बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, September 24, 2016

साथ


   यूरोपिय देश स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में एक छोटा सा द्वीप है, ला गोमेरा; इस द्वीप में एक भाषा को, जो पक्षियों की आवाज़ के समान सुनाई देती है, पुनर्जीवित किया जा रहा है। वह द्वीप गहरी घाटियों और ऊँची खड़ी चट्टानों का देश है, जहाँ पर स्कूली बच्चे और सैलानी सीख रहे हैं कि कैसे एक समय पर सीटी बजाकर 2 मील दूर तक भी संदेश भेजे जाते थे। भेड़-बकरियों के एक चरवाहे ने, जो इस प्राचीन संपर्क ’भाषा’ का प्रयोग अपने झुण्ड से संपर्क करने के लिए करता है, कहा: "ये मेरी सीटी को वैसे ही पहिचानती हैं जैसे मेरी आवाज़ को।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भी इस प्रकार से सीटी बजाने का उपयोग होने का उल्लेख है। ज़कर्याह नबी की पुस्तक में परमेश्वर को एक चरवाहे के समाने अपने झुण्ड को एकत्रित करने के लिए सीटी का उपयोग करते हुए बताया गया है। परमेश्वर के लोग, जो उससे भटक कर संसार में तितर-बितर हो गए हैं, उन्हें पुनः अपने पास एकत्रित करने के लिए परमेश्वर सीटी बजाकर उन्हें बुलाएगा (ज़कर्याह 10:8)।

   जकर्याह द्वारा कही इस बात के सैंकड़ों वर्षों के पश्चात, प्रभु यीशु ने कहा, "मेरी भेड़ें मेरा शब्द सुनती हैं, और मैं उन्हें जानता हूं, और वे मेरे पीछे पीछे चलती हैं" (यूहन्ना 10:27)। भेड़ें किसी भाषा के शब्द तो नहीं समझती परन्तु अपने चरवाहे की आवाज़ को पहिचानती हैं, चाहे वह सीटी हो या फिर उच्चारण किए गए किसी भाषा के कोई शब्द। चरवाहे की आवाज़ उन्हें आश्वस्त करती है कि उनका रखवाला उनके साथ है, उनके पास है।

   जैसा ज़कर्याह 10:2 में लिखा है, भ्रामक आवाज़ें और ध्यान भंग करने वाला शोर हमारे ध्यान को परमेश्वर से अलग करने के लिए प्रयासरत रहता है; लेकिन परमेश्वर बिना कोई शब्द कहे भी हमारे साथ बनी रहने वाली अपनी उपस्थिति का एहसास हमें कराता रहता है, जिसका एक माध्यम है परिस्थितियाँ; जो चाहे प्रोत्साहित करने वाले हों या भयप्रद, लेकिन परमेश्वर का उन पर नियंत्रण और उनके द्वारा जो वह हमें सिखाता-समझाता है, हमें आश्वस्त करता है कि वह हमारी रक्षा कर रहा है, हमारा मार्गदर्शन कर रहा है, हमारे साथ-साथ बना हुआ है। - मार्ट डी हॉन


परमेश्वर की पुकार का पता सदा लगता ही है।

तुम्हारा स्‍वभाव लोभरिहत हो, और जो तुम्हारे पास है, उसी पर संतोष किया करो; क्योंकि उसने आप ही कहा है, कि मैं तुझे कभी न छोडूंगा, और न कभी तुझे त्यागूंगा। - इब्रानियों 13:5

बाइबल पाठ: ज़कर्याह 10:1-8
Zechariah 10:1 बरसात के अन्त में यहोवा से वर्षा मांगो, यहोवा से जो बिजली चमकाता है, और वह उन को वर्षा देगा और हर एक के खेत में हरियाली उपजाएगा। 
Zechariah 10:2 क्योंकि गृहदेवता अनर्थ बात कहते और भावी कहने वाले झूठा दर्शन देखते और झूठे स्वपन सुनाते, और व्यर्थ शान्ति देते हैं। इस कारण लोग भेड़-बकरियों की नाईं भटक गए; और चरवाहे न होने के कारण दुर्दशा में पड़े हैं।
Zechariah 10:3 मेरा क्रोध चरवाहों पर भड़का है, और मैं उन बकरों को दण्ड दूंगा; क्योंकि सेनाओं का यहोवा अपने झुण्ड अर्थात यहूदा के घराने का हाल देखने का आएगा, और लड़ाई में उन को अपना हृष्टपुष्ट घोड़ा सा बनाएगा। 
Zechariah 10:4 उसी में से कोने का पत्थर, उसी में से खूंटी, उसी में से युद्ध का धनुष, उसी में से सब प्रधान प्रगट होंगे। 
Zechariah 10:5 और वे ऐसे वीरों के समान होंगे जो लड़ाई में अपने बैरियों को सड़कों के कीच की नाईं रौंदते हों; वे लड़ेंगे, क्योंकि यहोवा उनके संग रहेगा, इस कारण वे वीरता से लड़ेंगे और सवारों की आशा टूटेगी।
Zechariah 10:6 मैं यहूदा के घराने को पराक्रमी करूंगा, और यूसुफ के घराने का उद्धार करूंगा। और मुझे उन पर दया आई है, इस कारण मैं उन्हें लौटा लाकर उन्हीं के देश में बसाऊंगा, और वे ऐसे होंगे, मानों मैं ने उन को मन से नहीं उतारा; मैं उनका परमेश्वर यहोवा हूं, इसलिये उनकी सुन लूंगा। 
Zechariah 10:7 एप्रैमी लोग वीर के समान होंगे, और उनका मन ऐसा आनन्दित होगा जैसे दाखमधु से होता है। यह देख कर उनके लड़केबाले आनन्द करेंगे और उनका मन यहोवा के कारण मगन होगा।
Zechariah 10:8 मैं सीटी बजाकर उन को इकट्ठा करूंगा, क्योंकि मैं उनका छुड़ाने वाला हूं, और वे ऐसे बढ़ेंगे जैसे पहले बढ़े थे।

एक साल में बाइबल: 
  • श्रेष्ठगीत 4-5
  • गलतियों 3