बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, June 16, 2019

जिलाए



      मेरे पिता युवावस्था में, अपने मित्रों के साथ शहर से बाहर जा रहे थे, कि वर्षा से गीली सड़क पर उनकी कार के टायर फिसलने से कार की भयानक दुर्घटना हो गई, जिससे उनके एक मित्र की मृत्यु हो गई, दूसरे को लकवा मार गया, और मेरे पिता को मृतक कह कर शव-ग्रह में डाल दिया गया। उनके स्तब्ध और शोक-संतप्त माता-पिता उनकी देह की पहचान करने के लिए शव-ग्रह पहुँचे, तो पता चला कि वो गहरी बेहोशी में हैं, जिसमें से फिर उन्हें निकाला और बचाया जा सका। उनके परिवार का विलाप आनन्द में परिवर्तित हो गया।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में इफिसियों 2 अध्याय में प्रेरित पौलुस हमें स्मरण करवाता है कि मसीह यीशु के बिना हम “अपने अपराधों और पापों के कारण मरे हुए थे” (पद 1)। परन्तु हमारे प्रति उसके महान प्रेम के अन्तर्गत, “परन्तु परमेश्वर ने जो दया का धनी है; अपने उस बड़े प्रेम के कारण, जिस से उसने हम से प्रेम किया। जब हम अपराधों के कारण मरे हुए थे, तो हमें मसीह के साथ जिलाया; (अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है)” (पद 4-5)। मसीह यीशु में होकर हम मृत्यु से जिलाए गए हैं।

      इसलिए प्रत्येक दृष्टिकोण से हमारे जीवनों के लिए हम अपने स्वर्गीय पिता के आभारी हैं। पिता परमेशर ने अपने महान प्रेम में होकर हमारे लिए, जो पाप में मरे हुए थे, उसके पुत्र प्रभु यीशु द्वारा हमें जिलाया और हमारे जीवन को उद्देश्य दिया। - बिल क्राउडर


हम ऐसे क़र्ज़ से दबे थे जिसे चुका नहीं सकते थे; 
हमारे लिए प्रभु यीशु ने वो क़र्ज़ चुका दिया जो उसका नहीं था।

और वह [प्रभु यीशु] इस निमित्त सब के लिये मरा, कि जो जीवित हैं, वे आगे को अपने लिये न जीएं परन्तु उसके लिये जो उन के लिये मरा और फिर जी उठा। - 2 कुरिन्थियों 5:15

बाइबल पाठ: इफिसियों 2:1-10
Ephesians 2:1 और उसने तुम्हें भी जिलाया, जो अपने अपराधों और पापों के कारण मरे हुए थे।
Ephesians 2:2 जिन में तुम पहिले इस संसार की रीति पर, और आकाश के अधिकार के हाकिम अर्थात उस आत्मा के अनुसार चलते थे, जो अब भी आज्ञा न मानने वालों में कार्य करता है।
Ephesians 2:3 इन में हम भी सब के सब पहिले अपने शरीर की लालसाओं में दिन बिताते थे, और शरीर, और मन की मनसाएं पूरी करते थे, और और लोगों के समान स्‍वभाव ही से क्रोध की सन्तान थे।
Ephesians 2:4 परन्तु परमेश्वर ने जो दया का धनी है; अपने उस बड़े प्रेम के कारण, जिस से उसने हम से प्रेम किया।
Ephesians 2:5 जब हम अपराधों के कारण मरे हुए थे, तो हमें मसीह के साथ जिलाया; (अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है।)
Ephesians 2:6 और मसीह यीशु में उसके साथ उठाया, और स्‍वर्गीय स्थानों में उसके साथ बैठाया।
Ephesians 2:7 कि वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है, आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए।
Ephesians 2:8 क्योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं, वरन परमेश्वर का दान है।
Ephesians 2:9 और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्‍ड करे।
Ephesians 2:10 क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया।

एक साल में बाइबल:  
  • नहेम्याह 4-6
  • प्रेरितों 2:22-47