बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, November 27, 2011

पूर्वानुमान और भय

   लड़कपन से मैं जोखिम और साहस के कार्यों में बहुत रुचि रखता हूँ। मुझे अनजान स्थानों की खोज और वहाँ के यात्राओं की रोमाँचक कहानियाँ बहुत पसन्द हैं। मुझे रुडयार्ड किपलिंग कि यह पंक्तियाँ  अभी भी याद हैं:

   उन्होंने कहा, अब और आगे बढ़ने से कोई लाभ नहीं
   यह सभ्यता की अन्तिम सीमा है
   मैंने भी यह मान लिया
   जब तक कि अन्तरात्मा जैसी एक आवाज़ ने निरंतर मुझसे कहना आरंभ नहीं किया
   दिन-रात वह आवाज़ मेरे अन्दर गूँजती थी
   कुछ छुपा हुआ है, आगे बढ़ो और उसे ढूंढो
   जाओ, उन पहाड़ों के पीछे जाकर देखो
   उन पहाड़ों के पीछे कुछ रखा है
   कुछ जो तुम्हारा है, जो तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहा है। जाओ!

  
   यद्यपि मैं अभी भी कुछ नया आज़माने में रुचि रखता हूँ, किंतु उम्र बढ़ने के साथ वह जोखिम और रोमाँच की आत्मा कुछ सुस्त पड़ गई है। निकट भविष्य में नौकरी से अवकाश पाने, बुढ़ापा बढ़ते जाने और मृत्यु के समीप आते जाने के विचारों से मुझ में कुछ बेचैनी आ गई; अनजाने भविष्य का सामना करने की आशंका पर यह प्रतिक्रिया स्वाभाविक ही है। किंतु जब मैंने परमेश्वर पर अपना विश्वास और उसके साथ साथ नित-प्रतिदिन अपना चलते रहना कायम रखा, तो मेरी यह बेचैनी हट गई और अब स्वर्ग पहुँचने की लालसा बढ़ गई है।

   जब इस्त्राएली प्रजा मिस्त्र से निकल कर वाचा किए हुए कनान देश में प्रवेश करने पर थी तो निस्सन्देह वे आतुर किंतु बेचैन भी थे। यह पहचानते हुए उन के नायक यहोशु ने उन से कहा कि वे परमेश्वर की उन के साथ बनी हुई उपस्थिति के प्रतीक, उस वाचा के सन्दूक के पीछे पीछे चलते रहें। जो लोग वाचा का सन्दूक ले कर चल रहे थे, उन्हें यह निर्देश था कि बाकी लोगों से कुछ दूरी बना कर तो चलें, किंतु वे इस बात को ध्यान रख कर चलें कि वह सन्दूक उनके पीछे आने वाले लोगों को सदैव दिखता रहे, कभी भी दूरी इतनी न बढ़े कि पीछे आने वालों को सन्दूक दिखना बन्द हो जाए। उस सन्दूक को देखते हुए चलने से परमेश्वर की उपस्थिति पर उन इस्त्राएलियों का भरोसा बना रहा जिससे उनका साहस बढ़ा, तथा आने वाले भविष्य के पूर्वानुमान के बारे में उनका भय जाता रहा और वे उस वाचा के सन्दूक के पीछे-पीछे कनान में प्रवेश भी कर सके और बस भी सके।

   मसीही विश्वासी के लिए आने वाले भविष्य में परमेश्वर के साथ अनन्तकाल तक रहने का पूर्वानुमान भविष्य के उसके हर भय को दूर कर देता है और उस आनन्दमयी भविष्य की कल्पना के रोमाँच से भर देता है। - हर्ब वैण्डर लुग्ट

विश्वास जीवन नैया के पाल को स्वर्गीय बयार से भर देता है।

परन्तु उसके और तुम्हारे बीच में दो हजार हाथ के अटकल अन्तर रहे; तुम सन्दूक के निकट न जाना। ताकि तुम देख सको, कि किस मार्ग से तुम को चलना है, क्योंकि अब तक तुम इस मार्ग पर होकर नहीं चले। - यहोशु ३:४
 
बाइबल पाठ: यहोशु ३
    Jos 3:1  बिहान को यहोशू सवेरे उठा, और सब इस्राएलियों को साथ ले शित्तीम से कूच कर यरदन के किनारे आया; और वे पार उतरने से पहिले वहीं टिक गए।
    Jos 3:2  और तीन दिन के बाद सरदारों ने छावनी के बीच जाकर
    Jos 3:3  प्रजा के लोगों को यह आज्ञा दी, कि जब तुम को अपने परमेश्वर यहोवा की वाचा का सन्दूक और उसे उठाए हुए लेवीय याजक भी देख पड़ें, तब अपने स्थान से कूच करके उसके पीछे पीछे चलना,
Jos 3:4  परन्तु उसके और तुम्हारे बीच में दो हजार हाथ के अटकल अन्तर रहे; तुम सन्दूक के निकट न जाना। ताकि तुम देख सको, कि किस मार्ग से तुम को चलना है, क्योंकि अब तक तुम इस मार्ग पर होकर नहीं चले।
    Jos 3:5  फिर यहोशू ने प्रजा के लोगों से कहा, तुम अपने आप को पवित्र करो; क्योंकि कल के दिन यहोवा तुम्हारे मध्य में आश्चर्यकर्म करेगा।
    Jos 3:6  तब यहोशू ने याजकों से कहा, वाचा का सन्दूक उठा कर प्रजा के आगे आगे चलो। तब वे वाचा का सन्दूक उठा कर आगे आगे चले।
    Jos 3:7  तब यहोवा ने यहोशू से कहा, आज के दिन से मैं सब इस्राएलियों के सम्मुख तेरी प्रशंसा करना आरम्भ करूंगा, जिस से वे जान लें कि जैसे मैं मूसा के संग रहता था वैसे ही मैं तेरे संग भी हूं।
    Jos 3:8  और तू वाचा के सन्दूक के उठाने वाले याजकों को यह आज्ञा दे, कि जब तुम यरदन के जल के किनारे पहुंचो, तब यरदन में खड़े रहना।
    Jos 3:9  तब यहोशू ने इस्राएलियों से कहा, कि पास आकर अपने परमेश्वर यहोवा के वचन सुनो।
    Jos 3:10  और यहोशू कहने लगा, कि इस से तुम जान लोगे कि जीवित ईश्वर तुम्हारे मध्य में है, और वह तुम्हारे सामहने से नि:सन्देह कनानियों, हित्तियों, हिव्वियों, परिज्जियों, गिर्गाशियों, एमोरियों, और यबूसियों को उनके देश में से निकाल देगा।
    Jos 3:11  सुनो, पृथ्वी भर के प्रभु की वाचा का सन्दूक तुम्हारे आगे आगे यरदन में जाने पर है।
    Jos 3:12  इसलिये अब इस्राएल के गोत्रों में से बारह पुरूषों को चुन लो, वे एक एक गोत्र में से एक पुरूष हो।
    Jos 3:13  और जिस समय पृथ्वी भर के प्रभु यहोवा की वाचा का सन्दूक उठाने वाले याजकों के पांव यरदन के जल में पड़ेंगे, उस समय यरदन का ऊपर से बहता हुआ जल थम जाएगा, और ढेर होकर ठहरा रहेगा।
    Jos 3:14  सो जब प्रजा के लोगों ने अपने डेरों से यरदन पार जाने को कूच किया, और याजक वाचा का सन्दूक उठाए हुए प्रजा के आगे आगे चले,
    Jos 3:15  और सन्दूक के उठाने वाले यरदन पर पहुंचे, और सन्दूक के उठाने वाले याजकों के पांव यरदन के तीर के जल में डूब गए (यरदन का जल तो कटनी के समय के सब दिन कड़ारों के ऊपर ऊपर बहा करता है),
    Jos 3:16  तब जो जल ऊपर की ओर से बहा आता था वह बहुत दूर, अर्थात आदाम नगर के पास जो सारतान के निकट है रूक कर एक ढेर हो गया, और दीवार सा उठा रहा, और जो जल अराबा का ताल, जो खारा ताल भी कहलाता है, उसकी ओर बहा जाता था, वह पूरी रीति से सूख गया; और प्रजा के लाग यरीहो के साम्हने पार उतर गए।
    Jos 3:17  और याजक यहोवा की वाचा का सन्दूक उठाए हुए यरदन के बीचों बीच पहुंच कर स्थल पर स्थिर खड़े रहे, और सब इस्राएली स्थल ही स्थल पार उतरते रहे, निदान उस सारी जाति के लोग यरदन पार हो गए।
 
एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल ३०-३२ 
  • १ पतरस ४