बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, July 18, 2010

छल

सी. अस. लूईस द्वारा लिखित नारनिया की कहानियों की आन्तिम पुस्तक "दि लास्ट बैटल" (अन्तिम यद्ध) में एक कुटिल वनमानुष एक बूढ़े मरे हुए शेर की खाल देखता है और एक भोले-भाले गधे को उसे पहन लेने के लिये मजबूर करता है। वनमानुष फिर यह दावा करता है कि वह भेष बदला हुआ गधा ही नारनिया का असली राजा शेर असलन है और वे नारनिया के दुश्मनों के साथ संधि करके नारनिया की प्रजा को दास बनाने और उनपर नियंत्रण करना आरंभ कर देते हैं। किंतु जवान राजा टिरियन इस बात पर विश्वास नहीं कर पाता कि राजा असलन वास्तव में इतना क्रूर व्यवहार करेगा। वह असली असलन की सहायता से वनमानुष और उसके नकली शेर से युद्ध करता है और उन्हें पराजित करता है।

बाइबल हमें बताती है कि शैतान परमेश्वर की नकल करने में चतुर है। उसका उद्देश्य है कि वह परमेश्वर के तुल्य हो जाये (यशायाह १४:१२-१५)। छल के द्वारा शैतान यीशु मसीह की जगह नकली मसीह लोगों के सामने स्थापित करना चाहता है। प्रभु यीशु ने स्वयं हमें इन आने वाले झूठे भविष्यद्वक्ताओं और झूठे मसीहों के बारे में चिताया - "यीशु ने उन को उत्तर दिया, सावधान रहो! कोई तुम्हें न भरमाने पाए। क्‍योंकि बहुत से ऐसे होंगे जो मेरे नाम से आकर कहेंगे, कि मैं मसीह हूं: और बहुतों को भरमाएंगे" (मत्ती २४:४, ५)।

हम कैसे असली और नकली मसीह में भेद कर सकते हैं? असली मसीह वही है जिसका वर्णन बाइबल में दिया गया है। यदि कोई भी इस वर्णन से भिन्न किसी को मसीह करके प्रस्तुत कर है, तो वह "सिंह के भेष में गधे" को प्रस्तुत कर रहा है। - डेनिस फिशर


परमेश्वर का वचन हमें समझ-बूझ देता है कि हम सत्य-अस्त्य को पहिचान सकें।


बाइबाल पाठ: मत्ती ७:१५-२३

"झूठे भविष्यद्वक्ताओं से सावधान रहो, जो भेड़ों के भेष में तुम्हारे पास आते हैं, परन्‍तु अन्दर में फाड़ने वाले भेड़िए हैं।
उन के फलों से तुम उन्‍हें पहचान लोगे। क्‍या लोग झाडिय़ों से अंगूर, वा ऊंटकटारों से अंजीर तोड़ते हैं?
इसी प्रकार हर एक अच्‍छा पेड़ अच्‍छा फल लाता है और निकम्मा पेड़ बुरा फल लाता है।
अच्‍छा पेड़ बुरा फल नहीं ला सकता, और न निकम्मा पेड़ अच्‍छा फल ला सकता है।
जो जो पेड़ अच्‍छा फल नहीं लाता, वह काटा और आग में डाला जाता है।
सो उन के फलों से तुम उन्‍हें पहचान लोगे।
जो मुझ से, हे प्रभु, हे प्रभु कहता है, उन में से हर एक स्‍वर्ग के राज्य में प्रवेश न करेगा, परन्‍तु वही जो मेरे स्‍वर्गीय पिता की इच्‍छा पर चलता है।
उस दिन बहुतेरे मुझ से कहेंगे, हे प्रभु, हे प्रभु, क्‍या हम ने तेरे नाम से भविष्यद्वाणी नहीं की, और तेरे नाम से दुष्टात्माओं को नहीं निकाला, और तेरे नाम से बहुत अचम्भे के काम नहीं किए?
तब मैं उन से खुलकर कह दूंगा कि मैं ने तुम को कभी नहीं जाना, हे कुकर्म करने वालों, मेरे पास से चले जाओ।"


एक साल में बाइबल:
  • भजन २०-२२
  • प्रेरितों के काम २१:१-१७