बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, June 12, 2011

अदृश्य सामर्थ

एक बाइबल वितरक माईकल बिलेस्टर दूसरे विश्व युद्ध से थोड़ा पहले पोलैण्ड के एक छोटे से कसबे में पहुँचा। वह बाइबल की एक प्रति वहाँ के एक निवासी को देकर चला गया। उस व्यक्ति ने बाइबल को पढ़ा और पापों से पश्चाताप किया और प्रभु यीशु को अपना व्यक्तिगत उद्धारकर्ता ग्रहण कर लिया। इस नए विश्वासी ने बाइबल की वह प्रति एक अन्य व्यक्ति को दी, और उसके साथ भी यही हुआ, फिर उस नए विश्वासी ने वह प्रति किसी और को दी। बाइबल पढ़ने, पाप के लिए कायल होने, मसीही विश्वास में आने और फिर किसी और को बाइबल पढ़ने के लिए दिये जाने का यह सिलसिला उस कसबे में चलता रहा और उस एक बाइबल के द्वारा २०० लोग मसीही विश्वास में आ गए।

१९४० में बिलेस्टर उस कसबे में वापस आया, और विश्वासियों का यह समूह परमेश्वर की आराधना के लिए एकत्रित हुआ। उन्होंने बिलेस्टर से अनुरोध किया कि वह उन्हें बाइबल से कोई सन्देश दे। बिलेस्टर ने सुझाव दिया कि क्यों न उपस्थित लोगों में से जिन्हें याद हों, वे अपनी स्मरण शक्ति से बाइबल के पद सबको सुनाएं। कुछ देर के आपसी विचार विमर्श के बाद उपस्थित समूह में से एक व्यक्ति खड़ा हुआ और बिलेस्टर से बोला, "क्षमा कीजिए, शायद हमारे सुनने में कोई गलती हुई है; आप ने बाइबल के पद सुनाने के लिए कहा है या अध्याय?"

उस कसबे के लोगों ने अपनी एकमात्र बाइबल से केवल कुछ चुनिन्दा पद ही याद नहीं किए थे, वरन पूरे अध्याय याद कर रखे थे और कुछ ने पूरी पुस्तकें ही याद कर लीं थीं। उनमें से १३ लोगों को मत्ती और लूका रचित सुसमाचार और उत्पत्ती की आधी पुस्तक याद थी। एक अन्य व्यक्ति को पूरा भजन संहिता याद था। बिलेस्टर द्वारा दी गई बाइबल - परमेश्वर के जीवते वचन की उस एक प्रति ने, लोगों को पापों के लिए कायल करने और उनके मन और जीवन परिवर्तित करने का अपना कार्य कर दिखाया था।

जो लोग परमेश्वर के वचन बाइबल को अति सामन्य समझते हैं, वे उसमें विद्यमान परमेश्वर की सामर्थ से अनजान हैं। बाइबल की सामर्थ को जानने के लिए उसे नियमित रूप से पढ़िए, उसे अपने हृदय में बसा लीजिए और उसके निर्देषों का पालन कीजिए।

भजनकार के समान परमेश्वर के वचन को अपने हृदय में बसा लीजिए, क्योंकि परमेश्वर का वचन मनुष्य के मन में जड़ पकड़ता है और जीवन में परमेश्वर की धार्मिकता का फल लाता है। - पौल वैन गोर्डर


बाइबल का सही स्थान आपकी अलमारी नहीं, आपका हृदय है।

मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरूद्ध पाप न करूं। - भजन ११९:११


बाइबल पाठ: भजन ११९:९-१६

Psa 119:9 जवान अपनी चाल को किस उपाय से शुद्ध रखे? तेरे वचन के अनुसार सावधान रहने से।
Psa 119:10 मैं पूरे मन से तेरी खोज मे लगा हूं, मुझे तेरी आज्ञाओं की बाट से भटकने न दे!
Psa 119:11 मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरूद्ध पाप न करूं।
Psa 119:12 हे यहोवा, तू धन्य है, मुझे अपनी विधियां सिखा!
Psa 119:13 तेरे सब कहे हुए नियमों का वर्णन, मैं ने अपने मुंह से किया है।
Psa 119:14 मैं तेरी चितौनियों के मार्ग से, मानों सब प्रकार के धन से हर्षित हुआ हूं।
Psa 119:15 मैं तेरे उपदेशों पर ध्यान करूंगा, और तेरे मार्गों की ओर दृष्टि रखूंगा।
Psa 119:16 मैं तेरी विधियों से सुख पाऊंगा और तेरे वचन को न भूलूंगा।

एक साल में बाइबल:
  • एज़्रा ३-५
  • यूहन्ना २०