम विश्वास करने के बारे में समझेंगे।

    परमेश्वर के वचन में प्रभु यीशु मसीह की पृथ्वी की सेवकाई और सुसमाचार के संदर्भ में, जब हम पश्चाताप या मन-फिराव को देखते हैं, तो हमें पता चलता है कि सुसमाचार के प्रभावी प्रचार और पालन के लिए वास्तविक पश्चाताप कितना अनिवार्य और आधारभूत है। इन पर ध्यान कीजिए:

  • प्रभु यीशु मसीह के अग्रदूत, यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले के प्रचार और सेवकाई में, जो लोगों को प्रभु यीशु की सेवकाई के लिए तैयार करने के लिए थी, प्रथम और प्रमुख विषय पापों से पश्चाताप करना था (मत्ती 3:1-2)। वह केवल उन्हीं को बपतिस्मा देता था जो अपने पापों का अंगीकार करते थे (मत्ती 3:6)। उसने फरीसियों को बपतिस्मा देने से मना कर दिया, क्योंकि वे बस एक औपचारिकता को पूरा करना चाह रहे थे, और यूहन्ना ने उन से कहा कि पहले अपने जीवनों में पश्चाताप को दिखाएं (मत्ती 3:7-12)।
  • प्रभु यीशु की सेवकाई और प्रचार का आरम्भिक विषय मन-फिराव या पश्चाताप करना था (मरकुस 1:15)। यह प्रभु यीशु के स्वर्गारोहण से पहले शिष्यों को उनके द्वारा दिए गए अंतिम निर्देशों का भी भाग था (लूका 24:47)। अर्थात, प्रभु यीशु की सेवकाई का आरंभ और समापन दोनों ही पश्चाताप से संबंधित प्रचार के साथ हुए, और उन्होंने यही बात अपने शिष्यों को भी आगे सारे सँसार में ले जाने के लिए सौंप दी।
  • प्रभु यीशु के शिष्य, जब उन्हें प्रभु द्वारा पहली बार सेवकाई के लिए भेजा गया, तो अपनी उस पहली सेवकाई के दौरान उन्होंने मन-फिराव का भी प्रचार किया (मरकुस 6:7-12)।
  • पश्चाताप ही पिन्तेकुस्त के दिन पतरस द्वारा यरूशलेम में व्यवस्था का पालन करने के लिए एकत्रित हुए (प्रेरितों 2:37-38) भक्त यहूदियों (प्रेरितों 2:5) को किए गए प्रचार का विषय था, जिसके द्वारा पहली कलीसिया का जन्म हुआ। यह ध्यान देने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण बात है; पतरस के प्रचार संदेश को सुनकर इन भक्त यहूदियों के, जो यरूशलेम में व्यवस्था का पालन करने के लिए आए थे, हृदय छिद गए। दूसरे शब्दों में, पतरस के प्रचार सन्देश के द्वारा उन्हें यह एहसास हुआ कि उनका यरूशलेम में इन रीतियों को पूरा करने के लिए एकत्रित होना अपर्याप्त और व्यर्थ था; और तब पतरस उन से पापों से पश्चाताप करने के लिए कहता है। यह स्पष्ट दिखाता है कि उनका भक्त होना, और व्यवस्था की बातों को पूरा करना, पर्याप्त नहीं था; और उन्होंने भी अपने हृदयों में इस बात को समझा, इसीलिए वे यह जानने के लिए कि इस खाली स्थान को भरने के लिए उन्हें अब और क्या करना है, पतरस के सामने पुकार उठे, “हम क्या करें?”
  • पौलुस के परिवर्तित होने के बाद, पौलुस की सेवकाई का विषय भी मन-फिराव और प्रभु यीशु में विश्वास करना ही थे (प्रेरितों 20:21)।
  • पुराने नियम के परमेश्वर के नबियों के प्रचार का विषय भी मन-फिराव ही था (यिर्मयाह 25:4-5)।

    बहुधा यह देखा जाता है कि लोग कहते हैं कि उन्होंने पश्चाताप किया है, मन-फिराव के लिए प्रार्थना की है, और सुसमाचार में विश्वास किया है, किन्तु उनके जीवन उनके इन दावों की पुष्टि नहीं करते हैं। तो फिर हम उनके इन दावों की वास्तविकता को कैसे पहचान सकते हैं? बाइबल हमें दिखाती है कि वास्तविक पश्चाताप के साथ कोई ऐसी गतिविधि भी होती है जो मन-फिराव के सच्चे होने की पुष्टि करती है। हम इसके बारे में अगले लेख में देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 3

 

    In this series on Christian’s growth through God’s Word, in the preliminary considerations, we had seen that the history of the Church, especially of the first Church, very clearly shows us that the preaching, teaching, and obedience of the pure, unadulterated Word of God resulted in a rapid spread of the Christian Faith, of spiritual maturity of the Christian Believers, and the establishing and growth the Church or Assemblies all over the world. The Bible also teaches that a proper ministry of God’s Word amongst the Christian Believers, and in the Church is necessary for the spiritual maturity of the Believers and the growth of the Church. We have also seen that for this to happen there are three categories of Biblical teachings that are essential and ought to be given amongst Believers and in Churches. These categories are, teachings related to the gospel, about the six basic principles, and those about Christian living. Of these three categories, we have begun considering and learning from the Bible about the first one, teachings related to the gospel.

    We have seen so far that the gospel is not about any earthly or temporal gains or prosperity, but about the Kingdom of God, which has been made available by God to everyone, including the poor and the oppressed, through the work and ministry of God’s Son, the Lord Jesus Christ. The Lord Jesus began His earthly ministry by preaching the gospel, and the beginning of His ministry also marked the beginning of the end times. In the last article we have seen that for the gospel to be effective two things, sincere repentance and believing in the gospel, both are essential; and that we will learn about both of them from the Bible. We have first started to learn what the Bible says about repentance, and then we will take up learning what it means to believe.

    In context of the Lord Jesus’s earthly ministry and the gospel in God’s Word, when we look up about repentance, we realise how essential, and integral to the efficacy of the gospel the preaching and practice of sincere repentance is. Consider the following:

  • The first and main subject of the preaching and ministry of the forerunner of the Lord Jesus, John the Baptist, to prepare the people for the ministry of the Lord Jesus, was repentance from sins (Matthew 3:1-2). He only baptized those who confessed their sins (Matthew 3:6); and refused to baptize the Pharisees who wanted to get it done perfunctorily, asking them to first demonstrate repentance in their lives (Matthew 3:7-12).
  • Repentance was the opening subject of the preaching and ministry of the Lord Jesus (Mark 1:15). It was also a part of the last instructions given by the Lord to His disciples before His ascension (Luke 24:47). So, the Lord Jesus’s earthly ministry began and closed with preaching about repentance, and He handed the same over to His disciples to carry forth into the world.
  • The disciples of the Lord Jesus, when they were first sent out for ministry by the Lord, they preached about repentance during their ministry (Mark 6:7-12).
  • Repentance was the subject of Peter’s first sermon on the day of Pentecost to the devout Jews (Acts 2:5) gathered in Jerusalem to fulfil the Law (Acts 2:37-38), through which the first Church was born. This is something very important to note; it was these devout Jews who had come to fulfil the Law, they on hearing Peter’s sermon were cut to the heart. In other words, through Peter’s sermon they realized the inadequacy and futility of their gathering in Jerusalem to fulfil the rituals; and to them Peter exhorts to repent of their sins. This clearly implies that their being devout, and their fulfilling the requirements of the Law, was not enough; and even they in their hearts realized this, therefore they cried out to know from Peter, what was it that they needed to do to fill this void.
  • Repentance and faith towards the Lord Jesus were the subjects of the ministry of Paul, after his conversion (Acts 20:21).  
  • Repentance was the theme of the preaching of even of the prophets of the Old Testament (Jeremiah 25:4-5).

    It is often seen that people say they have repented, said the prayer for repentance, and have come to believe in the gospel, but their lives do not affirm their claims. How then, can we know about the genuineness of one’s repentance? The Bible shows us that genuine repentance is accompanied by some activity that affirms the genuineness of the repentance. We will see about this in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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रविवार, 10 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 5

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 2

 

    हमारे इस वर्तमान अध्ययन के इस भाग में, हम ‘सुसमाचार’ और उस से संबंधित बातों को बाइबल से समझने और सीखने का प्रयास कर रहे हैं, यह देखने के द्वारा कि इस शब्द को परमेश्वर के वचन में किस प्रकार से उपयोग किया गया है। पिछले लेख में, हमने उन तीन पदों से, जिनमें यह शब्द बाइबल में पहली बार उपयोग किया गया है, अर्थात मत्ती 4:23, मरकुस 1:1, और लूका 4:18, से जो सीखा था, उसे एक साथ देखने के द्वारा ‘सुसमाचार,’ या ‘भले-समाचार’ और वह किस के बारे में है, की एक आधारभूत समझ प्राप्त की थी। हमने सीखा था कि सुसमाचार या भला समाचार परमेश्वर के राज्य के बारे में है, जिसे परमेश्वर ने ही, उसके पुत्र प्रभु यीशु मसीह के जीवन और सेवकाई के द्वारा, कंगालों और दुर्बलों को भी उपलब्ध करवाया है। बाइबल के अनुसार बनाया यह निष्कर्ष, बहुधा प्रचार किए, और सिखाए जाने वाले, तथा उस प्रचलित धारणा से, जिस के अन्तर्गत सुसमाचार को परमेश्वर की उदारता के द्वारा शारीरिक चंगाई, अल्पकालीन लाभ, या साँसारिक संपत्ति और समृद्धि को अर्जित करने से संबंधित दिखाया जाता है, बिल्कुल पृथक है। बाइबल की शिक्षा यही है कि सुसमाचार परमेश्वर के स्वर्गीय राज्य के बारे में है, जिसे सम्पूर्ण मानव-जाति के लिए प्रभु यीशु मसीह में होकर उपलब्ध करवाया गया है। हमने देखा था कि इस बात की पुष्टि मरकुस रचित सुसमाचार के दो अन्य पदों से हो जाती है, “यूहन्ना के पकड़वाए जाने के बाद यीशु ने गलील में आकर परमेश्वर के राज्य का सुसमाचार प्रचार किया। और कहा, समय पूरा हुआ है, और परमेश्वर का राज्य निकट आ गया है; मन फिराओ और सुसमाचार पर विश्वास करो” (मरकुस 1:14-15)। आज, अपने अध्ययन को ज़ारी रखते हुए, ये पद जो सुसमाचार से संबंधित बात कहते हैं, हम उसे कुछ और विस्तार से देखेंगे।

    सदियों से इस्राएली पवित्र शास्त्र में प्रतिज्ञा किए गए मसीहा की प्रतीक्षा करते आ रहे थे; वह जो उन्हें छुटकारा प्रदान करेगा और उनके लिए परमेश्वर के राज्य की स्थापना कर के देगा। किन्तु उनकी आशा मसीहा के एक योद्धा के समान आने की थी, जो उनके शत्रुओं और सताने वालों को नाश कर देगा, उन्हें अधिकार रखने वाले लोग बना देगा, और वे उस मसीहा के साथ सारे सँसार के शासक बन जाएँगे। प्रभु यीशु का व्यक्तित्व, अपने बारे और अपने उद्देश्य के बारे में कही गई उनकी बातें, और उनकी शिक्षाएँ, सभी ने उनकी इस आशा को धूमिल कर दिया, क्योंकि जिस मसीहा की वे प्रतीक्षा कर रहे थे, वे उस से बिल्कुल भिन्न थे। किन्तु यह इस्राएलियों द्वारा आने वाले मसीहा से संबंधित भविष्यवाणियों की उनकी गलत समझ, और पवित्र शास्त्र से उनको सिखाई जाने वाली गलत धारणाओं के कारण था। जैसा हम मत्ती 3 अध्याय में, यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले की सेवकाई से देखते हैं, प्रभु यीशु ही वह प्रतिज्ञा किए हुए मसीहा थे। हम मत्ती 4:12-17 और उपरोक्त मरकुस 1:14-15 से भी देखते हैं कि प्रभु यीशु ने इस बात की पुष्टि की, कि वही प्रतिज्ञा किए हुए मसीहा हैं। जैसा कि प्रभु यीशु ने इन पदों में कहा है, उनकी पृथ्वी की सेवकाई ‘समय पूरा हुआ’ की सूचक है, अर्थात भविष्यवाणी किया हुआ वह समय पूरा हुआ जो सँसार के अंत होने के आरंभ को दिखाता है, जो उसके दूसरे आगमन और परमेश्वर के राज्य के स्थापित हो जाने के साथ सम्पूर्ण होगा। प्रभु यीशु की पृथ्वी की सेवकाई के साथ सँसार के अंत का आरंभ होने की पुष्टि इब्रानियों 1:1-2 “पूर्व युग में परमेश्वर ने बाप दादों से थोड़ा थोड़ा कर के और भांति भांति से भविष्यद्वक्ताओं के द्वारा बातें कर के। इन दिनों के अन्त में हम से पुत्र के द्वारा बातें की, जिसे उसने सारी वस्तुओं का वारिस ठहराया और उसी के द्वारा उसने सारी सृष्टि रची है” से भी होती है। ये सभी पृथक विषय हैं, जिन पर हम इस वर्तमान श्रृंखला में विचार नहीं करेंगे।

    हमारी इस श्रृंखला के संदर्भ में, सुसमाचार से संबंधित महत्व की जो बात है, वह मरकुस 1:15 में जो प्रभु यीशु ने कहा, वह है। वहाँ लिखा है कि मन फिराना और सुसमाचार पर विश्वास करना, ये दोनों बातें साथ-साथ चलती हैं, और उनके लिए अनिवार्य हैं जो अपने आप को परमेश्वर के राज्य के लिए तैयार कर रहे हैं। ये सिक्के के दोनों पहलुओं के समान हैं, जो उसे सम्पूर्ण बनाते हैं और सही कीमत प्रदान करते हैं; यदि दोनों पहलू न हों तो सिक्का व्यर्थ रहता है। इसी प्रकार से व्यक्ति के जीवन में सुसमाचार के प्रभावी होने के लिए, उस व्यक्ति को मन-फिराना या पश्चाताप भी करना है और सुसमाचार पर विश्वास भी करना है। हम इन दोनों शब्दों पर विचार करेंगे और देखेंगे कि बाइबल के संदर्भ में उनके क्या अर्थ हैं और वे हमारे जीवनों में सुसमाचार के संदर्भ में कैसे लागू होते हैं।

    हिन्दी का शब्द पश्चाताप या मन-फिराना, यूनानी शब्द ‘मेटानोइया’ का अनुवाद है, और उसका अर्थ होता है मन और बुद्धि का परिवर्तन होना, अर्थात अपने कार्यों और मार्गों पर विचार कर के उचित सुधार करना। नैतिक दृष्टिकोण से, और लागू किए जाने के लिए, इसका अर्थ होता है जिस मार्ग पर व्यक्ति अग्रसर था उसके लिए दुखी और पश्चातापी होकर उस मार्ग से बिलकुल हट जाना, जैसा कि रोमियों 12:2 कहता है “और इस संसार के सदृश न बनो; परन्तु तुम्हारी बुद्धि के नये हो जाने से तुम्हारा चाल-चलन भी बदलता जाए, जिस से तुम परमेश्वर की भली, और भावती, और सिद्ध इच्छा अनुभव से मालूम करते रहो”। इस अर्थ में निहित है कि यह करने में एक सच्चे मन की ईमानदारी भी सम्मिलित होनी चाहिए। यह केवल एक ऊपरी, औपचारिकता निभाने वाला कार्य नहीं हो सकता है, जिसे किसी धार्मिक रीति या परंपरा की पूर्ति के लिए बस मुँह से कह भर दिया जाए, किन्तु जिस में कोई ईमानदारी से की गई वास्तविक प्रतिबद्धता न हो। हम इस अर्थ को प्रभु यीशु के कथनों और पिन्तेकुस्त के दिन पतरस के प्रचार में स्पष्ट निहित और लागू किया हुआ देखते हैं:

  • हाय, खुराजीन; हाय, बैतसैदा; जो सामर्थ्य के काम तुम में किए गए, यदि वे सूर और सैदा में किए जाते, तो टाट ओढ़कर, और राख में बैठकर, वे कब के मन फिरा लेते।” (मत्ती 11:21)
  • नीनवे के लोग न्याय के दिन इस युग के लोगों के साथ उठ कर उन्हें दोषी ठहराएंगे, क्योंकि उन्होंने यूनुस का प्रचार सुनकर, मन फिराया और देखो, यहां वह है जो यूनुस से भी बड़ा है।” (मत्ती 12:41)
  • तब सुनने वालों के हृदय छिद गए, और वे पतरस और शेष प्रेरितों से पूछने लगे, कि हे भाइयो, हम क्या करें? पतरस ने उन से कहा, मन फिराओ, और तुम में से हर एक अपने अपने पापों की क्षमा के लिये यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा ले; तो तुम पवित्र आत्मा का दान पाओगे।” (प्रेरितों 2:37-38)

    हम मन-फिराने या पश्चाताप करने के बारे में अगले लेख में और आगे देखेंगे, तथा यह भी देखेंगे कि सच्चा पश्चाताप करने के साथ कुछ उपयुक्त कार्यवाही करना भी सम्मिलित रहता है।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 2

 

    In this part of our current study, we are trying to understand and learn about the ‘Gospel’ and its related things from the Bible, by considering how this word has been used in God’s Word. In the last article, by putting together what we learnt from the three verses in which this word has been used for the first time in the Bible, i.e., Matthew 4:23, Mark 1:1, and Luke 4:18, we built up a basic understanding of what the ‘gospel’ i.e., the ‘good-news’ is, and what it is about. We learnt that the gospel, or the good news is about the Kingdom of God, made available by God to even the poor and lowly, through the life and ministry of His Son the Lord Jesus Christ. This Biblical concept of the gospel is quite unlike the popularly held, preached, and taught misconception about the gospel, which associates the gospel with physical healings and temporal gains or acquiring worldly riches and prosperity through the benevolence of the Lord God. The Biblical teaching is that the gospel is about the heavenly Kingdom of God being made available to all of mankind through the Lord Jesus Christ. We had seen that this was affirmed from two more verses from the Gospel of Mark, “Now after John was put in prison, Jesus came to Galilee, preaching the gospel of the kingdom of God, and saying, ‘The time is fulfilled, and the kingdom of God is at hand. Repent, and believe in the gospel’” (Mark 1:14-15). Today, in continuing our study, we will consider some more what these verses say regarding the gospel.

    For ages, Israelites had been waiting for the Messiah promised to them in the Scriptures; one who would deliver them and establish for them the Kingdom of God. But their expectations and their anticipation was of the Messiah coming as a warrior, one who would subdue their enemies and oppressors, make them the ruling class of the world, and then with the Messiah they would be the rulers of the world. The persona of the Lord Jesus, His proclamation about Himself and His purpose, and His teachings were quite a damper to their expectations, they were the opposite of the Messiah they had been waiting for. But this was because of the Israelites misunderstandings of the prophesies concerning the Messiah, and because of the wrong concepts they had been taught from the Scriptures. As we see from Matthew chapter 3, from the ministry of John the Baptist, the Lord Jesus was the promised Messiah. From Matthew 4:12-17, and from Mark 1:14-15 quoted above, we see that the Lord Jesus affirmed that He was that promised Messiah. As the Lord says in these verses, the beginning of His earthly ministry marks the ‘fulfilment of time,’ i.e., the fulfilment of the prophesied time that indicates the beginning of the end of the world, which will culminate with His second coming and the establishment of the Kingdom of God. This beginning of the end of the world, with the earthly ministry of the Lord Jesus is also affirmed from Hebrews 1:1-2 “God, who at various times and in various ways spoke in time past to the fathers by the prophets, has in these last days spoken to us by His Son, whom He has appointed heir of all things, through whom also He made the worlds.” These are all separate subjects, which we will not be considering here in this series.

    In context of our series, what is relevant for our consideration about the gospel is what the Lord Jesus said in Mark 1:15 – repentance and believing in the gospel are necessary for those preparing themselves for the kingdom of God; and these two go hand-in-hand. They are like the two sides of a coin that make the coin whole and of proper value; unless both are present, the coin is worthless. Similarly for the gospel to be effective in a person’s life, that person has to both repent and believe in the gospel. We will consider both words and see what they mean from the Biblical point of view and how they are to be applied in our lives in context of the gospel.

    The English word repent is the translation of the Greek word ‘metanoeo’ which means to have a change of mind and heart, i.e. to reconsider and relent of one’s ways or actions. In the moral sense or application, it means to have remorse and completely turn-around from the course one was following, as it says in Romans 12:2 “And do not be conformed to this world, but be transformed by the renewing of your mind, that you may prove what is that good and acceptable and perfect will of God.” Implied in this meaning is the heartfelt sincerity of doing this; it cannot be a superficial, or perfunctory act done merely to fulfil a ritual or a religious procedure, done as a lip service, rather than as making a sincere commitment. We see this meaning clearly implied and applied in the Lord Jesus’s statements, and in the preaching of Peter on the day of Pentecost:

  • Woe to you, Chorazin! Woe to you, Bethsaida! For if the mighty works which were done in you had been done in Tyre and Sidon, they would have repented long ago in sackcloth and ashes.” (Matthew 11:21).
  • The men of Nineveh will rise up in the judgment with this generation and condemn it, because they repented at the preaching of Jonah; and indeed, a greater than Jonah is here.” (Matthew 12:41).
  • Now when they heard this, they were cut to the heart, and said to Peter and the rest of the apostles, "Men and brethren, what shall we do?" Then Peter said to them, "Repent, and let every one of you be baptized in the name of Jesus Christ for the remission of sins; and you shall receive the gift of the Holy Spirit.” (Acts 2:37-38).

     We will see more about repentance, and how true repentance is accompanied by an appropriate action, in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शनिवार, 9 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 4

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 1

 

    परमेश्वर के वचन बाइबल में शब्द ‘सुसमाचार’ सबसे पहले नए नियम की पहली तीन पुस्तकों में, अर्थात, मत्ती, मरकुस, और लूका रचित सुसमाचारों में उपयोग किया गया है, और यूहन्ना रचित सुसमाचार में यह शब्द कहीं भी नहीं आया है। मूल यूनानी भाषा में जो शब्द उपयोग किया गया है, जिसका हिन्दी में अनुवाद ‘सुसमाचार’ किया गया है, उस यूनानी शब्द का शब्दार्थ होता है ‘भला / शुभ समाचार।’ इन तीनों ही पुस्तकों में, इस शब्द को सबसे पहले प्रभु यीशु मसीह की सेवकाई के संबंध में उपयोग किया गया है, और फिर उसके बाद प्रभु की सेवकाई से संबंधित कुछ अन्य बातों के संदर्भ में उपयोग किया गया है। आइए हम नए नियम के उन पदों को देखते हैं जिन में शब्द ‘सुसमाचार’ सबसे पहले तीनों सुसमाचारों में, अर्थात प्रभु यीशु के जीवन के वृत्तांतों में उपयोग किया गया है:

  • मत्ती 4:23 “और यीशु सारे गलील में फिरता हुआ उन की सभाओं में उपदेश करता और राज्य का सुसमाचार प्रचार करता, और लोगों की हर प्रकार की बीमारी और दुर्बलता को दूर करता रहा।”
  • मरकुस 1:1 “परमेश्वर के पुत्र यीशु मसीह के सुसमाचार का आरम्भ।”
  • लूका 4:18 “कि प्रभु का आत्मा मुझ पर है, इसलिये कि उसने कंगालों को सुसमाचार सुनाने के लिये मेरा अभिषेक किया है, और मुझे इसलिये भेजा है, कि बन्धुवों को छुटकारे का और अन्धों को दृष्टि पाने का सुसमाचार प्रचार करूं और कुचले हुओं को छुड़ाऊं।”

    इन पदों से हम देखते हैं कि प्रत्येक वृत्तान्त में शब्द ‘सुसमाचार’ अर्थात ‘भला समाचार’ किस प्रकार से उपयोग किया गया है: मत्ती में भले समाचार का विषय परमेश्वर का राज्य है; मरकुस में विषय परमेश्वर का पुत्र यीशु मसीह है; और लूका में, विषय वे हैं जिन की ओर सुसमाचार का झुकाव था – कंगाल। साथ ही, मत्ती तथा लूका से इस बात पर भी ध्यान कीजिए कि शारीरिक चंगाई देना, यद्यपि यह प्रभु यीशु ही के द्वारा दी गई है, किन्तु वह एक पृथक गतिविधि है, वह ‘सुसमाचार’ या ‘भले समाचार’ का भाग नहीं है – मत्ती में सुसमाचार के प्रचार और चंगाई करने के मध्य एक संयोजक या समुच्चयबोधक शब्द ‘और’ भी दिया गया है। मत्ती में वाक्य की रचना यह दिखाती है कि प्रभु यीशु मसीह ने पृथ्वी पर अपनी सेवकाई के दौरान तीन भिन्न तरह के कार्यों को किया – सभाओं में उपदेश दिया, सुसमाचार का प्रचार किया, और बीमारों तथा दुर्बलों को चंगा किया। मरकुस बस सीधे से इतनी सी बात कहता है कि उसके द्वारा लिखित यह सम्पूर्ण वृत्तान्त परमेश्वर के पुत्र प्रभु यीशु के बारे में है, और फिर वह तुरन्त ही यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले, जो प्रभु यीशु का अगर-दूत था, का परिचय प्रदान करता है और उसकी सेवकाई के बारे में बताता है। मत्ती के समान, लूका भी प्रभु यीशु के द्वारा सुसमाचार प्रचार किए जाने का उल्लेख करता है, साथ ही यह भी कहता है कि प्रभु के द्वारा सुसमाचार के प्रचार का झुकाव कंगालों की ओर था।

    हमने इन तीन पदों से जो सीखा है, उसे साथ रखकर देखने से हम ‘सुसमाचार, या ‘भला समाचार’ क्या है, और किस के बारे में है, इस बात की एक सीधी और सामान्य समझ बना सकते हैं। सुसमाचार, या भला-समाचार परमेश्वर के राज्य के बारे में है, जिसे परमेश्वर ने कंगालों और तिरस्कृत लोगों को भी अपने पुत्र प्रभु यीशु के जीवन और सेवकाई में होकर उपलब्ध करवाया है। इस की पुष्टि, मरकुस द्वारा रचित इसी वृत्तान्त में इस के कुछ ही बाद के पदों से हो जाती है, “यूहन्ना के पकड़वाए जाने के बाद यीशु ने गलील में आकर परमेश्वर के राज्य का सुसमाचार प्रचार किया। और कहा, समय पूरा हुआ है, और परमेश्वर का राज्य निकट आ गया है; मन फिराओ और सुसमाचार पर विश्वास करो” (मरकुस 1:14-15)। सुसमाचार से संबंधित बहुधा प्रचार की जाने वाली और सिखाई जाने वाली, प्रचलित किन्तु गलत धारणा के विपरीत, सुसमाचार, परमेश्वर की उदारता के द्वारा शारीरिक चंगाई और नश्वर लाभ प्राप्त करने या साँसारिक संपत्ति और समृद्धि प्राप्त करने के बारे में नहीं है। यह मानव-जाति को परमेश्वर के स्वर्गीय राज्य के प्रभु यीशु मसीह में होकर उपलब्ध करवाए जाने के बारे में है। क्योंकि परमेश्वर के स्वर्गीय राज्य में, मनुष्यों के शारीरिक स्वास्थ्य और सांसारिक संपत्ति का कोई महत्व नहीं है, वे निरर्थक हैं, इसलिए प्रभु यीशु का अपने आप को स्वर्गीय वैभव और महिमा से शून्य करके, पृथ्वी पर मनुष्य बनकर आने, दुःख और अपमान उठाने, अपराधी के समान क्रूस पर मारे जाने (फिलिप्पियों 2:7-8), और मृतकों में से फिर से जी उठने का, केवल इसलिए कि उनमें होकर मनुष्यों को नश्वर और अल्पकालीन स्वास्थ्य और संपत्ति मिल सके, का कोई अर्थ और महत्व नहीं निकलता है। इन बातों को तो सँसार के लोग अपने ही प्रयासों और योग्यताओं से भी प्राप्त कर लेते हैं। यदि प्रभु यीशु मसीह को इतना सब सहना पड़ा, तो अवश्य ही इसका कोई अनन्तकालीन और उत्तम महत्व होगा। हम अगले लेख में भी सुसमाचार के बारे में समझ को बाइबल से और अधिक विकसित करना ज़ारी रखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 1

 

In God’s Word, the Bible, the word ‘gospel’ has been used for the first time in the first three books of the New Testament, i.e., the Gospels of Matthew, Mark, and Luke; and does not occur anywhere in John’s Gospel. The word used in the original Greek language, and translated as ‘gospel’ in the English language literally means ‘good-news.’ In each of these three books, this word has first been used in connection with the earthly ministry of the Lord Jesus Christ, and then in relation to some other things related to the Lord’s ministry. Let us look at the verses in which the word ‘gospel’ has first been used in each of the first three ‘Gospels’ i.e., the biographical accounts of the Lord Jesus:

  • Matthew 4:23 "And Jesus went about all Galilee, teaching in their synagogues, preaching the gospel of the kingdom, and healing all kinds of sickness and all kinds of disease among the people."
  • Mark 1:1 "The beginning of the gospel of Jesus Christ, the Son of God."
  • Luke 4:18 "The Spirit of the Lord is upon Me, Because He has anointed Me To preach the gospel to the poor; He has sent Me to heal the broken-hearted, To proclaim liberty to the captives And recovery of sight to the blind, To set at liberty those who are oppressed;"

    We see from these verses, how the word ‘gospel’ i.e., ‘good-news’ has first been used in each of the accounts: In Matthew the subject of the good-news is the kingdom of God; in Mark, it is Jesus Christ the Son of God; and in Luke, those to whom it was directed – the poor. Also notice from Matthew and Luke that administering physical healings of various kinds is a separate activity, although done by the Lord Jesus, but not as a part of the ‘gospel’ or the ’good-news’ – in Matthew there is the conjunction ‘and’ between the preaching of the gospel and the carrying out of the healings. The construction of the sentence in Matthew shows that the Lord Jesus at the beginning His earthly ministry, did three different kinds of activities during His time on earth – teaching in the synagogues, preaching the gospel, and healing the sick and diseased. Mark simply states that the whole of the subsequent account written by him is about Jesus Christ the Son of God; and then he straightaway introduces John the Baptist, the forerunner of the Lord Jesus, and his ministry. Like Matthew, Luke too refers to the Lord preaching the gospel, but specifies that the Lord’s preaching of the gospel was directed to the poor.

    Now, by putting together what we learn from these three verses, we can build a basic understanding of what the ‘gospel’ i.e., the ‘good-news’ is, and what it is about. The gospel, or the good news is about the Kingdom of God, made available by God to even the poor and lowly, through the life and ministry of His son the Lord Jesus Christ. This is affirmed by what Mark says a few verses later in his narrative, “Now after John was put in prison, Jesus came to Galilee, preaching the gospel of the kingdom of God, and saying, ‘The time is fulfilled, and the kingdom of God is at hand. Repent, and believe in the gospel’” (Mark 1:14-15). Unlike the popularly held, preached, and taught misconception about the gospel, it is not about gaining or getting physical healings and temporal gains or acquiring worldly riches and prosperity through the benevolence of the Lord God. It is about the heavenly Kingdom of God being made available to all of mankind through the Lord Jesus Christ. Since, in the heavenly Kingdom of God, man’s physical health and earthly wealth count for nothing, are inconsequential, therefore, it makes no sense for the Lord Jesus to empty Himself of all heavenly glory and magnificence, come down to earth as a man, suffer, be humiliated and crucified to die like a criminal (Philippians 2:7-8), and then to rise again from the dead, to make available to mankind temporal and transient health and wealth – earthly things that are inconsequential and worthless in heaven; things which the people of the world can acquire by their own efforts and means. If the Lord Jesus had to go through all this, then of necessity it must be something of greater and eternal value. We will continue developing this Biblical understanding of the gospel in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शुक्रवार, 8 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 3

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आरम्भिक विचार – 3


    हम अब परमेश्वर के वचन, बाइबल के सही अध्ययन और उपयोग के द्वारा मसीही विश्वासी की बढ़ोतरी के बारे में अध्ययन कर रहे हैं। पिछले लेखों में हमने देखा है कि बाइबल परमेश्वर के वचन की सही सेवकाई पर बहुत महत्व देती है, क्योंकि मसीही विश्वासियों और कलीसियाओं की बढ़ोतरी एवं उन्नति उसे पर निर्भर है। हमने देखा है कि पहली शताब्दी में सारे सँसार भर में कलीसियाओं और मसीही विश्वासियों की तीव्र स्थापना और बढ़ोतरी का प्रमुख कारण था परमेश्वर के वचन की सही सेवकाई, वचन का बिना किसी मिलावट के, बिना उसे भ्रष्ट किए प्रचार करना। इसके विपरीत, जब भी और जहाँ भी परमेश्वर के वचन की सेवकाई में कोई कमी आई, तो उससे कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी और उन्नति पर बुरा असर पड़ा। यह कमी वचन की सेवकाई में मात्रा तथा गुणवत्ता, दोनों में हो सकती है; अर्थात, मात्रा, यानि शिक्षाओं की सँख्या और सामग्री में घटी, और गुणवत्ता, यानि परमेश्वर के वचन में मनुष्यों की समझ और बुद्धि की बातें मिलाना।

    परमेश्वर के वचन को सही रीति से सीखने और उसे उसकी शुद्धता और सत्यता में सीखने के महत्व को इस बाट से समझा जा सकता है कि परमेश्वर ने न केवल अपना वचन हमारे हाथों में रखा है, वरन, उसे सिखाने के लिए प्रत्येक मसीही विश्वासी को अपना पवित्र आत्मा भी दिया है (यूहन्ना 14:26)। जैसा हमने पिछले लेख में देखा था, पौलुस  इफिसुस के मसीही विश्वासियों के साथ अपने विदाई वार्तालाप में बल देकर उन्हें स्मरण करवाता है कि उसने उन से किसी प्रकार की कोई शिक्षा रोक कर नहीं रखी, ‘परमेश्वर की सारी मनसा’ उन पर प्रकट की (प्रेरितों 20:20, 27)। विश्वासियों तथा कलीसिया की आत्मिक बढ़ोतरी और उन्नति, तथा परमेश्वर के सारी मनसा को सीखने के लिए बाइबल हमें तीन तरह की शिक्षाओं के बारे में बताती है। जिन्हें परमेश्वर के वचन की सेवकाई सौंपी गई है, उन्हें इस बात का ध्यान करना चाहिए और अपनी सेवकाई को, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, इन के अनुसार स्वरूप देना चाहिए। हम इस श्रृंखला में बाइबल की इन्हीं तीन प्रकार शिक्षाओं के अनुसार सीखेंगे। ये तीन प्रकार की शिक्षाएँ हैं:

    पहली, सुसमाचार: प्रभु की सेवकाई के लिए, शिष्यों को करने के लिए कही गई प्राथमिक बात थी सुसमाचार का प्रचार (मत्ती 28:19; मरकुस 16:15; लूका 24:46-48; प्रेरितों 1:8)। पौलुस ने, कुरिन्थुस की मण्डली को लिखी अपनी पत्री, जिसमें उसने उनकी अनेकों गलतियों और कमियों को उजागर किया और उनके निवारण का उपाय बताया, के समापन पर आते हुए उन्हें फिर से सुसमाचार का स्मरण करवाया – 1 कुरिन्थियों 15:1-4। दूसरे शब्दों में, सुसमाचार केवल लोगों को उद्धार तक लाने के लिए ही नहीं है, वरन वह व्यक्तिगत तथा कलीसिया के जीवन में सभी समस्याओं का उपाय भी प्रदान करता है। तात्पर्य यह कि यदि विश्वासी बारंबार अपने जीवन, अपनी मान्यताओं, व्यवहार, उसे मिलने वाली शिक्षाओं, आदि को सुसमाचार के समक्ष लाकर, उन बातों का आँकलन करता है, तो वह सही और गलत की पहचान करने पाएगा, और भटकाएगा नहीं जा सकेगा। ऐसी कोई भी बात जो उसे प्रभु यीशु की शिक्षाओं से अलग ले जाती है, या किसी भी रीति से उनमें कुछ जोड़ती अथवा उन में से कुछ हटाती है; या लोगों को क्रूस पर दिए गए प्रभु के बलिदान तथा उसके मृतकों में से पुनरुत्थान के अतिरिक्त अन्य किसी भी बात पर विश्वास करवाती है, वह गलत शिक्षा है, और उसे न तो स्वीकार किया जाना चाहिए और न ही उसका पालन किया जाना चाहिए; वह चाहे कितनी भी भक्तिपूर्ण, तर्कसंगत, और आकर्षक क्यों न लगे, और उसका निर्वाह करने, प्रचार करने, और सिखाने वाला चाहे कोई भी क्यों हो।

    दूसरी, आरंभिक शिक्षाएँ: इब्रानियों का लेखक, इब्रानियों 5:12 में लिखता है कि उसके पाठक इस हद तक पीछे हट चुके थे कि उन्हें परमेश्वर के वचन की आदि शिक्षा को फिर से सिखाने की आवश्यकता हो गई थी। फिर वह इब्रानियों 6:1-2 में उन छः आरंभ की बातों को बताता है, जिन्हें वह शिक्षा रूपी नेव कहता है, और इसलिए ये हैं वे बातें जिन्हें सभी कलीसियाओं में सिखाए जाने की आवश्यकता है। ये छः बातें हैं: 1. मरे हुए कामों से मन फिराना, 2. परमेश्वर पर विश्वास करना, 3. बपतिस्मों, 4. हाथ रखना, 5. मरे हुओं के जी उठना, 6. अन्तिम न्याय। इन सिद्धांतों से संबंधित शिक्षाओं को भूल जाने का वही परिणाम होगा जो इब्रानियों के लेखक ने कहा है – विश्वासी अपने आत्मिक जीवन में पिछड़ जाएँगे, और इस कारण कलीसिया भी पिछड़ जाएगी।

    तीसरी, मसीही जीवन जीने से संबंधित: सभी विश्वासियों के लिए कुछ निर्देश, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, यरूशलेम में प्रेरितों और अगुवों के द्वारा निर्धारित और स्थापित किए गए थे (प्रेरितों 15:28-31); ये थे, “तुम मूरतों के बलि किए हुओं से, और लहू से, और गला घोंटे हुओं के मांस से, और व्यभिचार से, परे रहो। इन से परे रहो;” ये सभी कलीसियाओं के द्वारा पालन करने के लिए थे, और उन्हें पहुँचाए गए, तथा इनके पालन से कलीसियाओं में उन्नति हुई (प्रेरितों 16:4-5)।

    यह कलीसियाओं के अगुवों की, तथा उनकी जिन्हें वचन की शिक्षा देने की सेवकाई सौंपी गई है, की ज़िम्मेदारी है कि वे यह देखें कि ये तीनों तरह की बातें प्रत्येक विश्वासी को, नया हो या पुराना, और कलीसिया को सिखाई तथा याद दिलाई जाएँ। जैसे कि आरंभिक बातों के संदर्भ में इब्रानियों 5:11-14 में लिखा गया है, इन नेव समान आरंभिक सिद्धांतों को न जानना या भूल जाना, आत्मिक परिपक्वता को हानि पहुँचता है, विश्वासियों को “ऊँचा सुनने” वाला बना देता है, और ठोस आत्मिक भोजन लेने के अयोग्य कर देता है।

    अगले लेख में हम इन तीन में से पहली तरह की शिक्षा, सुसमाचार प्रचार और पालन के बारे में परमेश्वर के वचन से कुछ बातें देखना आरम्भ करेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Preliminary Considerations – 3

 

    We are now studying a Christian Believer’s growth through proper study and utilization of God’s Word, the Bible. In the preceding articles we have seen that the Bible teaches the paramount importance of a proper ministry of God’s Word for the growth of the Christian Believers and the Church. We saw that in the first century the rapid growth and establishment of Churches and Christian Believers all over the world was mainly because of a proper ministry of the unadulterated, uncorrupted Word of God. On the other hand, whenever and wherever there was a shortcoming in the ministry of God's Word, it adversely affected the growth of the Church and of the Christian Believers. This shortcoming in the ministry of the Word can be in quantity as well as quality, i.e., quantitatively, teachings inadequate in/or number and frequency; and qualitatively, teachings that adulterate God’s Word with human thoughts and wisdom.

    The importance of properly learning God’s Word, and learning it in its purity and truth can be understood by the fact that not only has God placed His Word in our hands, but has also given His Holy Spirit to every Believer to teach the Word (John 14:26). As we saw in the last article, Paul in his farewell address to the Ephesian Believers emphatically reminded them that he had made it a point not to hold back anything from them, and to teach to them the whole counsel of God (Acts 20:20, 27). To learn this ‘whole counsel of God,’ the Bible gives us three Categories of Teachings, essential for the spiritual growth and progress of the Believers and the Church. Those entrusted with the ministry of sharing God’s Word should take note and model their ministry accordingly, under the guidance of the Holy Spirit. These three categories are:

    First, the Gospel: Preaching the gospel was the basic thing that the disciples of the Lord Jesus were told to do in their ministry for the Lord (Matthew 28:19; Mark 16:15; Luke 24:46-48; Acts 1:8). Paul in concluding his first letter to Corinthians, in which he pointed out their numerous short-comings and errors, and showed them how to correct those errors, towards the conclusion of his letter, brought them back to the gospel - 1 Corinthians 15:1-4. In other words, the gospel is not meant only to bring people to salvation, but it is also the panacea for all problems in personal and Church life. The implication is that if the Believers learn to repeatedly evaluate their lives, beliefs, practices, teachings they have received, etc., against the gospel, they will also learn to identify the right from the wrong, and will not be led astray. Anything that leads them astray from the Lord Jesus’s teachings, in any manner adds to, or takes away from those teachings; or makes people trust in anything other than the Lord’s sacrifice on the Cross and His resurrection from the grave, is a wrong teaching; and is not to be accepted or followed, no matter how pious, logical, and attractive it may seem, and no matter who practices, preaches, and teaches it.

    Second, the Basic Principles: The author of Hebrews says in Hebrews 5:12 that his audience had deteriorated to the point that they required the basic principles be taught to them again. Then in Hebrews 6:1-2 he mentions the six basic topics, the elementary principles, he calls them foundational teachings, therefore they are those that should be taught in all the churches. These six are: 1. Repentance from dead works; 2. Faith towards God, 3. Doctrine of Baptisms, 4. Laying on of hands, 5. Resurrection of dead, 6. Eternal judgement. Forgetting the teachings related to these principles, will produce the same effect as the author of this letter to Hebrews has mentioned – Believers will deteriorate in their spiritual lives, and therefore, the Church will also deteriorate.

    Third, regarding Christian living: Some instructions for all the Believers, were determined and established by the Apostles and Elders of Jerusalem under the guidance of the Holy Spirit (Acts 15:28-31); namely, “abstain from things offered to idols, from blood, from things strangled, and from sexual immorality”. They were meant to be followed by all the Churches, were delivered to the Churches, and obeying them resulted in the growth of the Churches (Acts 16:4-5).

    It is the responsibility of the Church Elders and those entrusted with the ministry of teaching God’s Word to see that teachings of these three categories are taught and reminded to every Believer, new and old, and to the Church. As it is written in context of the basic principles, in Hebrews 5:11-14, not knowing, or forgetting these foundational Biblical teachings, leads to deterioration of spiritual maturity, makes the Believers “dull of hearing,” and unable to take in solid spiritual food.

    In the next article, we will start considering about the first of these three kinds of teachings, i.e., about preaching and following the Gospel from God’s Word.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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