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शुक्रवार, 15 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 10

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 7

 

    हम सुसमाचार से सम्बन्धित शिक्षाओं पर विचार कर रहे हैं, ऐसी शिक्षाएँ जो विश्वासियों तथा कलीसिया की बढ़ोतरी एवं उन्नति के लिए अनिवार्य हैं। हमने देखा है कि सुसमाचार के प्रभावी होने के लिए, पश्चाताप और सुसमाचार में विश्वास करना अनिवार्य हैं। हमने राजा योशिय्याह, अय्यूब, पौलुस, भक्त यहूदियों, आदि के उदाहरणों से सच्चे और वास्तविक मन-फिराव के कुछ गुण सीखे हैं, और व्यक्ति के जीवन में सच्चे पश्चाताप को पहचानना सीखा है। हमने देखा कि सच्चे पश्चाताप का एक बहुत प्रमुख गुण है पश्चातापी व्यक्ति के जीवन में प्रगट दिखने वाला परिवर्तन; आज हम इसी परिवर्तन से सम्बन्धित कुछ बातों को देखेंगे।

    प्रेरित पौलुस ने, रोम के मसीही विश्वासियों को लिखते हुए उनसे दो बातों के बारे कहा, जो विश्वासी के जीवन में अपेक्षित इस परिवर्तन का आवश्यक भाग हैं। पौलुस ने कहा, “इसलिये हे भाइयों, मैं तुम से परमेश्वर की दया स्मरण दिला कर बिनती करता हूं, कि अपने शरीरों को जीवित, और पवित्र, और परमेश्वर को भावता हुआ बलिदान कर के चढ़ाओ: यही तुम्हारी आत्मिक सेवा है। और इस संसार के सदृश न बनो; परन्तु तुम्हारी बुद्धि के नये हो जाने से तुम्हारा चाल-चलन भी बदलता जाए, जिस से तुम परमेश्वर की भली, और भावती, और सिद्ध इच्छा अनुभव से मालूम करते रहो” (रोमियों 12:1-2)। पौलुस ने जिस तरह से इस खण्ड को लिखा है, परमेश्वर की दया स्मरण करवा कर विनती करते हुए, और फिर इसे उनकी आत्मिक सेवा कहा, संकेत करता है कि वे परिवर्तन स्वतः ही विश्वासी के जीवन में नहीं आ जाते हैं, उन्हें लाना पड़ता है। यद्यपि वे मसीही विश्वासी के लिए अनिवार्य हैं, लेकिन फिर भी, मसीही जीवन के साथ जुड़ी हुई कई अन्य बातों के समान, ये भी वे बातें हैं जिन्हें विश्वासी को अपने जीवन में सक्रिय प्रयास के साथ विकसित और पोषित करना पड़ता है।

    यहाँ पर कही गई पहली बात है परमेश्वर के प्रति पवित्रीकरण के साथ सम्पूर्ण समर्पण, साथ ही अपने आप को सँसार से और सँसार की बातों से पूर्णतः अलग कर लेना। इस सन्देश को उन तक पहुँचाने के लिए, पौलुस ने व्यवस्था के अन्तर्गत परमेश्वर को चढ़ाए जाने वाले बलिदानों को उदाहरण के समान लिया है। जिस प्रकार से बलिदान होने वाले पशु को चुनने, तैयार करने, अर्पित करने, और वेदी पर बलिदान हो जाने के बाद, वह पशु उसकी जिस स्थिति में से लाया गया था, वह अपनी उस स्थिति में लौट कर कभी वापस नहीं जाता था, ठीक उसी प्रकार से वह व्यक्ति जो अपने आप को परमेश्वर को समर्पित कर देता है, वह भी लौट कर सँसार में वापस पहली की सी स्थिति में नहीं जा सकता है। पौलुस यहाँ पर एक प्रत्यक्षतः स्व-विरोधाभास वाले शब्द उपयोग करता है ‘जीवित बलिदान,’ अर्थात, एक तरह से मृतक, किन्तु दूसरी तरह से जीवित – एक के लिए मारे गए, दूसरे के लिए जीवित और स्वीकार्य बन गए। यह हमारे सामने उस परिवर्तन के एक गुण को प्रस्तुत करता है, जिसे मन-फिराव के साथ सुसमाचार को ग्रहण करने वाले विश्वासी के जीवन में दिखना चाहिए।

    यद्यपि मन-फिराव और सुसमाचार में विश्वास द्वारा मिले उद्धार के उपहार को ग्रहण करने के पल से ही व्यक्ति परमेश्वर के प्रति पवित्रीकरण के साथ उसे पूर्णतः समर्पित और परमेश्वर का जन मान लिया जाता है; किन्तु फिर भी पवित्र आत्मा ने पौलुस से विश्वासियों को लिखवाया ‘तुम...अपने शरीरों को जीवित, और पवित्र, और परमेश्वर को भावता हुआ बलिदान कर के चढ़ाओ,’ अर्थात, परमेश्वर यही चाहता है कि विश्वासी यह स्वेच्छा से करे, न कि इसे एक मजबूरी के समान निर्वाह करे। दूसरे शब्दों में, यह परिवर्तन तब ही आता है जब विश्वासी स्वेच्छा से सक्रिय होकर परिवर्तन की इस प्रक्रिया में भाग लेता है; न कि परमेश्वर की ओर से कोई ज़बरदस्ती की जाए या यह विश्वासी पर थोपा जाए। पौलुस साथ ही विश्वासियों को यह भी स्मरण करवा रहा है कि उनका ऐसा करना, उनके द्वारा किया गया कुछ अति-विशिष्ट या कोई महान कार्य नहीं है; वरन, परमेश्वर ने उनके लिए जो किया है, उसकी तुलना में, विश्वासी का परमेश्वर को स्वेच्छा से समर्पण करना, प्रतिबद्ध होना, उसके द्वारा की जाने वाली मामूली से ‘आत्मिक सेवा,’ परमेश्वर के प्रति एक विवेक पूर्ण सेवा मात्र ही है। हर कोई जो सच में पश्चाताप करता है, और वास्तविकता में सुसमाचार पर विश्वास करता है उसे फिर इसी एहसास के साथ जीवन व्यतीत करना चाहिए कि अब वह प्रभु की संपत्ति है, उसके लिए पवित्र किया गया है, और उसे अपने इस समर्पण और पवित्रीकरण को अपने जीवन से जी कर दिखाना है।

    दूसरी बात जो पौलुस ने रोम के विश्वासियों को लिखी, वह है कि उनके अन्दर मन-फिराव और सुसमाचार पर विश्वास करने के द्वारा, उनकी बुद्धि में आए भीतरी परिवर्तन को उनके बदले हुए जीवन के द्वारा बाहरी रूप में दिखाई देना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उनके मन-फिराव और सुसमाचार पर विश्वास करने पर परमेश्वर उनकी बुद्धि को – जो उनके शरीरों को नियंत्रित और संचालित करती है, उसे नया कर देता है, उसे उनकी स्वर्गीय बुलाहट और जिम्मेदारियों के अनुरूप बना देता है। अब यह उनकी ज़िम्मेदारी हो जाती है कि वे अपनी नई की हुई बुद्धि को केवल बातों और खोखले दावों के द्वारा नहीं, बल्कि कार्यों के द्वारा; सँसार और साँसारिकता के बातों में फिर से पड़ने से हट जाने के द्वारा तथा अपने शरीरों को नई की हुई बुद्धि के अधीन लाने के द्वारा प्रदर्शित करें; न कि इसके विपरीत उनका साँसारिक अभिलाषाओं वाला शरीर, उनकी आत्मिकता वाली बुद्धि पर हावी रहे। हम अगले लेख में इस परिवर्तन से सम्बन्धित कुछ और बातों को देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 7

 

    We are considering about teachings related to the gospel, that are to be learnt and taught for the spiritual growth of the Believers and the Church. We have seen that repentance and believing in the gospel are essential for the gospel to be effective. Through the examples of King Josiah, Job, Paul, the devout Jews, etc. we learnt some characteristics true heart-felt repentance, and how to recognize it in a person’s life. We have seen that a major characteristic of true repentance is the evidently changed life of the penitent person; today we will consider some aspects of this change that repentance brings about.

    The Apostle Paul, writing to the Christian Believers in Rome speaks to them of two things that are a necessary aspect of this change that is expected in the Believer’s life. Paul says “I beseech you therefore, brethren, by the mercies of God, that you present your bodies a living sacrifice, holy, acceptable to God, which is your reasonable service. And do not be conformed to this world, but be transformed by the renewing of your mind, that you may prove what is that good and acceptable and perfect will of God” (Romans 12:1-2). The manner of Paul’s writing this passage, his beseeching them on the basis of God’s mercies, and calling it their ‘reasonable service’ indicate that these changes do not happen automatically, they have to be brought in. Though they are essential for the Believer’s Christian life, yet like many other things associated with Christian living, they are things that the Believer has to actively develop or cultivate in his life.

    The first thing mentioned here is consecration and complete surrender to God, while simultaneously disassociating themselves from the world and the things of the world. To convey this message, Paul is here using the example of the sacrifices offered under the Law to God. Just as the sacrificial animal that had been chosen, prepared, offered and sacrificed on the altar never went back in the same state as it had been brought in, similarly the person who submits himself to the Lord does not go back the same as he came out of the world. Paul here uses an apparently self-contradictory term ‘living sacrifice,’ i.e., dead in one sense, yet alive in another – dead to one, accepted and living to another. This presents to us a characteristic of the change that ought to happen in a person on his accepting the gospel and repentance.

    Although, from the moment of accepting the gift of salvation through repenting and believing in the gospel, the person becomes fully consecrated, fully submitted to God, wholly belonging to God; yet, the Holy Spirit had Paul write to the Believers that ‘you present your bodies a living sacrifice, holy, acceptable to God,’ i.e., God also wants that the Believer does this as a voluntary act and not live it as a compulsion. In other words, this change comes with the voluntary active participation of the Believer in the process of change; not as a coercion or imposition by God. Paul also reminds the Believer their doing this is not something exceptional or something great; rather, in comparison to what God has done and is doing for them, the Believer’s surrendering and submitting to Him is a ’reasonable service,’ merely a rational reaction on their part towards God. Everyone who truly repents and sincerely accepts the gospel should also live with the realization that he now belongs to the Lord, is consecrated to Him, and must live a life that demonstrates this consecration and submission.

    The second thing that Paul says to the Roman Believers is that the internal change wrought in their minds by their repentance and acceptance of the gospel, should be seen externally by a transformation in their life. In other words, with their repentance and submission, God renews their minds – that which controls their bodies, brings it in conformity to their heavenly calling and responsibility. Now they have the responsibility to demonstrate having a renewed mind, not by mere verbal assertions, but by no longer conforming to the ways of the world, but by deciding and making their bodies come under the control of their renewed mind, instead of the other way around, their bodies under worldly lusts and desires controlling their spiritually renewed minds. We will look at some more aspects of this changed life in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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गुरुवार, 14 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 9

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 6

 

    इस श्रृंखला के आरंभ में, आरंभिक विचारों के बाद, हमने देखा था कि तीन प्रकार की बाइबल की शिक्षाएँ हैं जो मसीही विश्वासी और कलीसिया की बढ़ोतरी के लिए अनिवार्य हैं; ये हैं सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ, इब्रानियों 6:1-2 में दी गई छः आरम्भ की बातें, और मसीही जीवन तथा व्यवहार से संबंधित शिक्षाएँ। इन में से हमने सुसमाचार से संबंधित शिक्षाओं को बाइबल में से देखना आरम्भ किया है, और देखा है कि सुसमाचार परमेश्वर के राज्य के बारे में है न कि किसी प्रकार की साँसारिक उपलब्धि अथवा लाभ अर्जित करने के। साथ ही, सुसमाचार के प्रभावी होने के लिए पश्चाताप या मन -फिराव और सुसमाचार को स्वीकार करने वाले व्यक्ति के द्वारा उस में विश्वास करना आवश्यक है। इसीलिए, हमने यह सीखना आरम्भ किया है कि परमेश्वर का वचन सुसमाचार से संबंधित इन दोनों आवश्यकताओं, पश्चाताप और विश्वास करने, के बारे में क्या कहता है; और वर्तमान में हम पश्चाताप या मन-फिराव के बारे में सीख रहे हैं। पिछले दो लेखों में हमने राजा योशिय्याह और अन्य कुछ लोगों के उदाहरणों से देखा है कि वास्तविक पश्चाताप के साथ जीवन परिवर्तन होना, परमेश्वर के वचन के प्रति प्रेम विकसित होना, और दूसरों को भी सुसमाचार पर विश्वास करने के लिए कार्यकारी व्यावहारिक इच्छा का रखना भी सम्मिलित होते हैं। हमने पिछले लेख का समापन परमेश्वर की इस आज्ञा के साथ किया था कि पश्चाताप समस्त मानवजाति के लिए परमेश्वर की आज्ञा है, जिसमें किसी के भी लिए, चाहे उसका धर्म, मत या विश्वास, या धार्मिकता का ओहदा कुछ भी क्यों न हो, कोई भी अपवाद या छूट नहीं है। आज हम उस आधार को, उस कार्यकारी कारण देखेंगे जो इस प्रकार का पश्चाताप और उस से संबंधित परिवर्तनों को लेकर आता है; और फिर उसके बाद देखेंगे कि परमेश्वर का वचन उन परिवर्तनों के बारे में क्या कहता है।

    पवित्र आत्मा की प्रेरणा से पौलुस ने लिखा, “क्योंकि परमेश्वर-भक्ति का शोक ऐसा पश्चाताप उत्पन्न करता है जिस का परिणाम उद्धार है और फिर उस से पछताना नहीं पड़ता: परन्तु संसारी शोक मृत्यु उत्पन्न करता है” (2 कुरिन्थियों 7:10)। इस तरह, हम यहाँ से देखते हैं कि सँसार में दो प्रकार के पश्चाताप देखे जाते हैं; एक वह जो ‘परमेश्वर-भक्ति का शोक’ के कारण होता है और दूसरा जो ‘संसारी शोक’ के कारण होता है। इन दोनों प्रकार के शोक, या उनके द्वारा उत्पन्न हुए पश्चाताप के परिणाम बिल्कुल भिन्न हैं, वास्तव में एक-दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं। वह जो ‘परमेश्वर-भक्ति का शोक’ के कारण होता है, उससे उद्धार, अर्थात अनन्त जीवन और उस से सम्बन्धित लाभ प्राप्त होते हैं; जबकि वह जो ‘संसारी शोक’ के कारण होता है उससे मृत्यु आती है। पिछले लेखों में हमने जो उदाहरण देखे हैं, अर्थात, राजा योशिय्याह, अय्यूब, पौलुस, भक्त यहूदी, आदि, हमने देखा है कि उनके जीवन में ‘परमेश्वर-भक्ति का शोक’ के कारण होने वाले पश्चाताप ने किस प्रकार से कार्य किया। वे सभी लोग बहुत धार्मिक थे, परमेश्वर के लिए बहुत उत्साही थे, धार्मिकता के कार्यों को करने और परमेश्वर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का निर्वाह करने और परमेश्वर की व्यवस्था का पालन करने में बहुत निष्ठावान थे; परन्तु जब वे कायल हुए, चाहे परमेश्वर के वचन के द्वारा, या परमेश्वर से अथवा प्रभु यीशु से सामना होने के द्वारा, तो उन्हें तुरन्त ही इस बात का एहसास हो गया कि उनकी सच्ची धार्मिकता और धार्मिक कार्यों के प्रति सत्यनिष्ठ समर्पण के बावजूद, उनका वास्तविक आत्मिक स्तर परमेश्वर की उपस्थिति में खड़े होने या उसके राज्य में प्रवेश कर पाने के योग्य नहीं है।

    यह एहसास होते ही, उन्होंने तुरन्त ही एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिया, ऐसा निर्णय जिस से परिणाम उनके पक्ष में बदल गया – उन्होंने अपने आप को, वे जैसे भी थे वैसा ही, परमेश्वर के चरणों में डाल दिया, यह भरोसा करते हुए कि परमेश्वर दयालु, धैर्य रखने, और क्षमा करने वाला है, वह अपने इन गुणों के अनुसार ही व्यवहार करेगा। यही ‘परमेश्वर-भक्ति का शोक’ करने का अर्थ होता है – परमेश्वर के दृष्टिकोण से अपनी आत्मिक दशा का बोध होते ही, बजाए अपने को सही ठहराने, या और अधिक परिश्रम के साथ धर्मी बनने का प्रयास करने, धार्मिकता के और भी अधिक कार्यों को करने वाले बनने के, बस अपने आप को पूर्णतः परमेश्वर के हाथों में सौंप देना, और अगला कदम उठाने के लिए उसकी इच्छा के खोजी हो जाना, न कि और भी ‘बेहतर’ बनने या किसी प्रकार के कार्यों अथवा स्वयं गढ़े गए किसी माध्यम के द्वारा परमेश्वर को स्वीकार्य होने का प्रयास करना। यदि वे लोग कुछ ऐसा प्रण करते कि वे और अधिक धर्मी बनेंगे, और अधिक धार्मिकता के काम करेंगे जिससे कि परमेश्वर को स्वीकार्य बन सकें, तो यह उनका एक अनकहा दावा होता कि वे अपने कर्मों और योग्यताओं से स्वर्ग में प्रवेश कर पाने योग्य धर्मी और भले बनने की क्षमता रखते हैं। यह कभी संभव नहीं होने पाता, न वे कभी ऐसा कुछ करने पाते, क्योंकि यह कहना तुरन्त ही परमेश्वर के वचन में विरोधाभास ले आता है – यह यशायाह 64:6 “…हम तो सब के सब अशुद्ध मनुष्य के से हैं, और हमारे धर्म के काम सब के सब मैले चिथड़ों के समान हैं…” के विरुद्ध जाता, और साथ ही प्रभु यीशु द्वारा निकुदेमुस से बल देकर कही गई बात, कि बिना नया-जन्म पाए वह स्वर्ग के राज्य में प्रवेश नहीं कर सकता था, जिसमें निहित तात्पर्य था कि और कोई भी प्रवेश नहीं कर सकता है; और इसी के जैसे परमेश्वर के वचन के अन्य हवालों के विपरीत जाता। साथ ही, यदि अय्यूब, राजा योशिय्याह, पौलुस, निकुदेमुस, भक्त यहूदियों, आदि के द्वारा जिया गया धार्मिकता का जीवन और किये गए कार्य उन्हें उद्धार देने के लिए व्यर्थ थे, तो उन से बढ़कर कोई व्यक्ति और ऐसा क्या कर सकता है, जो वे नहीं करने पाए? और तब भी, यह सब कुछ करने के बाद भी उन्हें स्वयं ही यह एहसास हो गया कि वे परमेश्वर की पवित्रता से अभी भी कितने कम हैं।

    दूसरी ओर, ‘संसारी शोक’ एक झूठा, दिखावटी शोक है, जो सँसार को दिखाने के लिए अधिक होता है न कि वास्तव में अपनी गलतियों के लिए दुःख और हृदय परिवर्तन के कारण। यह कुछ ऐसा है जैसा जब कोई जेब-कतरा या चोर रंगे हाथों पकड़ा जाता है तो वह तुरन्त ही माफी मांगने लगता है, दया की याचना करता है, फिर कभी न करने की बात कहता है, मजबूरी की कहानियाँ सुनाता है, आदि; किन्तु जब उसे छोड़ दिया जात है तो वह फिर उसी काम में लग जाता है। उसकी सारी क्षमा याचना, दया की गुहार, वायदे, कहानियाँ, आदि, एक झाँसा थे, औरों को धोखा देने के तरीके थे; उसके अन्दर अपने किये के लिए कोई वास्तविक दुःख अथवा पश्चाताप नहीं था। इसी प्रकार से परमेश्वर के सम्मुख किसी पापी के द्वारा किया गया पश्चाताप का नाटक, कुछ लोगों को धोखा दे सकता है, स्वयं उस पापी को धोखा दे सकता है कि वह मान बैठे कि उसने पश्चाताप कर लिया है, किन्तु कभी भी परमेश्वर को धोखा नहीं दे सकता है, क्योंकि परमेश्वर अपने लोगों को जानता है (2 तीमुथियुस 2:19); और जैसा हम देख चुके हैं, वास्तविक पश्चाताप बदले हुए जीवन और अधर्म से बचे रहने के द्वारा प्रमाणित होता है। इस प्रकार का ‘संसारी शोक’ यही दिखाता है कि वह व्यक्ति अभी भी अपने पापों में बना हुआ ही है, और उसने सच में अपना जीवन प्रभु यीशु को समर्पित नहीं किया है। और क्योंकि उसने प्रभु यीशु से अनन्त जीवन के उपहार को नहीं लिया है, इसलिए उसे पाप की मज़दूरी, अर्थात मृत्यु, लेनी पड़ेगी (रोमियों 6:23)।

    अगले लेख में हम वास्तविक पश्चाताप के द्वारा व्यक्ति के जीवन में आने वाले परिवर्तन के बारे में देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 6

 

    At the beginning of this series, after the preliminary considerations, we had seen that there are three categories of Biblical teachings that are essential for the growth of every Christian Believer and of the Church; these are teachings related to the gospel, the six basic teachings in Hebrews 6:1-2, and teachings related to Christian living and behavior. Of these, we have started considering the teachings related to the gospel from the Bible, and saw that the gospel is about the Kingdom of God, and not about any worldly prosperity or gains. Moreover, the gospel to be effective requires repentance and believing in it, on part of the person accepting the gospel. Therefore, we have started to learn about what God’s Word the Bible says about these two essentials, repentance and believing, related to the gospel; and are presently studying about repentance. In the last two articles, through the example of King Josiah, and then through some other examples we saw that true repentance is evidenced by a changed life, by developing a love of God’s Word, and a practical desire to have others also believe in the gospel. We concluded the last article by seeing that repentance is God’s commandment for all of mankind, with no exceptions for any one, irrespective of their religion or belief or religious status. Today we will see about the basis, or the effective reason that brings about this kind a repentance and its consequent changes; and, then will see something about what God’s Word says about the changes.

    Paul, under the inspiration of the Holy Spirit wrote, “For godly sorrow produces repentance leading to salvation, not to be regretted; but the sorrow of the world produces death” (2 Corinthians 7:10). So, we see from here that that there are two kinds of repentance that are displayed by the world; one is that which comes through a ‘godly sorrow’ and the other that which is through ‘the sorrow of the world.’ The outcomes of these two kinds of sorrow or the repentance because of them, are entirely different, in fact diametrically opposite. The one because of a ‘godly sorrow’ leads to salvation, i.e., eternal life and its related benefits; whereas the one which is through ‘the sorrow of the world’ leads to death. In the examples we have seen in preceding articles, i.e., of King Josiah, Job, Paul, devout Jews etc., we saw how this ‘godly sorrow’ worked in their lives.  All of them were very religious, and zealous for God, and were very active in their religious works and commitments, in fulfilling God’s Law; but when they were convicted, either by God’s Word or by being confronted by God, or by the Lord Jesus, they immediately realized that despite all their very sincere religiosity and a diligent commitment to religious works, their actual spiritual state was one of being unworthy of coming in the presence of God or of entering His kingdom.

    With this realization, they took a very crucial decision, a decision which made all the difference in the outcome, in their favor – they simply threw themselves down at God’s feet, just as they were, trusting Him to be merciful, longsuffering and forgiving, and one who would act according to these characteristics. This is what ‘godly sorrow’ means – realizing our actual spiritual state from God’s perspective, and then, instead of trying to justify ourselves, or promising to be more religious, more committed to religious works, just surrendering ourselves totally into God’s hands, and seeking His will for the next step to be taken, instead of trying to be ‘better’ or worthy of being accepted by some more works, some other contrived devices. Had they resorted to pledging to work more or better to become acceptable to God, that would have been a tacit assertion that they can be good or righteous enough to enter heaven by their own means and methods, by their own works. This would never be possible, nor would ever be feasible, because it immediately brings in contradictions in God’s Word – it would go contrary to Isaiah 64:6 “…we are all like an unclean thing, And all our righteousnesses are like filthy rags…” and would also negate the Lord’s exhortation to Nicodemus, that without being Born-Again he can never enter the Kingdom of God, and by implication no one else either, besides the other similar references from God’s Word. Moreover, if the righteousness by works as evidenced by Job, King Josiah, Paul, Nicodemus, the devout Jews etc. was inconsequential for salvation, then what more can any other person do, that they had not already done, and still realized how woefully short they were of the holiness of God?

    On the other hand, ‘the sorrow of the world’ is a false, a make-believe kind of sorrow, an outward dramatic demonstration of sorrow, more for showing to the world, than because of a sincere change of heart or remorse for the wrongs they have done. It is something like when a pick-pocket or thief is caught in the act, he immediately starts begging for mercy, apologizing, telling stories to justify his committing the wrong, making promises of never doing it again, etc. But once he is set free, he returns to doing the same things again. All his apologies, begging for mercy, stories, etc. were just an eyewash meant to fool others; there was no real remorse or sorrow in him for what he had done. A similar make-believe show of repentance before God by a sinner, may fool some people, and even fool the sinner himself making him believe that he has repented, but can never fool God, for God knows those who are His (2 Timothy 2:19); and as we have seen, genuine repentance is evidenced by a changed life of departing from iniquity. This kind of ‘the sorrow of the world’ only means that the person still remains in his sin, has not actually surrendered his life to the Lord. Therefore, since he has not received the gift of eternal life from the Lord Jesus, he will have to receive the wages of sin, i.e., death (Romans 6:23).

    In the next article we will consider the change that true repentance brings in a person’s life.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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बुधवार, 13 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 8

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 5

 

    पिछले लेख में  हमने राजा योशिय्याह के उदाहरण से देखा था कि वास्तविक पश्चाताप जीवन में आए परिवर्तन से प्रमाणित होता है; व्यक्ति के जीवन में दिखाई देने वाले परिवर्तनों से, उस व्यक्ति के द्वारा अपनी पुरानी बातों और व्यवहार को छोड़ कर अपने जीवन और व्यवहार में नई बातों को, जो परमेश्वर के वचन और इच्छा के अनुसार हैं, ले आने के द्वारा। न केवल व्यक्ति में परिवर्तन आता है, वरन उस में साथ ही यह इच्छा भी आ जाती है कि अन्य लोग भी जो अभी अपनी गलतियों में बने हुए हैं, वे भी परिवर्तित हो जाएँ। साथ ही हमने योशिय्याह के उदाहरण से यह भी देखा था कि इसका ‘धार्मिक’ या ‘भक्त’ होने से कोई लेना-देना नहीं है; योशिय्याह, ‘धार्मिक’ और ‘भक्त’ दोनों ही था, और पहले से ही वह काम कर रहा था जो परमेश्वर की दृष्टि में सही थे, तथा अपने पूर्वज दाऊद के मार्गों में चला करता था (2 इतिहास 34:2), और वह बड़ी लग्न से अपने राज्य में से मूर्ति पूजा की सभी बातों को नष्ट करने में लगा हुआ था (2 इतिहास 34:3-8), जब परमेश्वर का वचन उसे पढ़कर सुनाया गया। उसके धर्मी, भक्त, और प्रभु के लिए उत्साही, अर्थात ऐसा होने के बावजूद जैसा हम में से अधिकाँश कभी होने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, जब उसने परमेश्वर के वचन को सुना, उसे तुरन्त ही परमेश्वर के मानकों के सम्मुख अपनी वास्तविक दशा का बोध हो गया। परमेश्वर के वचन ने उसे कायल किया, और वह पश्चाताप में परमेश्वर के सम्मुख आ गया (2 इतिहास 34:19), जो फिर उसके बदले हुए जीवन और कार्यों के द्वारा प्रमाणित हुआ – वही बात जिसकी माँग यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला फरीसियों से कर रहा था (मत्ती 3:7-8)। हम यही बात अय्यूब के जीवन में होती हुई भी देखते हैं; अय्यूब खरा, सीधा, परमेश्वर का भय मानने वाला, और बुराई से परे रहने वाला व्यक्ति था (अय्यूब 1:1); और उसके विषय परमेश्वर ने दो बार कहा कि पृथ्वी पर उसके समान और कोई नहीं था (अय्यूब 1:8; 2:3)। अय्यूब की सम्पूर्ण पुस्तक में, अय्यूब अपने निर्दोष और धर्मी होने पर दृढ़ता से बना रहता है और उसके मित्रों के द्वारा उस पर लगाए जा रहे दोषों का खण्डन करता रहता है। परन्तु अन्ततः, जब उसका सामना परमेश्वर से होता है, उसे तुरन्त ही अपनी वास्तविक दशा का एहसास हो जाता है, और वह परमेश्वर के सम्मुख पश्चाताप में आ जाता है, अपने आप को तुच्छ और घृणित कहता है (अय्यूब 40:3-4; 42:5-6)।

    इसलिए वे लोग जो अपने ‘धार्मिक’ और ‘भक्त’ होने को पश्चातापी होने के समान या उसके तुल्य होना समझते हैं; जो लोग यह सोचते हैं कि उनके धार्मिक रीतियों, विधियों, और त्यौहारों का निर्वाह करने से, उनके द्वारा विभिन्न प्रकार के ‘धार्मिक कार्य’ करने से, वे भी ‘पश्चातापी’ या मन-फिराव वाले लोगों की श्रेणी में गिन लिए जाएँगे, उन्हें अपने बारे में फिर से विचार करने और इस घोर गलत धारणा से बाहर निकलने की आवश्यकता है। जिन फरीसियों को यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने धिक्कारा था, और उन्हें ‘सांप के बच्चों’ तक कह दिया था, वे बड़े धर्मी लोग होते थे; प्रभु यीशु मसीह ने भी उनके धर्मी होने को माना था, परन्तु उनकी धार्मिकता को स्वर्ग में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त नहीं माना (मत्ती 5:20)। उन बहुत धर्मी और भक्त फरीसियों के सरदार, नीकुदेमुस से प्रभु यीशु ने दो टूक कह दिया कि यदि वह नया-जन्म न ले, तो स्वर्ग के राज्य में प्रवेश तो दूर, वह उस देख भी नहीं सकेगा (यूहन्ना 3:3, 5)। वे भक्त यहूदी (प्रेरितों 2:5), जो यरूशलेम में अपने धार्मिक कर्तव्यों और रीतियों को पूरा करने के लिए एकत्रित थे, पिन्तेकुस्त के दिन जब उन्होंने पतरस का प्रचार सुना, तो उस से उनके हृदय छिद गए, और वे परिस्थिति के समाधान के लिए पुकार उठे, पूछने लगे कि उन्हें क्या करना चाहिए, तो पतरस का उत्तर था कि वे मन फिराएं अर्थात पश्चाताप करें (प्रेरितों 2:37-38)। पौलुस एक बहुत धर्मी तथा परमेश्वर के लिए बहुत उत्साही फरीसी था, इतना कि वह दावे के साथ यह कह सका कि व्यवस्था के आधार पर वह निर्दोष था (फिलिप्पियों 3:4-6); परन्तु जब उसका सामना प्रभु यीशु से हुआ, वह पश्चाताप में आ गया, और उसका जीवन पूर्णतः बदल गया।

    इसलिए कृपया शैतान के इस झाँसे में न फँसें, कि धर्मी, भक्त, श्रद्धापूर्ण आदि होने के द्वारा, तथा धार्मिक कार्यों, और रीतियों के निर्वाह के द्वारा वे स्वतः ही पश्चातापी या मन-फिराव किए हुए भी मान लिए है जाते हैं – कदापि नहीं; ऐसा कभी संभव नहीं। जैसा कि परमेश्वर के वचन के इन उदाहरणों से स्पष्ट है, धार्मिक होना पश्चातापी होना नहीं है; और हर किसी को, परमेश्वर के अनुयायियों को भी – उस समय यहूदियों और उनके धार्मिक अगुवों को, और अब उनके साथ मसीहियों या ईसाइयों और उनके धार्मिक अगुवों को, सभी को पश्चाताप करना है; क्योंकि यह परमेश्वर की आज्ञा है (प्रेरितों 17:29-31)। यह आज्ञा वैकल्पिक नहीं है, और न ही यह ऐसी है जो कुछ लोगों के लिए लागू मानी जाए किन्तु अन्य लोगों के लिए नहीं; परमेश्वर की आज्ञा है कि हर स्थान पर, हर किसी को पश्चाताप करना ही है (पद 30), और यही इसका अर्थ भी है – हर स्थान पर हर किसी को।

    अगले लेख में हम पश्चाताप के बारे में कुछ बातों को देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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Teachings Related to the Gospel – 5

 

    In the previous article, we had seen through the example of King Josiah that true repentance is evidenced by a changed life; changes that are evident in the persons works, in his giving up the old things and behavior and bringing in new things and behavior in life, things that are in accordance with God’s Word and will. Not only does the person change, but there comes in a desire in that person to see others, who are still in their errors repent and change as well. We also saw from Josiah’s example, this has nothing to do with being ‘religious’ or ‘devout;’ Josiah was both ‘religious’ as well as ‘devout’ and already doing things that were right in the sight of God, was walking in the ways of his forefather David (2 Chronicles 34:2), and was zealously destroying all pagan worship in his kingdom (2 Chronicles 34:3-8) when God’s Word was read to him. On hearing God’s Word, despite his being religious, devout, zealous for the Lord in a manner that hardly anyone of us can ever think of being, he immediately realized his actual state as per the standards of God’s Word. He was convicted by God’s Word and he came down in repentance (2 Chronicles 34:19), which was then evidenced by his works and changed life – which was what John the Baptist had demanded of the Pharisees (Matthew 3:7-8). We see the same thing happening to Job, a person who was blameless, upright, feared God and shunned evil (Job 1:1), and for whom twice God says that there was none like him on earth (Job 1:8; 2:3). Throughout the Book of Job, Job keeps holding his grounds of being blameless and righteous and disproving the charges being levelled against him by his friends. But eventually, when he is confronted by God, he immediately realises his actual condition, and comes down in repentance before God, calling himself vile and abhorring himself (Job 40:3-4; 42:5-6).

    So, those who equate being ‘religious’ and ‘devout’ with being repentant; those who think that their fulfilling religious rituals, feasts and festivals, and carrying out ‘religious works’ of various kinds qualifies them as those who are ‘repentant’ need to think again about their gross misconception. The Pharisees whom John the Baptist rebuked, calling them a ‘brood of vipers’ were very religious people; even the Lord Jesus acknowledged their righteousness, but also called it inadequate to enter the Kingdom of God (Matthew 5:20). To Nicodemus, the leader of these very religious and pious Pharisees, the Lord Jesus categorically stated that unless he was Born-Again, he would not even see the Kingdom of God. Let alone enter it (John 3:3, 5). To the devout Jews (Acts 2:5) gathered in Jerusalem to fulfil their religious obligations and requirements, when they were cut to their hearts on listening to Peter’s sermon on the day of Pentecost, and wanting to know what to do to rectify the situation, Peter asked them to repent (Acts 2:37-38). Paul was a very religious and zealous for God Pharisee, so much so that he could boldly claim that as far as the Law was concerned, he was blameless (Philippians 3:4-6); but when confronted by the Lord Jesus, came down in repentance, and his life changed altogether.

    So, please do not fall for this ploy of Satan, who deceives by making people think that by being religious, devout, and pious, by fulfilling religious rituals and works, they automatically also become repentant – no way! As these examples from God’s Word amply illustrate, being religious is not the same as being repentant; and everyone, even the followers of God – the then Jews and their religious leaders, and now also the Christians and their religious leaders, everyone must repent; for this is the commandment of God (Acts 17:29-31). This command is not optional, and neither is it meant only for some and not for others; the command of God is that all men everywhere must repent (v. 30), and that is what it means – all men everywhere.

    We will see some more aspects of repentance in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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मंगलवार, 12 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 7

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 4

 

    हमने पिछले लेख का समापन करते हुए यह कहा था कि हम आज के इस लेख में सच्चे पश्चाताप को दिखाने, उसे पहचानने के गुण को देखेंगे। जहाँ सच्चा मन-फिराव या पश्चाताप होगा, वहाँ उसके अनुरूप कुछ कार्य भी होंगे, एक बदला हुआ जीवन और उस से मेल खाते हुए कुछ काम भी होंगे जैसा कि यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने फरीसियों को बपतिस्मा देने से मना करते हुए कहा था, “सो मन फिराव के योग्य फल लाओ” (मत्ती 3:8)। हम इसका एक उदाहरण पुराने नियम के एक धर्मी राजा योशिय्याह के जीवन से देखते हैं; कृपया अपनी बाइबल को 2 इतिहास 34 अपने सामने खोलकर रखें, और इंगित पदों को पढ़ते रहें।

    योशिय्याह आठ वर्ष का बच्चा ही था जब उसे यहूदा का राजा बनाया गया (पद 1)। उसने अपने पूर्वज राजा दाऊद का अनुसरण करते हुए (पद 3), वह किया जो परमेश्वर की दृष्टि में ठीक था (पद 2)। उसने इस्राएलियों को उनकी सांसारिकता और मूर्तिपूजा से वापस परमेश्वर की ओर मोड़ने का प्रयास किया (पद 3-7), और मंदिर की भी, जो उस समय बहुत बुरे हाल में था, मरम्मत करवाई (पद 8)।

    इस मरम्मत के दौरान, महायाजक हिल्किय्याह को मूसा में होकर परमेश्वर के द्वारा दी गई व्यवस्था की पुस्तक मिली (पद 14); और हिल्किय्याह ने शापान शास्त्री के हाथों उस पुस्तक को राजा के पास भिजवाया। ज़रा कल्पना कीजिए, उस समय में न तो महायाजक के पास, और न ही शास्त्री के पास परमेश्वर का वचन था, जो उनके गिरे हुए आत्मिक स्तर का सूचक है। जब हम वचन के इस खंड को पढ़ते हैं, तो आभास होता है कि हिल्किय्याह का उद्देश्य परमेश्वर के वचन को प्रस्तुत करने का नहीं था, बल्कि राजा द्वारा सौंपे गए कार्य के बारे में ब्यौरा देना था (पद 15-16)। क्योंकि न तो महायाजक और न ही शास्त्री के पास परमेश्वर का वचन था, इसलिए, वे उसे पढ़ते, उसका अध्ययन भी नहीं करते थे, और उन्होंने परमेश्वर के भवन को बुरे हाल में जा लेने दिया, उनके लिए उस भवन का कोई महत्व नहीं था। उन्होंने तो कभी उसकी मरम्मत करवाने का प्रयास भी नहीं किया; यह प्रयास भी राजा ने ही किया।

    शापान के लिए उस पुस्तक का भी कोई महत्व प्रतीत नहीं होता है, वह बड़ी साधारण रीति से कहता है कि उन्हें एक पुस्तक मिली है (पद 18)। क्योंकि उसके लिए उस पुस्तक का कोई महत्व नहीं था, इसलिए, उस पुस्तक के पढ़े जाने का कोई प्रभाव नहीं हुआ; किन्तु पढ़े जाने का राजा योशिय्याह पर भारी प्रभाव आया, और उसने पश्चाताप या मन-फिराव किया (पद 19)। परमेश्वर के वचन को सुनकर राजा योशिय्याह को दो बातों का एहसास हुआ; पहली यह कि उस की भक्ति के बावजूद, परमेश्वर के लोगों का अगुवा होने के नाते उस से जो अपेक्षाएं थीं, वह उन पर पूरा नहीं उतर रहा था, और इसीलिए वह तुरंत ही परमेश्वर के सामने पश्चाताप में आ गया। और दूसरी बात, उसके साथ सेवा करने वाले जो महायाजक और शास्त्री थे, उसे आत्मिक मार्गदर्शन देने के लिए उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता था। इसलिए उसने उन्हें परमेश्वर की नबिया, हुल्दा के पास भेजा, कि परमेश्वर की इच्छा और क्या करना है, इसके लिए निर्देश पता कर सके (पद 22)।

    हुल्दा में होकर योशिय्याह को परमेश्वर के लोगों पर आने वाली विपत्ति का पता चलता है, क्योंकि वे लोग सांसारिकता और मूर्तिपूजा में चले गए थे (पद 23-25)। यह योशिय्याह का परमेश्वर के प्रति पश्चाताप और भक्ति का रवैया था, उसका व्यक्तिगत मन-फिराव था, उसका परमेश्वर के वचन से प्रेम करना उसे आदर देना था, जिसने उसे अपनी प्रजा, याजकों, लेवियों को परमेश्वर की ओर मोड़ा (पद 30-33)। ऐसा करने से न केवल वह यहूदा और यरूशलेम पर खड़ी हुई विपत्ति से बच सका, किन्तु उसके आने को अपनी मृत्यु के होने के बाद तक के लिए टाल सका (पद 27-28)।

    योशिय्याह के उदाहरण से हम देखते हैं कि सच्चा पश्चाताप या मन-फिराव, कार्यों में, व्यावहारिक रीति से परिवर्तित जीवन में दिखाई देता है, प्रमाणित होता है। व्यक्ति का अपना जीवन भी बदलता है, और वह दूसरों के जीवन में भी इस परिवर्तन को देखना चाहता है। पश्चातापी व्यक्ति के जीवन में परमेश्वर के वचन के प्रति प्रेम, आदर और उसका पालन करना दिखाई देता है।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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Teachings Related to the Gospel – 4

 

    While concluding the previous article, we had said that in today’s article we will look at a characteristic of true, sincere repentance, by which we can recognize it. Wherever there is true repentance, there will also be some works corresponding to it, it will be evidenced by a changed life and some works, as John the Baptist said to the Pharisees while refusing to baptize them “Therefore bear fruits worthy of repentance” (Matthew 3:8). We see an example of this from the Old Testament, from the life of King Josiah, a devout king of Judah; please open your Bibles to 2 Chronicle 34.

    Josiah became King of Judah as a child of eight years of age (v.1). But he, by emulating his forefather, King David (v. 3) did what was right in the sight of the Lord (v.2). He strived to turn the Israelites back toward God from their idolatry and worldliness (vs.3-7), and repair the Temple of God that was in a very bad state (v.8).

    During the repairs, the High Priest, Hilkiah, found the Book of the Law of the Lord given by Moses (v.14); and Hilkiah sent the Book to the King through Shaphan the Scribe, and he casually presented it to the King, his main attention was not on Moses’s Book of God’s Law, but on reporting about the work given to them by the King (vs 15-16). Just imagine the state of spiritual decline, the Israelites had fallen into. The High Priest and the Scribe, neither possessed, nor knew about the Book of the Law; implying they never read or learnt from it, and they had allowed the Temple of God to go into a state of disrepair. They had never tried to get it repaired, it was the King, who wanted to get it repaired.

    For Shaphan also the Book of the Law does not seem to hold any importance; for him it is not ‘the Book’ but simply ‘a book’, who read it to the King (v.18). Because it held no importance for Shaphan, therefore, reading of God’s Word made no affect upon Shaphan, but it did affect King Josiah, who repented (v.19). Josiah realized two things; firstly, despite his godliness he still fell short of what was expected of him as a leader of God’s people, therefore he immediately came down in repentance before God. And secondly, that the High Priest and Scribe serving with him could not be relied upon to guide him properly about spiritual matters. So, he sent them to Huldah, the prophetess of God, to find out God’s will and instructions about what to do (v. 22).

    Through Huldah, King Josiah learns of the disaster looming over God’s people, because of their having fallen away into worldliness and idolatry (vs. 23-25). It was Josiah’s reverential attitude towards God, his personal repentance, his loving and honoring God’s Word, and then getting his people, priests, and Levites to turn to God (vs. 30-33), that not only saved him from the calamity that was impending upon Judah and Jerusalem but also postponed it till after his death (vs. 27-28).

    Through the example of Josiah, we see that true or sincere repentance is evidenced through works, practically, in a changed life. The life of the repenting person changes, and he wants to see this change in the lives of the others as well. The repentant person has a love, reverence, and obedience to God’s Word.  

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


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