बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, May 17, 2014

घर


   एक दम्पति ने अपनी एक वृद्ध रिशेतदार को उनकी देख-रेख के लिए अपने साथ रखने का निर्णय लिया। उस दम्पति को चिंता थी कि वे वृद्धा जब एक नए घर और माहौल में आएंगी तो उन्हें अटपटा लगेगा। इसलिए उन्होंने उनके रहने के कमरे को बिलकुल वैसा ही बनाने का निर्णय लिया जैसा उनका अपना कमरा उस घर में था जिसे छोड़कर वे उनके साथ रहने आ रहीं थीं। जब वे वृद्धा उनके साथ रहने आईं तो उन्होंने पाया कि उनके रहने का स्थान, उसकी साज-सज्जा, वहाँ की मेज़-कुर्सी आदि बिलकुल वैसा ही था जैसा वे छोड़कर आईं थीं; यह उनके लिए अपने ही घर में मिले स्वागत के समान था।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में यूहन्ना 13:36-14:4 में प्रभु यीशु की अपने चेलों के साथ हो रही वार्ता में हम पाते हैं कि प्रभु यीशु उन्हें अपने मारे जाने, पुनरुत्थान और फिर स्वर्गारोहण के लिए तैयार कर रहा है। जब पतरस ने प्रभु यीशु से पूछा कि वह कहाँ जा रहा है तो प्रभु ने उत्तर दिया, जहाँ मैं जा रहा हूँ वहाँ अभी तो तू नहीं आ सकता, परन्तु बाद में वहाँ आएगा (यूहन्ना 13:36)। फिर वार्तालाप में और थोड़ा आगे प्रभु यीशु ने पतरस तथा अन्य सभी चेलों को आश्वस्त करते हुए कहा, "मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं। और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो" (यूहन्ना 14:2-3)।

   स्वर्ग वह स्थान है जहाँ समस्त संसार के हर जाति, राष्ट्र, भाषा, समूह इत्यादि से मसीही विश्वासी एक साथ एक परिवार के समान एकत्रित होंगे और साथ रहेंगे, क्योंकि वह हम सब मसीही विश्वासियों के स्वर्गीय पिता का घर भी है; और उस घर में प्रभु यीशु हम सब के लिए स्थान तैयार कर रहा है।

   जब आप अपने घर पहुँचेंगे और प्रभु यीशु वहाँ आपका स्वागत करेगा, तो आप तुरंत पहचान लेंगे कि आप अपने घर ही में आए हैं। - डेविड मैक्कैसलैंड


मसीही विश्वासी का घर स्वर्ग है।

हे प्रियों मैं तुम से बिनती करता हूं, कि तुम अपने आप को परदेशी और यात्री जान कर उस सांसारिक अभिलाषाओं से जो आत्मा से युद्ध करती हैं, बचे रहो। - 1 पतरस 2:11

बाइबल पाठ: यूहन्ना 13:36-14:4
John 13:36 शमौन पतरस ने उस से कहा, हे प्रभु, तू कहां जाता है यीशु ने उत्तर दिया, कि जहां मैं जाता हूं, वहां तू अब मेरे पीछे आ नहीं सकता! परन्तु इस के बाद मेरे पीछे आएगा। 
John 13:37 पतरस ने उस से कहा, हे प्रभु, अभी मैं तेरे पीछे क्यों नहीं आ सकता? मैं तो तेरे लिये अपना प्राण दूंगा। 
John 13:38 यीशु ने उत्तर दिया, क्या तू मेरे लिये अपना प्राण देगा? मैं तुझ से सच सच कहता हूं कि मुर्ग बांग न देगा जब तक तू तीन बार मेरा इन्कार न कर लेगा। 
John 14:1 तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो। 
John 14:2 मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं। 
John 14:3 और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो। 
John 14:4 और जहां मैं जाता हूं तुम वहां का मार्ग जानते हो।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्यूब 11-13