बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, June 13, 2016

सुरक्षित


   अमेरिका के केनटकी प्रांत में स्थित फोर्ट नौक्स संसार का सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है। फोर्ट नौक्स अमेरीका के सरकारी सोने तथा अन्य बहुमूल्य वस्तों का भन्डार है और इस अति सुदृढ़ इमारत में 5000 टन सोना तथा अन्य कीमती सामान रखा है। फोर्ट नौक्स का दरवाज़ा 22 टन वज़न का है और इसकी सुरक्षा के लिए अनेकों अलार्म, वीडियो कैमरे, आस-पास की ज़मीन में दबाई गई विस्फोटक सामग्री, काँटेदार तार की बाड़, विद्युत प्रवाह वाला बाड़ा, सशस्त्र सैनिक पहरेदार और युद्ध हेलीकौप्टर लगाए गए हैं। इस अभूतपूर्व सुरक्षा स्थिति के कारण ही इसे संसार का सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है।

   फोर्ट नौक्स चाहे जितना भी सुरक्षित हो, लेकिन उससे भी अधिक सुरक्षित एक अन्य स्थान है, और वह सोने से भी अधिक मूल्यवान वस्तु से भरा हुआ है - स्वर्ग, जहाँ हम मसीही विश्वासियों का अनन्त जीवन हमारे प्रभु यीशु के साथ सुरक्षित रखा है। प्रेरित पतरस ने सताव में पड़े मसीही विश्वासियों को परमेश्वर की स्तुति करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि हमारी एक जीवित आशा है जो हमारे पुनरूथित जीवित प्रभु यीशु पर आधारित है, और जितना हम मसीह यीशु के बारे में जानते जाते है, जितना उसकी निकटता में बढ़ते जाते हैं, यह आशा भी उतनी बढ़ती जाती है (1 पतरस 1:3)। यह आशा शत्रुओं की विरोधी ताकतों के कारण कभी नाश नही हो सकती; क्योंकि परमेश्वर स्वर्ग में इसे सुरक्षित रखे हुए है और रखे रहेगा, इसलिए इसकी महिमा और ताज़गी कभी कम नहीं होती। इस पृथ्वी पर हमारे शरीरों तथा जीवन पर विरोधी चाहे जैसे भी हमले करें, लेकिन हमारी मीरास, हमारी आत्मा और हमारा अनन्त जीवन परमेश्वर के पास सुरक्षित बना रहता है।

   किसी तिजोरी के अन्दर रखी गई तिजोरी के समान, प्रभु यीशु में लाए गए विश्वास से हमें मिला हमारा उद्धार परमेश्वर द्वारा सुरक्षित किया गया है और हम अनन्त काल के लिए सुरक्षित हैं। - मार्विन विलियम्स


स्वर्ग में रखी मीरास ही सबसे सुरक्षित है।

सो जब तुम मसीह के साथ जिलाए गए, तो स्‍वर्गीय वस्‍तुओं की खोज में रहो, जहां मसीह वर्तमान है और परमेश्वर के दाहिनी ओर बैठा है। पृथ्वी पर की नहीं परन्तु स्‍वर्गीय वस्‍तुओं पर ध्यान लगाओ। क्योंकि तुम तो मर गए, और तुम्हारा जीवन मसीह के साथ परमेश्वर में छिपा हुआ है। जब मसीह जो हमारा जीवन है, प्रगट होगा, तब तुम भी उसके साथ महिमा सहित प्रगट किए जाओगे। - कुलुस्सियों 3:1-4

बाइबल पाठ: 1 पतरस 1:1-9
1 Peter 1:1 पतरस की ओर से जो यीशु मसीह का प्रेरित है, उन परदेशियों के नाम, जो पुन्‍तुस, गलतिया, कप्‍पदुकिया, आसिया, और बिथुनिया में तित्तर बित्तर हो कर रहते हैं। 
1 Peter 1:2 और परमेश्वर पिता के भविष्य ज्ञान के अनुसार, आत्मा के पवित्र करने के द्वारा आज्ञा मानने, और यीशु मसीह के लोहू के छिड़के जाने के लिये चुने गए हैं। तुम्हें अत्यन्‍त अनुग्रह और शान्‍ति मिलती रहे।
1 Peter 1:3 हमारे प्रभु यीशु मसीह के परमेश्वर और पिता का धन्यवाद दो, जिसने यीशु मसीह के मरे हुओं में से जी उठने के द्वारा, अपनी बड़ी दया से हमें जीवित आशा के लिये नया जन्म दिया। 
1 Peter 1:4 अर्थात एक अविनाशी और निर्मल, और अजर मीरास के लिये। 
1 Peter 1:5 जो तुम्हारे लिये स्वर्ग में रखी है, जिन की रक्षा परमेश्वर की सामर्थ से, विश्वास के द्वारा उस उद्धार के लिये, जो आने वाले समय में प्रगट होने वाली है, की जाती है। 
1 Peter 1:6 और इस कारण तुम मगन होते हो, यद्यपि अवश्य है कि अब कुछ दिन तक नाना प्रकार की परीक्षाओं के कारण उदास हो। 
1 Peter 1:7 और यह इसलिये है कि तुम्हारा परखा हुआ विश्वास, जो आग से ताए हुए नाशमान सोने से भी कहीं, अधिक बहुमूल्य है, यीशु मसीह के प्रगट होने पर प्रशंसा, और महिमा, और आदर का कारण ठहरे। 
1 Peter 1:8 उस से तुम बिन देखे प्रेम रखते हो, और अब तो उस पर बिन देखे भी विश्वास कर के ऐसे आनन्‍दित और मगन होते हो, जो वर्णन से बाहर और महिमा से भरा हुआ है। 
1 Peter 1:9 और अपने विश्वास का प्रतिफल अर्थात आत्माओं का उद्धार प्राप्त करते हो।

एक साल में बाइबल: 
  • एज़्रा 6-8
  • यूहन्ना 21